दैनिक समसामयिकी 03 नवम्बर 2018

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 59 मिनट में 1 करोड़ का लोन देने की योजना शुरू की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) को सहयोग और बढ़ावा देने के लिए केंद्र का नया कार्यक्रम शुरू किया। इसके तहत मोदी ने एक पोर्टल लॉन्च किया, जिसके जरिए 59 मिनट के अंदर 1 करोड़ के लोन की मंजूरी मिल सकेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि 12 योजनाएं लॉन्च की जा रही हैं, जिनसे एमएसएमई सेक्टर को बढ़ाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि ये दीवाली का तोहफा है। इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी ने ‘पीएसबी लोन इन 59 मिनट्स डाॅट काॅम’ नामक वेब पोर्टल लांच की। सरकार ने अब 500 करोड़ रूपये से अधिक टर्नओवर वाली निजी कंपनियों तथा सभी सरकारी कंपनियों के लिए ट्रेड नामक पोर्टल पर पंजीकरण अनिवार्य कर दिया है।

महिलाओं के लिए देशभर में खोले जाएंगे ई-बाजार

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि महिलाओं के लिए देश भर में ई-बाजार खोले जा रहे हैं, जहां वे अपने उत्पाद को बेच सकेंगी। केंद्रीय मंत्री मुरादाबाद में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग की मदद एवं प्रोत्साहन के लिए सिंडिकेट बैंक की ओर से आयोजित कार्यक्रम में विशेष योजना की लांचिंग में आई थी। इस योजना में 59 मिनट में लोन मिलेगा।

अमेरिका की बाइल्स ने स्वर्ण जीता, ऑल-अराउंड इवेंट में 4 गोल्ड जीतने वाली पहली जिम्नास्ट

अमेरिका की सिमोन बाइल्स ने वर्ल्ड आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक्स चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। वे वर्ल्ड चैम्पियनशिप में ऑल-अराउंड इवेंट में चार बार गोल्ड मेडल जीतने वाली दुनिया की पहली जिम्नास्ट हैं। बाइल्स ने कतर की राजधानी स्थित एस्पायर डोम में ऑल राउंड फाइनल्स में कुल 57.491 अंक बनाए। बाइल्स इससे पहले 2013 (एंटवर्प), 2014 (नाननिंग), और 2015 (ग्लासगो) में हुई वर्ल्ड चैम्पियनशिप के ऑल-अराउंड इवेंट में भी गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं।

तालिबान का गॉडफादर’ कहे जाने वाले मौलाना सामी-उल-हक की गोली मारकर हत्या

पाकिस्तानी धर्मगुरु मौलाना सामी-उल-हक (82) की शुक्रवार को हत्या कर दी गई। अज्ञात हमलावरों ने रावलपिंडी स्थित उसके घर में ही उसे गोली मार दी। मौलाना सामी को ‘गॉडफादर ऑफ तालिबान’ भी कहा जाता था। मौलाना सामी 1985 से 1991 और 1991 से 1997 तक पाकिस्तानी संसद के सदस्य भी रहा। हक ने 25 जुलाई के आम चुनाव के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) से गठबंधन भी किया था।

ईरान से तेल आयात पर नहीं लगेगी पाबंदी

अमेरिका ने ईरान पर प्रतिबंध लागू होने के बाद की अवधि के लिए भी आठ देशों को वहां से कच्चा तेल आयात करने की इजाज दे दी है। इन देशों में भारत का भी नाम शामिल है।

नासाा के यान ‘डाॅन’ का सफर खत्म

नासा का 11 साल पहले क्षुद्रग्रहों के अध्ययन पर भेजा अंतरिक्ष यान ‘डाॅन’ रिटायर हो गया है। ईंधन समाप्त होने के कारण इससे संपर्क टूट गया। 2007 तके लांच किए गए डाॅन ने एस्टराॅयड बेल्ट के दो सबसे बड़े पिंडों वेस्टा और सेरेस पर अध्ययन किया था।

नील्सन का सर्वे-63% लोगों को नरेंद्र मोदी पर भरोसा, 50% ने कहा- दूसरी बार पीएम बनें

देश के 63% लोग नरेंद्र मोदी पर विश्वास करते हैं। वहीं, 50% लोगों का कहना है कि देश के बेहतर भविष्य के लिए मोदी को दूसरा कार्यकाल भी मिलना चाहिए। यह बात एक ऑनलाइन सर्वे में सामने आई है। यह सर्वे न्यूज पोर्टल डेलीहंट और नील्सन इंडिया ने कराया था। इस सर्वे में देश और विदेश में रहने वाले करीब 54 लाख लोगों से उनके विचार जाने गए।

ओडिशा सरकार ने ‘सौरा जलनिधि’ योजना का शुभारंभ किया

इस योजना के तहत किसानों को 90 फीसदी सब्सिडी पर 5,000 सोलर पंप दिए जाएंगे. इससे राज्य के 2,500 एकड़ क्षेत्र में सिंचाई का लाभ मिलेगा. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने योजना का वेब पोर्टल भी लांच किया.

भारत ने अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक रात्रि परीक्षण किया

अग्नि-1 मिसाइल स्वदेशी तकनीक से विकसित सतह से सतह पर मार करने वाली परमाणु सक्षम मिसाइल है. मिसाइल को रेल व सड़क दोनों प्रकार के मोबाइल लांचरों से छोड़ा जा सकता है.