दैनिक समसामयिकी 01 अगस्त 2019

ढाई साल से अटका मोटर वाहन संशोधन विधेयक संसद से पारित

ढाई साल से अटके मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक को अंतत: राज्यसभा ने कुछ संशोधनों के साथ बुधवार को भारी बहुमत से पारित कर दिया। कांग्रेस और कई विपक्षी दलों के सहयोग के कारण बिल के पक्ष में 108 और विरोध में 13 मत पड़े। राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद अब यह मौजूदा ‘मोटर वाहन कानून, 1988’ की जगह ले लेगा। विधेयक में यातायात उल्लंघन पर जुर्मानों में कई गुना वृद्धि के अलावा आरटीओ में भ्रष्टाचार रोकने और सड़क हादसों पर अंकुश लगाने के लिए सख्त प्रावधान किए गए हैं।मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक को पहले 2017 में पेश किया गया था। लोकसभा से पारित होने के बाद यह संसद की स्थायी और प्रवर समिति से होते हुए राज्यसभा पहुंचा था, लेकिन वहां से पारित नहीं हो सका था। लिहाजा नई लोकसभा में मोदी सरकार ने इसे नए सिरे से पेश किया था।

सुप्रीम कोर्ट में बढ़ेगी जजों की संख्या

केंद्रीय कैबिनेट ने सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या 10 फीसद बढ़ाने केप्रस्ताव को मंजूरी दे दी। शीर्ष अदालत में मुकदमों के बढ़ते बोझ को देखते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने न्यायाधीशों की संख्या 30 से बढ़ाकर 33 करने का फैसला किया है।केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि अब सुप्रीम कोर्ट में भारत के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआइ) के अलावा 33 न्यायाधीश होंगे। यानि जब संसद इस विधेयक को मंजूरी दे देगी तो सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की संख्या सीजेआइ समेत 34 हो जाएगी। अभी शीर्ष अदालत में सीजेआइ समेत 31 न्यायाधीश हैं। ‘उच्चतम न्यायालय (न्यायाधीशों की संख्या) कानून, 1956’ आखिरी बार 2009 में संशोधित किया गया था जब प्रधान न्यायाधीश के अलावा न्यायाधीशों की संख्या 25 से बढ़ाकर 30 की गई थी।

भारत ने कौशल विकास और कुटीर उद्योग परियोजना के लिए गाम्बिया को 500,000 अमेरिकी डॉलर अनुदान का प्रस्ताव किया

राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद 30 जुलाई, 2019 को गाम्बिया पहुंचे। भारत के किसी राष्ट्राध्यक्ष की यह गाम्बिया की पहली यात्रा है। बांजुल हवाई अड्डे पर राष्ट्रपति का स्वागत गाम्बिया के राष्ट्रपति श्री एडम बैरो ने किया। श्री राम नाथ कोविंद ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती की स्मृति में गाम्बिया के राष्ट्रपति द्वारा लिखे गए लेख ‘वॉट महात्मा गांधी मीन्स टू मी’ की प्रशंसा भी की। भारत ने कौशल विकास और कुटीर उद्योग परियोजना के लिए गाम्बिया को 500,000 अमेरिकी डॉलर अनुदान का प्रस्ताव किया। इसके अलावा औषधि और होम्योपैथी की पारम्परिक प्रणालियों के क्षेत्र में सहयोग के लिए दोनों पक्षों ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। राष्ट्रपति श्री कोविंद ने राष्ट्रपति श्री बैरो से अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन समझौते पर गाम्बिया का अनुमोदन प्राप्त किया। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय कारोबार 2018-19 में 200 मिलियन अमेरिकी डॉलर के पार हो गया था। इस तरह पिछले दो वर्षों में द्विपक्षीय कारोबार में लगभग 100 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

अंतरिक्ष यात्रियों की अंतर्राष्ट्रीय फेडरेशन के प्रतिनिधिमंडल ने डॉ. जितेन्द्र सिंह से मुलाकात की

