दैनिक समसामयिकी 03 जनवरी 2020

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के पहले अध्यक्ष बने सुरेश चंद्र शर्मा

दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के नाक, कान व गला विभाग के प्रोफेसर सुरेश चंद्र शर्मा को राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) का पहला अध्यक्ष नियुक्त किया गया। एनएमसी नया चिकित्सा शिक्षा नियामक है जो भ्रष्टाचार के आरोपों वाली भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआइ) की जगह लेगा। शर्मा तीन वर्ष या सत्तर वर्ष की आयु होने तक पद पर रहेंगे।

मंदिर के लिए अयोध्या डेस्क

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के आलोक में अयोध्या में राममंदिर के निर्माण से जुड़े सभी मामलों को देखने के लिए गृह मंत्रलय में विशेष अयोध्या डेस्क का गठन किया गया है। मंत्रलय के अतिरिक्त सचिव ज्ञानेश कुमार को इसका प्रमुख बनाया गया है। यही डेस्क सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन देने से लेकर मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट के गठन और उसके बाद ट्रस्ट को जमीन का मालिकाना हक स्थानांतरित किए जाने जैसे सभी मुद्दे देखेगी। गृह मंत्रलय की ओर से 31 दिसंबर को जारी आदेश के अनुसार, अयोध्या डेस्क तीन सदस्यीय होगी।

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन में फ्री वाई-फाई सुविधा शुरू

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने नए साल के दूसरे ही दिन एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (नई दिल्ली-द्वारका सेक्टर 21) की मेट्रो में मुफ्त वाई-फाई सुविधा शुरू कर यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया। ऐसा करने वाला भारत दुनिया का चौथा व दक्षिण एशिया का पहला देश बना। यात्री चलती मेट्रो में वाई-फाई से इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे। वाट्सएप और वीडियो कॉल कर सकते हैं। डीएमआरसी का कहना है कि इससे पहले दुनिया के तीन देशों के भूमिगत कॉरिडोर की मेट्रो में वाई-फाई की सुविधा है। जिसमें रूस (मास्को, सेंट पीट्सबर्ग), दक्षिण कोरिया (सियोल) व चीन में तीन शहरों की मेट्रो शामिल है। इस मामले में दुनिया में भारत चौथा देश बन गया है।

केंद्र ने फसल बीमा योजना-पीएमएफबीवाई की समीक्षा के लिए राजनाथ सिंह के नेतृत्व में 7 सदस्यीय GoM की स्थापना की

केंद्र ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में मंत्रियों का एक सात सदस्यीय समूह (GoM) बनाया है। यह मंत्रियों का समूह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा करेगा और किसानों की जरूरत के हिसाब से इसे बेहतर बनाने के लिए सुझाव देगा। कुछ राज्यों ने भी प्रधानमंत्री फसल बीमा से दूरी बनाई है।

प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन कर दिया गया

दिल्ली सरकार की नामकरण समिति ने प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन करने का फैसला किया। इस बाबत घोषणा करते हुए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि समिति ने अपनी बैठक में मुकरबा चौक और इसके फ्लाईओवर का नाम करगिल युद्ध में शहीद हुए कैप्टन विक्रम बत्रा के नाम पर रखने का फैसला किया है।

पहली बार, विजाग (आंध्र प्रदेश) 2021 में 14 वें वैश्विक स्वास्थ्य सेवा शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

भारतीय अमेरिकी चिकित्सकों के लिए एक पेशेवर एसोसिएशन, अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडियन ओरिजिन (AAPI) 3 जनवरी, 2021 से आंध्र प्रदेश (एपी) के विशाखापत्तनम में पहली बार 14 वें ग्लोबल हेल्थकेयर समिट (GHS) का आयोजन करने के लिए तैयार है।

पियुस जायसवाल ने ग्लोबल बिहार एक्सीलेंस अवार्ड 2019 जीता

पीयूष जायसवाल को राज्यसभा सांसद (संसद सदस्य) और पद्म श्री अवार्डी डॉ सीपी ठाकुर और बिहार महिला आयोग की अध्यक्ष दिलमनी देवी द्वारा पटना, बिहार में सामाजिक कल्याण, महिला सशक्तिकरण और कला और संस्कृति के क्षेत्र में नई प्रतिभाओं को पेश करने के लिए उनके अमूल्य और उत्कृष्ट योगदान के लिए ग्लोबल बिहार एक्सीलेंस अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया है।

