करंट अफेयर्स 4 फरवरी 2018

उपराष्ट्रपति ने नई दिल्ली में पहले अंतर्राष्ट्रीय कला मेले का उद्घाटन किया:

कला और संस्कृति को प्रोत्साहन देने वाली सर्वोच्च संस्था ललित कला अकादमी 4 से 18 फरवरी, 2018 तक पहले अंतरराष्ट्रीय कला मेला का आयोजन कर रही है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र, नई दिल्ली में आयोजित इस कला मेले में कलाकार और कला समूह अपनी कृतियां प्रदर्शित कर सकेंगे।प्रथम अंतरराष्ट्रीय कला मेले का उद्घाटन भारत के उपराष्ट्रपति एम. वैकया नायडू ने किया। कला मेले के दौरान विभिन्न कला गतिविधियों और वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा, जिनमें दृश्यकला फिल्मोत्सव, पॉटरी/पटचित्र/पेपरमेशी वर्कशॉप, बेस्ट फ्रॉम वेस्ट वर्कशॉप, संगीतमय प्रस्तुतियां, डांस-ड्रामा, जेकिया, सीवेन्सी द्वारा वॉयलिन मेकिंग वर्कशॉप, आर्टिस्ट गपशप प्वॉइंट, नुक्कड़ नाटक और प्रत्यक्ष प्रस्तुतियों का भी आयोजन किया जाएगा।

गुवाहाटी से तिनसुकिया तक 1500 किलोमीटर लम्‍बी पाइपलाईन बिछाई जाएगी:

पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि पूर्वोत्‍तर राज्‍यों को गैस की आपूर्ति के लिए नुमालीगढ़ होकर गुवाहाटी से तिनसुकिया तक एक हजार पांच सौ किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई जाएगी। इस पर लगभग साठ अरब रुपये की लागत आएगी।उन्‍होंने कहा कि मंत्रालय के पांच बड़े उपक्रम – तेल तथा प्राकृतिक गैस निगम, ऑयल इंडिया, भारतीय तेल निगम, नुमालीगढ़ तेल शोधक कारखाना और भारतीय गैस प्राधिकरण इस परियोजना के लिए संयुक्‍त कंपनी बनाएंगे।

जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा ने वर्ष 2018-19 के लिए लगभग 95,666.97 करोड़ रुपये का बजट पास किया:

जम्‍मू-कश्‍मीर राज्य विधानसभा ने वर्ष 2018-19 के लिए 95666.97 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दे दी है। पिछले वर्ष के मुकाबले इस साल बजट में बीस प्रतिशत बढ़ोतरी की गई है। पिछले वर्ष 79472 करोड़ रुपये का बजट था।वित्त मंत्री हसीब द्राबू ने वर्ष 2018-19 के लिए जम्मू कश्मीर विनियोग बिल पेश किया, जिसे सदन ने ध्वनि मत से पारित कर दिया। जम्मू कश्मीर के राज्य विधानसभा के इतिहास में पहली बार वित्त मंत्री ने विनियोग बिल को खर्च के सुधार के साथ जोड़कर पेश किया, जिसमें वित्तीय प्रबंधन के लिए निगरानी रखी जा सकेगी।

श्याम बेनेगल को वी. शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया:

मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (एमआईएफएफ-2018) में प्रसिद्द फिल्मकार श्याम बेनेगल को प्रतिष्ठित वी. शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड के लिए चुना गया। महाराष्ट्र के राज्यपाल सी.वी. राव ने एमआईएफएफ 2018 के समापन समारोह में बेनेगल को पुरस्कार के रूप में एक ट्रॉफी, एक प्रशस्तिपत्र, शॉल और 10 लाख नकद देकर सम्मानित किया।राहुल रवैल, किरण शांताराम, प्रसून जोशी, भारती प्रधान और विनोद अनुपम की एक स्वतंत्र समिति ने वृतचित्र, लघु एवं एनिमेशन फिल्मों के निमार्ण में महत्वपूर्ण योगदान के लिए बेनेगल के नाम की अनुशंसा की थी।एमआईएफएफ का वी. शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड उस दिग्गज फिल्मकार को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है, जिन्होंने फिल्मों की दुनिया में उत्कृष्ट योगदान दिया हो। इस पुरस्कार को महान फिल्म निर्माता शांताराम राजाराम वानकुदरे की स्मृति में स्थापित किया गया था, जिन्हें वी. शांताराम के नाम से जाना जाता है।

