दैनिक समसामयिकी 03 जुलाई 2019

भारत को अमेरिका से मिला नाटो देशों के समान दर्जा

अमेरिकी संसद ने एक प्रस्ताव पास किया। इसके मुताबिक भारत को भी नाटो देशों जैसा दर्जा मिलेगा। इससे दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को और बढ़ावा मिलेगा। अब तक साउथ कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और जापान को यह दर्जा प्राप्त था। पिछले सप्ताह अमेरिकी संसद के द्वारा नेशनल डिफेंस ऑथराइजेशन एक्ट (एनडीएए) वित्तीय वर्ष 2020 पास किया गया। इसके अंतर्गत भारत-अमेरिका हिंद महासागर में रक्षा सहयोग बढ़ाएंगे। इसके अंतर्गत समुद्री सुरक्षा, समुद्री डकैती, आतंकवाद का मुकाबला, मानवीय सहयोग जैसी चीजें आएंगी। जुलाई 2018 में डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन नेभारत को स्ट्रेटेजिक ट्रेड ऑथराइजेशन देश का दर्जा दिया था। साउथ एशियाई देशों में भारत एकमात्र देश जिसके पास यह दर्जा है। इस कदम से उच्च तकनीक वाले उत्पादों के आयात में आसानी आ पाएगी।

बैंकों-बीमा कंपनियों में 32455 करोड़ रुपए लावारिस

बैंकों और बीमा कंपनियों में बिना दावे वाली रकम (अनक्लेम्ड डिपॉजिट) 32,455 करोड़ रुपए पहुंच गई है। बैंकों में अनक्लेम्ड डिपॉजिट में पिछले साल 26.8% इजाफा हुआ। यह राशि 14,578 करोड़ रुपए पहुंच गई। सितंबर 2018 तक लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर में बिना दावे वाली राशि 16,887.66 करोड़ रुपए जबकि नॉन-लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर में 989.62 करोड़ रुपए थी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को लोकसभा में यह जानकारी दी।

जल संरक्षण के लिये जल शक्ति अभियान की शुरूआत

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने जल शक्ति अभियान की शुरूआत की घोषणा की। यह अभियान जल संरक्षण और जल सुरक्षा के लिये चलाया जा रहा है। मानसून मौसम के दौरान 1 जुलाई, 2019 से 15 सिंतबर 2019 तक जन भागीदारी से यह अभियान चलाया जायेगा। कुछ राज्यों के लिये अभियान का दूसरा चरण 1 अक्टूबर, 2019 से 30 नवंबर, 2019 तक चलाया जायेगा, जहां इस दौरान मानसूनी बारिश होगी। इस अभियान में पानी की कमी वाले जिलों और प्रखंडों पर जोर दिया जायेगा।

न्यूजीलैंड एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक शॉपिंग बैग पर प्रतिबंध लगाया

न्यूजीलैंड ने आधिकारिक तौर पर एकल उपयोग वाले प्लास्टिक शॉपिंग बैग पर प्रतिबंध लगा दिया है। नए नियमों के तहत, पतले प्लास्टिक के एकल-उपयोग वाले शॉपिंग बैग की आपूर्ति नहीं की जा सकती है, लेकिन पुन: प्रयोज्य वाहक कीअनुमति है। प्रतिबंध तोड़ने वाली कंपनियों को भारी जुर्माना का सामना करना पड़ेगा, जिसमें 100,000 न्यूजीलैंड डॉलर तक का जुर्माना भी शामिल है।

नाल्को को उत्कृष्ट सीएसआर के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए चुना गया

राष्ट्रीय एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड को सामाजिक विकास में कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व निधि के उपयोग के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए चुना गया है। NALCO ने BPL परिवारों की लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 2015 में एक योजना “अलियाली झिया” शुरू की है। नाल्को ओडिशा स्थित नवरत्न कंपनी है। नाल्को के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक टी. के. चंद हैं।

