दैनिक समसामयिकी 02 जनवरी 2020

भारत और पाकिस्तान ने परमाणु संस्थानों की सूची साझा की

भारत और पाकिस्तान ने अपने एटमी संस्थानों की सूची साझा की। यह सिलसिला पिछले 29 साल से चल रहा है। दोनों देश एक दूसरे के परमाणु संस्थानों और सुविधाओं पर हमला नहीं करने के समझौते के तहत यह लिस्ट साझा करते हैं। यह प्रक्रिया नई दिल्ली और इस्लामाबाद में कूटनीतिक माध्यमों से एक साथ पूरी की गई। भारत-पाकिस्तान के बीच 31 दिसंबर 1988 को यह समझौता किया गया था। इसे 27 जनवरी 1991 को लागू किया गया था और पहली लिस्ट 1 जनवरी 1992 को साझा की गई थी। इसके बाद से हर साल 1 जनवरी को दोनों देश यह लिस्ट साझा करते हैं। भारत-पाकिस्तान के बीच एटमी खतरे को लेकर भी समझौता है, जिसे 2017 में पांच साल के लिए बढ़ाया गया था। यह समझौता एटमी हथियारों से जुड़े हादसों का खतरा कम करने के लिए किया गया था। इस समझौते के तहत दोनों देश अपने क्षेत्र में एटमी हथियारों से हादसा होने पर एक-दूसरे को सूचना देंगे। भारत-पाक ने एक दूसरे की जेलों में बंद नागरिकों और मछुआरों की सूची भी एक दूसरे को सौंपी है। इसके लिए दोनों देशों के बीच 2008 में समझौता हुआ था। इसके तहत दोनों देश हर साल 1 जनवरी और 1 जुलाई को अपने यहां बंद एक दूसरे के नागरिकों की जानकारी साझा करते हैं।

आरबीआई ने नोटों की पहचान में दृष्टिबाधित लोगों की सहायता के लिए जारी किया मोबाइल ऐप

भारतीय रिजर्व बैंक-आरबीआई ने दृष्टिबाधित लोगों की सहायता के लिए मनी नाम का एक मोबाईल ऐप जारी किया है। इस ऐप के जरिए रुपए की पहचान हो सकेगी। मनी का अर्थ है मोबाइल एडेड नोट आइडेंटीफायर। आरबीआई के गर्वनर शक्ति कांत दास ने मुम्‍बई में इसे जारी किया। मनी ऐप एन्‍ड्रायड और आईओएस दोनों संचालन प्रणालियों पर उपलब्‍ध होगा। इस ऐप के जरिए दृष्टिबाधित नोटों को पहचान सकते हैं। यह ऐप डाउनलोड करने के बाद बिना इंटरनेट के भी काम करेगा। इसके जरिए उपयोगकर्ता कैमरे का उपयोग करके नोट को स्‍कैन कर सकते हैं। ऐप नोट को पहचानकर हिन्‍दी और अंग्रेजी में बोलकर जानकारी देगा।

इसरो तमिलनाडु के तुतुकुडी जिले में छोटे उपग्रहों के लिए दूसरा उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र बनाएगा, भारतीय वायुसेना के चार अधिकारी 2022 के गगनयान मिशन पर रूस में प्रशिक्षण के लिए चुने गये

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो तमिलनाडु के तुतुकुडी जिले में एक नया उपग्रह प्रक्षेपण केन्‍द्र स्‍थापित करेगा, जिसका इस्‍तेमाल छोटे उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए किया जायेगा। भारतीय अंतरक्षि अनुसंधान संगठन के भावी कार्यक्रमों का जिक्र करते हुए इसरो अध्‍यक्ष डॉक्टर के. सिवन ने कहा कि सरकार ने चन्‍द्रमा पर भेजे जाने वाले चंद्रयान-3 अभियान को भी मंजूरी दे दी है। इसमें रोवर और लैंडर प्रणालियां लगी रहेंगी। अंतरिक्ष में भारत के पहले मानवयुक्‍त अभियान-गगनयान के प्रक्षेपण की दिशा में प्रगति के बारे में श्री सिवन ने बताया कि अंतरिक्ष यात्रियों के चयन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और इसके लिए चुने गये भारतीय वायुसेना के चार अधिकारी प्रशिक्षण के लिए जनवरी के तीसरे सप्‍ताह में रूस को रवाना होंगे। गगनयान को 2022 में प्रक्षेपित करने का कार्यक्रम है।