मालावथ पूर्णा ने फतह की अंटार्कटिका की सबसे ऊंची चोटी

13 साल की उम्र में देश की सर्वोच्च शिखर श्रेणी माउंट एवरेस्ट पर पहुंचने वाली तेलंगाना की लड़की मालावथ पूर्णा ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। पूर्णा ने अंटार्कटिका महाद्वीप की सबसे ऊंची पर्वत चोटी विन्सन मासिफ (4,987 मीटर) को 18 साल की उम्र में ही फतह कर लिया है। वह ऐसा करने वाली सबसे कम उम्र की पर्वतारोही बन गई हैं।

जलवायु परिवर्तन निष्‍पादन सूचकांक मामले में भारत पहली बार 10 शीर्ष देशों में शामिल

जलवायु परिवर्तन निष्‍पादन सूचकांक के मामले में पहली बार भारत 10 शीर्ष देशों में शामिल हो गया है। इससे पता चलता है कि मौजूदा समय में सरकार के सभी उपाय और गतिविधियां व्‍यापक सुधारों के अनुरूप हैं। भारत वर्ष 2022 तक बिजली उत्‍पादन में गैर-जीवाश्‍म र्इंधन से उत्‍पन्‍न बिजली का हिस्‍सा बढ़ाकर 175 गीगावाट करेगा और इसे 450 गीगावाट तक ले जाएगा।

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन कारपोरेशन ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए ‘दामिनी’ नामक हेल्पलाइन लांच की

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम (UPSRTC) ने दामिनी हेल्पलाइन नंबर लॉन्च किया है जो महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। दामिनी हेल्पलाइन (Damini Helpline) 8114-27-7777 एक ऐसा नंबर है जिसमें महिलाएं यूपी परिवहन निगम (UP State Road Transport Corporation) की बसों में सफर के दौरान एक तो सुरक्षा के मद्देनजर शिकायत कर सकती हैं, इसके अलावा वे अपने सुझाव भी दे सकती हैं। हेल्पलाइन नंबर के कॉल सेंटर में भी महिलाओं के द्वारा ही कॉल अटेंड की जाएंगी। ताकि महिलाएं बिना किसी संकोच और डर के अपनी शिकायत दर्ज करा सकें। यह हेल्पलाइन नंबर केंद्र सरकार की निर्भया योजना के तहत तैयार किया गया है।

राष्‍ट्रीय हरित कोर योजना जम्‍मू-कश्‍मीर के लिए दोबारा शुरू हुई

राष्‍ट्रीय हरित कोर योजना जम्‍मू-कश्‍मीर के लिए दोबारा शुरू की गई है। इसे दस साल पहले बंद कर दिया गया था। यह केन्‍द्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय का पर्यावरण शिक्षा जागरूकता और प्रशिक्षण कार्यक्रम है। जम्‍मू-कश्‍मीर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के लगातार प्रयासों के बाद राष्‍ट्रीय हरित कोर यानी पर्यावरण क्‍लब से संबंधित इस कार्यक्रम को दोबारा शुरू किया गया है।

नेपाल में Visit Nepal Year 2020 अभियान का शुभारंभ

नेपाल के राष्ट्रपति ने काठमांडू में ऐतिहासिक दशरथ रंगशाला में आयोजित समारोह के दौरान Visit Nepal Year 2020 का शुभारंभ किया। पौराणिक जीव येती को अभियान का शुभंकर चुना गया है। नेपाल के इस महत्वाकांक्षी अभियान का उद्देश्य देश में पर्यटन को बढ़ावा देना और 2020 में 2 मिलियन पर्यटकों को आकर्षित करना है। नेपाल के सभी सात प्रांतों में विजिट नेपाल 2020 अभियान का शुभारंभ किया गया। नेपाल विश्व के आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है और सरकार का लक्ष्य है पर्यटन को नेपाली अर्थव्यवस्था के प्रमुख स्तंभों में से एक बनाना हैं।