ओला इलेक्ट्रिक में सॉफ्ट बैंक ने 25 करोड़ डॉलर का निवेश किया

ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी फर्म में जापान के सॉफ्ट बैंक ने 25 करोड़ डॉलर (1725 करोड़ रुपए) का निवेश किया है। इस निवेश से ओला इलेक्ट्रिक का वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर (6900 करोड़ रुपए) हो गया है। वह फ्लिपकार्ट, जोमैटो, पेटीएम और अपनी पेरेंट कंपनी ओला की तरह देश के यूनिकॉर्न क्लब में शामिल हो गई है। यूनिकॉर्न उन कंपनियों को कहा जाता है जिनकी वैल्यू कम से कम 1 अरब डॉलर हो। मई में टाटा सन्स के चेयरमैन एमेरिटस रतन टाटा ने भी ओला इलेक्ट्रिक में निवेश किया था।

भारत 2019 में संयुक्त राष्ट्र की फिलिस्तीन शरणार्थी एजेंसी में 5 मिलियन अमरीकी डालर का योगदान देगा

भारत ने 2019 में संयुक्त राष्ट्र की फिलिस्तीन शरणार्थी एजेंसी में 5 मिलियन अमरीकी डालर का योगदान देने का वादा किया है। भारत सरकार हर वर्ष भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग कार्यक्रम के तहत 150 फिलिस्तीनी पेशेवरों की सहायता कर रही है। फिलिस्तीन की राजधानी रामल्लाह और पूर्वी यरुशलम है।

बुजुर्ग माता-पिता की अनदेखी करने वाले भुगतेंगे छह माह जेल की सजा

अपने बुजुर्ग माता-पिता का परित्याग करने वाले बच्चों के लिए जुर्माना और जेल की सजा के मौजूदा प्रावधान में सरकार बदलाव करने जा रही है। इसके साथ ही सरकार ने बच्चों की परिभाषा का दायरा विस्तृत करने का मन बनाया है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रलय ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों के कामकाज में बुजुर्गो की सुरक्षा और कल्याण संबंधी कानून को मजबूत बनाने को अपनी शीर्ष प्राथमिकताओं में रखा है। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि माता-पिता और वरिष्ठ नागरिक भरण-पोषण एवं कल्याण अधिनियम, 2007’ के तहत मंत्रलय ने अपने बुजुर्ग माता-पिता का परित्याग करने वाले या उनके साथ र्दुव्‍यवहार करने वालों के लिए मौजूदा तीन महीने जेल की सजा को बढ़ाकर छह महीने करने का प्रस्ताव किया है।

WBC एशिया: भारतीय प्रो बॉक्सर वैभव यादव ने जीता खिताब

भारत के पेशेवर मुक्केबाज़ वैभव वर्ल्ड बॉक्सिंग कौंसिल एशिया सिल्वर वेल्टरवेट चैंपियन बन गये हैं, उन्हें थाईलैंड के पताया में मुकाबले को जीतकर यह खिताब अपने नाम किया। उन्होंने थाईलैंड के फाहपेच सिंगमानासक को हराकर यह खिताब जीता। वैभव यादव 24 वर्षीय भारतीय मुक्केबाज़ हैं। वे दिल्ली से हैं। एशियन बॉक्सिंग कौंसिल का मुख्यालय थाईलैंड में स्थित है। 20 देश इसके सदस्य हैं।

गरुड़ VI : भारत और फ्रांस के बीच शुरू हुआ संयुक्त वायु अभ्यास

भारतीय वायुसेना तथा फ़्रांसिसी वायुसेना के बीच गरुड़-VI संयुक्त वायु अभ्यास शुरू हो गया है, इस अभ्यास का आयोजन फ्रांस के मोंट डी मारसन में किया जा रहा है। इस अभ्यास के पिछले संस्करण का आयोजन जून, 2014 में राजस्थान में किया गया था। इस वर्ष गरुड़ अभ्यास के 6वें संस्करण का आयोजन किया जा रहा है। इस अभ्यास का आयोजन 1 से 12 जुलाई, 2019 के बीच किया जा रहा है। इस अभ्यास में भारत और फ्रांस के सबसे बेहतरीन लड़ाकू विमान हिस्सा लेंगे। इस अभ्यास में राफेल, सुखोई 30 तथा मिराज 2000 जैसे लड़ाकू विमान हिस्सा लेंगे।

