करंट अफेयर्स 26 जून 2019

1. अमेरिकी विदेश मंत्री का क्या नाम है जिन्होंने हाल ही में भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है?
a. माइक पोम्पियो
b. जे एस ट्रूडो
c. जोसेफ विलियम्स
d. एंटीक रसेल

2. हाल ही में चर्चा में रही पुस्तक “Lessons Life Taught Me Unknowingly” निम्नलिखित में से किस कलाकार की आत्मकथा है?
a. अमिताभ बच्चन
b. आमिर खान
c. ऋतिक रोशन
d. अनुपम खेर

3. हाल ही में किस संस्थान के शोधकर्त्ताओं ने मलेरिया परजीवी के शरीर में एक आनुवांशिक अनुक्रम की पहचान की है?
a. ICMR – जबलपुर
b. AIIMS – रांची
c. ICCR – नई दिल्ली
d. JCPR – पटना

4. अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) से पहला चालक दल किस स्थान पर लैंडिंग करके वापिस धरती पर सुरक्षित लौटने में कामयाब हुआ है?
a. मिशिगन
b. नवादा
c. पेरू
d. कजाखिस्तान

5. नीति आयोग द्वारा जारी स्वास्थ्य रैंकिंग में भारत के किस राज्य को पहला स्थान मिला है?
a. उत्तर प्रदेश
b. ओडिशा
c. केरल
d. हरियाणा

6. किस देश ने यूरोपीय संघ ने खाद्य आयात पर लगाए गये प्रतिबंध को 2020 के अंत तक बढ़ा दिया है?
a. रूस
b. नेपाल
c. चीन
d. जापान

7. ओलिंपिक खेलों की 125वीं वर्षगाँठ के अवसर पर किस देश के लौसेन में अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति के नए मुख्यालय का उद्घाटन किया गया?
a. जापान
b. चीन
c. स्विट्ज़रलैंड
d. नेपाल

8. किस देश ने मणिपुर में द्वितीय विश्व युद्ध की स्मृति पर शांति संग्रहालय उपहारस्वरुप प्रदान किया है?
a. अमेरिका
b. पाकिस्तान
c. बांग्लादेश
d. जापान

9. गुवाहाटी (असम) के किस मंदिर में वार्षिक रूप से अंबुबाची मेले का आयोजन किया जाता है?
a. कामाख्या मंदिर
b. उमानंद मंदिर
c. बसिस्था मंदिर
d. भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग मंदिर

10. नीति आयोग द्वारा जारी स्वास्थ्य रैंकिंग में भारत के किस राज्य को अंतिम स्थान मिला है?
a. आंध्र प्रदेश
b. बिहार
c. महाराष्ट्र
d. गुजरात

उत्तर
1. a. माइक पोम्पियो
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो भारत दौरे पहुंचे हैं. उन्होंने अपने भारतीय समकक्षीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मुलाकात की. माइक पोम्पियो ऐसे वक्त पर भारत आए हैं जब ट्रेड वॉर को लेकर भारत और अमेरिका के बीच तनाव चल रहा है. इसके अलावा, ईरान और अमेरिका के बीच तल्खी काफी बढ़ गई है.

2. d. अनुपम खेर
विवरण: बॉलीवुड अभिनेता की आत्मकथा “Lessons Life Taught Me Unknowingly” को 5 अगस्त, 2019 को रिलीज़ किया जाएगा, इस पुस्तक में अनुपम खेर के जीवन के विभिन्न पहलुओं का वर्णन किया गया है. इस पुस्तक का प्रकाशन पेंगुइन रैंडम हाउस द्वारा किया जा रहा है.

3. a. ICMR – जबलपुर
विवरण: हाल ही में Indian Council of Medical Research’s- ICMR के जबलपुर स्थित राष्ट्रीय जनजाति स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान के शोधकर्त्ताओं ने मलेरिया परजीवी के शरीर में एक आनुवांशिक अनुक्रम की पहचान की है. इसके माध्यम से बीमारी के प्रति अधिक संवेदनशील नैदानिक/चिकित्सकीय परीक्षण विकसित करने में सहायता प्राप्त हो सकती है. वर्तमान में मलेरिया के निदान के लिये एक जीन, Histidine-rich Protein 2- HRP2 पर आधारित परीक्षण का उपयोग किया जाता है.

