करंट अफेयर्स 30 अगस्त 2017

संयुक्त राष्ट्र द्वारा कजाखिस्तान में यूरेनियम बैंक आरंभ

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आइएईए) द्वारा कजाखिस्तान में यूरेनियम बैंक आरंभ किया गया. यह निम्न संवर्धित यूरेनियम बैंक है जिसे वैश्विक सहयोग के लिए आरंभ किया गया है. वैश्विक उपयोग के अनुरूप 90 टन का रिज़र्व कम हो सकता है लेकिन इससे किसी बड़े शहर के लिए तीन साल तक बिजली पैदा की जा सकती है.
राजनाथ सिंह ने युवा कौशल विकास कार्यक्रम का शुभारंभ किया

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 29 अगस्त 2017 को युवा-कौशल विकास कार्यक्रम का उद्घाटन किया. यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत दिल्ली पुलिस द्वारा आरंभ किया गया है. इसका उद्देश्य युवाओं की क्षमताओं को पहचानकर उन्हें मुख्यधारा में लाना है.

भारत सरकार की सुरक्षित मेल सेवा आरंभ

डिजीटल इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत शासनादेश के तहत सरकार अपने सभी अधिकारियों के साथ सुरक्षित संवाद स्थापित करने के लिए सुरक्षित ई-मेल सेवा प्रदान करेगी. फिलहाल यह सेवा 50 लाख उपयोगकर्ताओं को दी जाएगी. इस समय उपयोगकर्ता आधार 16 लाख है.
उत्तर प्रदेश में गैर-राजपत्रित नौकरियों में साक्षात्कार समाप्त करने की घोषणा

उत्तर प्रदेश सरकार ने समूह ख, ग व घ पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू खत्म करने का फैसला लिया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है.
गौरव भिदुड़ी ने रचा इतिहास, विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप सेमीफाइनल में पहुंचे

भारत के बॉक्सर गौरव भिदूड़ी ने चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया. गौरव ने क्वाटरफाइनल में ट्यूनीशिया के बिलेल महामदी को 3-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की. सेमीफाइनल में पहुंच कर गौरव ने भारत के लिए पदक पक्का कर दिया है.