मई, 2020 में की जायेगी एशियाई शेरों की जनगणना

भारतीय वन्यजीव संस्थान द्वारा मई, 2020 में एशियाई शेरों की जनगणना की जायेगी। इस जनगणना के लिए भारतीय वन्यजीव संस्थान द्वारा लगभग 10,000 कैमरों का उपयोग किया जाएगा। 2015 की जनगणना में गुजरात में 523 एशियाई शेर पाए गये थे, उम्मीद जताई जा रही है कि अब इन एशियाई शेरों की जनसँख्या 1000 से भी ज्यादा हो गयी है। इस जनगणना के लिए राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण की तकनीक का उपयोग किया जायेगा। इसके लिए जनगणना क्षेत्र को 3 किलोमीटर ग्रिड में बांटा जाएगा। जनगणना अधिकार शेरोन के बाल, नाखून दांत इत्यादि के साक्ष्य एकत्रित करेंगे। इस कार्य में 1000 से 2000 अफसर कार्य करेंगे। IUCN की रेड लिस्ट में एशियाई शेर को “संकटग्रस्त” जीवों की सूची में रखा गया है। भारत में एशियाई शेर मुख्य रूप से गुजरात में ही पाए जाते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी किसान सम्मान निधि की चौथी किश्त जारी करेंगे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत चौथी किश्त प्रदान की जायेगी। प्रधानमंत्री मोदी तीन मछुआरों तथा 28 प्रगतिशील मछुआरों को ‘कृषि कर्मण्य’ पुरस्कार प्रदान करेंगे। इस योजना के तहत किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रुपये दिए जायेंगे, यह राशि 500 रुपये प्रति माह होगी। यह 6000 रुपये की राशि 2000-2000 हज़ार की तीन किश्तों में सीधे किसानों के खातों में हस्तांतरित की जायेगी।

सन क्रीम पर पाबंदी लगाने वाला पहला देश बना पलाऊ

प्रशांत महासागरीय देश पलाऊ (Pacific nation Palau) सन क्रीम के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश बन गया है। पर्यटकों के बीच मशहूर पलाऊ में नए साल से सन क्रीम पर यह प्रतिबंध उसमें इस्तेमाल होने वाले खतरनाक रसायन के चलते लगाया गया है। 20 हजार की आबादी वाले देश ने ऑक्सीबेंजोन और ऑक्टीनोजेट रसायनों से बनी क्रीम पर पाबंदी की घोषणा पहले ही कर दी थी। पलाऊ अपनी समुद्री सुंदरता के लिए जाना जाता है। कोरल रीफ से घिरे इसके द्वीप विभिन्न प्रकार के जीवों के घर हैं।

भारत सरकार ने DAY-NULM योजना के तहत फ्लिपकार्ट के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत सरकार ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (DAY-NULM) के तहत महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए गए उत्पादों की बिक्री के लिए फ्लिपकार्ट के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। DAY-NULM में देश भर की 44 लाख महिलाएं शामिल हैं, जिनका उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाना है।

एसपीजी के निदेशक, आईपीएस अरुण कुमार सिन्हा को 1 साल का कार्यकाल विस्तार

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अरुण कुमार सिन्हा को विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के निदेशक के रूप में एक साल का सेवा विस्तार दिया गया। कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में यह जानकारी दी गई। प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्रियों की सुरक्षा एसपीजी की जिम्मेदारी होती है।

भारतीय रेल ने यात्री किराये की दरों में मामूली बढ़ोतरी की

भारतीय रेल ने अपने समूचे नेटवर्क के अंतर्गत यात्री किराये की दरों में मामूली बढ़ोतरी की है, लेकिन उप-नगरीय रेलगाडि़यों के किराये में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। गैर-वातानुकूलित और गैर-उप-नगरीय रेलगाडि़यों के किराये में प्रति किलोमीटर एक पैसे की बढ़ोतरी की गई है। गैर-वातानुकूलित मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनों के किराये में दो पैसे प्रति किलोमीटर और वातानुकूलित श्रेणी के किराये में चार पैसे प्रति किलोमीटर की वृद्धि की गई है।

