करंट अफेयर्स 30 जुलाई 2019

1. निम्नलिखित में से किस देश में अंडरवॉटर मिलिट्री म्यूजियम बनाया गया है?
a.    भारत
b.    चीन
c.    जर्मनी
d.    जॉर्डन

2. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किस शहर में यूपी इन्वेस्टर्स समिट (UP Investors Summit) के दूसरे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का उद्घाटन किया?
a.    कानपुर
b.    लखनऊ
c.    वाराणसी
d.    आगरा

3. हाल ही में इटली के किस सक्रिय ज्वालामुखी से लावा और धुआँ निकलने के कारण वहाँ का जन-जीवन प्रभावित हुआ?
a.    वेसुवियस पर्वत
b.    कोटोपैक्सी
c.    माउंट एटना
d.    स्ट्राम्बोली

4. निम्न में से किस भारतीय सैंड आर्टिस्ट को अमेरिका के प्रतिष्ठित ‘सैंड स्कल्पटिंग फेस्टिवल’ 2019 (Sand Sculpting Festival 2019) में ‘पीपुल्स चॉइस अवार्ड’ से सम्मानित किया गया?
a.    नीतीश भारती
b.    राहुल आर्य
c.    नारायण साहू
d.    सुदर्शन पटनायक

5. हाल ही में केंद्रीय जल मंत्री ने किस राज्य में जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग की क्षमता सुदृढ़ीकरण पहल (Capacity Strengthening Initiative) की शुरुआत की?
a.    बिहार
b.    तमिलनाडु
c.    झारखंड
d.    पंजाब

6. हाल ही में किस देश की एक प्रमुख स्टार्टअप कंपनी आई स्पेस (iSpace) ने देश का पहला वाणिज्यिक रॉकेट लॉन्च किया जो उपग्रह को कक्षा में ले जाने में सक्षम है?
a.    चीन
b.    नेपाल
c.    बांग्लादेश
d.    पाकिस्तान

7. भारत की पहली महिला विधायक का क्या नाम है जिनके सम्मान में गूगल ने डूडल बनाया है?
a.    सावित्री स्वामी
b.    अंकिता देशपांडे
c.    मुथुलक्ष्मी रेड्डी
d.    आरती नारायण

8. भारतीय वायु सेना ने हाल ही में रूस के साथ किस एयर-टू-एयर मिसाइल को खरीदने के लिए 1500 करोड़ रुपये का समझौता किया है?
a.    R-27 मिसाइल
b.    P-66 मिसाइल
c.    JT-77 मिसाइल
d.    MG-18 मिसाइल

9. बाघों की जनगणना रिपोर्ट 2018 के अनुसार भारत के किस राज्य में सबसे अधिक बाघ मौजूद हैं?
a.    गुजरात
b.    राजस्थान
c.    मध्य प्रदेश
d.    आंध्र प्रदेश

10. पाकिस्तान के किस इलाके में मौजूद 1,000 साल पुराना शवाला तेजा सिंह मंदिर बंटवारे के बाद पहली बार पूजा के लिए खोला गया है?
a.    लाहौर
b.    सियालकोट
c.    रावलपिंडी
d.    पेशावर

उत्तर:
1. d. जॉर्डन

जॉर्डन के अकाबा में दुनिया का पहला अंडरवॉटर मिलिट्री म्यूजियम बनाया गया है. यह समुद्र में 28 मीटर (92 फुट) की गहराई में बना है. सेना ने यहां युद्धक टैंक, सैन्य एमबुलेंस, हेलिकॉप्टर, युद्धक विमान, क्रेन और एंटी एयरक्राफ्ट समेत 19 तरह के सैन्य उपकरण रखे हैं.

2. b. लखनऊ

इस समिट का उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा सुशासन का एक मॉडल स्थापित करके ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस की सुविधा के लिये सक्रिय प्रयास करना है. यूपी इन्वेस्टर्स समिट के दूसरे ग्राउंड के तहत देश के प्रत्येक नागरिक को शामिल करते हुए दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में देश को शामिल करने हेतु ‘ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया’ के दृष्टिकोण के लिये प्रयास किये गए हैं.

