दैनिक समसामयिकी 01 नवम्बर 2018

नासा का पार्कर सोलर प्रोब सूर्य के सबसे करीब जाने वाला अंतरिक्षयान बना

नासा द्वारा सूर्य व उसके बाहरी वातावरण के अध्ययन के लिए भेजा गया पहला अंतरिक्षयान पार्कर सोलर प्रोब सूरज के सबसे करीब जाने वाला मानवनिर्मित अंतरिक्षयान बन गया है.

नासा ने इस उपलब्धि को ट्वीट करते हुए कहा, ‘हम सूर्य को छूने के और पास पहुंच गए हैं. इस यान ने सूर्य के 4.3 करोड़ किलोमीटर करीब से गुज़रने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और इससे पहले यह रिकॉर्ड जर्मन-अमेरिकी अंतरिक्षयान हीलियस-2 के नाम पर था.

ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस में भारत 77वें स्थान पर

विश्व बैंक की ‘ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस’ रिपोर्ट में भारत ने 23 स्थानों की ज़बरदस्त छलांग लगाते हुए 77वां स्थान हासिल किया है. विश्व बैंक ने 31 अक्टूबर 2018 को वैश्विक कारोबार सुगमता (ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस) रिपोर्ट जारी की. भारत का यह रैंकिंग अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. दस में से 8 मानकों में भारत की स्थिति सुधरी है.

दरअसल, पिछले वर्ष 190 देशों की सूची में भारत को पहली बार शीर्ष 100 में जगह मिली थी. पिछले 2 वर्षों में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इंडेक्स की रैंकिंग में सुधार करने वाले टॉप 10 देशों में भारत भी शामिल है. वहीं, दक्षिण एशियाई देशों में भारत की रैंक फर्स्ट है. इससे पहले साल 2014 में भारत 6वें स्थान पर था.

पंकज आडवाणी एशियन स्नूकर टूर खिताब जीतने वाले पहले भारतीय

पंकज आडवाणी एशियन स्नूकर टूर खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. पंकज आडवाणी ने यह उपलब्धि 31 अक्टूबर 2018 को चीन में आयोजित एशियन स्नूकर टूर के सेकेंड लेग में चीनी खिलाड़ी जु रेती को 6-1 हराकर हासिल की.

पद्म भूषण से सम्मानित पंकज आडवाणी ने मार्च 2018 में एशियन बिलियर्ड्स चैंपियनशिप का खिताब जीता था. इस खिताब के जीतने के साथ ही पंकज ने होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर ली है.

अनुपम खेर ने FTII के चेयरमैन पद से इस्तीफा दिया

अनुपम खेर ने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है. ऐसा उन्होंने अपने इंटरनेशनल टीवी शो के लिए किया है. उन्होंने अपने त्यागपत्र में कहा कि कि एफटीआईआई की जि‍म्मेदारी के चलते वे इस पर फोकस नहीं कर पा रहे थे. खेर को अक्टूबर 2017 में एफटीआईआई का चेयरमैन बनाया गया था.

अनुपम खेर एक इंटरनेशनल टीवी सीरीज़ से जुड़े हैं. उनका कहना है कि उनके पास एफटीआईआई को देने के लिए बहुत अधिक समय नहीं है. इसलिए उन्होंने इस्तीफा देने का फैसला लिया है. गौरतलब है कि अनुपम खेर अमेरिकी मेडिकल ड्रामा सीरीज न्यू एम्स्टर्डम में डॉ. अनिल कपूर की भूमिका निभा रहे हैं.

डब्ल्यूडब्ल्यूएफ ने लिविंग प्लैनेट रिपोर्ट 2018 जारी की

वर्ल्ड वाइड फण्ड फॉर नेचर (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) द्वारा हाल ही में लिविंग प्लैनेट रिपोर्ट 2018 जारी की गई. इस रिपोर्ट में वन्यजीवन पर मानवीय गतिविधियों के भयानक प्रभाव की चर्चा की गई है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि वर्ष 1970 के बाद मानवीय गतिविधियों के कारण जीव-जन्तुओं की कुल संख्या में 60 प्रतिशत तथा वनस्पतियों में 87 प्रतिशत की देखी गई है.

