करंट अफेयर्स 29 जुलाई 2019

1. असम में बाढ़ के मानचित्रण के लिए चीन, रूस और किस देश ने इसरो के साथ उपग्रह डेटा साझा किया है?
a.    नेपाल
b.    पाकिस्तान
c.    फ्रांस
d.    जापान

2. हाल ही में किस देश के वैज्ञानिकों ने सुपरबग को नष्ट करने वाले एक नए ड्रग मॉलिक्यूल को विकसित करने की रणनीति बनाई है?
a.    भारत
b.    बांग्लादेश
c.    चीन
d.    रूस

3. भारत और चीन के बीच वार्षिक रूप से आयोजित होने वाले किस सैन्याभ्यास दिसंबर 2019 के दूसरे सप्ताह में मेघालय में 14 दिन तक चलेगा?
a.    सम्प्रीति
b.    हैंड-इन-हैंड
c.    धर्म गार्जियन
d.    वज्र प्रहार

4. हाल ही में किस देश के वैज्ञानिकों की एक टीम ने क्वांटम कंप्यूटर का एक सुपरफास्ट वर्ज़न तैयार किया है?
a.    इराक
b.    ईरान
c.    रूस
d.    ऑस्ट्रेलिया

5. ऑस्ट्रेलिया की किस महिला क्रिकेटर ने टी20 इंटरनेशनल में 100 विकेट और 1000 रन बनाने वाली पहली खिलाड़ी बन गईं है?
a.    मेग लैनिंग
b.    एलिस पैरी
c.    बेथ मूनी
d.    निकोल बोल्टन

6. सातवीं आर्थिक जनगणना हाल ही में किस राज्य से आरंभ हुई है?
a.    तेलंगाना
b.    त्रिपुरा
c.    असम
d.    ओडिशा

7. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में बाघों की संख्या क्या है?
a.    2967
b.    2890
c.    2712
d.    2600

8. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हाल ही में किस अफ़्रीकी में जाने वाले पहले भारतीय राष्ट्रपति बने हैं?
a.    मॉरिशस
b.    सेशेल्स
c.    इजिप्ट
d.    बेनिन

9. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में बीएसएफ का नया महानिदेशक चयनित किया गया है?
a.    आर.पी.सिन्हा
b.    जे.एस.त्रिपाठी
c.    वी.के.जोहरी
d.    ए.डी.नागपाल

10. मेघालय विधानसभा के स्पीकर और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री का क्या नाम है जिनका हाल ही में निधन हो गया?
a.    दोनकुपर रॉय
b.    देवनंद रमन
c.    अजीत पाल सिंह
d.    विवेक जोशी

उत्तर:
1. c. फ्रांस

अगस्त 2014 में चीन के युन्नान प्रांत में आए भूकंप के समय चीन के अनुरोध पर इसरो ने कार्टोसैट के माध्यम से मानचित्रण डेटा साझा किया था. अंतरिक्ष एवं प्रमुख आपदाओं पर अंतर्राष्ट्रीय चार्टर ( The International Charter Space and Major Disaster ) के लिये हस्ताक्षरकर्त्ता देश आपदा के समय एक-दूसरे से मानचित्रण और उपग्रह डेटा से संबंधित अनुरोध कर सकते हैं.

2. a. भारत
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर और लखनऊ स्थित केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (Central Drug Research Institute) के वैज्ञानिकों ने तेज़ी से विकसित हो रहे एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोधी सुपरबग्स को नष्ट करने की रणनीति बनाई है. मॉलिक्यूल ड्रग की संरचना इस प्रकार विकसित की जाएगी कि यह रोगाणुओं के प्रसार को रोकेगा.

3. b. हैंड-इन-हैंड
इस सैन्याभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों की सेनाओं के बीच मजबूत संबंध बनाना और उन्हें बढ़ावा देना है. संयुक्त अभ्यास कमांडर की क्षमता में बढ़ोतरी करना भी इस अभ्यास का लक्ष्य है ताकि दोनों देशों की सैन्य टुकड़ियाँ कमान के अंतर्गत काम कर सकें. पहली बार दोनों देशों की सेनाओं के बीच साल 2008 में बेहतर तालमेल बनाने के उद्देश्य से हैंड-इन-हैंड अभ्यास की शुरुआत हुई थी.

4. d. ऑस्ट्रेलिया
यह कंप्यूटर सामान्य कंप्यूटर के मुकाबले 200 गुना तेज़ी से जटिल समस्याओं को हल करने की क्षमता रखता है. क्वांटम कंप्यूटर का उपयोग ऐसी गणना करने के लिये किया जाता है, जिसे सैद्धांतिक या भौतिक रूप से लागू किया जा सके. मौजूदा कंप्यूटरों के विपरीत क्वांटम कंप्यूटर अधिक जटिल गणनाओं को आसानी से हल कर सकते हैं.

5. b. एलिस पैरी
एलिस पैरी ने अभी तक 104 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं इसमें उन्होंने 1005 रन बनाए हैं और कुल 103 विकेट लिए हैं. पेरी ने अब तक 60 टी-20 पारियों में सिर्फ तीन हाफ सेंचुरी लगा सकी हैं. पाकिस्तान के ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 1498 रन बनाने के साथ 98 विकेट हासिल किए हैं.

6. b. त्रिपुरा

केंद्र सरकार द्वारा सातवीं आर्थिक जनगणना त्रिपुरा राज्य से आरंभ की गई है. इसे अगस्त एवं सितम्बर में अन्य राज्यों में भी आरंभ किया जायेगा. जनगणना दिसम्बर 2019 तक पूरी होने की उम्मीद है जबकि वर्ष 2020 में इसके आंकड़े जारी किये जाने की सम्भावना है.

7. a. 2967
अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक रिपोर्ट जारी की जिसमें कहा गया है कि देश में बाघों की संख्या बढ़कर 2967 हो गई है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ने बाघों की संख्या को दोगुना करने का लक्ष्य 4 साल पहले हासिल कर लिया है. प्रधानमंत्री ने अखिल भारतीय बाघ अनुमान रिपोर्ट 2018 जारी करते हुए कहा कि करीब 3000 बाघों के साथ भारत दुनिया का सबसे बड़ा और सुरक्षित ठिकाना है.

8. d. बेनिन
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अफ्रीका के तीन देशों बेनिन, गाम्बिया और गिनी की राजकीय यात्राओं के लिए रवाना हो गए हैं. इन तीन देशों में भारत के किसी भी राष्ट्रपति की पहली यात्रा है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने कार्यकाल में अब तक 23 देशों का दौरा किया है.

9. c. वी.के.जोहरी
वर्ष 1984 बैच के मध्य प्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी वी.के. जोहरी बॉर्डर सिक्यूरिटी फ़ोर्स (BSF) के नए महानिदेशक होंगे. वे वर्तमान में रॉ (रिसर्च एंड एनालिसिस विंग) में कार्यरत्त हैं. वे रजनी कान्त मिश्रा की जगह लेंगे जो कि 31 अगस्त को रिटायर होंगे.

10. a. दोनकुपर रॉय
मेघालय विधानसभा के स्पीकर और राज्य के पूर्व सीएम दोनकुपर रॉय का गुड़गांव के एक अस्पताल में निधन हो गया. वे 64 वर्ष के थे. वर्ष 1954 को जन्मे रॉय ने साल 2008 में यूडीपी और कुछ अन्य दलों के साथ गठबंधन की सरकार बनाई थी.