करंट अफेयर्स 28 मार्च 2019

1. भारत और बांग्लादेश के बीच नदी मार्ग परिवहन को बढ़ावा देने के लिये किस नदी को प्रोटोकॉल मार्ग के रूप में शामिल किया गया है?
a. यमुना नदी
b. गंगा नदी
c. रूपनारायण नदी
d. देविका नदी

2. नौसेना प्रमुख सुनील लांबा ने हाल ही में लोनावला स्थित आईएनएस शिवाजी में भारतीय नौसेना की परमाणु, जैविक और रासायनिक प्रशिक्षण सुविधा (NBCTF) का उद्घाटन किया. इसे क्या नाम दिया गया है?
a. अदभुत
b. शक्ति
c. सार्थक
d. अभेद्य

3. अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी द्वारा जारी वैश्विक ऊर्जा और कार्बन डाइऑक्साइड स्थिति रिपोर्ट के अनुसार भारत ने 2018 में कितना कार्बन डाईऑक्साइड उत्सर्जित किया है?
a. 2,299 mt
b. 1,985 mt
c. 1,500 mt
d. 1,277 mt

4. हाल ही में मंत्रिमंडल ने नशीले पदार्थों की अवैध तस्करी से निपटने हेतु किस देश के साथ किये गये समझौते को मंजूरी दी?
a. कम्बोडिया
b. इंडोनेशिया
c. म्यांमार
d. कुवैत

5. 12वीं एशियन एयरगन चैंपियनशिप का आयोजन निम्नलिखित में से किस स्थान पर किया जा रहा है?
a. नई दिल्ली
b. बीजिंग
c. सिंगापुर
d. ताइपेई

6. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने केनिची आयुकावा को एक अप्रैल 2019 से कितने साल की अवधि के लिए फिर से प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त कर दिया?
a. दो साल
b. तीन साल
c. चार साल
d. सात साल

7. पेंटागन ने अमेरिकी कांग्रेस को सूचित किया है कि अमेरिका और किस देश की सीमा दीवार के लिए 1 अरब डॉलर राशि को मंज़ूरी दे दी गयी है?
a. मेक्सिको
b. चीन
c. रूस
d. जापान

8. भारत और किस देश ने देश-दर-देश (सीबीसी) रिपोर्टों के आदान-प्रदान के लिए 27 मार्च 2019 को नई दिल्ली में एक अंतर-सरकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए?
a. नेपाल
b. चीन
c. अमेरिका
d. इराक

9. भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने स्विफ्ट प्रणाली से जुड़े सॉफ्टवेयर को लेकर दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करने पर पीएनबी पर कितने करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है?
a. 1 करोड़ रुपये
b. 3 करोड़ रुपये
c. 4 करोड़ रुपये
d. 2 करोड़ रुपये

10. हाल ही में UNDP द्वारा जारी बहु-आयामी निर्धनता सूचकांक 2018 में पिछले 10 वर्षों में भारत की निर्धनता दर 55% से कम होकर कितनी हो गई है?
a. 45%
b. 36%
c. 28%
d. 12%

उत्तर:

1. c. रूपनारायण नदी
विवरण: भारत और बांग्लादेश के बीच जल परिवहन को बढ़ावा देने के लिये रूपनारायण नदी (राष्ट्रीय जल मार्ग- 86) को प्रोटोकॉल मार्ग के रूप में शामिल किया गया है. भारत और बांग्लादेश के बीच नदी मार्ग के रास्ते क्रूज़ सेवा शुरू होने जा रही है.

2. d. अभेद्य
विवरण: नौसेना प्रमुख सुनील लांबा ने लोनावला स्थित आईएनएस शिवाजी में भारतीय नौसेना की परमाणु, जैविक और रासायनिक प्रशिक्षण सुविधा (NBCTF) का उद्घाटन किया. इस NBCTF सुविधा को अभेद्य नाम दिया गया है.

3. a. 2,299 mt
विवरण: हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी द्वारा जारी वैश्विक ऊर्जा और कार्बन डाइऑक्साइड स्थिति रिपोर्ट (Global Energy & CO2 Status Report) के अनुसार, भारत ने 2018 में 2,299 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन किया, जो पिछले साल की तुलना में 4.8 प्रतिशत अधिक है.

4. b. इंडोनेशिया
विवरण: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यशक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मादक पदार्थों, नशीले पदार्थों की अवैध तस्करी और आवाजाही से निपटने पर भारत और इंडोनेशिया के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्तातक्षर को अपनी मंजूरी दे दी है.

5. d. ताइपेई
विवरण: 12वीं एशियन एयरगन चैंपियनशिप का आयोजन ताईवान की राजधानी ताइपेई में किया जा रहा है. इस प्रतिस्पर्धा में हाल ही में मनु भाकर और सौरभ भरद्वाज की जोड़ी ने स्वर्ण पदक जीता है.

6. b. तीन साल
विवरण: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने केनिची आयुकावा को एक अप्रैल 2019 से तीन साल की अवधि के लिए फिर से प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त कर दिया.

7. a. मेक्सिको
विवरण: पेंटागन ने अमेरिकी कांग्रेस को सूचित किया है कि अमेरिका-मेक्सिको सीमा दीवार के लिए 1 अरब डॉलर राशि को मंज़ूरी दे दी गयी है. इस राशि का उपयोग अमेरिका और मेक्सिको के बीच दीवार बनाने के लिए किया जाएगा.

8. c. अमेरिका
विवरण: भारत और अमेरिका के बीच 27 मार्च 2019 को एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं. इस समझौते के तहत दोनों राष्ट्र देश-दर-देश (सीबीसी) रिपोर्ट का आदान-प्रदान करेंगे. यह एक अंतर-सरकारी समझौता हैं.

9. d. 2 करोड़ रुपये
विवरण: आरबीआई ने स्विफ्ट प्रणाली से जुड़े सॉफ्टवेयर को लेकर दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने पर पीएनबी पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

10. c. 28%
विवरण: हाल ही में UNDP द्वारा जारी बहु-आयामी निर्धनता सूचकांक 2018 के अनुसार भारत में पिछले 10 वर्षों में निर्धनता दर 55% से कम होकर 28% पर पहुँच गयी है. 2005-06 और 2015-16 के बीच 271 मिलियन लोग गरीबी से बाहर आये.