करंट अफेयर्स 30 जनवरी 2019

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 जनवरी 2019 को किस राज्य में ‘नमक सत्याग्रह स्मारक’ का उद्घाटन किया?
a. गुजरात
b. दिल्ली
c. हरियाणा
d. महाराष्ट्र

2. भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण द्वारा आयोजित स्वस्थ भारत यात्रा के तहत किस राज्य को सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार प्रदान किया गया?
a. हरियाणा
b. केरल
c. तमिलनाडु
d. उत्तर प्रदेश

3. डार्लिंग नदी किस देश में स्थित है जहां हाल ही में सूखे के कारण हज़ारों मछलियां मरी हुई पाई गईं?
a. जर्मनी
b. ऑस्ट्रेलिया
c. श्रीलंका
d. दक्षिण कोरिया

4. हाल ही में आयोजित साहित्य अकादमी पुरस्कार समारोह में हिंदी भाषा के लिए किस साहित्यकार को पुरस्कृत किया गया?
a. एस. रामकृष्णन
b. वीणा ठाकुर
c. चित्रा मुद्गल
d. अनीस सलीम

5. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में विश्व का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे बनाए जाने की घोषणा की गई. इस एक्सप्रेस-वे का क्या नाम रखा गया है?
a. श्रीराम एक्सप्रेस-वे
b. हनुमान एक्सप्रेस-वे
c. आर्यवर्त एक्सप्रेस-वे
d. गंगा एक्सप्रेस-वे

6. हाल ही में सीरिया और ईरान ने निम्न में से कितने समझौतों और ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं?
a. 12
b. 15
c. 11
d. 18

7. किस देश के नाविक ज़ॉन-लूक वैन डेन हीड ने 29 जनवरी 2019 को 212 दिन में बिना किसी अत्याधुनिक उपकरण की मदद से अकेले अपनी यॉट के ज़रिए समुद्र के रास्ते दुनिया का चक्कर लगाने की रेस जीत ली?
a. फ्रांस
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस

8. केंद्र सरकार ने सूखा प्रभावित इलाकों के लिए सहायता के तौर पर किस राज्य को अब तक का सबसे बड़ा 4714.28 करोड़ रुपये का पैकेज दिया है?
a. बिहार
b. झारखंड
c. महाराष्ट्र
d. पंजाब

9. किस आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष पी.सी. मोहनन और सदस्य जे.वी. मीनाक्षी ने अपने-अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?
a. नीति आयोग
b. राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग
c. चुनाव आयोग
d. योजना आयोग

10. भारत में कैद में रखे हाथियों के पहले सर्वे के अनुसार, देश में कुल कितने हाथी कैद में हैं?
a. 3,454
b. 4,454
c. 1,454
d. 2,454

उत्तर:

1. a. गुजरात
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 जनवरी 2019 को गुजरात के दौरे पर थे. इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय नमक सत्याग्रह स्मारक का उद्घाटन किया. भारत की स्वतंत्रता के इतिहास में महत्वपूर्ण स्थान दांडी में 110 करोड़ रुपये के खर्च से 15 एकड़ में राष्ट्रीय नमक सत्याग्रह स्मारक का निर्माण किया गया है.

2. c. तमिलनाडु
विवरण: भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने “इट राईट इंडिया पहल” के लिए स्वस्थ भारत यात्रा की शुरुआत की थी. इसमें ओवरआल सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार तमिलनाडु को दिया गया.

3. b. ऑस्ट्रेलिया
विवरण: ऑस्ट्रेलिया के सुदूरवर्ती पश्चिम न्यू साउथ वेल्स राज्य के एक छोटे से शहर मेनिन्डी में डार्लिंग नदी में सूखे के कारण हज़ारों मछलियां मरी हुई पाई गईं. यह क्षेत्र हजारों किलोमीटर फैले मुर्रे-डार्लिंग नदी तंत्र का हिस्सा है, जिसे देश के कृषि क्षेत्र की जीवनरेखा माना जाता है.

4. c. चित्रा मुद्गल
विवरण: हिन्दी की प्रसिद्ध लेखिका चित्रा मुदगल सहित 24 लेखकों को साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया. पचहत्तर वर्षीय चित्रा मुद्गल को उनकी रचना ‘पोस्ट बॉक्स नंबर 203 नाला सोपारा’ पर यह पुरस्कार दिया गया जो किन्नर के जीवन पर आधारित है.

5. d. गंगा एक्सप्रेस-वे
विवरण: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में प्रयागराज में चल रहे कुंभ के दौरान कैबिनेट बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में एक महत्वपूर्ण फैसले के तहत 600 किलोमीटर लंबे ‘गंगा एक्सप्रेस-वे’ बनाने के फैसले पर मुहर लगाई गई है.

6. c. 11
विवरण: सीरिया और ईरान ने 11 समझौतों और ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं. जिसमें आपसी सहयोग को मजबूत बनाने के उद्देश्य से एक “दीर्घकालिक सामरिक रणनीतिक आर्थिक सहयोग” समझौता शामिल है.

7. a. फ्रांस
विवरण: फ्रेंच नाविक ज़ॉन-लूक वैन डेन हीड ने 212 दिन में बिना किसी अत्याधुनिक उपकरण की मदद से अकेले अपनी यॉट के ज़रिए समुद्र के रास्ते दुनिया का चक्कर लगाने की रेस जीत ली.

8. c. महाराष्ट्र
विवरण: केंद्र सरकार ने सूखा प्रभावित इलाकों के लिए सहायता के तौर पर महाराष्ट्र को अब तक का सबसे बड़ा 4714.28 करोड़ रुपये का पैकेज दिया है.

9. b. राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग
विवरण: राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष पी.सी. मोहनन और सदस्य जे.वी. मीनाक्षी ने अपने-अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

10. d. 2,454
विवरण: भारत में कैद में रखे हाथियों के पहले सर्वे के अनुसार, देश में कुल 2,454 हाथी कैद में हैं जिनमें से 58% असम (905) और केरल (518) में हैं. बतौर सर्वे, 2454 हाथियों में एक-तिहाई गैर-कानूनी रूप से निजी कैद में हैं.