करेंट अफेयर्स अपडेट 17 जुलाई 2017

1. हाल ही में जीएसटी ख़ुफ़िया एजेंसी के प्रमुख के रूप में किसे नियुक्त किया गया है

 जीएसटी ख़ुफ़िया एजेंसी के प्रमुख के रूप में जॉन जोसेफ को नियुक्त किया गया है| जोसेफ भारतीय राजस्व सेवा के 1983 बैच के अधिकारी है| जोसेफ वित्त मंत्रालय के महत्वपूर्ण विभागों में अपनी सेवाएं दे चुके है| 
2. हाल ही में मंगोलियाई राष्ट्रपति का चुनाव किसने जीता है?

 मंगोलियाई राष्ट्रपति का चुनाव पूर्व मार्शल आर्ट्स स्टार “खाल्टमा बटुलगा” ने जीता है| मंगोलिया एक संसदीय लोकतंत्र है| मंगोलिया सरकार को एक प्रधानमंत्री द्वारा चलाया जाता है| मंगोलिया में राष्ट्रपति को कानून का उल्लंघन करने और न्यायिक नियुक्तियों करने की शक्तियां प्राप्त होती है| 
3. हाल ही में भारत के किस शहर को वर्ल्ड हेरिटेज सिटी में शामिल किया गया है?

 भारत के अहमदाबाद शहर को वर्ल्ड हेरिटेज सिटी में शामिल किया गया है| अहमदाबाद को हिंदू, मुस्लिम तथा जैन समुदाय के लोगों को मिलजुल रहने के कारण वर्ल्ड हेरिटेज सिटी में शामिल किया गया है| अहमदाबाद में 2600 से अधिक विरासत स्थल है, जिसमें से लगभग 24 शहरों को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा संरक्षित किया गया है| अहमदाबाद शहर की स्थापना सुलतान अहमद शाह ने 15 वीं शताब्दी में की थी| 
4. हाल ही में अमेरिका और किस देश के मध्य सीरिया में युद्धविराम को लेकर समझौता हुआ है?

 अमेरिका, रूस और क्षेत्रीय देशों के मध्य दक्षिण पश्चिम सीरिया में युद्धविराम को लेकर समझौता हुआ है| सीरिया में गृहयुद्ध छह वर्षों से जरी है| रूस और ईरान सीरिया के राष्ट्रपति बशर-अल-असद के प्रमुख समर्थक है| लेकिन अमेरिका बशर को सत्ता से बेदखल करने के लिए लड़ाई लड़ रहे कुछ विद्रोही गुटों का समर्थन कर रहा है| 
5. गौड़ घोष कौन थे?

 गौड़ घोष बंगाल और झारखंड के पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर है| घोष दाएं हाथ के बल्लेबाज और विकेटकीपर के तौर पर 17 प्रथम श्रेणी के मैच खेले है| घोष बंगाल की जूनियर टीम के चयनकर्ता भी रह चुके है| हाल ही में इनका निधन हो गया है| 
6. नेल्सन एलिस कौन थे?

 नेल्सन एलिस अमेरिकी एचबीओ टेलीविज़न की धारावाहिक ‘टू ब्लड’ के चर्चित अभिनेता थे| नेल्सन को हॉरर-ड्रामा सीरीज में लाफयेट रेनॉल्ड्स की भूमिका के लिए जाना जाता है| हाल ही में इनका निधन हो गया है| 
7. हाल ही में विश्व साउंडट्रैक पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है?

 विश्व साउंडट्रैक पुरस्कार से प्रसिद्ध भारतीय संगीतकार ए.आर. रहमान को सम्मानित किया गया है| रहमान को यह पुरस्कार फिल्म’वॉयसरायज हाउस’ में बेहतरीन संगीत के लिए दिया गया है| यह पुरस्कार लोगों की पसंद के आधार पर दिया जाने वाला पब्लिक च्वाइस पुरस्कार है| 
8. हाल ही में नि:शुल्क सर्जरी चिकित्सा योजना कहाँ पर शुरू की गई है?