पर्यावरण मंत्रालय ने ‘ग्रीन गुड डीड्स’ अभियान की शुरुआत की:

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने शिक्षक समुदाय से “हरित, अच्छे कार्यों” (ग्रीन गुड डीड्स) के अभियान में सम्मिलित होने का आह्वान किया है, जो कि लोगों और छात्रों को विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के विषय पर संवेदनशील बनाने के लिए पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया था।उत्तर दिल्ली नगर निगम के सभी सरकारी विद्यालयों के लगभग 700 प्रधानाचार्यों को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि पर्यावरण वैश्विक चिंता का विषय है, जितना आज से पहले कभी नहीं था। मंत्री महोदय ने प्रधानाचार्यों से अपने “हरित सामाजिक दायित्व” के विषय में याद कराया, जो कि कॉर्पोरेट जगत के सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) के समान है।पल्स पोलियो अभियान में नगर निगम विद्यालयों के “पोलियो सैनिकों” द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका का उल्लेख करते हुए उन्होंने “हरित सैनिकों” की आवश्यकता को रेखांकित किया और हरित अच्छे कार्यों के आंदोलन को व्यापक बनाने पर और इसे जमीनी स्तर पर सफलता पूर्वक ले जाने पर बल दिया।

भाजपा सांसद हुकुम सिंह का निधन:

उत्तर प्रदेश से भाजपा सांसद हुकुम सिंह का निधन हो गया है। वह 79 साल के थे। वह कैराना सीट से निर्वाचित हुए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर शोक प्रकट किया गए।हुकुम सिंह उत्तर प्रदेश से सात बार विधायक रहे और 2014 के चुनावों में लोकसभा में प्रवेश से पहले राज्य में मंत्री थे। उन्होंने पूरी निष्ठा के साथ उत्तर प्रदेश के लोगों की सेवा की और किसानों के कल्याण के लिए काम किया था।

मराठा लाइट इन्फैंट्री को स्थापित किये जाने के 250 वर्ष पूरे हुए:

भारतीय सेना की सबसे पुरानी रेजिमेंटों में से एक मराठा लाइट इन्फैंट्री के 04 फरवरी 2018 को 250 साल पूरे होने जा रहे हैं। मराठा लाइट इन्फैंट्री इस अवसर पर मानेकशॉ सेंटर में एक भव्य उत्सव का आयोजन कर रही है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे होंगे।पूरे देश में 4 फरवरी को “मराठा लाइट इन्फैंट्री डे” के रूप में मनाया जाता है। इस तिथि का एक ऐतिहासिक महत्व भी है, क्यूंकि 1670 में मराठा शासक छत्रपति शिवाजी ने प्रसिद्ध कोंडाणा किले पर कब्जा कर लिया था, जिसे आज महाराष्ट्र में सिंहगढ़ कहा जाता है।मराठा रेजिमेंट की पहली बटालियन 1768 में ‘सेकंड बटालियन बॉम्बे सिपॉयज’ के रूप में विकसित की गयी थी, जिसे बाद में ‘जंगी पलटन 3’ के नाम से जाना जाता था। मराठा लाइट इन्फैंट्री के दो सैनिकों को विक्टोरिया क्रॉस जैसे दुर्लभ सम्मान से सम्मानित किया गया था। यह सिपाही के यशवंत घाडगे और नामदेव जाधव थे।यह 1841 में पहले अफगान युद्ध के दौरान ‘लाइट इन्फैंट्री’ का खिताब हासिल करने वाली सेना की पहली इन्फैन्ट्री रेजिमेंट भी थी।

