दैनिक समसामयिकी 02 जुलाई 2019

भारतीय रेलवे कर रहा है त्रिनेत्र टेक्नोलॉजी का परीक्षण

केन्द्रीय रेलवे मंत्री पियूष गोयल ने लोकसभा में प्रश्न काल के दौरान कहा कि भारतीय रेलवे त्रिनेत्र (Terrain Imaging for Drivers Infrared, Enhanced, Optical & Radar Assisted) टेक्नोलॉजी का परीक्षण कर रहा है। इस टेक्नोलॉजी के द्वारा रेलमार्ग में बाधाओं का पता लगाया जा सकता है। त्रिनेत्र टेक्नोलॉजी में इन्फ्रारेड कैमरा, ऑप्टिकल कैमरा तथा राडार समर्थित इमेजिंग प्रणाली का उपयोग किया जा सकता है, इस तकनीक के माध्यम से चालक को धुंध में भी रेलमार्ग में मौजूद किसी बाधा का पता चल सकेगा।

गोवा सरकार ने महिलाओं के रात्रि शिफ्ट में कार्य करने के लिए फैक्ट्री अधिनियम में संशोधन को मंज़ूरी दी

गोवा सरकार ने महिलाओं के रात्रि शिफ्ट में कार्य करने के लिए 1948 के फैक्ट्री अधिनियम में संशोधन को मंज़ूरी दी। इसके पश्चात महिलाएं गोवा में रात्री शिफ्ट (शाम के 7 बजे से सुबह के 6 बजे तक) उद्योग में कार्य कर सकती है। यह महिला सशक्तिकरण की दिशा में गोवा सरकार का महत्वपूर्ण कदम है।

तय सीमा से ज्यादा संवर्धित यूरेनियम का भंडारण: ईरान

ईरान ने माना है कि उसने परमाणु करार का उल्लंघन कर तय सीमा से ज्यादा संवर्धित यूरेनियम का भंडारण किया है। ईरान ने छह देशों के साथ करार किया था। मई 2018 में अमेरिका इस करार से हट गया था और ईरान पर सख्त प्रतिबंध थोप दिए थे।

आयुष मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए

आयुष मंत्रालय (एमओए) और इलेक्ट्रॉनिक्स तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने आयुष क्षेत्र के डिजिटलीकरण में एक दूसरे का सहयोग करने के लिए नई दिल्ली में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय आयुष ग्रिड परियोजना की योजना और विकास में परामर्श तथा तकनीकी सहायता प्रदान करने के बारे में सहमत हो गया है।

ISALEX19 : अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा गठबंधन के संयुक्त सुरक्षा अभ्यास का आरम्भ हुआ

संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा गठबंधन के पहले संयुक्त सुरक्षा अभ्यास का आरम्भ हुआ, इस अभ्यास को ISALEX19नाम दिया गया है। अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा गठबंधन एक अंतर्राष्ट्रीय वर्किंग ग्रुप है, इसका उद्देश्य संयुक्त सुरक्षा सहयोग के द्वारा संगठित, बहु-राष्ट्रीय व उग्रवादी अपराधों पर नियंत्रण करना है। इसे 2017 में संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में लांच किया गया था। इसका मुख्यालय अबू धाबी में स्थित है।

नासा का ड्रैगनफ्लाई स्पेसक्राफ्ट शनि ग्रह के चन्द्रमा टाइटन पर जीवन की खोज करेगा

अमेरिकी अन्तरिक्ष एजेंसी नासा ने शनि ग्रह के सबसे बड़े चन्द्रमा “टाइटन” पर जीवन की खोज के लिए ड्रैगनफ्लाई ड्रोन हेलिकॉप्टर को लांच करने की योजना की घोषणा की है। इसका उद्देश्य शनि ग्रह के चन्द्रमा “टाइटन” पर जीवन के साक्ष्यों की खोज करना है, ड्रैगनफ्लाई को 2026 में लांच किया जायेगा, यह 2034 में अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचेगा। टाइटन शनि ग्रह का सबसे बड़ा चन्द्रमा है, यह पृथ्वी के अलावा एकमात्र ऐसा खगोलीय पिंड है जिस पर तरल नदियाँ, झीलें व सागर हैं। हालांकि इनमें पानी की जगह मीथेन और एथेन जैसे हाइड्रोकार्बन हैं।

500 साल पुराने गुरुद्वारे में मत्था टेकने पाकिस्तान जा सकेंगे भारतीय श्रद्धालु

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के सियालकोट स्थित 500 साल पुराने गुरुद्वारे बाबे-दी-बेर को भारतीय सिख श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है। इससे पहले तक भारतीय श्रद्धालुओं को इस गुरुद्वारे में जाने की इजाजत नहीं थी।

एफएसएसएआई ने चीनी और नमकीन खाद्य पदार्थों के लिए लाल रंग-कोडिंग लेबल की योजना बनाई

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) (लेबलिंग और प्रदर्शन विनियमन) द्वारा जारी किए गए ड्राफ्ट विनियमन के अनुसार, पैकज वाली खाद्य कंपनियों को सामने की तरफ उच्च वसा, चीनी और नमक सामग्री के स्तर को पैकेज के साथ ‘लाल-रंग-कोडिंग’ के साथ लेबल करने की आवश्यकता होगी। यह खाद्य सुरक्षा और मानक (पैकेजिंग और लेबलिंग) विनियम, 2011 को प्रतिस्थापित करेगा।

