दैनिक करंट अफेयर्स 21 मार्च 2017

दैनिक करंट अफेयर्स 21 मार्च 2017
1. वित्त मंत्री ने 10 पीएसयू बैंकों के लिए पूंजी निवेश को अंतिम रूप दिया
i. कमजोर और गैर-निष्पादित सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के समर्थन में आने के बाद, वित्त मंत्रालय ने 10 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए 8,586 करोड़ रुपये की पूंजी लगाने की योजना शुरू की है.
ii. शीर्ष पांच पूंजी प्राप्त करने वाले बैंक, आईडीबीआई बैंक (1,900 करोड़ रुपये), बैंक ऑफ इंडिया (1,500 करोड़ रुपये), यूको बैंक (1,150 करोड़ रुपये) और आंध्र बैंक एवं इंडियन ओवरसीज बैंक (प्रत्येक को 1,100 करोड़ रुपये) हैं.

2. बिहार में 3 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन
i. संस्कृति मंत्रालय और नव नालंदा महावीर डीम्ड यूनिवर्सिटी द्वारा राजगीर, बिहार में तीन दिवसीय “अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन” आयोजित हुआ.
ii. उद्घाटन सत्र में दो मुख्य आकर्षण थे. प्रथम, दलाई लामा ने देवनागरी लिपि में पाली त्रिपिटक का पुनर्मुद्रण जारी किया. दूसरा, एशिया में पहली बार बौद्ध विज्ञान विभाग के उद्घाटन की घोषणा की गई.

3. हर्षवर्धन करेंगे BIRAC के 5वें स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन
i. केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन 20 मार्च 2017 को नई दिल्ली में बायोटेक्नोलॉजी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद (BIRAC) के 5वें स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन करेंगे.
ii. इस समारोह में भारतीय अर्थव्यवस्था पर बायोटेक पारिस्थितिकी तंत्र के प्रभाव और वैश्विक जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र के रूप में भारतीय जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र के लिए मौजूद अवसरों पर केंद्रित चर्चा होगी.

4. अमेज़ॅन इंडिया ने ‘A-Z जीएसटी गाइड’ कार्यक्रम प्रस्तुत किया
i. ई-कॉमर्स दिग्गज अमेज़ॅन इंडिया ने विक्रेताओं के लिए वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से संबंधित जानकारी हासिल करने के लिए एक नया कार्यक्रम ‘A-Z जीएसटी गाइड’ प्रस्तुत किया है, जो 1 जुलाई, 2017 से लागू होगा.
ii. इस कार्यक्रम के पायलट चरण में पहले ही अमेज़ॅन प्लेटफॉर्म पर 5000 से अधिक विक्रेताओं को प्रशिक्षित किया गया है. यह पोर्टल ट्यूटोरियल, ब्लॉग्स और मुफ्त ऑनलाइन प्रशिक्षण सत्रों के रूप में संसाधनों को उपलब्ध कराता है.

5. आइडिया सेल्युलर बोर्ड ने वोडाफोन इंडिया के साथ विलय को मंजूरी दी
i. आदित्य बिड़ला समूह और वोडाफोन समूह के बोर्ड ने आइडिया सेल्युलर और वोडाफोन इंडिया लिमिटेड के बीच विलय को मंजूरी दे दी है.
ii. विलय की गई इकाई में वोडाफोन इंडिया का 45.1 प्रतिशत हिस्सा होगा. आइडिया के प्रमोटरों की कंपनी में 26 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी और शेष जनता के पास रहेगी.

6. विश्व बैंक ने उप सहारा अफ्रीका के लिए $57 अरब की घोषणा की
i. विश्व बैंक ने अगले तीन वित्तीय वर्षों (2017-2019) में उप-सहारा अफ्रीका के लिए 57 अरब अमेरिकी डॉलर के वित्त पोषण की घोषणा की है.
ii. $57 अरब की कुल राशि में, 45 अरब डॉलर विश्व बैंक निधि, अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ (आईडीए) से आएंगे, जो दुनिया के सबसे गरीब देशों के लिए अनुदान और ब्याज रहित ऋण प्रदान करता है. 8 अरब डॉलर विश्व बैंक की निजी क्षेत्र की शाखा, इंटरनेशनल फाइनेंस कॉरपोरेशन (आईएफसी) से आयेंगे और 4 अरब डॉलर मध्य-आय वाले देशों के लिए बैंक की इकाई, अंतर्राष्ट्रीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक (आईबीआरडी) से आयेंगे.

7. सरकार ने आईडीबीआई बैंक और इंडियन बैंक के प्रमुख अधिकारी बदले
i. केंद्र सरकार ने सरकारी स्वामित्व वाले इंडियन बैंक और आईडीबीआई बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) की अदला बदली की है.
ii. इंडियन बैंक के प्रबंध निदेशक और

8. स्नैपडील ने जेसन कोठारी को फ्रीचार्ज का सीईओ नियुक्त किया
i. ई-कॉमर्स फर्म स्नैपडील ने जेसन कोठारी को अपने डिजिटल भुगतान प्लेटफार्म फ्रीचार्ज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है और कंपनी में एक अतिरिक्त $20 मिलियन निवेश करने की प्रतिबद्धता की घोषणा की.
ii. सीईओ की भूमिका के अलावा, जेसन स्नैपडील में मुख्य रणनीति और निवेश अधिकारी के रूप में अपनी प्रमुख नेतृत्व की भूमिका को जारी रखेंगे.

10. कुमार मंगलम बिड़ला वोडाफोन-आइडिया विलय इकाई के अध्यक्ष नामित
i. ब्रिटिश दूरसंचार दिग्गज वोडाफोन और आदित्य बिड़ला ग्रुप द्वारा संचालित आइडिया सेल्यूलर ने आज अपने परिचालन के विलय की घोषणा की है और श्री कुमार मंगलम बिड़ला को वोडाफोन-आइडिया विलय इकाई के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है.

11. भारतीय अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक अंशुमाली ने एनएसएफ करियर पुरस्कार जीता
i. एक भारतीय-अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक, अंशुमाली श्रीवास्तव को करंट मशीन-सीखने की प्रक्रियाओं को नया स्वरूप देने के अपने शोध के लिए राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन के प्रतिष्ठित करियर पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

12. ओडिशा के पूर्व सांसद प्यारीमोहन महापात्रा का निधन
i. पूर्व राज्यसभा सदस्य प्यारीमोहन महापात्रा का दीर्घकालिक बीमारी के बाद मुंबई में निधन हो गया. वह 77 वर्ष के थे.
ii. बीजू पटनायक के कार्यकाल में महापात्रा मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव रहे थे.

13 मौसम विज्ञानी देव राज सिक्का का निधन
i. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मिटोरोलोजी के पूर्व निदेशक देव राज सिक्का का, हृदय गति रुकने के कारण निधन हो गया.
ii. वह अल नीनो और भारतीय मानसून के बीच एक कड़ी का प्रस्ताव रखने वाले पहले व्यक्ति थे. उनकी आयु 85 वर्ष थी.

14. शाहिद अफरीदी, ब्लाइंड क्रिकेट विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त