भारत में बना नया रिकॉर्ड, 1 जनवरी 2020 को अब तक के सबसे ज्यादा 67,385 बच्चे पैदा हुए

एक जनवरी 2020 को दुनियाभर में जितने बच्चे पैदा हुए उनसे से 17 फीसदी बच्चे भारत में हुए। यूनिसेफ के मुताबिक, साल 2020 के पहले दिन दुनियाभर में 3,92,078 बच्चे पैदा हुए उनमें से 67,385 बच्चों की डिलीवरी भारत में हुई। सर्वाधिक बच्चों के जन्म वाले देशों में भारत सबसे ऊपर है। इसके बाद चीन, नाइजीरिया, पाकिस्तान, इंडोनेशिया, अमेरिका, द डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो और इथियोपिया हैं। यूनिसेफ ने साल के पहले दिन जन्म लेने वाले बच्चों के संभावित आंकड़े जारी किए हैं, 1 जनवरी को दुनियाभर में जन्म लेने वाले कुल बच्चों की 50 फीसदी डिलीवरी इन्हीं आठ देशों में हुई।

उमेश सिन्हा की उप चुनाव आयुक्त के रूप में पुन: नियुक्ति की गयी

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी उमेश सिन्हा को चुनाव आयोग में ही उप चुनाव आयुक्त के पद पर पुन: नियुक्त किया गया है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने सिन्हा की संविदा पर आधारित पुन: नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। यह एक जनवरी 2020 से एक साल से प्रभावी होगी। सिन्हा, 1986 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी हैं।

एस सुंदर को लक्ष्मी विलास बैंक के अंतरिम एमडी और सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया

एस सुंदर को लक्ष्मी विलास बैंक (LVB) के अंतरिम प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में नियुक्त किया है, जो 1 जनवरी, 2020 से प्रभावी है। बैंक के एमडी और सीईओ, पार्थसारथी मुखर्जी ने अगस्त, 2019 को अपना पद त्याग दिया।

एचडीएफसी को अपोलो म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी में 51.2% हिस्सेदारी रखने के लिए अपेक्षित मंजूरी

एचडीएफसी (हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंशियल कॉरपोरेशन) को प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI), भारतीय रिजर्व बैंक और भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) से अपोलो म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी में 51.2% हिस्सेदारी का अधिग्रहण और एचडीएफसी ईआरजीओ के साथ अपोलो म्यूनिख के विलय के लिए अपेक्षित मंजूरी मिल गई है।

10 साल रिसर्च कर खोजा बैक्टीरिया, यह कार्बन डाइऑक्साइड खाएगा और चीनी बनाएगा

वैज्ञानिकों ने 10 वर्ष की रिसर्च के बाद एक ऐसा बैक्टीरिया बनाया है जो कार्बन डाइऑक्साइड को खाएगा और शक्कर को बनाएगा। यह वातावरण को भी शुद्ध करेगा। यह खोज वेइजमैन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस द्वारा की गई है। तेल अवीव के सेंट्रल इजरायल के रेहोवोट में स्थित इस रिसर्च सेंटर को 1934 में डैनियल सीफ इंस्टीट्यूट के रूप में स्थापित किया गया था। इस संस्थान को प्राकृतिक और सटीक विज्ञान में खोज करने के लिए दुनिया के नंबर वन रिसर्च सेंटर्स में माना जाता है।

खुदाई के दौरान 1200 साल पुरानी गुल्लक मिली

इजरायल के पुरातत्वविदों को खुदाई के दौरान 1200 साल पुरानी गुल्लक मिली है। इसमें सोने के साथ सिक्के मिले हैं। इजरायल एंटीक्विटीज अथॉरिटी (आईएए) ने बताया कि सिक्के प्रारंभिक इस्लामिक काल के हैं। ये यवन शहर में मिले हैं। इन्हें एक टूटी मिट्टी की जाली में जमा कर रखा गया था, जिसे उस जमाने का गुल्लक या पिगी बैंक मान सकते हैं।