भुगतान संबंधित डेटा केवल भारत में संग्रहीत किया जाएगा: भारतीय रिजर्व बैंक

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने अपने अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों (एफएक्यू) अनुभाग में कहा कि भुगतान लेनदेन से संबंधित डेटा को देश के सिस्टम में संग्रहीतकिया जाना चाहिए और यदि कोई जानकारी विदेश में संसाधित की जाती है, तो इसको उनके सिस्टम से हटाना चाहिए और भुगतान प्रक्रिया से एक दिन या 24 घंटे बाद जो भी पहले हो, इस जानकारी को भारत वापस लाया जाए। डेटा लोकलाइजेशन के मुद्दे पर पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर्स (पीएसओं) द्वारा स्पष्टीकरण मांगा गया था।

जम्मू में खाई में गिरी मिनी बस, 35 की मौत

जम्मू-कश्मीर में किश्तवाड़ के केशवान इलाके में सोमवार को एक मिनी बस के करीब 800 फीट गहरी खाई में गिरने से 35 लोगों की मौत हो गई, जबकि 16 अन्य घायल हो गए। 15 घायलों की गंभीर अवस्था में हेलीकॉप्टर से गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) जम्मू पहुंचाया गया है।

अफस्पा के तहत पूरा नगालैंड और छह महीनों के लिए ‘अशांत’ घोषित

अफस्पा के तहत पूरे नगालैंड को और छह महीनों (दिसंबर अंत तक) के लिए ‘अशांत क्षेत्र’ घोषित कर दिया गया। सशस्त्र बल (विशेषाधिकार) कानून (अफस्पा) के तहत सुरक्षा बल कहीं भी कार्रवाई और बिना पूर्व नोटिस किसी को भी गिरफ्तार कर सकते हैं। नगालैंड में कई दशकों से अफस्पा लागू है। री गृह मंत्रलय की अधिसूचना में कहा गया है कि केंद्र सरकार की राय में नगालैंड ‘अशांत और खतरनाक स्थिति’ में है। इसलिए, नागरिक प्रशासन के सहयोग के लिए सशस्त्र बलों का इस्तेमाल जरूरी है। पूरा राज्य 30 जून 2019 से छह महीने की अवधि के लिए अशांत क्षेत्र होगा।

एनएस विश्वनाथन फिर आरबीआइ के डिप्टी गवर्नर नियुक्त

एनएस विश्वनाथन को एक और वर्ष के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया है। वर्तमान नियुक्ति में उनका कार्यकाल बुधवार को समाप्त हो जाना है। केंद्रीय कार्मिक मंत्रलय ने कहा कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने अगले एक वर्ष के लिए विश्वनाथन की पुनर्नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। उनका अगला कार्यकाल गुरुवार (चार जुलाई) से प्रभावी होगा।

कर्ज में डूबे पाकिस्तान को मिला विश्व बैंक व कतर का सहारा

पाकिस्तान की डूबती अर्थव्यवस्था को आखिरकार विश्वबैंक व कतर के कर्ज का सहारा मिल ही गया। कराची में नागरिक व सार्वजनिक परिवहन सुविधाओं के विकास के लिए विश्व बैंक ने 722 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 4978.21 करोड़ भारतीय रुपये) के कर्ज को मंजूरी दे दी। वहीं, कतर ने पिछले सप्ताह तीन बिलियन डॉलर के निवेश की घोषणा के तहत पहली किस्त के रूप में 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 3447.51 करोड़ भारतीय रुपये) जारी कर दिए।

आईएनएस तराकश, ओवरसीज़ डिप्लॉयमेंट प्रोग्राम के एक भाग के रूप में अलेक्जेंड्रिया पहुंचा

वेस्टर्न फ़्लीट ओवरसीज़ डिप्लॉयमेंट प्रोग्राम के एक हिस्से के रूप में इंडियन नेवी शिप (आईएनएस) तराकश तीन दिनों की यात्रा के लिए मिस्र के अलेक्जेंड्रिया पहुँचा।

सीएडी जीडीपी के 2.1% तक बढ़ा

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा कि भारत का चालू खाता घाटा या करंट अकाउंट डेफ़िसिट (सीएडी) वित्त वर्ष 19 में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 57.2 बिलियन डॉलर या 2.1% हो गया, जबकि यह 2018 में जीडीपी का 1.8% था, जो कि 48.7 बिलियन डॉलर था। कच्चे तेल के आयात के कारण उच्च व्यापार घाटे के कारण यह 6 वर्षों में सबसे अधिक था।

सेंट्रल रेलवे और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया यूथ हॉकी 2019 के चैंपियन

मुंबई में आयोजित 2019 के सेंट पीटर्स यूथ सेंटर ओपन हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में, सेंट्रल रेलवे (महिला) और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (पुरुष) की टीमें चैंपियन के रूप में उभरीं। सेंट्रल रेलवे ने वेस्टर्न रेलवे को 3-2 अंकों से और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने कूर्ग इलेवन को 2-0 अंकों से हराया। ओलंपियन प्रीति यादव को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया।

तमिलनाडु सरकार ने के.शनमुगम को नए सीएस और जे.के त्रिपाठी को डीजीपी नियुक्त किया

तमिलनाडु सरकार ने डॉ.गिरिजा वैद्यनाथन के उत्तराधिकारी के रूप में तमिलनाडु के मुख्य सचिव (सीएस) के रूप में के.शनमुगम को नियुक्त किया। टी.के.राजेंद्रन की जगह जे.के.त्रिपाठी को पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया गया।