3. c. माउंट एटना
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ जियोफिजिक्स एंड वलकैनोलॉजी के अनुसार, जून के प्रारंभ में भी यह ज्वालामुखी सक्रिय हुआ था. माउंट एटना (Mount Etna) यूरोप का सबसे ऊँचा और सक्रिय ज्वालामुखी है. यह इटली में सिसली के पूर्वी तट पर स्थित है और इटली का सबसे ऊँचा पर्वत है. संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनेस्को ने इसे विश्व धरोहर स्थल की सूची में भी शामिल किया है. यह ज्वालामुखी लगभग 3326 मीटर ऊँचा है.

4. d. सुदर्शन पटनायक
सुदर्शन पटनायक ने रेत पर उकेरी गई आकृति में समुद्रों में होने वाले ‘प्लास्टिक प्रदूषण’ से निपटने का एक संदेश दिया था. मैसाचुसेट्स (Massachusetts) के बोस्टन में ‘रिवर बीच (River Beach)’ पर आयोजित इस प्रतियोगिता में पटनायक के अलावा विश्व के 15 टॉप सैंड आर्टिस्टों ने भाग लिया था.

5. c. झारखंड
इस कार्यक्रम के तहत प्रारंभिक प्रशिक्षणों में 2800 क्षेत्र प्रशिक्षकों का एक समूह बनाया जाएगा जो पूरे देश में लगभग 2.5 लाख ग्राम पंचायतों तक पहुँचेंगे. इस पहल का प्रमुख उद्देश्य स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुले में शौच से मुक्त (Open Defecation Free) गाँवों की स्थिरता सुनिश्चित करना है. इसके अतिरिक्त यह पहल क्षेत्र प्रशिक्षकों एवं पंचायत राज संस्थान के सदस्यों को ठोस और तरल अपशिष्ट के प्रबंधन के साथ-साथ सुरक्षित एवं पर्याप्त पेयजल आपूर्ति की बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने में सहायक होगी.

6. a. चीन
चीन का यह कदम अंतरिक्ष के निजी उपयोग के संदर्भ में बेहद महत्त्वपूर्ण हो सकता है. इससे पहले साल 2018 में चीन की रॉकेट निर्माता कंपनियों लैंडस्पेस (LandSpace) और वनस्पेस (OneSpace) ने इस तरह के प्रयास किये थे, लेकिन ये दोनों ही रॉकेट पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करने में असफल रहे.

7. c. मुथुलक्ष्मी रेड्डी
मुथुलक्ष्मी रेड्डी भारत की पहली महिला विधायक होने के साथ-साथ देश की पहली महिला सर्जन भी थीं. 30 जुलाई को डॉक्टर मुथुलक्ष्मी रेड्डी की 133वीं जयंती के मौके पर गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें याद किया है. यह डूडल भारत की शिक्षाविद, विधायक, सर्जन और समाज सुधारक रहीं डॉक्टर मुथुलक्ष्मी रेड्डी के नाम पर बनाया गया है.

8. a. R-27 मिसाइल
भारतीय वायु सेना ने रूस से 1500 करोड़ रुपये की R-27 मिसाइलों को खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है. R-27 को 60 किमी की रेंज तक 25 किलोमीटर की ऊंचाई से लॉन्च किया जा सकता है. इस मिसाइल का वजन 253 किलो है.

9. c. मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश 526 बाघों के साथ देश में पहले स्थान पर है. कर्नाटक 524 बाघों के साथ दूसरे स्थान पर और उत्तरखंड 442 बाघों की संख्या के साथ तीसरे नम्बर पर रहा. प्रधानमंत्री ने बाघों की जनगणना 2018 की रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि साल 2014 में भारत में बाघों के लिए संरक्षित इलाकों की संख्या 692 थी जो 2019 में बढ़कर 860 से ज्यादा हो गई है.

10. b. सियालकोट
पाकिस्तान के सियालकोट में 1,000 साल पुराना हिंदू मंदिर बंटवारे के बाद पहली बार पूजा के लिए खोला गया. दिवंगत लेखक राशिद नियाज के द्वारा लिखी गई ‘हिस्ट्री ऑफ सियालकोट’ के अनुसार यह मंदिर 1,000 साल पुराना है और लाहौर से 100 किलोमीटर की दूरी पर सियालकोट क्षेत्र में मौजूद है. 1992 में बाबरी मस्जिद के विध्वंस के बाद इस मंदिर पर हमला हुआ था और यह आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था.