करंट अफेयर्स 25 जुलाई 2019

1. हाल ही में केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने किस राज्य में बंदरों को एक वर्ष के लिये हिंसक जानवर (Vermin) घोषित किया है?
a. उत्तर प्रदेश
b. मध्य प्रदेश
c. हिमाचल प्रदेश
d. अरुणाचल प्रदेश

2. नवीन और अक्षय ऊर्जा मंत्रालय ने 34,422 करोड़ रुपए की किस योजना को शुरू करने के लिये दिशा-निर्देश जारी किया हैं?
a. पीएम-कुसुम योजना
b. पीएम-आवास योजना
c. पीएम-जन आरोग्य योजना
d. पीएम-जन धन योजना

3. ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन ने अपनी कैबिनेट में किसे गृह मंत्री का पद दिया है?
a. साजिद जाविद
b. प्रीति पटेल
c. राहुल सचदेवा
d. नवतेज सरना

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस शहर में सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों की स्मृति में म्यूज़ियम बनाने की घोषणा की है?
a. मुम्बई
b. हैदराबाद
c. चेन्नई
d. दिल्ली

5. सांसद व पूर्व फुटबॉलर प्रसून बनर्जी और राष्ट्रीय हाकी टीम के पूर्व सदस्य केशव दत्त को साल 2019 में किस पुरस्कार से नवाजा जाएगा?
a. मोहन बगान रत्न
b. भारत रत्न
c. अर्जुन पुरस्कार
d. इनमें से कोई नहीं

6. टीम इंडिया की जर्सी पर ओप्पो मोबाइल के बाद अब किस कंपनी ने नाम प्रदर्शित करने के अधिकार ख़रीदे हैं?
a. Byju’s
b. Redmi
c. OLX
d. TATA

7. ट्राई ने अक्टूबर 2016 में रिलायंस जियो को इंटर-कनेक्टिविटी सुविधा नहीं देने के कारण दंडस्वरूप एयरटेल, वोडाफोन तथा आइडिया पर कितना जुर्माना लगाया है?
a. 1050 करोड़ रुपये
b. 2200 करोड़ रुपये
c. 2450 करोड़ रुपये
d. 3050 करोड़ रुपये

8. निम्नलिखित में से किस शिक्षण संस्थान ने वृद्ध लोगों के लिए CARE4U नामक AI एप्प लांच किया है?
a. IIT मद्रास
b. IIT खड़गपुर
c. IIT दिल्ली
d. IIT कानपुर

9. भारत में प्रत्येक वर्ष किस दिन आयकर दिवस मनाया जाता है?
a. 22 जुलाई
b. 23 जुलाई
c. 24 जुलाई
d. 25 जुलाई

10. निम्नलिखित में से किसे देश का नया गृह सचिव बनाया गया है?
a. अजय कुमार भल्ला
b. देवेन्द्र पाल सिंह
c. अमिताभ चक्रवर्ती
d. सोमेश दासगुप्त


उत्तर:

1. c. हिमाचल प्रदेश
मंत्रालय की घोषणा के बाद शिमला के स्थानीय अधिकारियों को गैर-वनीय क्षेत्रों में बंदरों को मारने के लिये एक वर्ष का समय दिया गया है. इस फैसले का पशु अधिकारों के लिये कार्य करने वाले संगठनों द्वारा विरोध किया जा रहा है. वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम की धारा 62 के अंतर्गत प्रावधान है कि केंद्र सरकार अनुसूची I, II के अतिरिक्त अन्य जंगली जानवरों को निर्दिष्ट क्षेत्र एवं अवधि के लिये हिंसक जानवर घोषित कर सकता है.

2. a. पीएम-कुसुम योजना
प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (पीएम-कुसुम) योजना के तहत साल 2022 तक 25,750 मेगावाट की सौर क्षमता स्थापित करने का लक्ष्य है. कुसुम योजना के तहत देशभर में सिंचाई के लिए इस्तेमाल होने वाले सभी डीजल/बिजली के पंप को सोलर ऊर्जा से चलाने की योजना है.

