करंट अफेयर्स 28 नवम्बर 2018

1. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में नवीन प्रत्यक्ष कर कानून की टास्क फ़ोर्स का कन्वीनर नियुक्त किया गया?
a. अखिलेश रंजन
b. सरस्वती मित्रा
c. विपिन गोस्वामी
d. अमित वर्मा

2. हाल ही में किस राज्य की विधानसभा ने ग्रीन यूनिवर्सिटी (संशोधन) बिल, 2018 पारित किया?
a. तेलंगाना
b. केरल
c. सिकिकिम
d. पश्चिम बंगाल

3. निम्नलिखित में से किसे परमाणु उर्जा रेगुलेटरी बोर्ड (एईआरबी) का चेयरपर्सन नियुक्त किया गया है?
a. रामचंद्रन पुदुकर
b. डी बी सारस्वत
c. नागेश्वर राव गुंटूर
d. एम के पोनप्पा

4. निम्नलिखित में से किस स्थान पर हाल ही में जी-20 सम्मेलन के आयोजन का उद्घाटन किया गया है?
a. ब्यूनस आयर्स
b. जकार्ता
c. सिंगापुर
d. लंदन

5. निम्नलिखित में से किस देश में मौजूद इंद्रधनुषी पर्वत पर 12 महीनों तक के लिए खनन पर रोक लगा दी है जो पर्यटकों के लिए यहां एक प्रमुख स्थल है?
a. तिब्बत
b. पेरू
c. ब्राज़ील
d. ताइवान

6. बार्कलेज़ की रिपोर्ट के अनुसार 2017-18 में फ्लिपकार्ट को पछाड़कर कौन-सी कंपनी पहली बार सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी बन गई है?
a. जाबोंग
b. एमेज़ॉन इंडिया
c. इंडिया मार्ट
d. मेक माय ट्रिप

7. संयुक्त राष्ट्र ने आर्थिक और राजनीतिक संकट से जूझ रहे किस देश की खाद्य व अन्य क्षेत्रों में मदद के लिए करीब 65 करोड़ रुपये का आपातकालीन फंड जारी किया है?
a. मक्सिको
b. हैती
c. ग्वाटेमाला
d. वेनेज़ुएला

8. रक्षा उद्योग में आविष्कार औऱ नए उत्पादों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिये रक्षा मंत्री द्वारा किस मिशन का आरंभ किया गया?
a. मिशन रक्षा ज्ञान शक्ति
b. मिशन रक्षा और विज्ञान
c. मिशन शांति और सुरक्षा
d. मिशन संप्रभुता, शक्ति और ज्ञान

9. निम्नलिखित में से किस कम्पनी को हाल ही में मिनीरत्न कंपनी का दर्जा प्रदान किया गया है?
a. जेसीसी
b. बिरला सॉफ्टकॉर्प
c. एनपीसीसी
d. जे के ग्रुप

10. ‘माय नेम इज़ लखन’ तथा ‘लाल दुपट्टा मलमल का’ जैसे गीतों के गायक का क्या नाम है जिनका हाल ही में निधन हो गया?
a. चंद्रशेखर बर्मन
b. संजीवन महापात्रा
c. पी वी सरकार
d. मोहम्मद अज़ीज़

उत्तर:

1. a. अखिलेश रंजन
विवरण: केन्द्रीय वित्त मंत्रालय ने केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के सदस्य अखिलेश रंजन को नए प्रत्यक्ष कर कानून का निर्माण करने वाली टास्क फ़ोर्स का कन्वीनर नियुक्त किया है.

2. d. पश्चिम बंगाल
विवरण: पश्चिम बंगाल विधानसभा ने हाल ही में पश्चिम बंगाल ग्रीन यूनिवर्सिटी (संशोधन) बिल, 2018 पारित किया, इस बिल के द्वारा वेस्ट बंगाल ग्रीन यूनिवर्सिटी का नाम रानी राशमोनी ग्रीन यूनिवर्सिटी किया जायेगा.

3. c. नागेश्वर राव गुंटूर
विवरण: प्रसिद्ध वैज्ञानिक नागेश्वर राव गुंटूर को 3 वर्ष के कार्यकाल के लिए परमाणु उर्जा रेगुलेटरी बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त किया गया है.

4. a. ब्यूनस आयर्स
विवरण: अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में 28 नवंबर 2018 से शुरू हुए जी-20 सम्मेलन में दुनिया के ताकतवर नेता तेल की कीमतों में स्थिरता लाने पर मंथन करेंगे. इस बैठक में विकास का लाभ आम लोगों तक पहुंचाने, पर्यावरण, विश्व व्यापार को सुगम बनाने और अक्षय ऊर्जा पर भी विचार-विमर्श होगा.

5. b. पेरू
विवरण: पेरू की सरकार ने इंद्रधनुषी पर्वत पर 12 महीनों तक के लिए खनन पर रोक लगा दी है जो पर्यटकों के लिए एक प्रमुख स्थल है.

6. b. एमेज़ॉन इंडिया
विवरण: बार्कलेज़ की रिपोर्ट के अनुसार, 2017-18 में एमेज़ॉन इंडिया कुल बिक्री मामले में फ्लिपकार्ट को पछाड़कर पहली बार सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी बन गई.

7. d. वेनेज़ुएला
विवरण: संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने आर्थिक और राजनीतिक संकट से जूझ रहे वेनेज़ुएला की खाद्य व अन्य क्षेत्रों में मदद के लिए करीब ₹65 करोड़ का आपातकालीन फंड जारी किया है.

8. a. रक्षा ज्ञान शक्ति
विवरण: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने मिशन रक्षा ज्ञान शक्ति का शुभारंभ किया. इस मिशन का उद्देश्य रक्षा उद्योग में आविष्कार औऱ नए उत्पादों के विकास को प्रोत्साहित करना है.

9. c. एनपीसीसी
विवरण: नेशनल प्रोजैक्ट्स कंसट्रक्शन कारपोरेशन लिमिटेड (एनपीसीसी) को भारत सरकार द्वारा मिनीरत्न श्रेणी-1 का सम्मानित दर्जा प्रदान किया गया है.

10. d. मोहम्मद अज़ीज़
विवरण: ‘माई नेम इज लखन’ और ‘लाल दुपट्टा मलमल का’ जैसे कई सुपरहिट गानों से श्रोताओं के दिलों में जगह बनाने वाले जाने-माने गायक मोहम्मद अजीज का हृदयगति रुकने से निधन हो गया.