अंतरिक्ष यात्रियों की अंतर्राष्ट्रीय फेडरेशन के कार्यकारी निदेशक श्री क्रिश्चियन फैचटिंगर के नेतृत्‍व में फैडरेशन के एक प्रतिनिधिमंडल ने नई दिल्‍ली में पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास, प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, जन शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्‍य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने 21-25 अक्‍तूबर 2019 को वाशिंगटन में होने वाली आगामी इंटरनेशनल एस्‍ट्रोनॉटिकल कांग्रेस (आईएसी) में भाग लेने के लिए डा. सिंह को आमंत्रित किया। भारत को 1988 में बंगलुरू में और 2007 में हैदराबाद में आईएसी की मेजबानी करने का अनुभव है। आईएसी दुनिया का सबसे बड़ा वार्षिक अंतरिक्ष कार्यक्रम है जिसमें अंतरिक्ष एजेंसियों और उद्योग के रहनुमा, युवा पेशेवरों और छात्रों सहित 6000 प्रतिनिधि भाग लेते हैं।

एफसीपी का उद्घाटन और मोबाइल गेमिंग ऐप ‘इंडियन एयरफोर्सः ए कट अबव’ की शुरूआत

मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय बाल भवन में भारतीय वायुसेना स्वागत-सह-प्रचार मंडप (एफसीपी) का उद्घाटन किया। बाद में एयर चीफ मार्शल श्री बी.एस. धनोआ ने आधिकारिक मोबाइल गेमिंग ऐप ‘इंडियन एयरफोर्सः ए कट अबव’ की शुरुआत की। एफसीपी हर वर्ष बाल भवन आने वाले साढ़े सात लाख से अधिक बच्चों के साथ जुड़ने का एक प्रयास है। यह एक अनूठी प्रौद्योगिकी है, जिसे कक्षा छह से नौ तक के कोमल आयु वाले बच्चों को भारतीय वायुसेना से जोड़ने के लिए ‘देखो और अनुभव करो’ की भावना के साथ विकसित किया गया है।

मंत्रिमंडल ने भारत अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन और बोलिविया अंतरिक्ष एजेंसी के बीच शांतिपूर्ण उद्देश्‍यों के लिए बाह्य अंतरिक्ष में अन्‍वेषण और उपयोग में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शांतिपूर्ण उद्देश्‍यों के लिए बाह्य अंतरिक्ष में अन्‍वेषण और उपयोग में सहयोग के लिए भारत और बोलिविया के मध्‍य हस्‍ताक्षरित समझौता ज्ञापन (एमओयू) को कार्योत्‍तर स्‍वीकृति प्रदान की है। इस समझौता ज्ञापन पर 29 मार्च, 2019 को भारत अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और बोलिविया अंतरिक्ष एजेंसी ने भारत के राष्‍ट्रपति की बोलिविया यात्रा के दौरान सांता क्रूज डि ला सियरा, बोलिविया में हस्‍ताक्षर किए गए।

श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के सीएसआर अनुदान से दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी द्वारा निर्मित सचल पुस्तकालय वाहनों का शुभारंभ किया

केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के सीएसआर अनुदान से प्राप्त सचल पुस्तकालय वाहनों का शुभारंभ किया। श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी की ‘घर-घर दस्तक, घर-घर पुस्तक’ योजना के तहत सचल पुस्तकालय वाहनों को लांच किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य दिल्ली के नागरिकों विशेषकर स्लम व पुनर्वास कॉलोनियों में तथा ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को पुस्तकें उपलब्ध कराना है।

अक्टूबर में लांच किया जायेगा “डीप ओशन मिशन”

हाल ही में भारत सरकार ने “डीप ओशन मिशन” को मंज़ूरी दी है। इस पांच वर्षीय योजना के लिए 8000 करोड़ रुपये आबंटित किये गये हैं। इस मिशन का उद्देश्य गहन महासागर में खोज करना है, इसके द्वारा धातुओं तहत खनिजों की खोजा जाएगा। UN International Sea Bed Authority ने भारत को केन्द्रीय हिन्द महासागर बेसिन में 75,000 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र आबंटित किया है। इस अभियान में गहन सागर उत्खनन, जलमग्न वाहन, जलमग्न रोबोटिक्स, सागरीय जलवायु परिवर्तन इत्यादि के सम्बन्ध में कार्य किया जायेगा।

नीति आयोग ने 65 शहरों के लिए 5,645 इलेक्ट्रिक बसें मंज़ूर की

नीति आयोग ने 65 शहरों के लिए 5,645 विद्युत् बसों को मंज़ूरी दी है, यह घोषणा नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कान्त द्वारा की गयी। इससे स्वच्छ परिवहन को बढ़ावा मिलेगा तथा मेक इन इंडिया पहल को भी बढ़ावा मिलेगा। नीति आयोग ने यह प्रस्ताव भी रखा है कि 31 मार्च, 2025 के बाद 150 सीसी से कम क्षमता वाले दुपहिया वाहन इलेक्ट्रिक होंगे, जबकि 31 मार्च, 2023 के बाद देश में केवल विद्युत् थ्री-व्हीलर ही बेचे जायेंगे।