 नि:शुल्क सर्जरी चिकित्सा योजना दिल्ली में शुरू की गई है| इस योजना के तहत जिन रोगियों को ऑपरेशन के लिए सरकारी अस्पताल में एक महीने के अंदर की तारीख नही मिल पाएंगी, वे मरीज अपना इलाज निजी अस्पतालों में मुफ्त करा सकेंगें| इस स्कीम के तहत 52 तरह की बीमारियों से जुडी सर्जरी हो सकती है, जिसमे हार्ट बाईपास ऑफ़ गॉल ब्लेडर शामिल है| 
9. ओकिनोशिमा द्वीप कहाँ पर स्थित है?

 ओकिनोशिमा द्वीप जापान में स्थित है| यह द्वीप केवल पुरुषों के लिए है, यहाँ पर महिलाओं का प्रवेश वर्जित है| यह द्वीप एक धार्मिक स्थान है, जहां पुरुषों को धार्मिंक अनुष्ठान के तहत यहां आकर समुद्र तट पर नग्न स्नान करना होता है| इस कारण के यहां पर महिलाओं का प्रवेश वर्जित है| यह स्थान जापान के लिए धार्मिक धृष्टि से पवित्र माना जाता है| हाल ही में इस द्वीप को विश्व धरोहर स्थल (वर्ल्ड हेरिटेज साइट) के रूप में घोषित किया गया है| 
10. विश्व जनसंख्या दिवस कब मनाया जाता है?

 विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई को मनाया जाता है| यह दिवस अत्यधिक तेज़ गति से बढ़ती जनसंख्या के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से मनाया जाता है|
🎀गूगल ने बैंगलोर स्थित हल्ली लैब्स का अधिग्रहण किया:

अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल ने बेंगलूर की कृत्रिम बुद्धि (अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) फर्म हल्ली लैब्स का अधिग्रहण किया।

माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक, एप्पल जैसे अन्य कंपनियों द्वारा इस तरह के बहुत से अधिग्रहण किये गए है और यह फर्म नवीनतम कृत्रिम बुद्धि स्टार्ट-अप है।

🎀सुप्रीम कोर्ट ने पर्यावरण मंत्रालय पर 50 हजार का जुर्माना लगाया:

रामसर संधि के तहत वेटलैंड के संरक्षण को लेकर केंद्र और राज्य के उदासीन रवैये पर सुप्रीम कोर्ट ने नाराजगी व्यक्त की है। कोर्ट ने कहा कि जब केंद्र और राज्यों का इस पर ध्यान ही नहीं है तो सुनवाई बंद कर दी जाए।

इसके साथ ही कोर्ट ने पर्यावरण और वन मंत्रालय (MOEF) पर 50 हजार का जुर्माना भी लगाया है।

🎀सुप्रीमकोर्ट ने गैर-सरकारी संगठनों को विनियमित करने के लिए कानून बनाने के निर्देश दिए:

उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र सरकार से कहा है कि वह देश में 32 लाख से अधिक स्वैच्छिक या गैर-सरकारी संगठनों को दिए गये अनुदान के उपयोग और उनकी गतिविधियों को विनियमित करने के लिए कानून बनाये या अधिकारियों को ज्यादा अधिकार देने के लिए नए दिशानिर्देश लागू करे।

पीठ ने कहा है कि सरकार कानून लाए बिना भी सरकारी अनुदान का दुरुपयोग करने वाले गैर-सरकारी संगठनों पर दीवानी और फौजदारी कार्रवाई शुरु कर सकती है।

🎀महाराष्ट्र सरकार द्वारा नियुक्त एजेंसी ने सरकारी अस्पतालों में 15 हजार उपकरण ठीक किये

महाराष्ट्र में पिछले छह महीनों में राज्य में चलने वाले अस्पतालों में रिकार्ड 15,000 उपकरण ठीक किये गए।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अस्पतालों में मशीनरी के मरम्मत कार्य को करने के लिए छह महीने पहले फैब्रे सिन्दूरी प्रबंधन सेवाएं नियुक्त की थी।

