दैनिक समसामयिकी 03 सितंबर 2018

एशियाई खेलों में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन: विस्तृत विश्लेषण

इंडोनेशिया के जकार्ता में आयोजित किये गये 18वें एशियाई खेलों के समापन होने तक भारत ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए कुल 69 मेडल हासिल किये जिसमें 15 गोल्ड, 24 सिल्वर और 29 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं.

14वें दिन ब्रिज प्रतियोगिता में भारत के प्रणब बर्धन और शिबनाथ सरकार ने गोल्ड मेडल जीतते ही इतिहास बना दिया. इन दोनों खिलाड़ियों ने न सिर्फ़ इस गेम में भारत के लिए पहला गोल्ड जीता बल्कि एशियाई खेलों में भारत के गोल्ड मेडलों की संख्या 15 की. भारत ने उन खेलों में भी अच्छा प्रदर्शन किया जिनमें भारत अब तक विशेष पहचान नहीं बना सका है.

विधि आयोग ने ‘परिवार कानून में सुधार’ हेतु परामर्श पत्र जारी किया

विधि आयोग ने 31 अगस्त 2018 को सुझाव दिया कि महिलाओं और पुरुषों के लिए शादी की न्यूनतम कानूनी उम्र समान होनी चाहिए. विधि आयोग ने कहा कि वयस्कों के बीच शादी की अलग अलग उम्र की व्यवस्था को समाप्त किया जाना चाहिए.

भारतीय कानून के तहत, शादी के लिए महिलाओं की उम्र 18 वर्ष और पुरुषों की शादी की कानूनी उम्र 21 वर्ष निर्धारित है. ‘परिवार कानून में सुधार’ पर अपने परामर्श पत्र में विधि आयोग ने कहा, ‘‘यदि व्यस्क होने की सार्वभौमिक उम्र को मान्यता है जो सभी नागरिकों को अपनी सरकारें चुनने का अधिकार देती है तो निश्चित रूप से, उन्हें अपना जीवनसाथी चुनने में सक्षम समझा जाना चाहिए.’’

भारत और नेपाल ने रक्सौल-काठमांडू रेलवे लाइन हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

भारत और नेपाल ने 31 अगस्त 2018 को दोनों देशों के बीच रणनीतिक महत्व के रक्सौल-काठमांडो रेलमार्ग को विकसित करने के लिए सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. यह रेलमार्ग बिहार के रक्सौल शहर को नेपाल की राजधानी काठमांडो से जोड़ेगा.

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नेपाली प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली से द्विपक्षीय मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के बाद इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये. हालांकि, इस रेल लाइन के लिए अप्रैल 2018 में ही करार किया गया था. तब नेपाल के पीएम भारत दौरे पर आए थे.

2030 तक बैंकॉक का 40% हिस्सा डूब सकता है: विश्व बैंक रिपोर्ट

विश्व बैंक द्वारा हाल ही में वैश्विक जलवायु परिवर्तन पर एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट में बैंकॉक के बारे में विशेष उल्लेख किया गया है. इसमें कहा गया है कि बैंकॉक तेज़ी से समुद्र में समा रहा है.

इसके अतिरिक्त रिपोर्ट के मुताबिक समुद्र से बढ़ते जलस्तर की वजह से मुंबई और कोलकाता पर भी खतरा मंडरा रहा है. वर्ष 2050 तक इन दोनों शहरों के कई इलाकों के समुद्र में समाने का खतरा है जिससे चार करोड़ लोगों को विस्थापित करना पड़ेगा.

अमेरिका ने पाकिस्तान की 30 करोड़ डॉलर की आर्थिक मदद रद्द की

अमेरिकी सेना ने पाकिस्तान को ‘गठबंधन सहायता निधि’ के तहत दी जाने वाली 30 करोड़ डॉलर (लगभग 2100 करोड़ रुपये) की आर्थिक मदद रद्द कर दी हैं. उसने कहा कि पाकिस्तान के दक्षिण एशिया क्षेत्र में अमेरिकी रणनीति के समर्थन में निर्णायक कार्रवाई करने में नाकाम रहने के कारण यह निर्णय किया है. अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन ने 01 सितम्बर 2018 को यह जानकारी दी.

अमरीकी अधिकारियों के अनुसार अगर पाकिस्तान अपना रवैया बदलता है तो उसे अमरीकी समर्थन फिर से हासिल हो सकता है. इससे पहले भी अमरीका ने इस साल की शुरुआत में पाकिस्तान को 50 करोड़ डॉलर की आर्थिक मदद रद्द कर दी थी. कुल मिलाकर अमेरिका ने 5680 करोड़ रुपए की सहायता राशि रद्द कर चुका है