शारदा कुमार होटा को नेशनल हाउसिंग बैंक का मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त किया गया

नेशनल हाउसिंग बैंक का मैनेजिंग डायरेक्टर शारदा कुमार होटा नियुक्त किया गया है। उनका कार्यकाल तीन वर्ष का होगा। इससे पहले वे कैन फिन होम्स के मैनेजिंग डायरेक्टर व सीईओ थे। नेशनल हाउसिंग बैंक की 100% हिस्सेदारी केंद्र सरकार के पास है। यह हाउसिंग फाइनेंस सेगमेंट के अधीक्षण व विकास के लिए नोडल एजेंसी है।

एसबीआई और एनआईआईएफ ने बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारतीय स्टेट बैंक ने बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए पूंजी की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते के दायरे में इक्विटी इन्वेस्टमेंट, प्रोजेक्ट फंडिंग, बॉन्ड फाइनेंसिंग, अक्षय ऊर्जा सहायता और परिचालन परिसंपत्तियों के लिए टेक-आउट फाइनेंस शामिल हैं।

सिंगापुर हाईकोर्ट ने नीरव मोदी के परिवार के अकाउंट फ्रीज करने का निर्देश दिया

सिंगापुर हाईकोर्ट ने पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी की बहन पूर्वी मोदी और उसके पति मयंक मेहता के खातों को फ्रीज करने का निर्देश दिया। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बताया कि इन खातों में 44.41 करोड़ की रकम जमा की गई। नीरव फिलहाल लंदन की जेल में बंद है। उसके भारत प्रत्यर्पण की कोशिशें की जा रही हैं।

स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया 2019 पुरस्कार

स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया 2019 पुरस्कार

एसजेएफआई पदक (सर्वोच्च सम्मान): प्रकाश पादुकोण (बैडमिंटन)

स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड: पंकज आडवाणी (बिलियर्ड्स और स्नूकर) और बजरंग पुनिया (कुश्ती)

इमर्जिंग टैलेंट ऑफ़ द इयर अवार्ड: सौरभ चौधरी (शूटिंग)

वर्ष की टीम पुरस्कार: विदर्भ क्रिकेट टीम

सूचना और प्रौद्योगिकी क्षेत्र आने वाले कुछ महीनों में 2.5 लाख रोजगारों का सृजन करेगा

केन्‍द्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री श्री महेन्‍द्र नाथ पांडेय ने कहा कि आने वाले कुछ महीनों में व्‍यापक कौशल विकास कार्यक्रम के माध्‍यम से आईटी क्षेत्र लगभग ढाई लाख नये रोजगार जुटाएगा। ‘विश्‍व कौशल भारत’ -इंटरनेशनल क्‍लाउड कम्‍प्‍यूटिंग चैलेंज, 2019 को संबोधित करते हुए श्री पांडेय ने कहा कि देश में डिजिटल प्रौद्योगिकी में तेजी से हुई प्रगति से भारत इस क्षेत्र को 2018 के 2.5 बिलियन डॉलर के स्‍तर से 7.2 बिलियन डॉलर तक ले जा सकता है। इसका कारण क्‍लाउड कम्‍प्‍यूटिंग, टीओटी, बिग डाटा, मशीन लर्निंग, ब्‍लॉक चेन सहित कौशल विकास और प्रशिक्षण के विभिन्‍न 52 क्षेत्रों में स्‍वस्‍थ समापन है।

