दैनिक समसामयिकी 03 अगस्त 2019

भारत दुनिया में 5वें से 7वें स्थान पर

भारत अर्थव्यवस्था की रैंकिंग में 5वें से 7वें नंबर पर फिसल गया है। वर्ल्ड बैंक ने जीडीपी के आधार पर देशों की 2018 की रैंकिंग जारी की। 2017 में भारत ने ब्रिटेन को पीछे छोड़ 5वां स्थान हासिल किया था। लेकिन, 2018 में ब्रिटेन और फ्रांस से पीछे हो गया। 20.5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी के साथ अमेरिका टॉप पर है।

देश2018 में रैंकिंग2018 में जीडीपी2017 में रैंकिंग2017 में जीडीपी
अमेरिका120.49119.48
चीन213.60212.06
जापान34.9734.85
जर्मनी43.9943.70
ब्रिटेन52.8262.63
फ्रांस62.7772.58
भारत72.7252.65

2018-19 में जीडीपी ग्रोथ 6.8% रही। यह 5 साल में सबसे कम है। आर्थिक सर्वे के मुताबिक बीते 5 साल में विकास दर औसत 7.5% रही। सर्वे के मुताबिक 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने के लिए हर साल 8% ग्रोथ की जरूरत है।

भारत ने कॉनक्री जलापूर्ति परियोजना के लिए 170 मिलियन डॉलर की ऋण सहायता की पेशकश की

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद बेनिन, गाम्बिया और गिनी की अपनी यात्रा के अंतिम चरण में कल शाम (1 अगस्त, 2019) कॉनक्री, गिनी पहुंचे। वह गिनी की यात्रा करने वाले भारत के पहले राष्ट्राध्यक्ष/शासनाध्यक्ष हैं। राष्ट्रपति श्री कोविंद के कॉनक्री हवाई अड्डा पहुंचने पर गिनी के राष्ट्रपति, प्रो अल्फा कॉनडे ने उनकी अगवानी की और उनका रस्मी स्वागत किया गया। भारत ने क्षेत्रीय अस्पतालों, ऊर्जा, स्वास्थ्य और परिवहन क्षेत्रों में गिनी द्वारा चिह्नित परियोजनाओं के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की है। भारत ने कॉनक्री जलापूर्ति परियोजना के लिए 170 मिलियन डॉलर की नई ऋण सहायता की पेशकश की है।

सशस्‍त्र/अर्धसैनिक बलों के बख्‍तरबंद और विशेषज्ञ वाहनों को अप्रैल 2020 में लागू होने वाले बीएस-VI उत्‍सर्जन मानकों से छूट

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक अगस्‍त, 2019 को अधिसूचना संख्‍या जीएसआर 547(ई) जारी की है, जिसके अनुसार भारतीय सशस्‍त्र बलों और अर्धसैनिक बलों के बख्‍तरबंद तथा अन्‍य विशेषज्ञ वाहनों को पहली अप्रैल, 2020 से प्रभावी नए कठोर वाहन उत्‍सर्जन मानकों (बीएस-VI) से छूट दी गई है। मंत्रालय ने ऐसे वाहनों को बीएस-V मानक के अनुपालन से भी छूट दी है।

विश्व स्तनपान सप्ताह 1 से 7 अगस्त

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के तहत आने वाला खाद्य एवं पोषण बोर्ड 1 से 7 अगस्त 2019 के बीच मनाए जा रहे विश्व स्तनपान सप्ताह (डब्ल्यूबीडब्ल्यू) के दौरान ‘माता-पिता को सशक्त बनाना, स्तनपान कोसक्षम करना’ थीम पर कई गतिविधियों का आयोजन कर रहा है। इस वर्ष स्तनपान के संरक्षण, प्रचार और समर्थन पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।
स्तनपान महत्वपूर्ण है क्योंकिः

  1. यह मां और बच्चे दोनों के बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।
  2. यह प्रारंभिक अवस्था में दस्त और तीव्र श्वसन संक्रमण जैसे संक्रमणों को रोकता है और इससे शिशु मृत्यु दर में कमी आती है।
  3. यह मां में स्तन कैंसर, अंडाशय के कैंसर, टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग विकसित होने के खतरे को कम करता है।
  4. यह नवजात को मोटापे से संबंधित रोगों, डायबिटीज से बचाता है और आईक्यू बढ़ाता है।