सरकार ने पहली बार धारा 7 का इस्तेमाल किया, इस्तीफा दे सकते हैं गवर्नर पटेल

सरकार ने अगर एक विशेष कानूनी धारा का इस्तेमाल करते हुए रिजर्व बैंक को कोई दिशा-निर्देश जारी किए तो गवर्नर उर्जित पटेल इस्तीफा दे सकते हैं। यह आरबीआई एक्ट की धारा 7 है, जिसके तहत सरकार ने पहली बार तीन पत्र रिजर्व बैंक को भेजे हैं। इसमें आरबीआई और सरकार के बीच सिर्फ सलाह-मशविरे का जिक्र किया गया है। इस धारा के तहत सरकार को आरबीआई के लिए निर्देश जारी करने का भी अधिकार है।

50% से कम बुकिंग वाली ट्रेनों में खत्म हुई फ्लेक्सी फेयर स्कीम

रेलवे 15 प्रीमियम ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर योजना खत्म कर दी है। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को बताया कि जिन ट्रेनों में बुकिंग 50% से कम होती है, उनसे फ्लेक्सी फेयर योजना खत्म कर दी गई है। आम दिनों यह योजना 32 अन्य ट्रेनों में भी लागू नहीं होगी, जब बुकिंग 50-75 फीसदी गिर जाती है। रेल मंत्री ने बताया, त्योहारों को देखते हुए रेलवे ने 101 प्रीमियम ट्रेनों में टिकट बुकिंग पर अब मूल किराए का अधिकतम 1.4 गुना ही वसूला जाएगा। पहले यह 1.5 गुना था। रेलवे ने सितंबर 2016 को फ्लेक्सी फेयर शुरू की थी। इसके तहत किराया मांग के हिसाब से घटता-बढ़ता है।

142 ट्रेनों में शुरू हुई थी योजना

रेलवे ने 44 राजधानी, 46 शताब्दी और 52 दुरंतों ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर स्कीम शुरू की थी। इसके तहत यात्रियों को केवल 10% सीट सामान्य किराए पर मिलती थीं। शुरुआती 10% सीटें बुक होने के बाद अगली 10% सीटों के लिए 10% अतिरिक्त किराया देना होता था। यह बढ़ोतरी अधिकतम 50% तक होती थी। आखिरी 10% सीटों पर किराया डेढ़ गुना तक पहुंच जाता था।

रन फॉर यूनिटी का आयोजन

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की 143वीं जयंती पर बुधवार को यहां हरी झंडी दिखाकर रन फॉर यूनिटी की शुरुआत की। उनके अलावा केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और डॉ. हर्षवर्धन भी मौजूद थे। मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम से शुरू हुई इस दौड़ में जिम्नास्ट दीपा करमाकर समेत कई हस्तियों ने हिस्सा लिया। इस दौड़ में सात से 70 साल की उम्र तक के हजारों लोग दौड़े।

कुवैत के प्रधानमंत्री से सुषमा की मुलाकात

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कुवैत के प्रधानमंत्री शेख जबेर अल-मुबारक अल-सबा से मुलाकात की। इस बैठक में दोनों देशों के बीच के द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा हुई। ईरान पर अमरीकी प्रतिबंधों की वजह से भारत सऊदी अरब और कुवैत से अधिक तेल आयात करने का मन बना रहा है। इस लिहाज से भारतीय विदेश मंत्री का कतर और कुवैत की यात्रा को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। अभी हाल में ही विदेश मंत्रालय की ओर से जारी वक्तव्य में कतर और कुवैत दोनों को ही विश्वसनीय ऊर्जा सहयोगी बताया गया था।

ईशनिंदा की दोषी ईसाई महिला की मौत की सजा रद्द

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को ईशनिंदा की दोषी ईसाई महिला असिया बीबी को मौत की सजा निरस्त कर दी। असिया को 2010 में ईशनिंदा का दोषी करार दिया गया था। असिया पर आरोप था कि उसने पड़ोसियों के सामने इस्लाम की निंदा की।

मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति को जैकेट भेजीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे के लिए खास ‘मोदी जैकेट’ भेजी हैं। इसकी जानकारी खुद मून जे ने ट्विटर पर दी। मून ने बताया कि उन्होंने भारत दौरे पर मोदी के जैकेट की तारीफ की थी। इसके बाद मोदी ने उनके लिए उसी तरह की जैकेट भेज दीं।

2600 ग्रहों की खोज करने वाला नासा का केप्लर टेलीस्कोप रिटायर

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का केप्लर टेलीस्कोप अपने नौ साल के अंतरिक्ष मिशन के दौरान 2600 से ज्यादा एक्सोप्लेनेट्स(सौरमंडल के बाहरी ग्रह) की खोज के साथ इंधन खत्म होने के कारण आखिरकार शांत हो गया। यह मानवरहित स्पेस टेलीस्कोप, वर्ष 2009 में लांच किया गया था।