करंट अफेयर्स 28 जनवरी 2019

1. निम्नलिखित में से किसने हाल ही में ऑस्ट्रेलियन ओपन 2019 में पुरुष एकल वर्ग का ख़िताब जीता है?
a. नोवाक जोकोविच
b. राफेल नडाल
c. रेजर फेडरर
d. स्टीफेंस टिट्सीपस

2. ऑस्ट्रेलियन ओपन 2019 में महिला एकल वर्ग में निम्नलिखित में से किसने ख़िताब जीता है?
a. नाओमी ओसाका
b. पेत्रा क्वितोवा
c. सेरेना विलियम्स
d. केरोलिना प्लिस्कोवा

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस राज्य में भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन की एकीकृत रिफाइनरी विस्तार परियोजना (आईआरईपी) को राष्ट्र को समर्पित किया?
a. महाराष्ट्र
b. मध्य प्रदेश
c. केरल
d. ओडिशा

4. वर्ष 2019 में भारत रत्न के लिए निम्नलिखित में से किसके नाम की घोषणा नहीं की गई है?
a. भूपेन हज़ारिका
b. शफाउल्ला खान
c. नानाजी देशमुख
d. प्रणब मुखर्जी

5. भारत की सबसे तेज़ चलने वाली रेलगाड़ी ‘ट्रेन-18’ का नाम बदलकर क्या रखे जाने की घोषणा की गई है?
a. वंदे भारत एक्सप्रेस
b. भारत माता एक्सप्रेस
c. स्वदेश एक्सप्रेस
d. लोहिया-पटेल एक्सप्रेस

6. निम्न में से किस भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी ने इंडोनेशिया मास्टर्स का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला शटलर बन गईं?
a. साइना नेहवाल
b. ज्वाला गुट्टा
c. सुनीला आपटे
d. रितुपर्णा दास

7. नासा के अनुसार, जनवरी 2004 में लैंड करने वाले उसके ऑपरच्यूनिटी रोवर यान ने मंगल ग्रह पर कितने साल पूरे कर लिए हैं?
a. 20 साल
b. 24 साल
c. 15 साल
d. 10 साल

8. रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की है कि शारीरिक रूप से अक्षम पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को प्रति माह कम-से-कम कितने हजार रुपये पेंशन दी जाएगी?
a. 10 हजार
b. 20 हजार
c. 25 हजार
d. 18 हजार

9. राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड के आंकड़ों के मुताबिक, हाईकोर्ट के प्रत्येक जज के पास कितने केस लंबित हैं?
a. 4,419
b. 5,205
c. 6,202
d. 5,419

10. आईसीसी ने पाकिस्तानी कप्तान सरफराज़ अहमद को नस्लवाद विरोधी कोड तोड़ने का दोषी मानते हुए उन पर कितने मैचों का बैन लगाया है?
a. 10
b. 05
c. 04
d. 03

उत्तर:
1. a. नोवाक जोकोविच
विवरण: विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस चैंपियनशिप में एकतरफा फाइनल मैच के दूसरे क्रम के राफेल नडाल को सीधे सेटों में 6-3, 6-2, 6-3 से हराया. वे इसी के साथ रिकॉर्ड सात बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए.

2. a. नाओमी ओसाका
विवरण: जापान की नाओमी ओसाका ने चेक गणराज्य की पेत्रा क्वितोवा को तीन सेटों के रोमांचक मुकाबले में हराकर ना सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई ओपन महिला एकल खिताब जीत लिया बल्कि वह दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी भी बन गई हैं.

3. c. केरल
विवरण: भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 जनवरी को केरल में भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन की एकीकृत रिफाइनरी विस्तार परियोजना (आईआरईपी) राष्ट्र को समर्पित किया.

4. b. शफाउल्ला खान
विवरण: राष्ट्रपति भवन की ओर से 25 जनवरी 2019 को जारी जानकारी में घोषणा की गई कि वर्ष 2019 में तीन हस्तियों को भारत रत्न सम्मान दिया जायेगा. इसमें नानाजी देशमुख, भूपेन हज़ारिका और प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न दिए जाने की घोषणा की गई.

5. a. वंदे भारत एक्सप्रेस
विवरण: देश में ही निर्मित ट्रेन-18 का नाम ‘वंदे भारत एक्सप्रेस ‘होगा. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में यह घोषणा की है. ट्रेन-18 में अलग से कोई इंजन नहीं है.

6. a. साइना नेहवाल
विवरण: साइना नेहवाल इंडोनेशिया मास्टर्स का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला शटलर बन गईं. दरअसल, फाइनल के पहले गेम में साइना की विपक्षी खिलाड़ी ओलंपिक चैंपियन कैरोलिना मारिन 10-4 की बढ़त बनाए हुए थीं लेकिन घुटने में चोट लगने के चलते वह मैच से बाहर हो गईं. साइना पिछले साल इस टूर्नामेंट के फाइनल में हार गई थीं.

7. c. 15 साल
विवरण: नासा ने बताया है कि जनवरी 2004 में लैंड करने वाले उसके ऑपरच्यूनिटी रोवर यान ने मंगल ग्रह पर 15 साल पूरे कर लिए हैं. नासा के अनुसार, इस रोवर को मंगल पर 90 दिनों (मार्स) और 1.006 किलोमीटर दूरी के लिए भेजा गया था लेकिन अब तक इसने करीब 45 किलोमीटर और 5,000 दिन (मार्स) पूरे कर लिए हैं.

8. d. 18 हजार
विवरण: रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की है कि शारीरिक रूप से अक्षम पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को प्रति माह कम-से-कम ₹18,000 पेंशन दी जाएगी. यह प्रावधान 1 जनवरी 2016 से लागू होगा. इससे पहले, 7वें वेतन आयोग ने विकलांग सैनिकों को स्लैब के आधार पर पेंशन देने का सुझाव दिया था जिसकी सेवानिवृत्त सैनिकों ने आलोचना की थी.

9. a. 4,419
विवरण: राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड के आंकड़ों के मुताबिक, हाईकोर्ट के प्रत्येक जज के पास 4,419 केस लंबित हैं जबकि निचली अदालत के हरेक जज के समक्ष लंबित मुकदमों की संख्या 1,288 है.

10. c. 04
विवरण: आईसीसी ने पाकिस्तानी कप्तान सरफराज़ अहमद को नस्लवाद विरोधी कोड तोड़ने का दोषी मानते हुए उन पर चार मैचों का बैन लगाया है. वहीं, अब सरफराज़ मौजूदा सीरीज़ के आखिरी 2 वनडे और आगामी टी-20 सीरीज़ के 2 मैच नहीं खेल पाएंगे.