श्याम सरन को जापान के दूसरे सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार “आर्डर ऑफ़ द राइजिंग सन” से सम्मानित किया गया

भारत के राजनयिक श्याम सरन को जापान के दूसरे सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार “ऑर्डर ऑफ़ द राइजिंग सन, गोल्ड एंड सिल्वर स्टार” से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान जापान के एम्बेसडर केंजी हिरामात्सु द्वारा प्रदान किया गया। न्हें यह सम्मान भारत और जापान के बीच संबंधों को मज़बूत बनाने के लिए प्रदान किया जा रहा है। श्याम सरन 2004-2006 के बीच भारत के विदेश सचिव थे। उनके कार्यकाल में पांच वर्षों में पहली बार तत्कालीन जापानी प्रधानमंत्री जुनिचिरो कोइज़ुमी भारत की यात्रा पर आये थे। 1988 में जब जापान में “इंडिया फेस्टिवल” का आयोजन किया गया, तब श्याम सरन जापान में भारतीय दूतावास में डिप्टी चीफ थे।

कैंसर से जुड़े शोध के लिए देश में बनेंगी डेढ़ लाख वेलनेस क्लीनिक

देश में तेजी से फैल रही कैंसर की बीमारी से निपटने की पूरी योजना सरकार ने साझा की और बताया कि इस दिशा में बड़े पैमाने पर शोध कार्य चल रहे हैं। इनमें कुछ देश की राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं में चल रहे हैं, जबकि कुछ दूसरे देशों की मदद से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी चल रहे हैं। साथ ही सरकार आयुष्मान भारत के तहत 2022 तक देश में करीब डेढ़ लाख हेल्थ एंड वेलनेस क्लीनिक खोलने जा रही है। इसके तहत अब तक 19-20 हजार क्लीनिक खोले जा चुके है, जबकि 31 मार्च 2020 तक करीब 40 हजार क्लीनिक खुल जाएंगे।

माइक्रोसॉफ्ट ने डेटा प्राइवेसी, गवर्नेंस सर्विस फर्म ब्लू टेलोन का अधिग्रहण किया

माइक्रोसॉफ्ट ने डेटा प्राइवेसी, गवर्नेंस सर्विस फर्म ब्लू टेलोन का अधिग्रहण किया है। ब्लू टेलोन उद्यमों को यह निर्धारित करने में मदद करता है कि उनके कर्मचारी अपने डेटा तक कैसे पहुँच सकते हैं। ब्लू टेलोन प्रमुख फॉर्च्यून 100 कंपनियों के साथ काम करताहै ताकि डेटा सुरक्षा के अन्ध बिन्दु को खत्म किया जा सके और डेटा की दृश्यता और नियंत्रण हासिल किया जा सके।

पाकिस्तान में 72 वर्ष बाद शवाला तेजा सिंह मंदिर को हिन्दुओं के लिए खोला गया

लगभग 1000 वर्ष पुराने मंदिर को पाकिस्तान में 72 वर्ष बाद हिन्दुओं के लिए खोला गया है, यह मंदिर पिछले 72 वर्षों से सील था। विभाजन के बाद इस मंदिर को पहली बार भक्तों के लिए खोला गया है। शवाला तेजा सिंह मंदिर एक प्राचीन हिन्दू मंदिर है, इसका निर्माण तेजा सिंह द्वारा किया गया था। यह मंदिर भगवान् शिव को समर्पित है। यह मंदिर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के सियालकोट में स्थित है। 1992 में धार्मिक उन्मादियों ने इस मंदिर को नुकसान पहुँचाया था।

सवी रंगनाथ कॉफी डे एंटरप्राइजेज के अंतरिम चेयरमैन नियुक्त, नितिन बागमाने अंतरिम सीओओ

वीजी सिद्धार्थ के निधन के बाद कॉफी डे एंटरप्राइजेज के बोर्ड ने एसवी रंगनाथ को अंतरिम चेयरमैन नियुक्त किया है। नितिन बागमाने अंतरिम सीओओ बनाए गए हैं। रंगनाथ बतौर स्वतंत्र निदेशक कंपनी के बोर्ड में शामिल हैं। पूर्व चेयरमैन और एमडी वीजी सिद्धार्थ का शव नदी में मिला।