गुजरात सरकार ने अखिल भारतीय गुजराती समाज संकलन समिति बनाई

गुजरात सरकार ने अखिल भारतीय गुजराती समाज संकलन समिति बनाई है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी इस समिति के मुख्य संरक्षक जबकि प्रवासी गुजराती मामलों के मंत्री समिति के अध्यक्ष होंगे। इस समिति का उद्देश्य बाहर रहने वाले गुजरातियों को राज्य की विकास प्रक्रिया में शामिल करना है। समिति राज्य सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों में प्रवासी गुजरातियों को शामिल करेगी जिससे वे प्राकृतिक आपदा के दौरान अपने अपने राज्यों से गुजरात सरकार का सहयोग कर सकें। गुजरात सरकार स्वयं ही रन उत्सव, अंतराष्ट्रीय पतंग महोत्सव, सतपुड़ा महोत्सव सहित कई कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। इन कार्यक्रमों का उद्देश्य भारत में रहने वाले गुजराती समाज की प्रतिभा, ज्ञान और वित्तीय संसाधनों का राज्य के विकास में उपयोग किया जाए और उन्हें एक छतरी के नीचे लाया जा सके।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ईएसपीएन क्रिकइंफो की टेस्ट, वनडे और टी-20 टीमों में शामिल

भारतीय कप्तान विराट कोहली को ईएसपीएन क्रिकइंफो ने दशक की अपनी तीनों टेस्ट, वनडे और टी-20 टीमों में शामिल किया है जबकि विश्व कप विजेता कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को वनडे और टी.20 टीमों में जगह दी गयी है। इसके अलावा क्रिकइंफो ने दशक की अपनी टेस्ट एकादश में कप्तान विराट और भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी शामिल किया गया है। इन टीमों का चयन क्रिकइंफो के 23 सदस्यीय पैनल ने किया है। दशक की वनडे टीम में तीन भारतीयों विराट, ओपनर रोहित शर्मा और विकेटकीपर एवं बल्लेबाज धोनी को जगह दी गयी है जबकि दशक की टी-20 टीम में विराट, धोनी और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को जगह मिली है। वहीं, दशक की महिला टीम में भारत की सबसे अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज और तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को शामिल किया गया है।

श्री विनोद कुमार यादव ने एक वर्ष की अवधि के लिए पुनर्नियुक्ति के तौर पर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन का पदभार संभाला

भारतीय रेल विद्युत अभियांत्रिकी सेवा (आईआरएसईई, 1980 बैच) के श्री विनोद कुमार यादव ने 1 जनवरी, 2020 को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन के रूप में पदभार संभाला। उनकी यह पुनर्नियुक्ति भारत सरकार के पदेन मुख्य सचिव के पद के समान स्तर पर की गई है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने श्री विनोद कुमार यादव के रेलवे बोर्ड के चेयरमैन के रूप में एक वर्ष के लिए (1 जनवरी, 2020 से प्रभावी) पुनर्नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

हरजीत कौर एससीआई की 13 वीं और पहली महिला सीएमडी नियुक्त हुईं

हरजीत कौर जोशी को निजीकरण-बाउंड शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SCI) के पूर्णकालिक अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) के रूप में नियुक्त किया गया है। इस नियुक्ति के साथ, वह 13 वीं सीएमडी और एससीआई की पहली महिला सीएमडी भी बन गईं और 31 मई, 2022 को उनकी सेवानिवृत्ति तक या अगले आदेश तक सेवा प्रदान करेंगी। जोशी ने कैप्टन अनूप कुमार शर्मा का स्थान लिया है जिन्होंने पिछले तीन वर्षों तक सीएमडी के रूप में कार्य किया है।

रोहन शाह को 3 वर्ष के लिए ईआरआईए बोर्ड में भारत के प्रतिनिधि और गवर्नर के रूप में नामित किया गया