🎀ग्राहक संतुष्टि सूचकांक सर्वेक्षण में रायपुर एयरपोर्ट ने पहला स्थान प्राप्त किया:

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर का स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा ग्राहक संतुष्टि के मामले में एक बार फिर देश के 49 हवाई अड्डों में पहले पायदान पर रहा है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा संचालित हवाई अड्डों के लिए कराये गये ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण में रायपुर हवाई अड्डे को पाँच में से 4.84 अंक मिले।

इसमें 4.75 अंक के साथ दूसरे स्थान पर राजस्थान का उदयपुर हवाई अड्डा, 4.74 अंक के साथ तीसरे स्थान पर पंजाब का अमृतसर हवाई अड्डा और 4.73 अंक के साथ चौथे स्थान पर उत्तराखंड का देहरादून हवाई अड्डा रहा।

🎀यूरोपीय संघ और भारत ने एक निवेश सुविधा तंत्र स्‍थापित किया:

यूरोपीय संघ के निवेश को बढ़ावा देने और उसे सुगम बनाने के लिए ईयू (EU) और भारत ने देश में एक निवेश सुविधा तंत्र (IFM) की स्‍थापना की घोषणा की। इस तंत्र से यूरोपीय संघ और भारत सरकार के बीच करीबी तालमेल स्‍थापित हो सकेगा।

यह समझौता मार्च 2016 में ब्रसेल्‍स में यूरोपीय संघ-भारत के 13वें शिखर सम्‍मेलन में जारी संयुक्‍त बयान के दौरान तैयार किया गया था, जिसमें यूरोपीय संघ ने इस प्रकार का एक तंत्र तैयार करने के भारत के फैसले का स्‍वागत किया था।

भारत की अधिकारिक राष्ट्रीय निवेश संवर्धन एजेंसी ‘इन्वेस्ट इंडिया’ इस सुविधा तंत्र का एक हिस्सा होगा।

🎀बिहार में क्षेत्रीय हवाई संपर्क को बढ़ावा देने के लिये समझाौता:

बिहार में क्षेत्रीय हवाई संपर्क को बढ़ावा देने के लिये केंद्रीय नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मौजूदगी में सहमति पत्र पर 14 जुलाई 2017 को हस्ताक्षर किये गये।

क्षेत्रीय हवाई संपर्क के तहत राज्य के पूर्णिया, भागलपुर, दरभंगा, सहरसा और वाल्मिकीनगर शहर को चुना गया है।

🎀सतत तटीय प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय केंद्र (एनसीएससीएम) राष्ट्र को समर्पित:

पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने नया राष्ट्रीय तटवर्ती मिशन प्रारंभ किया है। इस उद्देश्य से पर्यावरण मंत्री हर्षवर्द्धन ने 15 जुलाई 2017 को चेन्नई में सतत तटीय प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय केंद्र (एनसीएससीएम) राष्ट्र को समर्पित किया। पर्यावरण मंत्री ने चेन्नई के अन्ना विश्वविद्यालय परिसर में केंद्र के नए भवन तथा अवसंरचना का उद्घाटन किया।

एनसीएससीएम में 6 शोध प्रभाग स्थापित किए गए हैं जो भू-स्थानिक विज्ञान तथा संरक्षण, प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन पर अत्याधुनिक शोध को मुख्य भूमि और द्वीप में लोगों से जोड़ने का काम करेंगे।

🎀रेल मंत्री ने सौर ऊर्जा से संचालित डिब्बों वाली पहली डीईएमयू ट्रेन राष्ट्र को समर्पित की:

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 14 जुलाई, 2017 को सौर ऊर्जा से संचालित डिब्बों वाली और बैटरी बैंक की अनूठी सुविधा से युक्त पहली 1600 एचपी डीईएमयू ट्रेन राष्ट्र को समर्पित की। इन डिब्बों की प्रकाश, पंखों और सूचना डिस्पले प्रणाली संबंधी जरूरतें उनकी छतों पर लगे सौर पैनलों से पूरी की जायेंगी।

