करंट अफेयर्स 28 जून 2019

  1. भारत ने हाल ही में वेस्टइंडीज़ को कितने रनों से हराकर विश्व कप इतिहास में उसके खिलाफ अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की है?
    a. 125
    b. 100
    c. 110
    d. 115
  2. हाल ही में किस राज्य में एक बौद्ध अवशेष पाया गया है?
    a. उत्तर प्रदेश
    b. मध्य प्रदेश
    c. आंध्र प्रदेश
    d. तमिलनाडु
  3. केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने आंध्र प्रदेश में किस परियोजना के निर्माण कार्य की अवधि दो साल आगे बढ़ा दिया है?
    a. पोलावरम बहुउद्देशीय परियोजना
    b. वाटर टैक्सी परियोजना
    c. दोयांग जल विद्युत परियोजना
    d. कोपिली जल परियोजना
  4. एशिया-प्रशांत के 55 देशों ने एकमत से वर्ष 2021-22 की समयावधि के लिये संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में किस देश की अस्थायी सदस्यता हेतु समर्थन किया है?
    a. नेपाल
    b. भारत
    c. रूस
    d. पाकिस्तान
  5. हाल ही में किस क्रिकेट खिलाडी ने सबसे तेज़ 20,000 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है?
    a. क्रिस गेल
    b. डेविड वार्नर
    c. विराट कोहली
    d. मिशेल स्टार्क
  6. नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध व्यापार के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2019 के लिए विषय क्या है?
    a. न्याय के लिए स्वास्थ्य, स्वास्थ्य के लिए न्याय
    b. पहले सुनो
    c. दवा और विकलांगता
    d. दवाओं से बचने के लिए केंद्रित जीवन
  7. हाल ही में किस अंतर्राष्ट्रीय बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे तथा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात की?
    a. सार्क 2019
    b. ब्रिक्स 2019
    c. जी-4
    d. जी-20
  8. वर्ष 2026 में शीतकालीन ओलिंपिक खेलों का आयोजन किस देश में किया जायेगा?
    a. फ्रांस
    b. इटली
    c. स्विट्ज़रलैंड
    d. जर्मनी
  9. ICC ने किस अंतर्राष्ट्रीय संस्था के साथ मिलकर क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में #OneDayforChildren नामक अभियान का आयोजन करने का निर्णय लिया है?
    a. सेव द चिल्ड्रन
    b. बचपन बचाओ आन्दोलन
    c. ओबामा फाउंडेशन
    d. यूनिसेफ
  10. भारत के पंकज आडवाणी ने 35वीं पुरुष एशियाई स्नूकर चैंपियनशिप में किस देश के थनावत तिरपोंगपैबून को पराजित कर खिताब जीत लिया?
    a. नेपाल
    b. चीन
    c. रूस
    d. थाईलैंड