श्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान योजना की तीसरी किस्‍त के तहत छह करोड़ किसानों को 12 हजार करोड़ रूपये जारी किए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के तुमकुरू में प्रधानमंत्री सम्‍मान निधि योजना के अंतर्गत 6 करोड़ किसानों को इलेक्‍ट्रोनिक माध्‍यम से 12 हजार करोड़ रुपये जारी किए। उन्‍होंने 21 राज्‍यों के प्र‍गतिशील किसानों को कृषि कर्मण पुरस्‍कार भी प्रदान किए। तमिलनाडु और कर्नाटक के मछुआरों को भी गहरे समुद्र में मछली पकड़ने वाली नौकाएं और ऐसे ट्रांसपोंडर्स दिए गए जो गहरे समुद्र में जाने में मदद करते हैं। श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत पिछले वर्ष फरवरी में उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से की थी। इस अवसर पर उन्होंने योजना के तहत दी जाने वाली राशि की पहली किश्त का अंतरण किया था।

भारत ने वायु प्रदूषण पर काबू पाने के उद्देश्‍य से इस वर्ष हरित पटाखों की शुरूआत की

भारत ने वायु प्रदूषण पर काबू पाने के उद्देश्‍य से इस वर्ष हरित पटाखों की शुरूआत की। नकली पटाखों के निर्माताओं और बिक्री का पता लगाने के लिए हरित लोगो और क्‍यूआर प्रणाली भी शुरू की गई।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी बेंग्‍लुरू में 107वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी बेंग्‍लुरू में एक सौ सातवीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे। इस साल की कांग्रेस का विषय, ग्रामीण विकास में विज्ञान और प्रोद्योगिकी है। पांच दिन के इस सम्‍मेलन में देश-विदेश से आए वैज्ञानिक और विशेषज्ञ वैज्ञानिक नवाचार और शोध से जुड़ी विभिन्‍न पहलुओं पर चर्चा करेंगे। नोबेल पुरस्‍कार विजेता जर्मनी के स्‍टेफन हेल तथा इज़राइल के अदा ई योनाथ सहित देश-विदेश से आए बड़ी संख्‍या में वैज्ञानिक और शिक्षाविद और विद्वान इसमें शामिल होंगे। सम्‍मेलन में कृषि, पोषाहार, जलवायु परिवर्तन, कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता तथा कैंसर जैसे विषयों पर 28 पूर्ण सत्र आयोजित होगा।

हॉकी खिलाड़ी सुनीता ने 28 की उम्र में लिया संन्यास

भारतीय महिला हॉकी टीम की डिफेंडर सुनीता लाकड़ा ने घुटने की चोट के कारण अंतरराष्ट्रीय हॉकी से संन्यास की घोषणा की। वह 2018 के एशियाई खेलों में रजत मेडल जीतने वाली टीम का हिस्सा थीं।

सिखों के 10वें गुरु गोविंद सिंह जी की 353वीं जयंती देशभर में मनाई गयी

2 जनवरी, 2020 को देश में गुरु गोबिंद सिंह जी की जन्म वर्षगाँठ मनाई गयी। वे सिख समुदाय के 10वें गुरु थे। उनका जन्म 2 जनवरी, 1966 को हुआ था, जो सिखों के सर्वाधिक प्रसिद्ध गुरुओं में समझे जाते हैं। वे एक महान लेखक थे और उनकी शिक्षाएं गुरुग्रंथ साहिब में सबदों के रूप में लिखी गई हैं। उन्होंने अपना जीवन सत्य, न्याय और करुणा जैसे मूल्यों की रक्षा के लिये समर्पित किया। गुरु गोबिंद सिंह जी के पिता गुरु तेग बहादुर जी की शहादत के बाद उन्होंने घोषणा की कि वे एक ऐसे पंथ की स्थापना करेंगे जो दमनकारी शासकों का मुकाबला करेगा तथा न्याय, समानता व शान्ति की स्थापना करेगा। इसके पश्चात् खालसा पंथ की स्थापना हुई। उन्होंने 5 “क” : केश, कंघा, कड़ा, किरपान तथा कच्छा की शुरुआत की।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 14 वैज्ञानिकों को स्वर्ण जयंती फेलोशिप प्रदान की