जहां एक ओर इस ट्रेन का निर्माण भारतीय रेलवे की कोच फैक्टरी- इन्टेग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ) चेन्नई में किया जाएगा, वहीं इसके सौर पैनल और सौर प्रणालियां भारतीय रेलवे वैकल्पित ईंधन संगठन (आईआरओएएफ), दिल्ली के द्वारा विकसित और फिट किये गए हैं।

🎀रक्षा मंत्री ने ऐतिहासिक 2800 किलोमीटर के अभियान पर एक किताब “गंगा आवाह्न” जारी की:

14 जुलाई 2017 को रक्षा एवं वित्त मंत्री अरुण जेटली ने “गंगा आवाह्न – द एपिक टेल ऑफ़ ए हिस्टोरिक स्विम” नामक एक कॉफी टेबल बुक जारी की।

यह गंगा नदी के पूरे भाग एक बार में तैरने का पहला मानव प्रयास था।

🎾विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सुंदर सिंह ने स्वर्ण जीता:

विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत के सुंदर सिंह गुर्जर ने इतिहास रच दिया। सुंदर ने जैवलिन थ्रो स्पर्धा में स्वर्ण पदक के साथ टीम इंडिया के पदकों का खाता खोला।

F46 कैटेगरी में सुंदर 60.36 मीटर दूरी तक भाला फेंककर पहले स्थान पर रहे।

सीमेन्ट प्लांट की स्थापना के लिए राष्ट्रीय इस्पात निगम 

🎾लिमिटेड ने सीसीआई के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए:

राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड, विशाखापत्तनम स्टील प्लांट के निगमित निकाय और सीमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया, भारी उद्योग और सार्वजनिक उपक्रम के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम ने संयुक्त उद्यम में दो चरणों में प्रत्येक एक मिलियन क्षमता के 2 एमटीपीए ऐश और विस्फोट से निकलने वाले लावा आधारित सीमेंट प्लांट के लिए 14 जुलाई 2017 को विशाखापत्तनम में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

🎾पंजाब सरकार ने कृषि आय बढ़ाने के लिए उपाय शुरू किये:

फसल विविधीकरण को बढ़ाने और किसानों को बागवानी फसलों की ओर रुख करने को प्रोत्साहित करने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह ने 14 जुलाई 2017 को संतरे के साथ क्लोनल यूकीलिप्टस और लोकप्रिय पौंधों को लगाने हेतु एकीकृत होर्टी वानिकी मॉडल को मंजूरी प्रदान की।

🎾बीएसएनएल का 330 करोड़ रुपये का ऑप्टिकल ट्रांसपोर्ट नेटवर्क लॉन्च किया गया:

सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया अभियान को गति देने के लिए पूरे देश में सुपर एक्सप्रेस हाईवेज उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अत्याधुनिक 100 जी ऑप्टिकल ट्रांसपोर्ट नेटवर्क शुरू किया है।

🎾सेनेगल फुटबॉल स्टेडियम में भगदड़ मचने से आठ लोगों की मौत:

अफ्रीकी देश सेनेगल के फुटबॉल लीग कप के फाइनल मुकाबले में दोनों टीमों के समर्थकों के बीच झड़प के बाद दीवार ढहने से मची भगदड़ में आठ लोगों की मौत हो गई। खेल मंत्री मतर बा ने बताया कि मृतकों में एक लड़की भी शामिल हैं जबकि हादसे में घायल हुए करीब 60 प्रशंसकों को डकार के एक चिकित्सा केंद्र में भर्ती कराया गया है।

🎾30 जुलाई को होने वाले सेनेगल के विधायी चुनावों के लिए प्रचार अभियान को पीड़ितों के सम्मान में रद्द कर दिया गया है।