उत्तर

  1. a. 125
    मैनचेस्टर में खेले गए इस एकतरफा मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 268 रन बनाए. जवाब में वेस्टइंडीज की पूरी टीम 143 रन पर ही सिमट गई और मैच हार गई. कोहली को मैन ऑफ द मैच अवार्ड दिया गया.
  2. c. आंध्र प्रदेश
    यह स्तंभ चूना पत्थर से निर्मित है, जिसके केंद्र में अर्द्ध कमल बना हुआ तथा शीर्ष भाग ऊपर की ओर खुदा हुआ है. विजयवाड़ा और अमरावती के सांस्कृतिक केंद्र द्वारा शुरू किये गए एक जागरूकता अभियान के तहत इन अवशेषों का अन्वेषण किया गया. यह सांस्कृतिक केंद्र आंध्र प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में उपेक्षा के शिकार सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के लिये कार्य करता है.
  3. a. पोलावरम बहुउद्देशीय परियोजना
    इस परियोजना के तहत गोदावरी नदी पर मिट्टी एवं पत्थर युक्त बांध बनाने की परिकल्पना की गई है. इस परियोजना से लगभग 3 लाख हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी, 960 मेगावाट की स्थापित क्षमता के साथ पनबिजली उत्पन्न की जाएगी. इस परियोजना के आसपास के 540 गाँवों में पेयजल सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.
  4. b. भारत
    चीन और पाकिस्तान के साथ भारत की कूटनीतिक चुनौतियों के बावजूद भी दोनों देशों ने भारत की सदस्यता का समर्थन किया. भारत अब आसानी से 193 देशों के समूह वाले UN महासभा के 2/3 सदस्यों का समर्थन प्राप्त करके संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अस्थायी सदस्यता प्राप्त कर लेगा. भारत इसके पहले 7 बार 1950-1951, 1967-1968, 1972-1973, 1977-1978, 1984-1985, 1991-1992 और 2011-2012 की समयावधियों में अस्थायी सदस्य रह चुका है.
  5. c. विराट कोहली
    भारत के स्टार बल्लेबाज़ विराट कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 20,000 रन पूरे कर लिये. उन्होंने यह उपलब्धि सबसे तेज़ प्राप्त की है. इसके साथ ही उन्होंने सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. यह उपलब्धि विराट कोहली ने वेस्ट इंडीज के विरुद्ध खेले जा रहे विश्व कप के मैच में हासिल की, इस मैच में विराट कोहली ने 82 गेंदों में 72 रनों की कप्तानी पारी खेली.
  6. a. न्याय के लिए स्वास्थ्य, स्वास्थ्य के लिए न्याय
    संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ सेवन और तस्करी निरोध दिवस के अवसर पर इस विषय कों चुना गया. यह दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा नशीली दवाओं के दुरुपयोग से मुक्त एक अंतर्राष्ट्रीय समाज के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्रवाई और सहयोग को मजबूत करने के अपने दृढ़ संकल्प के रूप में मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ सेवन और तस्करी निरोध दिवस 2019 का विषय है – Health for Justice. Justice for Health
  7. d. जी-20
    जापान स्थित ओसाका में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन 2019 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री तथा अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाकात की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा कि आतंकवाद आज मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है. प्रधान्मंत्री मोदी ने कहा कि विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) को मजबूत करने, संरक्षणवाद से लड़ने, ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने और आतंकवाद से लड़ने के लिए हमें एक साथ काम करने की जरूरत है.
  8. b. इटली
    वर्ष 2026 में शीतकालीन ओलिंपिक खेलों का आयोजन इटली के मिलान तथा कोर्टिना डी’अम्पेज्जो में किया जायेगा. यह निर्णय स्विट्ज़रलैंड के लौसेन में अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति के 134वें सत्र में लिया गया. वर्ष 2026 शीतकालीन ओलिंपिक खेलों का आयोजन 6 से 22 फरवरी के दौरान किया जायेगा जबकि पैरालिम्पिक खेलों का आयोजन 6 से 15 मार्च के दौरान किया जायेगा.
  9. d. यूनिसेफ
    ICC ने यूनिसेफ के साथ मिलकर क्रिकेट विश्व कप 2019 में #OneDayforChildren का आयोजन करने का निर्णय लिया है. #OneDayforChildren के एम्बेसडर इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी नासीर हुसैन हैं. विश्व कप के 48 मैचों में #OneDayforChildren के तहत गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा. इससे प्राप्त धनराशी का उपयोग क्रिकेट खेलने वाले देशों में बच्चों की शिक्षा तथा खेल के लिए किया जायेगा. इस प्रतिस्पर्धा का आयोजन 30 मई से 14 जुलाई के बीच किया जायेगा.
  10. d. थाईलैंड
    पंकज आडवाणी ने इस खिताब के साथ ही एकलौते ऐसे क्यू खिलाड़ी बन गए हैं जिसने एशियाई और वर्ल्ड चैंपियनशिप के हर प्रारूप में जीत दर्ज की है. वो बिलियर्ड्स और स्नूकर दोनों ही खेलों में ऐसा करने वाले एकलौते खिलाड़ी बन गए हैं.