दैनिक समसामयिकी 02 अगस्त 2018

Currentaffairs:
दैनिक समसामयिकी 02 अगस्त 2018

भारत और जर्मनी ने सतत शहरी विकास में सहयोग हेतु समझौते पर हस्ताक्षर किये

भारत और जर्मनी ने 01 अगस्त 2018 को वित्तीय और तकनीकी सहयोग हेतु एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. इस समझौते में शहरी विकास पर प्रमुखता से जोर दिया गया है.

समझौते पर जर्मन सरकार की ओर से वहां के राजदूत डॉ. मार्टिन नेय और भारत सरकार की ओर से वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग में संयुक्त सचिव समीर खरे ने हस्ताक्षर किए. समझौता मुख्य रूप से नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में भारत और जर्मनी के बीच सहयोग को प्राथमिकता देता है.

चीन ने पृथ्वी अवलोकन हेतु हाई-रिज़ॉल्यूशन उपग्रह लॉन्च किया

चीन ने 31 जुलाई 2018 को पृथ्वी अवलोकन हेतु हाई-रिजोल्यूशन उपग्रह परियोजना के तहत ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग उपग्रह गाओफेन-11 लॉन्च किया. यह उपग्रह चीन की महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड परियोजना में मदद करेगा.

चीन की समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, गाओफेन-11 उपग्रह को ताइयुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से लॉन्ग मार्च 4बी रॉकेट के जरिए सुबह 11 बजे लॉन्च किया गया. यह लॉन्ग मार्च रॉकेट श्रृंखला का 282वां मिशन था.

बायोफ्यूल नीति को लागू करने वाला राजस्थान पहला राज्य बना

राजस्थान भारत सरकार की राष्ट्रीय बायोफ्यूल नीति (जैव ईंधन नीति) 2018 को लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. यह बात ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेंद्र राठौड़ ने कही है.

इंदिरा गांधी पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान में बायोफ्यूल प्राधिकरण उच्चाधिकार समिति की चतुर्थ बैठक में बायोफ्यूल नीति 2018 को प्रदेश में लागू करने को अनुमोदन किया.

छत्तीसगढ़ में सरकार ने स्टार्टअप इंडिया यात्रा शुरू की

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 30 जुलाई 2018 को स्टार्टअप इंडिया यात्रा शुरू की गई. रायपुर में बड़ी संख्‍या में छात्रों ने आयोजित होने वाले पहले बूट कैंप के लिए अपना पंजीकरण कराया.

वहां से, स्टार्टअप इंडिया यात्रा वैन ने 31 जुलाई को बिलासपुर स्‍थित गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज में दूसरे बूट कैंप पहुंची. स्‍टार्टअप इंडिया वैन छत्‍तीसगढ़ के कोरवा, कोरिया, सरगुजा, जशपुर, रायगढ़, भलोदा बाजार, दुर्ग, राजनंदगांव, बालोद, धमतरी, कांकेड़, कोण्‍डागांव, जगदलपुर, दन्‍तेवाड़ा जैसे अन्‍य शहरों की भी यात्रा करेगा.

आरबीआई ने मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में ब्याज दरें बढ़ाने की घोषणा की

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 01 अगस्त 2018 को मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में ब्याज दरें बढ़ाने की घोषणा की. आरबीआई ने लगातार दूसरी बार नीतिगत दरों में इजाफा किया है.

आरबीआई की अगली बैठक 3 अक्टूबर से 5 अक्टूबर को होगी. इस बैठक में नीतिगत दरों बढ़ाने का फैसला 5:1 के आधार पर लिया गया है. आरबीआई ने रेपो रेट और 25 बेसिस प्वाइंट यानी 0.25 फीसदी बढ़ाकर 6.5 फीसदी कर दिया है.