गणितज्ञ मरयम मीरजखानी का निधन:

प्रतिष्ठित फील्ड्स मेडल जीतने वाली पहली महिला गणितज्ञ मरयम मीरजखानी का कैंसर की वजह से निधन हो गया। उनका जन्म ईरान में हुआ था। वह 40 वर्ष की थीं।

मरयम कैलिफॉर्निया के स्टैंडफोर्ड विश्वविद्यालय में प्रोफेसर थीं और वह चार साल से कैंसर से पीडि़त थीं। वर्ष 2014 में मरयम ने फील्ड्स मेडल जीता था जो गणितज्ञ के लिए नोबल पुरस्कार के समान है। उन्हें यह पुरस्कार इंटरनेशनल कांग्रेस ऑफ मैथमैटिशयन्स ने दिया था।

🎾वीनस विलियम्स को हराकर गार्बाइन मुगुरुजा ने विंबलडन खिताब जीता:

स्पेन की गार्बाइन मुगुरूजा ने 15 जुलाई 2017 को सेंटर कोर्ट में पांच बार की चैंपियन वीनस विलियम्स को आसानी से सीधे सेट में 6-4, 6-0 से शिकस्त देकर पहला विंबलडन महिला एकल ग्रैंडस्लैम खिताब अपनी झोली में डाला।

इस तरह वह विंबलडन जीतने वाली दूसरे स्पेनिश खिलाड़ी बन गईं। मुगुरूजा की मौजूदा कोच कोंचिटा मार्टिनेज ने ही 1994 में विबंलडन में स्पेनिश झंडा लहराया था, जिसमें उन्होंने मार्टिना नवरातिलोवा को पराजित किया था।

🎾फीफा ने सूडान पर लगा प्रतिबंध हटा दिया:

फीफा ने जुलाई 2017 के प्रथम सप्ताह में सूडान पर से प्रतिबंध हटा दिया है जो खेलों में सरकार के दखल की वजह से लगाया गया था। इसके साथ ही सूडान फुटबाल संघ के अध्यक्ष पद पर मुतासिम गाफर सर एल्खातिम को फिर सूडान फुटबाल संघ का अध्यक्ष बनाया गया है। उन्हें पुलिस ने पद से हटा दिया था।

फीफा का प्रतिबंध हटने के बाद अब अफ्रीकी नेशंस चैम्पियनशिप में सूडान की टीमें भाग ले सकेंगी।

🎾पोलैंड की संसद ने न्यायपालिका बिल को मंजूरी दी:

पोलैंड की संसद ने सांसदों और न्यायमंत्रियों के द्वारा न्यायिक मंडल से परामर्श लिए बिना ही न्यायाधीशों की नियुक्ति की शक्ति देने से संबंधित एक बिल को मंजूरी प्रदान की है।

विपक्षी दलों और मानवाधिकार समूहों का कहना है कि यह न्यायपालिका की आजादी को मिटा देगा। कानून बनने के लिए अब बिल पर राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षर किए जाने की आवश्यकता होगी।

🎾तमिलनाडु के अन्न भंडार कहे जाने वाले डेल्टा क्षेत्र में 20% की कमी:

कावेरी डेल्टा क्षेत्र, जिसे तमिलनाडु के अन्न भंडार के रूप में व्यापक तौर पे जाना जाता है, अब खेती योग्य भूमि के स्थान पर अपशिष्ट भूमि में बदलते जाने के साथ ही सिकुड़ता जा रहा है। यह अध्ययन मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज (एमआईआईएस) के सेवानिवृत्त प्रोफेसर एस जनकराजन द्वारा हाल में संपन्न किए गए शोध के दौरान किया गया।

इंडियन काउंसिल ऑफ सोशल साइंस रिसर्च (आईसीएसएसआर) द्वारा वित्त पोषित, इस अध्ययन को 2014 से 2016 के बीच आयोजित किया गया था और 1970 के दशक से शुरू होकर लगभग चार दशकों की अवधि को कवर किया गया है।