पशमिना उत्पादों को बीआईएस प्रमाणपत्र मिला

भारतीय मानक ब्यूरो ने पशमिना उत्पादों की शुद्धता प्रमाणित करने के लिए उसकी पहचान, निशानी और लेबल लाने की प्रक्रिया को भारतीय मानक के दायरे में रख दिया है। मानकों को लेह में जारी किया गया। कपड़ा और महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन इरानी ने अपने संदेश में कहा कि इस प्रमाणिकरण से पशमिना उत्पादों में मिलावट में रोक लगेगी और पशमिना कच्चा माल तैयार करने वाले घुमंतू कारीगरों तथा स्थानीय दस्तकारों के हितों की रक्षा होगी। इससे उपभोगताओं के लिए पशमिना की शुद्धता भी सुनिश्चित होगी। पशमिना के बीआईएस प्रमाणीकरण से नकली या घटिया उत्पादों पर रोक लगेगी। उल्लेखनीय है कि ऐसे उत्पादों को बाजार में असली पशमिना के नाम पर बेचा जाता है। घुमंतू पशमिना बकरी पालक समुदाय छांगथांग के दुर्गम स्थानों में रहते हैं और आजीविका के लिए पशमिना पर ही निर्भर हैं। इस समय 2400 परिवार ढाई लाख बकरियों का पालन कर रहे हैं।

रेमन मैगसेसे अवार्ड 2019 की घोषणा की गयी

हाल ही रेमन मैगसेसे अवार्ड 2019 की घोषणा की गयी, इसमें भारतीय पत्रकार रविश कुमार का नाम भी शामिल है। इस वर्ष रेमन मैगसेसे अवार्ड 2019 के विजेता इस प्रकार हैं : को स्वे विन (म्यांमार), नीलापैजित अंग्खाना (थाईलैंड), रविश कुमार (भारत), कायाब्याब रेमुन्दो पुजांते (फिलीपींस) तथा किम जोंग की (दक्षिण कोरिया) । इन विजेताओं को 9 सितम्बर, 2019 को फिलीपींस के मनिला में सम्मानित किया जायेगा।

भारत और यूनाइटेड किंगडम ने बंगलुरु में “इनोवेटिंग फॉर क्लीन एयर” पहल लांच की

भारत और यूनाइटेड किंगडम ने बंगलुरु में दो वर्षीय संयुक्त पहल लांच की है, इस पहल को “इनोवेटिंग फॉर क्लीन एयर” (स्वच्छ वायु के लिए नवाचार) नाम दिया गया है। इस पहल के तहत वायु की गुणवत्ता को सुधारने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाये जायेंगे, इसके लिए उपग्रह डाटा, सेंसर डाटा इत्यादि का उपयोग किया जायेगा। इस कार्यक्रम में इनोवेट यू.के. तथा भारतीय विज्ञान संस्थान, एनजेन, प्रोजेक्ट लिथियम, भारतीय उद्योग संघ, C40 सिटीज तथा क्लीन एयर प्लेटफार्म अन्य साझेदार हैं। इसमें भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान बंगलौर, सिटीजन्स फॉर सस्टेनेबिलिटी, वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टिट्यूट, शक्ति फाउंडेशन, शैल टेक्नोलॉजी सेंटर, ग्लोबल बिज़नस इनरोड्स तथा इंडिया स्मार्ट ग्रिड फोरम शामिल हैं।

पश्चिम बंगाल में ‘सेव ग्रीन, स्टे क्लीन’ अभियान शुरू

पश्चिम बंगाल सरकार ने हरियाली के संरक्षण और पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए एक जागरूकता अभियान ‘सेव ग्रीन, स्टे क्लीन’ शुरू किया है। राज्य सरकार हरियाली को बढ़ावा देने के लिए पूरे राज्य में 1 लाख से अधिक पौधे वितरित करेगी।

