करंट अफेयर्स 27 फ़रवरी 2019

1. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या पर क्रिकेट के सभी प्रारूपों से कितने साल का प्रतिबंध लगा दिया है?
a. 2 साल
b. 3 साल
c. 4 साल
d. 5 साल

2. भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के बालाकोट, चकोठी और किस जगह में एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया?
a. लाहौर
b. कराची
c. पेशावर
d. मुजफ्फराबाद

3. आरबीआई ने सार्वजनिक क्षेत्र के इलाहाबाद बैंक और किस बैंक को ‘त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई’ (पीसीए) सूची से बाहर कर दिया है?
a. कॉर्पोरेशन बैंक
b. पंजाब नेशनल बैंक
c. भारतीय स्टेट बैंक
d. देना बैंक

4. उद्योगपति गौतम अडाणी के अडाणी समूह ने निजीकरण के लिए रखे गए सभी कितने हवाईअड्डों की अगले 50 वर्षों तक परिचालन संबंधी बोलियां जीत ली हैं?
a. 10
b. 12
c. 06
d. 15

5. अफगानिस्तान ने किस देश की सेना के अतिक्रमण को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में शिकायत की है?
a. पाकिस्तानी सेना
b. भारतीय सेना
c. नेपाली सेना
d. इराकी सेना

6. डीआरडीओ द्वारा भारत की किस जमीन से हवा में त्वरित मार करने वाली मिसाइल का हाल ही में परीक्षण किया गया है?
a. LQSRM
b. QRSAM
c. NAAG-2
d. PLGS-2

7. निम्नलिखित में से किस भारतीय उद्योगपति को हाल ही में ‘हुरून’ की टॉप-10 अमीर लोगों की सूची में स्थान हासिल हुआ है?
a. अजीज प्रेमजी
b. आनंद महिंद्रा
c. अडानी बंधु
d. मुकेश अंबानी

8. प्रधानमंत्री द्वारा दिल्ली के इस्कॉन में उद्घाटन की गई विश्व की सबसे बड़ी भगवदगीता का वजन कितना है?
a. 400 किग्रा
b. 600 किग्रा
c. 800 किग्रा
d. 1000 किग्रा

9. केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने जयपुर स्थित बगरु में ब्लॉक प्रिटिंग के संरक्षण हेतु किस म्यूजियम का उद्घाटन किया है?
a. छीपा म्यूजियम
b. तितानवाला म्यूजियम
c. ब्लॉक प्रिटिंग म्यूजियम
d. क्योरो प्रिंट म्यूजियम

10. केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत हाल ही में कितने घरों के निर्माण को मंज़ूरी दी है?
a. पांच लाख
b. छह लाख
c. सात लाख
d. आठ लाख

उत्तर:
1. a. 2 साल
विवरण: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या पर 2 साल का प्रतिबंध लगा दिया है. सनथ जयसूर्या पर मैच फिक्सिंग से जुड़ी जांच में आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट (एसीयू) को सहयोग ना करने का आरोप है. प्रतिबंध लगने के बाद अब जयसूर्या दो साल तक क्रिकेट से जुड़ी किसी भी गतिविधि का हिस्सा नहीं बन पाएंगे.

2. d. मुजफ्फराबाद
विवरण: भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के बालाकोट, चकोठी और मुजफ्फराबाद में एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया जिसमें 200 से 300 आतंकवादियों के मारे जाने की खबर है.

3. a. कॉर्पोरेशन बैंक
विवरण: आरबीआई ने सार्वजनिक क्षेत्र के इलाहाबाद बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक को ‘त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई’ (पीसीए) सूची से बाहर कर दिया है. निजी क्षेत्र के धनलक्ष्मी बैंक को भी पीसीए सूची से बाहर किया गया है. इससे पहले 31 जनवरी को बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र व ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स को इस सूची से बाहर किया गया था.

4. c. 06
विवरण: उद्योगपति गौतम अदाणी के अदाणी समूह ने निजीकरण के लिए रखे गए सभी 6 हवाईअड्डों के अगले 50 वर्षों तक परिचालन को लेकर बोलियां जीत ली हैं. अदाणी समूह ने 26 फरवरी 2019 को गुवाहाटी एयरपोर्ट को संचालित करने के लिए बोली जीती जबकि 25 फरवरी 2019 को उसने अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, तिरुवनंतपुरम और मंगलुरु एयरपोर्ट को संचालित करने के लिए बोली जीती थी.

5. a. पाकिस्तानी सेना
विवरण: अफगानिस्तान ने अपनी धरती पर पाकिस्तानी सेना के अतिक्रमण को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में शिकायत की है. अफगानिस्तान के मुताबिक, पाकिस्तानी सेना उसके क्षेत्र में गोलीबारी करने के साथ-साथ उसके हवाई क्षेत्र का भी उल्लंघन कर रही है.

6. b. QRSAM
विवरण: भारत ने ज़मीन से हवा में मार करने वाली क्विक रिएक्शन मिसाइल (QRSAM) का ओडिशा के तट से सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने सेना के लिए विकसित की जा रही इन दो मिसाइलों का परीक्षण किया है.

7. d. मुकेश अंबानी
विवरण: हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट में हाल ही में मुकेश अम्बानी को शामिल किया गया है. मुकेश अंबानी हुरून की सूची में शामिल होने वाले पहले भारतीय हैं.

8. c. 800 किग्रा
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के ईस्ट ऑफ़ कैलाश स्थित इस्कॉन मंदिर में विश्व की सबसे बड़ी भगवद गीता का उद्घाटन किया. इस महाग्रंथ का वजन 800 किलोग्राम है और इसमें 670 पृष्ठ हैं.

9. b. तितानवाला म्यूजियम
विवरण: केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने बगरू में हैंडब्लॉक प्रिंटिंग के ‘तितानवाला म्यूजियम‘ का उद्घाटन किया. बगरू की हाथ से की जाने वाली इस ब्लॉक प्रिंटिंग का इतिहास 1,000 वर्षों से भी पुराना है.

10. a. पांच लाख
विवरण: केन्द्रीय आवास व शहरी मामले मंत्रालय ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत शहरी निर्धन लोगों के लिए 5,60,695 घरों के निर्माण को मंज़ूरी दी. इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत मंज़ूर किये गये आवासों की कुल संख्या 79,04,674 पहुँच गयी है.