AIM सामुदायिक नवाचार के लिए एक नया कार्यक्रम शुरू करेगा

अटल इनोवेशन मिशन (AIM), नीति आयोग की एक पहल है जो नई दिल्ली में सामुदायिक नवाचार के लिए एक नया कार्यक्रम शुरू करने के लिए तैयार है। AIM मिशन के निदेशक आर रामनान हैं। इस नई पहल का मुख्य उद्देश्य नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र को सामाजिक रूप से समावेशी बनाने के साथ-साथ नवाचार की भावना को प्रोत्साहित करने के लिए देश भर में नवाचार के लिए बुनियादी ढांचे के समान वितरण को सुनिश्चित करना है। इस नए कार्यक्रम को विशेष रूप से टियर 1 या मेट्रो शहरों, टियर 2 और टियर 3 शहरों, स्मार्ट शहरों, एस्पिरेशनल जिलों, उत्तर-पूर्व, जम्मू और कश्मीर के साथ ही भारत के ग्रामीण और जनजातीय क्षेत्रों के अयोग्य, असेवित क्षेत्रों समुदायों के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय मानव संसाधन और विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ और पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान संयुक्त रूप से करेंगे।

क्यूएस रैंकिंग : भारत में बेंगलुरु छात्रों के लिए सबसे बेहतर शहर, दुनिया में लंदन टॉप पर

ग्लोबल कंसल्टेंसी फर्म क्वाक्वैरेली साइमंड्स ने छात्रों के लिए सबसे बेहतर शहरों की लिस्ट जारी की है। पिछले साल की तरह इस साल भी लंदन इस लिस्ट में टॉप पर है। भारत के चार शहर बेंगलुरु, मुंबई, दिल्ली और चेन्नई को भी टॉप-120 में जगह मिली है। सर्वे के मुताबिक, यह रैंकिंग किसी शहर में यूनिवर्सिटियों की संख्या, उनके प्रदर्शन, रोजगार अवसर, शहर में जीवन की गुणवत्ता और अनुकूलता के आधार पर निर्धारित की गईं। भारत में बेंगलुरु छात्रों के लिए सबसे बेहतर शहर है। इसकी वर्ल्डवाइड रैंक 81 है। इसके बाद मुंबई 85वें, दिल्ली 113वें और चेन्नई 115वें नंबर पर है। क्यूएस ने लिस्ट तैयार करने के लिए दुनियाभर के करीब 87 हजार छात्रों की प्रतिक्रियाएं लीं। क्यूएस टॉप-120 रैंकिंग में अमेरिका और यूके के 14-14 शहर शामिल हैं। एशिया के टॉप शहरों में जापान का टोक्यो दूसरे और दक्षिण कोरिया का सियोल 10वें स्थान पर है। हॉन्गकॉन्ग को 14वां, चीन का बीजिंग 32वें और शंघाई लिस्ट में 33वीं पोजिशन पर हैं।

केंद्र ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री को बनाया मध्य क्षेत्रीय परिषद का उपाध्यक्ष

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को मध्य क्षेत्रीय परिषद का उपाध्यक्ष बनाया गया है। यह नियुक्ति केंद्रीय गृह मंत्रलय ने की है। मध्य क्षेत्रीय परिषद में छत्तीसगढ़ के अलावा उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश भी शामिल हैं। बघेल का उपाध्यक्ष का कार्यकाल सात जुलाई से एक वर्ष के लिए होगा।

रानी मुखर्जी की हिचकी को गिफोनी फिल्म फेस्टिवल में मिला बेस्ट फिल्म का ग्रेफन अवॉर्ड

रानी मुखर्जी की हिचकी फिल्म इटली के गिफोनी फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित की गई जिसमें हिचकी को ग्रेफन अवॉर्ड मिला है। यह इस फिल्म फेस्टिवल का 49वां संस्करण था। रानी मुखर्जी की यह फिल्म टॉरेट सिंड्रोम पर आधारित है। जिसमें रानी ने एक टीचर का किरदार निभाया था।

फिनटेक की डेटा समस्या को हल करने के लिए एक अकाउंट एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म ‘सहमती’ पेश किया गया

इंफोसिस के सह-संस्थापक और इसके पूर्व अध्यक्ष नंदन नीलेकणी ने गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों के एक नए वर्ग के आधार पर एक नया प्लेटफॉर्म ‘सहमती’ पेश किया है, जिसे अकाउंट एग्रीगेटर (एनबीएफसी-एए) मॉडल कहा जाता है। यह प्लेटफॉर्म सहमति दलालों के रूप में काम करेगा, जो उपयोगकर्ताओं को उनके वित्तीय खातों तक पहुंचने की अनुमति देगा, उनकी सभी वित्तीय जानकारी को एक स्थान पर एकत्र और व्यवस्थित करेगा।

