करेंट अफेयर्स अपडेट: 06 नवंबर 2017

चीन वर्ष 2018 में विश्व का सबसे बडा प्लैनेटेरियम 

चीन वर्ष 2018 में तिब्बत में विश्व के सबसे बड़े प्लैनेटेरियम का निर्माण कार्य शुरू करेगा. तिब्बत के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने बताया कि इस प्लैनेटेरियम में क्षेत्र की सबसे बड़ी ऑप्टिकल खगोलीय दूरबीन होगी, जिसमें एक मीटर व्यास वाला एक लेंस लगा होगा. यह प्लैनेटेरियम खगोलीय अनुसंधान और विज्ञान शिक्षा के लिए एक प्रमुख क्षेत्रीय केंद्र बन जाएगा.
भारत ने 918 किलो की खिचड़ी के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया

भारत ने 04 नवम्बर 2017 को एक ही बर्तन में 918 किलो खिचड़ी पकाकर गिनीज विश्व रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया है. भारतीय व्यंजन ‘खिचड़ी’ को को विश्व खाद्य मेले में एक पौष्टिक संपूर्ण आहार के रूप में पेश किया गया. इंडिया गेट के मैदान में आयोजित विश्व खाद्य मेला एवं सम्मेलन के दूसरे दिन एक बड़ी कड़ाही में 918 किलो खिचड़ी तैयार की गई.
प्रधानमंत्री ने विश्‍व खाद्य भारत-2017 का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 03 नवम्बर 2017 को नई दिल्‍ली के विज्ञान भवन में विश्‍व खाद्य भारत-2017 का उद्घाटन किया. इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन केन्‍द्रीय खाद्य प्रसंस्‍करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल के दिशा-निर्देश के तहत खाद्य प्रसंस्‍करण मंत्रालय द्वारा किया गया है. भारत में पहली बार विश्‍व खाद्य सम्‍मेलन आयोजित किया गया है.
भारत वर्ष 2022 तक गरीबी, भ्रष्टाचार और आतंकवाद से मुक्त होगा: नीति आयोग

नीति आयोग का मानना है कि वर्ष 2022 तक भारत गरीबी, गंदगी, भ्रष्टाचार, आतंकवाद, जातिवाद और सांप्रदायिकतावाद से मुक्त हो जाएगा. नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने अक्टूबर 2017 में  एक गवर्नर्स कान्फ्रेंस के दौरान न्यू इंडिया@2022 डॉक्यूमेंट पेश किया था, उसके मुताबिक अगर भारत 2047 तक 8 फीसद की ग्रोथ के साथ बढ़ता रहा तो यह दुनिया की तीन प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक देश बन जाएगा.
लेबनान के प्रधानमंत्री साद हरीरी ने इस्तीफा दिया

लेबनान के प्रधानमंत्री साद हरीरी ने सऊदी अरब की यात्रा के दौरान 04 नवंबर 2017 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने अपनी जान को खतरा बताया है. उनके इस हैरान करने वाले कदम से देश बढ़ते क्षेत्रीय तनाव के बीच अनिश्चितताओं से घिर गया है. हरीरी के इस्तीफे से देश में तनाव बढ़ने की आशंका है.