दैनिक समसामयिकी 01 फ़रवरी 2019

बजट 2019-20: कृषि क्षेत्र

केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 01 फरवरी 2019 को लोकसभा में अंतरिम बजट (interim budget 2019) पेश कर दिया है. उन्होंने अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने महंगाई पर भी लगाम लगाई है.

अरुण जेटली की अनुपस्थिति में वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाल रहे पीयूष गोयल द्वारा बजट भाषण की शुरुआत बड़ी और महत्वपूर्ण घोषणाओं से की गई. बजट 2019 में किसानों और मध्यम वर्ग के लिए घोषणाएं की गईं.

बजट 2019-20: कर (टैक्स) प्रावधान और वित्तीय क्षेत्र

इनकम टैक्स छूट की सीमा 2.5 लाख रुपए से बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दिया गया है. इसका मतलब है कि अगर आपकी टैक्सेबल इनकम 5 लाख रुपए है तो अगले वित्त वर्ष से उसे कोई टैक्स नहीं देना होगा.

सरकार ने पोस्ट ऑफिस और बैंक से मिलने वाले टैक्स फ्री ब्याज की सीमा भी बढ़ा दी है. पहले 10,000 रुपए तक के बजट पर कोई टैक्स नहीं देना पड़ता था. अब सरकार ने इसे बढ़ाकर 40,000 रुपए कर दिया है.

बजट 2019: प्रमुख घोषणाएं, टैक्स छूट की सीमा 5 लाख रुपये तक की गई

अरुण जेटली की अनुपस्थिति में वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाल रहे पीयूष गोयल द्वारा 01 फरवरी 2019 को संसद में अंतरिम बजट पेश किया जा रहा है. पीयूष गोयल द्वारा बजट भाषण की शुरुआत बड़ी और महत्वपूर्ण घोषणाओं से की गई. बजट 2019 में किसानों और मध्यम वर्ग के लिए घोषणाएं की गईं.

मध्यम वर्ग के लिए आय कर (Income Tax) की सीमा 2.5 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपये की गई. अब पांच लाख रुपये तक कोई टैक्स नहीं लगेगा. अनुसूचित जातियों के कल्याण के लिए सहायता राशि 62474 करोड़ से बढ़ाकर 76800 करोड़ रुपये (35%) प्रतिशत की गई.

बजट 2019-20: सभी योजनाओं की सूची

केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 01 फरवरी 2019 को लोकसभा में अंतरिम बजट (interim budget 2019) पेश कर दिया है.

केंद्रीय वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार ने देश में किसानों, गरीबों और अन्‍य कमजोर वर्गों को लाभ देने और अवि‍कसित क्षेत्रों के उत्‍थान के लिए विभिन्‍न योजनाओं का शुभारंभ किया है.

40 हजार करोड़ की लागत से 6 पनडुब्बियां बनेंगी, 5 हजार एंटी टैंक मिसाइलें खरीदने को भी मंजूरी

रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को दो अहम परियोजनाओं को मंजूरी दी। मंत्रालय ने 40 हजार करोड़ की लागत से 6 पनडुब्बियां बनाने के प्रोजेक्ट को मंजूरी दी। इसके अलावा सेना के लिए 5 हजार एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (एटीजीएम) ‘मिलान 2टी’ हासिल करने के लिए भी मंत्रालय ने हरी झंडी दे दी है। भारतीय सेना के पास अभी एटीजीएम की कमी है। इजरायल की एटीजीएम स्पाइक और अमेरिका की जेवलिन को लेकर अभी कोई समझौता नहीं हो पाया है। फरवरी के मध्य में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत दौरा करेंगे। इस दौरान इजरायल और भारत के बीच 3552 करोड़ रुपए की स्पाइक डील पर फैसला हो सकता है।

कन्वर्जेंस इंडिया 2019 का आयोजन

27वें कन्वर्जेंस इंडिया का आयोजन इन दिनों दिल्ली के प्रगति मैदान में हो रहा है। 30 देशों की 800 छोटी बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट शो-केस कर रही हैं। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस) की तरह यहां किसी प्रोडक्ट की ग्लोबल लॉन्चिंग तो नहीं हुई, इसके बावजूद कई ऐसे डिवाइस सामने आए जिनका आने वाले समय में चलन काफी बढ़ सकता है। इस बार भी सबसे ज्यादा चीन और ताइवान की कंपनियां इस इवेंट में हिस्सा लेने आई हैं। जापान, दक्षिण कोरिया के अलावा कुछ अमेरिकी कंपनियों ने भी शिरकत की है।

