करंट अफेयर्स 26 सितंबर 2018

1. केंद्र सरकार द्वारा भारतीय सेना के किस प्रमुख युद्धक टैंक के लिए 1,000 इंजन की खरीद को मंजूरी दी गई है?
a. टी-90
b. टी-72
c. टी-67
d. टी-100

2. सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड की मान्यता संबंधी फैसला सुनाते हुए निम्नलिखित में से किस काम के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया?
a. मोबाइल से लिंक
b. बैंक खाता खुलवाने हेतु
c. स्कूल में एडमिशन के लिए
d. उपरोक्त सभी

3. भारतीय हॉकी की आवाज़ के रूप में प्रसिद्ध किस कमेंटेटर का हाल ही में निधन हो गया?
a. रवि चतुर्वेदी
b. अर्जुन सिंह
c. जसदेव सिंह
d. विपिन कौशिक

4. देश में तेल के दामों में हो रही बढ़ोतरी पर नियंत्रण हेतु कितने राज्यों के लिए समान तेल के दाम रखने का प्रस्ताव रखा गया है?
a. 3
b. 4
c. 5
d. 6

5. निम्नलिखित में से किस भाला फेंक खिलाड़ी को हाल ही में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया?
a. अशोक चौहान
b. संजीव सिंह
c. आशुतोष जैन
d. नीरज चोपड़ा

6. दिल्ली में प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए किस मशीन का हाल ही में उद्घाटन किया गया?
a. ख़ुशी
b. वायु
c. आसमां
d. विज़न

7. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 25 सितम्बर 2018 को जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा और धावक हिमा दास समेत कुल कितने ऐथलीटों को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया?
a. 20
b. 25
c. 30
d. 35

8. भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने किस देश की टेक्नोलॉजी स्टार्टअप अपस्ट्रीम कॉमर्स का अधिग्रहण किया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. इज़रायल
d. रूस

9. पोलैंड में आयोजित हुई 13वीं अंतर्राष्ट्रीय साइलेज़िअन मुक्केबाज़ी चैंपियनशिप में भारत की संदीप कौर ने कितने किलोग्राम भार वर्ग स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है?
a. 50 किलोग्राम
b. 42 किलोग्राम
c. 52 किलोग्राम
d. 62 किलोग्राम

10. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 25 सितम्बर 2018 को क्रिकेट कप्तान विराट कोहली और किस महिला वेटलिफ्टर को देश के शीर्ष खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया?
a. मीराबाई चानू
b. कर्णम मल्लेश्वरी
c. संजीता चानू
d. पूनम यादव

11. किस देश ने एलआईडीएआर टेक्नोलॉजी, कैमरा सेंसर्स और कई रडार से लैस दुनिया की पहली सेल्फ-ड्राइविंग ट्रैम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. जर्मनी

12. किस भारतीय अभिनेता को मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान ताइक्वांडो में डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया है?
a. सलमान खान
b. सोनू सूद
c. अजय देवगन
d. आमिर खान

उत्तर:
1. b. टी-72
विवरण: केंद्र सरकार द्वारा भारतीय सेना के प्रमुख युद्धक टैंक टी-72 के लिए 1,000 इंजन की खरीद को मंजूरी दी है जिस पर 23,000 करोड रूपये की लागत आने का अनुमान लगाया गया है.

2. d. उपरोक्त सभी
विवरण: सुप्रीम कोर्ट के अनुसार सीबीएसई, नीट (NEET) में आधार जरूरी नहीं है. इसके आलावा स्कूल में एडमिशन के लिए भी आधार कार्ड जरूरी नहीं है. आधार को मोबाइल से लिंक करना आवश्यक नहीं हैं. बैंक खाते से आधार को लिंक करने के फैसले को सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर दिया.

3. c. जसदेव सिंह
विवरण: भारतीय हॉकी की आवाज़ माने जाने वाले प्रसिद्ध कमेंटेटर जसदेव सिंह का लंबी बीमारी के बाद 25 सितंबर 2018 को निधन हो गया. वे 87 वर्ष के थे.

4. c. 5
विवरण: दिल्ली समेत पांच राज्यों के वित्तमंत्रियों की चंडीगढ़ में हुई बैठक में पेट्रोल-डीजल के दाम में समानता लाने पर सहमति बनी है. इसके लिए सभी राज्यों ने एक उप-कमेटी बनाने का निर्णय लिया है.

5. d. नीरज चोपड़ा
विवरण: क्रिकेटर विराट कोहली और वर्ल्ड चैंपियन वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को राष्ट्रपति ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया. एथलीट नीरज चोपड़ा सहित 18 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार मिले.

6. b. वायु
विवरण: दिल्ली में प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए वायु नाम की मशीन का हाल ही में उद्घाटन किया गया.

7. a. 20
विवरण: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 25 सितम्बर 2018 को जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा और धावक हिमा दास समेत कुल 20 ऐथलीटों को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया.

8. c. इज़रायल
विवरण: भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने इज़रायल की टेक्नोलॉजी स्टार्टअप अपस्ट्रीम कॉमर्स का अधिग्रहण किया है. फ्लिपकार्ट के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा कि इस अधिग्रहण के साथ कंपनी के पास पूरे एशिया, अमेरिका और इज़रायल समेत दुनिया के कुछ प्रमुख इनोवेशन हब में टेक्नोलॉजी और प्रतिभा उपलब्ध होंगी.

9. c. 52 किलोग्राम
विवरण: पोलैंड में आयोजित हुई 13वीं अंतर्राष्ट्रीय साइलेज़िअन मुक्केबाज़ी चैंपियनशिप में भारत की संदीप कौर ने 52 किलोग्राम भार वर्ग स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है.

10. a. मीराबाई चानू
विवरण: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 25 सितम्बर 2018 को क्रिकेट कप्तान विराट कोहली और महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को देश के शीर्ष खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया.

11. d. जर्मनी
विवरण: जर्मनी ने एलआईडीएआर टेक्नोलॉजी, कैमरा सेंसर्स और कई रडार से लैस दुनिया की पहली सेल्फ-ड्राइविंग ट्रैम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. यह ट्रैम इंसानों के मुकाबले अधिक तेज़ी से ट्रैकसाइड सिग्नल और संभावित खतरों की पहचान करने में सक्षम है.

12. b. सोनू सूद
विवरण: अभिनेता सोनू सूद को मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान ताइक्वांडो में डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया है. ताइक्वांडो फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव प्रभात शर्मा ने उन्हें खेल में योगदान के लिए यह सम्मान दिया.