वस्तु विनिमय से लेकर डिजिटल पेमेंट तक के सफर को दिखाने के लिए मनी म्यूजियम शुरू किया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के ‘मनी म्यूजियम’ में दर्शकों को वस्तु विनिमय के दौर से लेकर वर्तमान के डिजिटल पेमेंट तक के सफर की जानकारी मिलेगी। यह सेंट्रल कोलकाता के काउंसिल हाउस स्ट्रीट पर स्थित है और इसके निर्माण का उद्देश्य डिस्प्ले के माध्यम से लोगों को बैंकिंग सिस्टम के बारे में जानकारी देना है।

RBI ने ECBs के माध्यम से जुटाए गए धन के अंतिम उपयोग के लिए नियमों में ढील दी

भारतीय रिज़र्व बैंक ने कॉरपोरेट्स के लिए बाहरी वाणिज्यिक उधार के माध्यम से लिए गए धन के अंतिम उपयोग के मानदंडों में ढील दी है और साथ ही गैर बैंकिंग ऋणदाताओं के लिए तरलता को भी नियंत्रित रखा है। उदारीकरण कार्यशील पूंजी, सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्य ऋण या रुपये के ऋण की अदायगी के लिए गए ईसीबी पर लागू होगा।

RBI के पूर्व डिप्टी गवर्नर सुबीर गोकर्ण का निधन

प्रख्यात अर्थशास्त्री और आरबीआइ के पूर्व डिप्टी गवर्नर सुबीर गोकर्ण का निधन हो गया। नवंबर 2015 में गोकर्ण को आईएमएफ के बोर्ड में कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्हें 2009 में तीन वर्षों के लिए आरबीआइ का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया था और उन्हें उस समय सबसे कम उम्र का डिप्टी गवर्नर होने का गौरव प्राप्त हुआ था।

प्रख्यात मलयालम कवि और अनुवादक अट्टूर रवि वर्मा का निधन हो गया

26 जुलाई, 2019 को, जाने-माने मलयालम कवि, अनुवादक अट्टूर रवि वर्मा का आयु-संबंधी बीमारियों के बाद केरल के त्रिशूर में निधन हो गया। वह 89 वर्ष के थे। वे केंद्र साहित्य अकादमी पुरस्कार, कविता के लिए केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार और अनुवाद के लिए केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार और आशान पुरस्कार के प्राप्तकर्ता थे। केरल राज्य सरकार ने उन्हें 2012 में सर्वोच्च साहित्य पुरस्कार, एज़ुथचन पुरस्कार से सम्मानित किया।

काठमांडू में दक्षिण एशिया एयर क्वालिटी टेक कैंप का आयोजन किया गया

नेपाल में अमेरिकी दूतावास ने काठमांडू में एक दक्षिण एशिया एयर क्वालिटी टेक कैंप का आयोजन किया है। शिविर का उद्देश्य राजनीतिक, सामाजिक और वैज्ञानिक समस्याओं के पहलुओं को संबोधित करना है और सरकारों को संलग्न करने, जनता को सशक्त बनाने और दक्षिण एशिया में वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए कार्रवाई करने के लिए नागरिक समाज, मीडिया और अन्य प्रभावकों की क्षमता में सुधार करना है।

चीफ जस्टिस ने सीबीआई को मौजूदा हाईकोर्ट जज के खिलाफ केस दर्ज करने की अनुमति दी

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस एसएन शुक्ला के खिलाफ सीबीआई को एफआईआर दर्ज करने की अनुमति दी। जस्टिस शुक्ला पर निजी मेडिकल कॉलेजों का पक्ष लेने का आरोप है। सीबीआई ने लखनऊ बेंच के जस्टिस शुक्ला के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण कानून के अंतर्गत मामला दर्ज कर लिया है।

मधुबनी पेंटिंग व सुजनी कला की कलाकार कपरूरी देवी का निधन

मधुबनी पेंटिंग और सुजनी कला की विश्वविख्यात कलाकार कपरूरी देवी (90) का निधन हो गया। 1980-81 में बिहार सरकार ने श्रेष्ठ शिल्पी का राज्य पुरस्कार प्रदान किया था। 1983 में बिहार सरकार ने श्रेष्ठ शिल्पी के रूप में ताम्रपत्र और मेडल से नवाजा था। 1986 में भारत सरकार ने उन्हें मेरिट प्रमाणपत्र दिया था।