जापान की अंतरिक्ष एजेंसी ने सफलतापूर्वक पृथ्वी की कक्षा में माइक्रोसेटेलाइट लगाया:

जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेएएक्सए) ने 03 फरवरी 2018 को एक सूक्ष्म-उपग्रह (माइक्रोसेटेलाइट) को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित करने में सक्षम दुनिया के सबसे छोटे रॉकेट का प्रक्षेपण किया। इससे पहले एजेंसी को पिछले साल कई बार इस मकसद में असफलता हाथ लगी थी।10 मीटर ऊंचाई और 50 सेंटीमीटर व्यास एवं 2.6 टन वाले कम लागत के रॉकेट को कागोशिमा प्रांत के यूचीनौरा अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किया गया। यह रॉकेट जेएएक्सए के एसएस-520 का एक सुधारा हुआ संस्करण है, जो अपने साथ तीन किलोग्राम वजनी एक सूक्ष्म उपग्रह (माइक्रोसेटेलाइट) को ले गया और इसे पृथ्वी की सतह की तस्वीर लेने के लिए टोक्यो विश्वविद्यालय ने विकसित किया है।

शोधकर्ताओं ने ग्वाटेमाला में 60,000 से अधिक छिपे हुए माया खंडहर खोजे:

शोधकर्ताओं ने एक प्रमुख पुरातात्विक सफलता प्राप्त करते हुए मध्य अमेरिकी देश ग्वाटेमाला में 60,000 से अधिक छिपे हुए माया खंडहर खोज निकाले हैं। शोधकर्ताओं के द्वारा डिजिटल रूप से फारेस्ट कैनोपी के नीचे का सर्वेक्षण करने के लिए लेजर तकनीक का उपयोग किया गया था।इस खोज में फारेस्ट कैनोपी के नीचे घर, महल, ऊंचे राजमार्ग और रक्षात्मक किलेबंदी का खुलासा हुआ। पहले से ही ज्ञात माया शहरों के पास पाया गया यह भूभाग लाखों लोगों के लिए एक घर के रूप में दिखाई देता है।उत्तरी पेटेन में शोधकर्ताओं ने 810 वर्ग मील (2,100 वर्ग किमी) क्षेत्र का मानचित्रण किया है। पुरातत्वविदों का मानना है कि अत्याधुनिक तकनीक माया सभ्यता को देखने का दुनिया का तरीका बदल देगी।

तमिलनाडु खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में एथलेटिक्स में 19 पदकों के साथ शीर्ष पर:

खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में 03 फरवरी 2018 को एथलेटिक्स में होने वाली प्रतियोगिताओं की समाप्ति पर तमिलनाडु 19 पदकों के साथ शीर्ष पर पहुँच गया। 19 पदकों में 5 स्वर्ण और 8 रजत पदक सम्मिलित हैं।इसके बाद केरल के 17 पदक, हरियाणा के 12 पदक और महाराष्ट्र के 11 पदक हैं। इन सभी को 5 स्वर्ण पदक मिले हैं। यद्यपि उत्तर प्रदेश को 16 पदक मिले हैं, लेकिन एथलेटिक्स में उसके स्वर्ण पदक केवल 2 हैं।

क्रिसिल, सिडबी ने भारत का पहला एमएसई मनोभाव सूचकांक जारी किया:

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों के मंत्री अरुण जेटली ने 03 फरवरी 2018 को क्रिसिडेक्स (CriSidEx) को जारी किया जो कि लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों के लिये क्रिसिल और भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित भारत का पहला सेंटीमेंट इंडेक्स (मनोभाव सूचकांक) है।

क्रिसिडेक्स:

क्रिसिडेक्स एक सम्मिश्रित इंडेक्स है जिसे 8 अलग-अलग सूचकांकों को मिला कर तैयार किया गया है और यह लघु एवं मध्यम क्षेत्र के बारे में व्यापारिक सोच को 0 (बिलकुल ही नकारात्मक) से 200 (पूर्ण रूप से सकारात्मक) के पैमाने पर मापता है। नवंबर-दिसंबर 2017 में 1100 लघु एवं मध्यम इकाइयों से मिली जानकारी के आधार पर इन मानकों को तय किया गया था।