मनरेगा के तहत जल संरक्षण

पिछले पांच वर्षों के दौरान मनरेगा एक ऐसी प्रमुख ताकत बनकर उभरी है जो समस्त ग्रामीण भारत में जल संरक्षण के प्रयासों को आगे बढ़ा रही है। इस योजना के जरिए पहले मुख्यतः ग्रामीण क्षेत्रों में गहराए संकट को कम करने पर ध्यान दिया जाता रहा है, वर्ष 2014 में मनरेगा अनुसूची-I में संशोधन किया गया जिसके तहत यह अनिवार्य किया गया है कि कम से कम 60 प्रतिशत व्यय कृषि एवं उससे जुड़ी गतिविधियों पर करना होगा। इसके परिणामस्वरूप अधिनियम के तहत स्वीकृति योग्य कार्यों की एक सूची तैयार की गई है जिसमें ऐसी लगभग 75 प्रतिशत गतिविधियों या कार्यकलापों का उल्लेख किया गया है जो जल सुरक्षा एवं जल संरक्षण के प्रयासों को सीधे तौर पर बेहतर बनाते हैं।

रोहित शर्मा विश्व कप में अब टॉप स्कोरर

रोहित शर्मा इस विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। टीम इंडिया के उप कप्तान ने मंगलवार को एजबेस्टन में बांग्लादेश के खिलाफ अहम मुकाबले में 104 रन की पारी खेली। डेविड वॉर्नर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। रोहित ने इस विश्व कप का चौथा शतक बांग्लादेश के खिलाफ लगाया। एक विश्व कप में लगाए गए शतकों के हिसाब से भी रोहित ने श्रीलंका के कुमार संगाकारा की बराबरी कर ली। संगाकारा ने 2015 विश्व कप में 4 शतक लगाए थे।

पी.के. पुरवार को बीएसएनएल के सीएमडी के रूप में नियुक्त किया गया

भारत सरकार ने एमटीएनएल के सीएमडी पी.के. पुरवार को भारत संचार निगम लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्हें 1 जुलाई से शुरू होने वाली तीन महीनों की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है। वे अनुपम श्रीवास्तव के स्थान पर बीएसएनएल के सीएमडी होंगे।

भारतीय कृषि के परिवर्तन के लिए उच्चाधिकार समिति का गठन

प्रधान मंत्री ने भारतीय कृषि को बदलने और किसानों की आय बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्रियों की एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस समिति के संयोजक होंगे। समिति को दो महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है।
समिति के अन्य सदस्यों में शामिल हैं:

एच.डी. कुमारस्वामी, मुख्यमंत्री, कर्नाटक

मनोहर लाल खट्टर, मुख्यमंत्री, हरियाणा

पेमा खांडू, मुख्य मंत्री, अरुणाचल प्रदेश

विजय रूपानी, मुख्य मंत्री, गुजरात

योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश

कमलनाथ, मुख्यमंत्री, मध्य प्रदेश

नरेंद्र सिंह तोमर, मंत्री, कृषि ग्रामीण विकास और पंचती राज

नीति आयोग सदस्य रमेश चंद समिति के सदस्य सचिव होंगे।

UGC ने भारत में अनुसंधान संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए “स्ट्राइड” योजना को मंजूरी दी

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने भारत में अनुसंधान संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए ‘स्कीम फॉर ट्रांस-डिसिप्लिनरी रिसर्च फॉर इंडियाज डेवलपिंग इकॉनमी (STRIDE)’ को मंजूरी दे दी है। यह उन अनुसंधान परियोजनाओं को सहायता प्रदान करेगा जो सामाजिक रूप से प्रासंगिक हैं, स्थानीय स्तर पर आवश्यकता आधारित हैं, राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण हैं और विश्व स्तर पर महत्वपूर्ण हैं। संपूर्ण योजना की देखरेख के लिए प्रोफेसर भूषण पटवर्धन की अध्यक्षता में यूजीसी द्वारा एक सलाहकार समिति का गठन किया गया है।