3. b. प्रीति पटेल
प्रीति पटेल ब्रिटेन में भारतीय मूल की पहली गृह मंत्री बनीं है. प्रीति पटेल ने ब्रिटेन के यूरोपीय संघ (ईयू) से बाहर होने के पक्ष में जून 2016 के जनमत संग्रह की अगुआई में ‘वोट लीव अभियान’ चलाया था. वे ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री मारग्रेट थैचर को अपना आदर्श नेता मानती हैं.

4. d. दिल्ली
इन संग्राहालयों में प्रधानमंत्रियों के निजी जीवन से लेकर राजनीतिक यात्रा से जुड़ी हुई सामग्री और संवादों को संभाल कर रखा जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह घोषणा पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर पर लिखी किताब, ‘चंद्रशेखर- द बेस्ट आइकन ऑफ आईडियोलॉजिकल पॉलिटिक्स’ का विमोचन के दौरान किया. यह किताब हरिवंश और रविदत्त बाजपेयी ने साथ मिलकर लिखी है.

5. a. मोहन बगान रत्न
29 जुलाई को मोहनबगान क्लब के स्थापना दिवस पर इस सम्मान से दोनों पूर्व खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाएगा. दोनों खिलाड़ी मोहनबगान क्लब के साथ लंबे समय तक जुड़े रहे हैं.

6. a. Byju’s
ओप्पो ने मार्च 2017 में 5 साल के लिए 1,079 करोड़ रुपये में यह अधिकार खरीदा था. अब बेंगलुरु की ऑनलाइन ट्यूटोरियल फर्म Byju’s का नाम इसी स्थान पर नज़र आयेगा. आगामी वेस्ट इंडीज दौरे तक ओप्पो का नाम टीम इंडिया की जर्सी पर लिखा जायेगा. इसके बाद भारत द्वारा साउथ अफ्रीका दौरे पर जाने पर Byju’s का नाम नज़र आयेगा.

7. d. 3050 करोड़ रुपये
भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया पर 3,050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. इन दोनों कंपनियों पर जुर्माना लगाने का फैसला ट्राई का था जिसे हाल ही में दूरसंचार विभाग की सर्वोच्च निर्णायक संस्था डिजिटल कम्यूनिकेशन कमीशन (डीसीसी) ने मंजूरी दी है. जियो का आरोप है कि इंटर-कनेक्टिविटी नहीं देने से उसकी 75% कॉल्स फेल हो रही थीं.

8. b. IIT खड़गपुर
वृद्धावस्था में देखभाल के लिए IIT खड़गपुर के छात्रों ने एक मोबाइल एप्प विकसित की है, इस एप्प के द्वारा देखभाल करने वाले को किसी वृद्ध व्यक्ति के गिरने का पता चल जायेगा और उनकी लोकेशन की सटीक जानकारी मिल सकेगी. इस एप्प के द्वारा देखभाल करने वाले को वृद्ध जनों से कनेक्ट किया जायेगा. इसमें कई AI फीचर मौजूद हैं जैसे वृद्ध व्यक्ति के गिरने पर देखभाल करने वाले व्यक्ति को तुरंत कॉल चली जाएगी. इसके अलावा, वृद्ध व्यक्ति के मूड का पता रखने के लिए इसमें फीचर जोड़ा गया है कि जैसे ही एप्प खोला जायेगा वृद्ध व्यक्ति की तस्वीर स्वतः ही रिकॉर्ड हो जाएगी.

9. c. 24 जुलाई
केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने 24 जुलाई, 2019 को 159वां आयकर दिवस मनाया. आयकर दिवस 2019 से पहले के सप्ताह में देश भर के क्षेत्रीय आयकर कार्यालयों में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया, इसमें विभागीय प्रकाशन, ई-जर्नल, पब्लिसिटी किट इत्यादि शामिल है. 24 जुलाई, 1860 को भारत में पहली बार सर जेम्स विल्सन द्वारा आयकर प्रस्तुत किया गया था.

10. a. अजय कुमार भल्ला
ऊर्जा सचिव अजय कुमार भल्ला को गृह मंत्रालय में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी नियुक्त किया गया है और वह 31 अगस्त को गृह सचिव राजीव गौबा के सेवानिवृत्त होने पर उनकी जगह लेंगे. वहीं, वित्त व आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग को नया ऊर्जा सचिव बनाया गया है और अतानु चक्रवर्ती आर्थिक मामलों के सचिव नियुक्त हुए हैं.