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में मौलिक अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए 14 वैज्ञानिकों को स्वर्ण जयंती फेलोशिप प्रदान की है। इसके तहत प्रतिमाह 25 हजार रुपये दिए जाते हैं। इसके अलावा पांच वर्ष के लिए अनुसंधान अनुदान के रूप में पांच लाख रुपये भी दिए जाते हैं। देश की स्वतंत्रता की 50वीं वर्षगांठ पर शुरू की गई स्वर्ण जयंती फेलोशिप का उद्देश्य युवा और प्रतिभाशाली वैज्ञानिकों को वित्तीय स्वतंत्रता के साथ अनुसंधान के लिए प्रोत्साहित करना है।

EC ने राजनीतिक दल पंजीकरण सूचना प्रबंधन प्रणाली की कि शुरूआत

निर्वाचन आयोग ने राजनीतिक दल पंजीकरण सूचना प्रबंधन प्रणाली (PPRTMS) शुरू की है। प्रणाली आवेदकों के लिए दल के पंजीकरण आवेदनों की स्थिति की जानकारी को आसान बनाती है। आयोग ने पंजीकरण से संबंधित दिशा-निर्देशों में संशोधन किए है जो 1 जनवरी 2020 से लागू हुए हैं। नए दिशानिर्देशों के तहत, 1 जनवरी 2010 से राजनीतिक दल के पंजीकरण के आवेदक अपने आवेदनों की प्रगति तथा एस.एम.एस. और ई-मेल के जरिए अद्यतन स्थिति जान सकेंगे। पंजीकरण के इच्‍छुक संगठन को अपने गठन की तारीख से 30 दिनों की अवधि के भीतर आयोग को आवेदन देना होगा। यह भारत के संविधान के अनुच्छेद 324 और जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 29 ए द्वारा प्रदत्त शक्तियों के प्रयोग में आयोग द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार किया जाना चाहिए। स्थिति की जानकारी आयोग के पोर्टल pprtms.eci के माध्यम से देखी जा सकता है।

उमारो सिस्कोको एंबालो ने जीता गिनी-बिसाऊ का राष्ट्रपति चुनाव

उमारो सिसोको एंबालो ने गिनी-बिसाऊ का राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। गिनी-बिसाऊ के निर्वाचन आयोग अनुसार, उमारो ने 53.55% वोटों के साथ राष्ट्रपति चुनाव जीता हैं। वह वर्तमान राष्ट्रपति जोस मारियो वाज की जगह लेंगे।

केरल नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य

केरल विधानसभा में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ पास किए गए प्रस्ताव को राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने असंवैधानिक बताया है। उन्होंने कहा कि केरल सीएए के खिलाफ प्रस्ताव पास नहीं कर सकता, क्योंकि नागरिकता का मसला केंद्र सरकार और संसद के अंतर्गत आता है। केरल 31 दिसंबर को सीएए के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला देश का पहला राज्य बन गया था।

NCP के वरिष्ठ नेता डीपी त्रिपाठी का निधन

वरिष्ठ एनसीपी नेता और पूर्व सांसद, डीपी त्रिपाठी का दिल्ली में निधन हो गया है। डीपी त्रिपाठी का पूरा नाम देवी प्रसाद त्रिपाठी है। फिलहाल, उन्होनें राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के महासचिव के तौर पर पार्टी की जिम्मेदारी संभाली हुई थी। त्रिपाठी को एनसीपी प्रमुख शरद पवार का बेहद करीबी माना जाता था।

असम के प्रख्यात नाटककार रत्न ओझा का निधन

असम के प्रख्यात, नाटककार, साहित्यकार तथा सामाजिक कार्यकर्ता रत्न ओझा का आयु संबंधी बीमारियों के कारण गुवाहाटी में उनके आवास पर निधन हो गया। रंगमंच के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए, उन्हें 2005 में प्रतिष्ठित नाट्यसूर्य पुरस्कार मिला।