तमिल योमन को तमिलनाडु का राज्य तितली घोषित किया गया

तमिल योमन (Cirrochroa thais) तितली को तमिलनाडु का राज्य तितली घोषित किया गया है। इन तितलियों को तमिल मारवनके रूप में भी जाना जाता है, जिसका अर्थ योद्धा होता है, जो मुख्यतः पहाड़ी क्षेत्रों में पाए जाते हैं। तमिलनाडु अपने राज्य का तितली घोषित करने वाला देश का केवल पांचवा राज्य है।

दूरसंचार मंत्रालय ने दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन की अध्यक्षता में दूरसंचार क्षेत्र के लिए पुनरुद्धार की योजना बनाने के लिए समिति का गठन किया

दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया, जो दूरसंचार क्षेत्र के लिए पुनरुद्धार योजनाओं पर विचार करेगी, जो वित्तीय तनाव में है। यह क्षेत्र में मुद्दों की समीक्षा करेगा और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (ईडीबी) को बढ़ावा देगा।

एमजीआईटी-बीपी, भारत-सहायता प्राप्त आईटी- बायोटेक्नोलॉजी पार्क का उद्घाटन कोटे डी’आइवर में हुआ

महात्मा गांधी आईटी एंड बायोटेक्नोलॉजी पार्क (एमजीआईटी-बीपी), जो भारत की सहायता से बनाया गया था, का उद्घाटन ग्रैंड-बेसम में कोटे डी’आइवर, एक पश्चिम अफ्रीकी देश में किया गया था। इसका उद्घाटन कोटे डी’आइवर के लिए भारत के राजदूत, सेलस थंगल और कोटे डी’आइवर के उपराष्ट्रपति, डेनियल कब्लन दुक्कन द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था। एमजीआईटी-बीपी महात्मा गांधी की जयंती के 150 वें उत्सव के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

स्क्वैश में वीर चोत्रानी ने एशियाई अंडर -19 चैंपियनशिप जीती

चीन के मकाऊ में अंडर -19 वर्ग में 26 वीं एशियाई जूनियर व्यक्तिगत स्क्वैश चैंपियनशिप 2019 जीतने वाले वीर चोत्रानी तीसरे भारतीय बन गए। इसका आयोजन मकाऊ स्क्वैश एसोसिएशन द्वारा किया गया था।

मैक्स वर्स्टाप्पन ने ऑस्ट्रियाई ग्रैंड प्रिक्स जीता

रेड बैल के मैक्स वेर्स्टापेन ने लगातार दूसरे वर्ष ऑस्ट्रियन ग्रां प्रिक्स जीत लिया है जबकि चैंपियन मर्सिडीज की इस सीज़न में पहली बार हार हुई है।

चीन ने जेएल-3 सबमरीन-लॉन्चड बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया

चीन ने अपनी नवीनतम जेएल-3 सबमरीन-लॉन्चड बैलिस्टिक मिसाइल (एसएलबीएम) का परीक्षण किया है। जेएल-3 की लगभग 14,000 किलोमीटर की सीमा है, जिसकी 10 स्वतंत्र निर्देशित परमाणु वारहेड ले जाने की क्षमता है।

पेशेवर मोटरसाइकिल रेसर, कार्लिन ड्यून का निधन

पेशेवर मोटरसाइकिल रेसर, कार्लिन ड्यून का निधन हो गया है। 36 वर्षीय कार्लिन का उस वक्‍त निधन हो गया जब वह कोलरेडो की पाइक पीक रेस में फिनिश लाइन से कुछ ही दूरी पर थे। इसी दौरान उनकी 2019 Ducati Streetfighter V4 Prototype bike हादसे का शिकार हो गई और मौके पर ही उनकी मौत हो गई।। उन्हें “द किंग ऑफ द माउंटेन” के रूप में भी जाना जाता था।