सुप्रीम कोर्ट (SC) और विभिन्न उच्च न्यायालयों (HC) के वकील रोहन शाह को 3 साल की अवधि के लिए ASEAN और पूर्वी एशिया (ERIA) के लिए आर्थिक अनुसंधान संस्थान के बोर्ड में भारत के प्रतिनिधि और गवर्नर के रूप में नियुक्त किया है। ईआरआईए बोर्ड जकार्ता (इंडोनेशिया) और जापान में हर 6 महीने में एक बार मिलता है।

आईआईटी के शोधकर्ताओं ने बनाया ठहरे पानी से बिजली पैदा करने वाला पदार्थ

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी के शोधकर्ताओं ने एक ऐसे पदार्थ का विकास किया है, जो स्थिर और बहते पानी, दोनों से बिजली पैदा कर सकता है। ‘एसीएस एप्लाइड नैनोमैटेरियल्स’ पत्रिका में प्रकाशित शोध के अनुसार छोटे स्तर पर ऊर्जा उत्पादित करने के इन नए तरीकों को घरेलू वातावरण में नियोजित करके ऊर्जा स्रोतों का विकेंद्रीकरण किया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने एक नैनोस्केल परिघटना जिसे “इलेक्ट्रोकाइनेटिक स्ट्रीमिंग पोटेंशियल” कहते हैं, का इस्तेमाल छोटे स्तर पर बहते पानी से ऊर्जा पैदा करने के लिए किया। उन्होंने एक दूसरी प्रक्रिया का इस्तेमाल भी किया, जिसे “कॉन्ट्रास्टिंग इंटरफेशियल एक्टिविटीज” कहते हैं। इसमें रुके हुए पानी से बिजली पैदा करने के लिए विभिन्न तरह के अर्धचालक पदार्थों का इस्तेमाल किया गया।

ओडिशा सरकार द्वारा ई-सर्टिफिकेट पोर्टल और ePAUTI ऐप लॉन्च किया गया

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने एक ई-सर्टिफिकेट पोर्टल और ePAUTI ऐप लॉन्च किया है। ई-प्रमाणपत्र परियोजना राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा शासन के 5T मॉडल का एक हिस्सा है। सीएम के अनुसार, इन सेवाओं को लोगों के अधिकारों के रूप में निर्दिष्ट करने वाले प्रमाणपत्रों के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। ePAUTI ऐप का उपयोग करके, लोग सरकारी कार्यालय का दौरा किए बिना अपने स्मार्टफोन की मदद से भू-राजस्व का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा – सूर्य के अध्ययन के लिये भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केन्द्र – इसरो की उपग्रह आदित्य के प्रक्षेपण की योजना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो सूर्य का अध्ययन करने के लिए आदित्य नामक उपग्रह के प्रक्षेपण की योजना बना रहा है। श्री मोदी ने कहा कि भारत खगोल विज्ञान क्षेत्र में काफी आगे बढ़ गया है और इसरो ने इस क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण पहल शुरू की हैं। प्रधानमंत्री ने कहा की भारत के पास कई शक्तिशाली दूरबीन हैं जिनमें पुणे के पास एक विशाल मीटर वेव दूरबीन और कोडईकनाल, उडगमंगला, गुरूशिखर और हनाले लद्दाख में स्थित शक्तिशाली दूरबीन शामिल हैं।

दुनिया की पहली स्मार्ट हाईस्पीड ट्रेन

चीन ने 56,496 करोड़ रुपए की लागत से दुनिया की पहली स्मार्ट और हाईस्पीड ट्रेन शुरू की है, जो ड्राइवरलेस है। 350 किमी की रफ्तार से चलने वाली इस ट्रेन में 5जी सिग्नल, वायरलैस चार्जिंग और स्मार्ट लाइटिंग समेत हर सुविधाएं आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से जुड़ी हैं। बीजिंग से झांगजियाकौ के बीच 174 किमी का सफर इस ट्रेन ने 10 स्टॉप के साथ 47 मिनट में पूरा किया। इसे चलाने के लिए किसी ऑपरेटर को नहीं रखा गया है। केवल एक व्यक्ति ड्राइवर बोर्ड पर होगा जो सिर्फ आपात स्थिति पर नजर रखेगा। इस ट्रेन के मेंटेन और रिपेयरिंग का काम भी रोबोट करेंगे।