क्रिसिडेक्स में दो सूचकांक होंगे, एक उस ‘तिमाही’ के लिये होगा जिसमें कि सर्वेक्षण किया जायेगा जबकि दूसरा ‘अगली तिमाही’ के लिये होगा। लेकिन दूसरे सूचकांक को कई चरणों में सर्वे करने के बाद मिले आंकड़ों के आधार पर विकसित किया जायेगा जो कि समय निरपेक्ष श्रृंखला के आंकड़े उपलब्ध करायेगा।

लाभ:

क्रिसिडेक्स का एक अहम फायदा यह होगा कि इससे मिली जानकारी किसी संभावित कठिनाई और उत्पादन श्रृंखला में परिवर्तन के बारे में सूचना देगी जिससे बाजार की कार्यकुशलता बढ़ेगी। इसके अलावा आयातकों और निर्यातकों की सोच के बारे में जानकारी जुटाकर यह विदेशी व्यापार के बारे में कदम उठाने के लिये जरूरी संकेत भी मुहैया करायेगा।

इस अवसर पर अपने संबोधन में वित्त मंत्री ने कहा कि लघु, मध्यम एवं सूक्ष्म उद्योगों की भूमिका अर्थव्यवस्था के लिये बेहद महत्वपूर्ण है और सरकार द्वारा पिछले 2 सालों में उठाये गये कदमों की वजह से इस क्षेत्र का औपचारिक अर्थव्यवस्था के साथ एकीकरण बढ़ा है। वित्त मंत्री ने जोर दिया कि पिछले दो वर्षों में बुनियादी सुधारों की एक श्रृंखला से गुजरने के बाद अर्थव्यवस्था में एकीकरण का दौर चल रहा है और इस एकीकरण के दौर में भी इसका नेतृत्व लघु-मध्यम-सूक्ष्म उद्योग क्षेत्र के द्वारा किया जायेगा।

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी):

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक या सिडबी (Small Industries Development Bank of India) भारत की स्वतंत्र वित्तीय संस्था है जो सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों की वृद्धि एवं विकास के लक्ष्य से स्थापित किया गया है। यह लघु उद्योग क्षेत्र के संवर्द्धन, वित्तपोषण और विकास तथा इसी तरह की गतिविधियों में लगी अन्य संस्थाओं के कार्यां में समन्वयन के लिए प्रमुख विकास वित्तीय संस्था है।

सिडबी की स्थापना 2 अप्रैल 1990 को हुई। इसकी स्थापना संबंधी अधिकार-पत्र भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक अधिनियम, 1989 में सिडबी की परिकल्पना लघु उद्योग क्षेत्र के उद्योगों के संवर्द्धन, वित्तपोषण और विकास और लघु उद्योग क्षेत्र के उद्योगों को संवर्द्धन व वित्तपोषण अथवा विकास में लगी संस्थाओं के कार्यों में समन्वय करने और इसके लिए प्रासंगिक मामलों के लिए प्रमुख वित्तीय संस्था के रूप में की गई है।

स्टैनफोर्ड परीक्षण में कैंसर पीड़ित चूहे का वैक्सीन द्वारा उपचार किया गया:

कैंसर के उपचार की संभावनाएं अब साकार होने लगी हैं और यह सम्भव है कि निकट भविष्य में बस एक वैक्सीन (टीके) के जरिये इसकी चिकित्सा की जा सकेगी। शोधकर्ताओं ने हाल ही में कैंसर पीड़ित चूहों पर एक वैक्सीन का टेस्ट किया।

इन शोधकर्ताओं ने चूहों के ट्यूमर के अंदर सीधे दो तत्वों तो इंजेक्ट किया, जिससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ गई। माना जा रहा है कि ये चूहों के अंदर से हर तरह के कैंसर को खत्म करने में सक्षम है।