“एक देश-एक राशन कार्ड” योजना को पायलट बेसिस पर लांच किया गया

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने “एक देश – एक राशन कार्ड” योजना को पायलट बेसिस पर तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में लांच किया है। यह योजना एक अगस्त, 2019 से प्रभावी हो गयी है। जिन परिवारों के पास खाद्य सुरक्षा कार्ड हैं, वे इन राज्यों में किसी भी राशन की दुकान से सस्ती दरों पर चावल तथा गेहूं खरीद सकते हैं। इसके लिए राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है। केंद्र सरकार ने अगस्त, 2020 तक इस योजना का क्रियान्वयन पूरे देश में करने का लक्ष्य रखा है।

वित्त वर्ष 2019-20 में भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान 6.9% : क्रिसिल

रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि के अनुमान को 20 आधार अंकों की कटौती की है। उसने भारत की जीडीपी वृद्धि को 7.1% से घटाकर 6.9% कर दिया है।

IMMUVAC, VPM1002 : टीबी के दो नए टीकों का वृहतस्तरीय परीक्षण

भारतीय मेडिकल अनुसन्धान परिषद् (ICMR) ने हाल ही में ट्यूबरक्लोसिस के दो नए टीकों IMMUVAC और VPM1002 का परीक्षण शुरू कर दिया है। इन दो टीकों के द्वारा ट्यूबरक्लोसिस संक्रमण के प्रारंभिक फैलाव तथा अवयक्त संक्रमण के री-एक्टिवेट होने पर रोक लगाई जा सकती है। भारत में टीबी के विरुद्ध लड़ाई में यह तीकें महत्वपूर्ण हैं। इन दोनों टीकों का निर्माण भारतीय दवा निर्माता कंपनियों द्वारा किया गया है। IMMUVAC को मायकोबैक्टीरियम इंडिकस प्रानी (MIP) भी कहा जाता है, इसका निर्माण अहमदाबाद बेस्ड कैडिला फार्मास्युटिकल्स द्वारा किया गया है। VPM1002 का निर्माण पुणे बेस्ड सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया द्वारा किया गया है।

रवि कपूर ने कपड़ा मंत्रालय के सचिव का पद संभाला

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारी रवि कपूर ने नई दिल्ली में कपड़ा मंत्रालय के सचिव का पद संभाला। रवि कपूर को भारत सरकार के साथ प्राथमिक शिक्षा परियोजना में विश्व बैंक, यूरोपीय संघ, संयुक्त राष्ट्र, अंतर्राष्ट्रीय विकास विभाग जैसी अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों में काम करने का विशाल अनुभव है।

आतिश दाभोलकर होंगे ICTP के नए निदेशक

सिद्ध भारतीय वैज्ञानिक डॉ. आतिश श्रीपाद दाभोलकर इटली के ट्राइस्टे स्थित अब्दुस सलाम इंटरनेशनल सेंटर फॉर थियोरेटिकल फिजिक्स (आईसीटीपी) के नए निदेशक होंगे। वह 2009 से पद पर बने हुए फर्नाडो क्वेवेदो का कार्यभार संभालेंगे।

गुरुप्रसाद महापात्र ने DPIIT सचिव के रूप में पदभार ग्रहण किया

IAS अधिकारी गुरुप्रसाद महापात्र ने उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए विभाग के सचिव के रूप में पदभार ग्रहण किया। DPIIT के सचिव के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, उन्होंने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। महापात्र ने रमेश अभिषेक का स्थान लिया है हैं।

सऊदी महिलाओं को अकेले विदेश जाने की मिली आजादी

सऊदी अरब में महिलाएं अब बिना पुरुष अभिभावकों की मंजूरी के विदेश यात्रा पर जा सकेंगी। सऊदी सरकार ने आदेश जारी करते हुए पहली बार महिलाओं को यह छूट दी। इससे पहले पारंपरिक गार्जियनशिप सिस्टम के तहत महिलाओं को कानूनी रूप से स्थाई तौर पर अवयस्क माना जाता था। इसके चलते परिवार के पुरुष (पिता, पति या अन्य रिश्तेदार) अभिभावकों को महिलाओं पर मनमाने तरीके से अधिकार जमाने का हक मिल जाता था। नए कानून के तहत अब 21 साल के ऊपर की महिलाएं खुद पासपोर्ट ले सकती हैं, शादी कर सकती हैं और बिना अभिभावक की इजाजत के देश भी छोड़ सकती हैं। दो साल पहले महिलाओं को फुटबॉल स्टेडियम में बैठकर मैच देखने की इजाजत मिली थी। वहीं महिलाओं को ड्रा‌इविंग की छूट भी पिछले साल जून में दी गई थी।