इन्फोसिस ने रोमानिया में साइबर डिफेंस सेंटर लॉन्च किया

इन्फोसिस ने रोमानिया के बुखारेस्ट में अपने अत्याधुनिक साइबर डिफेंस सेंटर के शुभारंभ की घोषणा की। डिफेंस सेंटर इन्फोसिस डिजिटल इनोवेशन सेंटर के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं का विस्तार है। केंद्र अपने डिजिटल परिवर्तन यात्रा पर यूरोपीय और वैश्विक व्यवसायों का समर्थन करने के लिए शुरू से अंत तक, रीयल-टाइम, 24/7 साइबर सुरक्षा निगरानी और संरक्षण सेवाएं प्रदान करेगा।

केरल की एलिजाबेथ ने जीता स्वर्ण

केरल की एलिजाबेथ सुसैन कोशी ने कर्णी सिंह रेंज पर चल रहे सरदार सज्जन सिंह सेठी मेमोरियल निशानेबाजी टूर्नामेंट के तीसरे दिन महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में स्वर्ण पदक जीता। दो साल पहले तक भारत की अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज रहीं एलिजाबेथ ने 460.1 का स्कोर किया। महाराष्ट्र की तेजस्विनी सावंत को रजत और गुजरात की हेमा केसी ने कांस्य पदक हासिल किया।

ICC ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का शुभारंभ किया

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का उद्घाटन किया और इस प्रकार विश्व टेस्ट क्रिकेट प्रतियोगिता का निर्धारण करने के लिए लाल गेंद वाले क्रिकेट में एक लंबे टूर्नामेंट के लिए मंच तैयार किया। इसे लाल गेंद वाले क्रिकेट के ‘विश्व कप‘ के रूप में भी जाना जा सकता है। टूर्नामेंट के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य:

  1. शीर्ष 9 टेस्ट टीमें 2 वर्ष लंबे टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करेंगी
  2. प्रत्येक टीम तीन घरेलू और तीन विदेशी श्रृंखला खेलेगी
  3. अंत में शीर्ष 2 टीमें जून 2021 में यूके में आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में प्रतिस्पर्धा करेंगी

भक्ति कुलकर्णी ने 46 वीं राष्ट्रीय महिला शतरंज चैम्पियनशिप 2019 में खिताब बरकरार रखा

एयर इंडिया की गत चैंपियन भक्ति कुलकर्णी (गोवा) ने तमिलनाडु के कराईकुडी में आयोजित 46 वीं राष्ट्रीय महिला शतरंज चैम्पियनशिप 2019 में अपना खिताब बरकरार रखा। कुलकर्णी आंध्र प्रदेश की प्रत्यूषा बोड्डा के खिलाफ खेली।

वेणुगोपाल राव ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की

भारत के पूर्व खिलाड़ी और आंध्र रणजी के कप्तान वाई. वेणुगोपाल राव ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है। वह आंध्र की ओर से भारत के लिए खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी थे। वह 16 एकदिवसीय मैचों में भारत के लिए खेले और 2000 में भारत की अंडर -19 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य भी थे।

ICC ने 2019-20 के लिए एलीट पैनल में दो नए अंपायरों को शामिल किया

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने इंग्लैंड के माइकल गफ और वेस्टइंडीज के जोएल विल्सन को 2019-20 सत्र के लिए अंपायरों के अमीरात आईसीसी एलीट पैनल में शामिल किया गया है। वे सेवानिवृत्त अंपायर इयान गोल्ड और रवि सुंदरम का स्थान लेंगे जो पिछले पैनल का हिस्सा थे।

हिजाब पहनकर कुश्ती लड़ने वाली दुनिया की पहली रेसलर

मलेशिया की 19 साल की नॉर डायना हिजाब पहनकर प्रोफेशनल कुश्ती लड़ती हैं। फीनिक्स नाम से मशहूर डायना दुनिया की पहली रेसलर हैं जो हिजाब पहनकर कुश्ती लड़ती हैं। हाल ही में डायना ने मलेशिया प्रो रेसलिंग (एमवाईपीडब्ल्यू) में हिस्सा लिया था। यह स्थानीय स्तर पर अमेरिका के वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट (डब्ल्यूडब्ल्यूई) की तरह लोकप्रिय है।