हाल ही में मनुष्यों में होने वाले लिम्फैटिक कैंसर (लिम्फोमा) के उपचार के लिए जनवरी में उन पर यह प्रयोग किया गया था। ‘साइंस ट्रांसलेशनल मेडिसिन’ नाम की पत्रिका में छपे एक अध्ययन के अनुसार यह तरीका कई तरह के कैंसर पर काम करता है। शोधकर्ताओं का मानना है इस दवा का छोटा सा हिस्सा भी तेजी से कैंसर को खत्म कर सकेगा। इसमें खर्च भी काफी कम होगा और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रोनाल्ड लेवी ने कहा कि इस दवा को देने से बहुत तेजी से शरीर से ट्यूमर खत्म होने लगता है। खास बात ये है कि इस विधि में पूरे शरीर नहीं, बल्कि बस ट्यूमर के अंदर की कोशिकाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता को सक्रिय कर दिया जाता है। लेवी ने कहा इस दवा के जरिये चूहों में हमें ग़ज़ब के परिणाम दिखे. उनके पूरे शरीर से ट्यूमर खत्म हो गया था।

आमतौर पर कैंसर इम्यून सिस्टम की जानकारी में एक अजनबी या बाहरी तत्व की तरह रहता है। इम्यून कोशिकाएं खासकर T कोशिकाएं कैंसर में मौजूद इन अलग तरह की कोशिकाओं की पहचान कर लेती हैं और उन्हें खत्म करने की कोशिश में लग जाती हैं।

हालांकि ये कैंसर को खत्म करने में सफल नहीं हो पातींं और ट्यूमर बढ़ता जाता है। लेकिन कैंसर की ये दवा जब ट्यूमर में इंजेक्ट की जाती है तो वो इन T कोशिकाओं को फिर से सक्रिय कर देती है, जिससे कैंसर को खत्म करने में मदद मिलती है ।

राष्ट्रीय

उपराष्ट्रपति ने इस शहर में पहले अंतर्राष्ट्रीय कला मेले का उद्घाटन किया है – नई दिल्लीपूर्वोत्‍तर राज्‍यों को गैस की आपूर्ति के लिए नुमालीगढ़ होकर गुवाहाटी से इस शहर तक एक हजार पांच सौ किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई जाएगी – तिनसुकियाभारतीय सेना की सबसे पुरानी रेजिमेंटों में से एक मराठा लाइट इन्फैंट्री के 04 फरवरी 2018 को इतने वर्ष पूरे होने जा रहे हैं – 250 सालकेंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने शिक्षक समुदाय से इस अभियान में सम्मिलित होने का आह्वान किया है – “हरित, अच्छे कार्यों” (ग्रीन गुड डीड्स)इस राज्य की विधानसभा ने वर्ष 2018-19 के लिए लगभग 95,666.97 करोड़ रुपये का बजट पास किया है – जम्‍मू-कश्‍मीर

अंतर्राष्ट्रीय

यह देश 4 फरवरी को अपना 70 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है – श्री लंकाइस देश के अशांत उत्तर-पश्चिमी प्रांत में सेना से जुड़ी खेल इकाई पर आत्मघाती हमले में एक अधिकारी सहित 11 सैनिकों की मौत हो गयी और 13 अन्य घायल हो गए – पाकिस्तान

व्यक्ति विशेष

मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (एमआईएफएफ-2018) में प्रसिद्द इस फिल्मकार को प्रतिष्ठित वी. शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड के लिए चुना गया – श्याम बेनेगलउत्तर प्रदेश के कैराना से इन भाजपा सांसद का निधन हो गया है – हुकुम सिंह

खेल

इस भारतीय खिलाड़ी ने इंडियन ओपन बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन के फाइनल में प्रवेश किया है – पीवी सिंधुयह सर्वोच्च-रैंक वाले भारतीय स्क्वाश प्लेयर बन गए हैं – सौरव घोषाल

सामान्य ज्ञान

पूरे देश में इस तारीख को “मराठा लाइट इन्फैंट्री डे” के रूप में मनाया जाता है – 4 फरवरीयह मध्य अमेरिका में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य है – ग्वाटेमाला