अमेरिका और रूस की ऐतिहासिक परमाणु हथियार नियंत्रण संधि खत्म

परमाणु हथियारों के नियंत्रण को लेकर अमेरिका और रूस के बीच तीन दशक पहले हुई ऐतिहासिक संधि खत्म हो गई। दोनों देशों के बीच 1987 में हुई इंटरमीडिएट-रेंज न्यूक्लियर फोर्सेज (आइएनएफ) संधि के खत्म होने से दुनिया में नए हथियारों के विकास की होड़ शुरू होने की आशंका जताई जा रही है।

IIT खड़गपुर के शोधकर्ताओं द्वारा ठोस अपशिष्ट से ऊर्जा उत्पन्न करने की तकनीक हुई विकसित

IIT खड़गपुर की एक शोध टीम ने एक ऐसी तकनीक विकसित की है जो उच्च नमी वाली सामग्री से ठोस अपशिष्ट से ऊर्जा उत्पन्न कर सकती है। नई तकनीक हाइड्रो थर्मल कार्बनीकरण (एचटीसी) नगरपालिका के ठोस कचरे को जैव ईंधन, मिट्टी के संशोधन और अवशोषक में परिवर्तित कर सकती है। इन प्रक्रियाओं को भारत में उत्पन्न होने वाले नगरपालिका ठोस अपशिष्ट का दहन करने के लिए उच्च ऊर्जा इनपुट की आवश्यकता होती है जिसमें उष्णकटिबंधीय मौसम, मुक्त संग्रह प्रणालियों और मिश्रित कचरे के कारण उच्च नमी सामग्री होती है।

MIB ने डाक टिकट डिजाइन करने के लिए एक प्रतियोगिता शुरू की

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) के स्वर्ण जयंती संस्करण को मनाने के लिए फर्स्ट डे कवर के साथ एक डाक टिकट डिजाइन करने के लिए एक प्रतियोगिता शुरू की है। इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) की शुरुआत 1952 में हुई थी, यह एक ‘ए’ ग्रेड फिल्म फेस्टिवल है जिसे इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (FIAPF) से मान्यता प्राप्त है और यह एशिया के सबसे पुराने और प्रतिष्ठित फेस्टिवल्स में से एक है। IFFI दुनिया भर से समकालीन और शास्त्रीय फिल्मों के सर्वश्रेष्ठ का कोलाज दिखाता है।

नासा ने सौर मंडल के पास खोजा पहला ‘सुपर अर्थ’

वैज्ञानिकों ने ऐसे विशेषता वाला पहला ग्रह खोजा है, जो रहने योग्य हो सकता है। यह ग्रह हमारे सौर मंडल के बाहर मिला है। हमारी धरती से यह करीब 31 प्रकाश वर्ष दूर है। इस ‘सुपर-अर्थ’ ग्रह को जीजे 357-डी नाम दिया गया है। इस ग्रह की खोज नासा के सैटेलाइट से की गई है। नासा के ट्रांजिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट (टीईएसएस) के जरिये इस साल के शुरू में जीजे 357-डी नामक ग्रह को को खोजा गया था।

भारतीय मूल की भाषा मुखर्जी मिस इंग्लैंड चुनी गईं

ब्रिटेन में डर्बी की रहनेवाली 23 वर्षीय भारतीय मूल की भाषा मुखर्जी ने मिस इंग्लैंड का ताज जीत लिया। कुछ घंटे बाद लिंकनशायर में बोस्टन के एक अस्पताल में बतौर जूनियर डॉक्टर करिअर की शुरुआत की। अब भाषा दिसम्बर में आयोजित होने वाली मिस वर्ल्ड स्पर्धा में हिस्सा लेंगी।