अब बिना केस के भी खाएंगे हवालात की हवा

हिमाचल सरकार ने पुलिस के हाथ मजबूत करने के लिए उसे और ताकत दे दी है। अब बिना केस दर्ज किए भी पुलिस संदिग्ध को तीन माह तक हिरासत में रख सकेगी। इस संबंध में कैबिनेट में फैसला लिया गया है। अब इसकी गृह विभाग के माध्यम से अधिसूचना जारी होनी बाकी है।

राजस्थान सरकार पर 20 करोड़ रूपये का जुर्माना

नेशल ग्रीन ट्रिब्यूनल(एनजीटी) ने राजस्थान को बांड़ी नदी में प्रदूषण रोकने में विफल् रहने पर राजस्थान सरकार पर 20 करोड़ रूपये का जुर्माना लगाया है।बांडी नदी में स्थानीय टेक्सटाइल यूनिटों का गंदा पानी जाता है। सेंटर फाॅर साइंस एंड इनवायरमेंट ने 2008 में यहां किए गए अध्ययन में पाया था कि पाली का 80 प्रतिशत सतही और भूमिगत जल पीने योग्य नहीं है। इनमें काफी अधिक मात्रा में आर्गेनिक प्रदूषक तत्व थे।

तीन बैंक पीसीए के दायरे से बाहर

वित्त मंत्रलय की कोशिश आखिरकार सफल हुई और सरकारी क्षेत्र के तीन बैंक आरबीआइ के प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन (पीसीए) के दायरे से बाहर कर दिए गए हैं। इनमें बैंक ऑफ महाराष्ट्र (बीओएम), बैंक ऑफ इंडिया (बीओआइ) और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) शामिल हैं। चुनाव से ठीक पहले इन बैंकों को पीसीए के दायरे से बाहर करने से सरकार को इसलिए फायदा होगा कि अब ये ज्यादा कर्ज दे सकेंगे। सरकार को लगातार इस तरह की शिकायतें मिल रही थीं कि आम जनता और कारोबारियों को कर्ज मिलने में दिक्कत हो रही है। आरबीआइ ने 11 बैंकों को पीसीए के दायरे में रखा था।

एनएसजी में प्रवेश पाने के लिए भारत को एनपीटी पर दस्तखत करना होगा : चीन

चीन ने कहा है कि परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में प्रवेश के लिए भारत को निश्चित रूप से परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) पर दस्तखत करना होगा। गैर एनपीटी देशों को इस समूह में शामिल करने का कोई अन्य तरीका नहीं है, इसलिए समूह में भारत के प्रवेश के लिए धैर्यपूर्वक समझौते की जरूरत है। उल्लेखनीय है कि चीन 48 सदस्यीय एनएसजी में भारत के प्रवेश का लगातार विरोध करता रहा है। उसका कहना है कि भारत ने एनपीटी पर दस्तखत नहीं किए हैं इसलिए वह एनएसजी में शामिल नहीं हो सकता है। हालांकि अमेरिका और रूस भारत को एनएसजी में शामिल करने के समर्थक रहे हैं।

पाक ने नस्न को सभी मिसाइल डिफेंस सिस्टम पर बताया भारी

पाकिस्तानी सेना ने गुरुवार को कम दूरी की सतह से सतह पर मार करने वाली बैलेस्टिक मिसाइल नस्न का सफल परीक्षण किया। पाकिस्तान का दावा है कि यह बैलेस्टिक मिसाइल पड़ोसी देश या किसी भी अन्य देश द्वारा विकसित मिसाइल डिफेंस सिस्टम को चकमा देकर हमला करने में सक्षम है। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और प्रधानमंत्री इमरान खान ने सफल परीक्षण पर खुशी जाहिर की है। पाकिस्तानी सेना के अनुसार नस्न 70 किलोमीटर की दूरी तक मार करने में सक्षम बैलेस्टिक मिसाइल है। मिसाइल परीक्षण के समय पाकिस्तानी सेनाओं के प्रमुख जनरल जुबैर महमूद हयात, रणनीतिक मामलों के महानिदेशक आदि मौजूद थे।

उबर एक फरवरी से शुरू करने जा रहा है ‘उबर बोट’