4. d. कजाखिस्तान
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अंतरिक्ष यात्री ऐनी मैकक्लेन, रॉसकॉस्मोस के ऑलेग कोनोनेंको और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी के रिकॉर्ड होल्डर डेविड सेंट-जैक्स कजाखिस्तान पहुंचे. अक्तूबर 2018 में रूस के एलेक्से ओवचिनिन और अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री निक हेग को ले जा रहे सोयुज राकेट में प्रक्षेपण के कुछ ही मिनटों बाद गड़बड़ी आने की वजह से उन्हें आपात स्थिति में उतरना पड़ा था. इसके बाद 3 दिसंबर को पहली बार तीन यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजा गया था.

5. c. केरल
स्वास्थ्य और चिकित्सा सेवाओं के मामलों में लेफ्ट शासित केरल देश का नंबर वन राज्य है, जबकि देश की सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य इसमें फिसड्डी साबित हुआ है और उसे सबसे निचले पायदान पर जगह मिली है. स्वास्थ्य सेवाओं के ओवरऑल परफॉर्मेंस पर ये रैंकिंग नरेंद्र मोदी सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग ने जारी किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीति आयोग के अध्यक्ष हैं जबकि राजीव कुमार इसके उपाध्यक्ष हैं.

6. a. रूस
इसके तहत 31 दिसंबर 2020 तक यूरोपीय संघ से मांस, दुग्ध उत्पाद तथा अन्य खाद्य वस्तुओं का आयात नहीं किया जायेगा. रूस ने अगस्त 2014 में इसके जवाब में यूरोपीय संघ, अमेरिका तथा अन्य देशों पर प्रतिबंध लगाये. यह प्रतिबंध मुख्य रूप से वित्त, उर्जा, तथा रक्षा क्षेत्र से संबंधित थे. यूरोपीय संघ ने 20 जून 2019 को रूस के विरुद्ध लगाए गये प्रतिबंध को 6 माह के लिए बढ़ा दिया है.

7. c. स्विट्ज़रलैंड
ओलिंपिक खेल विश्व शांति तथा आशा का सूचक है. इसका मुख्य उद्देश्य विश्व भर में शांतिपूर्ण प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देना था. ओलिंपिक हाउस का निर्माण पूर्व ओलिंपिक मुख्यालय के स्थान पर किया गया है. इसमें 95 प्रतिशत मटेरियल का पुनरुपयोग किया गया है. इस भवन में उर्जा के लिए नवीकरणीय उर्जा के लिए सौर उर्जा का उपयोग किया गया है. इस भवन का निर्माण 145 मिलियन डॉलर की लागत से किया गया है.

8. d. जापान
जापान ने मणिपुर में “इम्फाल की लड़ाई” पर आधारित शांति संग्रहालय उपहारस्वरुप प्रदान किया. इस इम्फाल शांति संग्रहालय का उद्घाटन ‘इम्फाल की लड़ाई’ की 75वीं वर्षगाँठ के अवसर पर किया गया. इस संग्रहालय के लिए जापान बेस्ड गैर-लाभकारी संगठन ‘निप्पन फाउंडेशन’ द्वारा फंडिंग प्रदान की गयी है. इस संग्रहालय में जापानी सैनिकों की डायरी तथा अन्य सम्बंधित वस्तुओं को रखा गया है.

9. a. कामाख्या मंदिर
गुवाहाटी में नीलाचल पहाड़ियों पर स्थित कामाख्या मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक है. अंबुबाची मेला देवी कामाख्या की प्रजनन क्षमता का प्रतीक है. मंदिर में कोई मूर्ति नहीं है. देवी कामख्या को सिद्ध कुबजिका के रूप में भी जाना जाता है. इस मेले को पूर्व के ‘महाकुंभ’ के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह विश्व भर से लाखों भक्तों को आकर्षित करता है.

10. b. बिहार
इसमें उत्तर प्रदेश 20वें, उत्तराखंड 19वें और ओडिशा 18वें स्थान पर हैं. वहीं, सूचकांक में सुधार के पैमानों पर हरियाणा का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है. रिपोर्ट के अनुसार संदर्भ साल 2015-16 की तुलना में साल 2017-18 में स्वास्थ्य क्षेत्र में बिहार का संपूर्ण प्रदर्शन सूचकांक 6.35 अंक गिरा है.