दैनिक समसामयिकी 02 फ़रवरी 2019

मिताली 200 वनडे खेलने वाली पहली महिला

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज 200 वनडे मैच खेलने वाली दुनिया की पहली महिला खिलाड़ी बन गईं। उन्होंने अपना 200वां मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार को हैमिल्टन में खेला। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन वनडे गंवा दिया है, लेकिन तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीत ली। सेडन पार्क मैदान पर खेले तीसरे मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया। 36 साल की मिताली रन के मामले में भी सबसे आगे हैं। उन्होंने 51.33 की औसत से 6622 रन बनाए। इस दौरान सात शतक भी लगाए। भारतीय कप्तान ने 1999 में अपना पहला डेब्यू मैच खेला था। तब से अब तक भारतीय महिला टीम ने कुल 263 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें से मिताली 200 मुकाबलों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। मिताली ने अब तक 10 टेस्ट और 85 टी-20 मैच खेले हैं। मिताली के बाद दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की कार्लोट एडवर्ड (1999-2016) हैं। उन्होंने 191 मैच में 38.16 की औसत से 5992 रन बनाए। इसमें 9 शतक शामिल हैं। इनके अलावा तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क (1991-2005) ने 118 मैचों में 47.49 की औसत से 4844 रन बनाए। साथ ही 5 शतक भी लगाए। भारतीय पुरुष टीम भी सीरीज के तीन मैच जीतने के बाद चौथे मैच में यहां 92 रन पर आउट हो गई थी। यह उस मैच के भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का 200वां वनडे मैच था और उसमें भी भारत को आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

एशियन कप फुटबॉल / कतर पहली बार फाइनल जीता

कतर ने शुक्रवार को यूएई में खेले गए एएफसी एशियन कप का फाइनल जीत लिया। उसने खिताबी मुकाबले में चार बार के चैम्पियन जापान को 3-1 से हराया। कतर की टीम पहली बार फाइनल में पहुंची और खिताब अपने नाम कर लिया। वहीं, जापान को पहली बार फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। उसने 1992, 2000, 2004 और 2011 में खिताब जीता था। इस टूर्नामेंट में अली ने नौवां गोल किया। वे एशियन कप के एक सीजन में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने ईरान के अली डाएई के 23 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। डाएई ने 1996 एशियन कप में आठ गोल किए थे।

सूरजकुंड में हस्तशिल्पियों का महाकुंभ

33वां अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला शुरू हो गया है। 17 फरवरी तक चलने वाले कला और हस्तशिल्पियों के इस महाकुंभ में महाराष्ट्र सहयोगी प्रदेश और थाइलैंड सहभागी देश की भूमिका निभा रहा है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस एवं हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने संयुक्त रूप से मेले का शुभारंभ किया। दोनों मुख्यमंत्रियों ने कहा कि हरियाणा और महाराष्ट्र में माटी और खून के रिश्ते हैं। इसलिए दोनों सरकारें पानीपत में जीटी रोड पर 4 एकड़ में मराठों की वीरता का इतिहास दर्शाने वाला स्मारक विकसित करेंगी। स्मारक में मराठों की वीरता का इतिहास लाइट एंड साउंड के माध्यम से दर्शाया जाएगा।

लुप्त होने से बचाने को इंडस रिवर डॉलफिन प्रांतीय जल जीव घोषित

लुप्त होने की कगार पर पहुंची ब्यास नदी में पाई गई इंडस रिवर डॉलफिन को पंजाब राज्य जलीय जीव घोषित करने की मंजूरी दे दी गई है। वन्य जीव बारे प्रांतीय बोर्ड की दूसरी मीटिंग की प्रधानगी करते हुए सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि इंडस डॉलफिन एक दुर्लभ जलीय जीव है जो ब्यास नदी की पर्यावरण प्रणाली के संरक्षण के लिए एक उप-जाति होगी। सीएम ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के संदर्भ में सेम वाले इलाके कांजली और पवित्र काली बेईं को वन्य जीवों के संरक्षण के लिए कंजर्वेशन रिजर्व घोषित करने की भी मंजूरी दे दी है। इस पवित्र बेईं में गुरु जी को ज्ञान हासिल हुआ था। जंगली सुअर की बढ़ती आबादी को गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री ने वन्यजीव विभाग से राज्य में जंगली सुअर की आबादी की एक विशेष गणना करने के लिए कहा। साथ ही मुख्यमंत्री ने जंगली सुअर के रोज शिकार के लिए ऑनलाइन परमिट देने के लिए एक मोबाइल एप भी लॉन्च की। क्योंकि जंगली सुअर किसानों के लिए समस्या पैदा करते हैं।

एक स्मार्ट कार्ड से देशभर के मेट्रो में करेंगे सफर

देश में मेट्रो के बढ़ने नेटवर्क के बीच नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड ट्रायल के लिए जारी कर दिया गया है। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रलय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्र व दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने गुरुवार को दिल्ली मेट्रो के बाराखंभा मेट्रो स्टेशन पर इसे जारी किया। इस स्मार्ट कार्ड से यात्री देशभर के मेट्रो में सफर कर सकेंगे। ट्रायल सफर होने पर इसे देश भर के मेट्रो में लागू किया जाएगा। तब यात्रियों को दूसरे शहर की मेट्रो में सफर के लिए अलग से टोकन या स्मार्ट कार्ड लेने की जरूरत नहीं होगी।

रुड़की आइआइटी ने बनाई सरफेस हाइड्रो काइनेटिक टरबाइन

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की के वैकल्पिक जल ऊर्जा केंद्र ने एक ऐसी टरबाइन बनाई है, जिसे नहर व नदी में बहते हुए जल की सतह पर रखने से ही बिजली पैदा की जा सकेगी। साथ ही इस टरबाइन को पारंपरिक टरबाइन की तुलना में साइट पर लगाना भी आसान होगा।

राजीव नयन ने यूपीएससी सदस्य का पदभार संभाला

पूर्व नागरिक उड्डयन सचिव राजीव नयन चौबे ने 1 फरवरी को संघ लोकसेवा आयोग(यूपीएससी) सदस्य के रूप में पदभार संभाल लिया है। यूपीएससी प्रतिष्ठित लोकसेवा परीक्षा कराती है, जिसके जरिये प्रशासनिक, राजनयिक और पुलिस अधिकारी चयनित किए जाते हैं। चौबे 1981 बैच के तमिलनाडु कैडर के आएएएस अधिकारी रह चुके हैं।