जल परिवहन सेवाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अब तक टैक्सी की सुविधा देने वाली उबर ने महाराष्ट्र मैरीटाइम बोर्ड (एमएमबी) की साझेदारी से ‘उबर बोट’ लांच किया है। 1 फरवरी से उबर अपनी नाव की सर्विस को शुरू करने जा रहा है। यह उबर के उबरबोट का भारत में पहला और दूसरा वैश्विक लांच होगा। साल 2017 के जून में उबर ने ऐसी ही सेवाएं क्रोएशिया में सुरम्य स्थानीय द्वीपों तक जाने के लिए शुरू की थी। मुंबई में पायलट परियोजना के तहत शुरू की जा रही ऑन-डिमांड स्पीडबोट सेवा तीन शीर्ष तटीय केंद्रों – गेटवे ऑफ इंडिया, एलीफैंटा आइलैंड और मांडवा जेटी से परिवहन मुहैया कराएगी।

एडमिशन घोटाले में 200 से ज्यादा भारतीय छात्र हिरासत में

अमेरिकी गृह विभाग ने एक स्टिंग ऑपरेशन के बाद 200 से ज्यादा भारतीय छात्रों को हिरासत में लिया। 8 रिक्रूटर्स को भी पकड़ा गया है। इसके अलावा 600 अन्य छात्रों के खिलाफ वारंट जारी किया गया है। इन सभी पर इमिग्रेशन नियमों के उल्लंघन का आरोप है। अमेरिका में मान्य दस्वतावेजों के बिना रह रहे लोगों को पकड़ने के लिए गृह विभाग ने एक फेक यूनिवर्सिटी बनाई थी। इसके जरिए पहले छात्रों की पहचान की गई और फिर उन्हें हिरासत में लिया गया। अमेरिका जल्द ही इन छात्रों को डिपोर्ट कर सकता है।

कमांडेंट और निचले स्तर के अधिकारी अब 60 वर्ष में रिटायर होंगे

केंद्रीय और संबद्ध पुलिस बलों (सीएपीएफ) जैसे आइटीबीपी, सीआरपीएफ व बीएसएफ के कमांडेंट और उससे निचले स्तर के अधिकारी भी अब 60 वर्ष में रिटायर होंगे। यह फैसला न्यायमूर्ति एस. मुरलीधर और संजीव नरूला की पीठ ने 19 याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए दिया है। पीठ ने कहा कि यह निर्णय सभी सीएपीएफ पर भी लागू होगा। पीठ ने गृह मंत्रलय को इसे लागू करने के लिए चार महीने का समय दिया। पहले इन बलों के जवान से लेकर कमांडेंट तक के अधिकारी 57 वर्ष में अवकाश ग्रहण करते थे, जबकि इससे ऊपर के अधिकारी 60 वर्ष की उम्र में। यह फैसला उस याचिका पर आया है जिसमें सीएपीएफ कर्मियों की सेवानिवृत्ति की आयु 60 साल तक बढ़ाने की मांग की थी।

सुल्तान अहमद शाह बने मलेशिया के राजा

सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह ने गुरुवार को मलेशिया के नए राजा के रूप में शपथ ली। 59 वर्षीय सुल्तान अहमद शाह मलेशिया के 16वें राजा के तौर पर राजगद्दी पर बैठे हैं जो सुल्तान मुहम्मद के अचानक राजा पद त्यागने के कारण खाली हुई थी। माना जा रहा है कि सुल्तान मुहम्मद ने रूसी सुंदरी से शादी करने के लिए राजगद्दी त्याग दी।

डिजिटल अंधेरे में डूबा द्वीपीय देश टोंगा

ओशियानिया महाद्वीप के द्वीपीय देश टोंगा में 11 दिनों से इंटरनेट सेवाएं बाधित है। टोंगा में इंटरनेट सेवाएं पहुंचाने के लिए बिछी फाइबर आॅप्टिकल केबल 20 जनवरी को क्षतिग्रस्त हो गई थी।

अब वाई-फाई सिग्नल से बिजली पैदा होगी

अब जल्द ही वाई-फाई सिग्नल से बिजली पैदा की जा सकेगी। अमेरिका के मैसाच्यूसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी छोटी सी मशीन बनाई है, जो वाई-फाई सिग्नल को बिजली में बदल देगी। इनका कहना है कि इसकी मदद से बिना बैटरी के किसी भी उपकरण को चार्ज किया जा सकेगा। इसे रेक्टेना नाम दिया गया है।