दैनिक समसामयिकी 04 अगस्त 2019

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को गिनी के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाज़ा गया

भारतीय राष्ट्रीय रामनाथ कोविंद को गिनी गणराज्य के सर्वोच्च सम्मान “नेशनल आर्डर ऑफ़ मेरिट” से सम्मानित किया गया है। उन्हें यह सम्मान भारत के गिनी के बीच विकास तथा संबंधों को बढ़ावा देने के लिए प्रदान किया गया है। उन्हें यह सम्मान गिनी के राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किया गया। गिनी पश्चिम अफ्रीका में स्थित एक देश है, इसे पहले फ्रेंच गिनी के नाम से जाना जाता था। राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद बेनिन, गाम्बिया और गिनी की अपनी यात्रा के अंतिम चरण में गिनी पहुंचे थे।

राष्ट्रपति कोविंद ने गाम्बिया में एम. गांधी और खादी पर प्रदर्शनियों का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में गाम्बिया के ‘इबुजन थिएटर’ में महात्मा गांधी और खादी पर प्रदर्शनियों का उद्घाटन किया।

सॉवरेन स्वर्ण बाँण्ड योजना 2019-20 (श्रृंखला III) 5 से 9 अगस्‍त, 2019 तक खुली रहेगी

भारत सरकार की अधिसूचना संख्या एफ नं. 4 (7)- डब्ल्यू एंड एम/2019 दिनांक 30 मई, 2019 तथा प्रेस विज्ञप्ति, दिनांक 31 मई, 2019 के संदर्भ में सॉवरेन स्वर्ण बाँण्ड योजना 2019-20 (श्रृंखला III) 5 अगस्‍त से 9 अगस्‍त 2019 के दौरान खुली रहेगी। इस सदस्यता अवधि (सब्सक्रिप्शन पीरियड) के दौरान बाँण्ड का निर्गम मूल्य 14 अगस्‍त, 2019 की निपटान तिथि के साथ 3,499 रूपये (तीन हजार चार सौ निन्यानवे रूपये) प्रतिग्राम होगा। भारतीय रिजर्व बैंक के परामर्श से भारत सरकार ने उन निवेशकों को निर्गम मूल्य में प्रति ग्राम 50 रुपये (केवल पचास रुपये) की छूट की अनुमति देने का फैसला किया है जो ऑनलाइन आवेदन करते हैं और भुगतान, डिजिटल मोड के माध्यम से किया जाता है। ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बाँण्ड का निर्गम मूल्य रु. 3,449 रूपये (तीन हजार चार सौ उनन्‍चास रूपये) प्रतिग्राम होगा।

भारतीय सेना ने दिल्ली में लांच की इलेक्ट्रिक कार

भारतीय सेना ने दिल्ली में अधिकारीयों के उपयोग के लिए दिल्ली में इलेक्ट्रिक कारें लांच की है, इन कारों को 1 अगस्त, 2019 को लांच किया गया। शुरू में पायलट बेसिस पर 10 कारें लांच की गयी हैं। यह पहल को Energy Efficiency Services Limited (EESL) के साथ मिलकर लांच किया गया है। EESL की स्थापना केन्द्रीय उर्जा मंत्रालय के अंतर्गत उर्जा दक्षता प्रोजेक्ट्स के लिए क्रियान्वयन में सहायता के लिए की गयी थी। यह NTPC, पॉवर फाइनेंस कारपोरेशन (PFC), ग्रामीण विद्युतीकरण कारपोरेशन (REC) और पॉवरग्रिड का संयुक्त उद्यम है। यह राष्ट्रीय उर्जा दक्षता मिशन (NMEEE) के बाज़ार सम्बन्धी कार्य भी करता है।

देश भर में जल शक्ति अभियान के तहत महीने भर में 3.5 लाख से ज्यादा जल संरक्षण के उपायों की शुरुआत हुई

देश भर में जल को बचाने के प्रयासों पर जोर दिया जा रहा, विशेषकर जल संकट जिलों में केन्द्र ने जल शक्ति अभियान (जेएसए) शुरू किया। जिसके तहत 256 जिलों में 3.5 लाख से ज्यादा जल संरक्षण के उपाय किए हैं। इनमें से 1.54 लाख जल संरक्षण और वर्षा जल संचयन के उपाय हैं, 20,000 पारंपरिक जल निकायों के कायाकल्प से संबंधित हैं, 65000 से ज्यादा जल के दोबारा इस्तेमाल और पुनर्भरण ढांचे तथा 1.23 लाख वाटर-शेड विकास परियोजनाएं हैं। अनुमानित 2.64 करोड़ लोग पहले ही इस अभियान में भाग ले चुके हैं और इसे जन आंदोलन बना रहे हैं। इन प्रयासों के तहत लगभग 4.25 करोड़ पौधे लगाए गए हैं।

भारत ने बीजिंग में आयोजित 8वीं आरसीईपी अंतः सत्रात्मक मंत्रालयी बैठक में भाग लिया

वाणिज्य सचिव डॉ. अनुप वधावन ने 02-03 अगस्त, 2019 को बीजिंग में आयोजित 8वीं आरसीईपी अंतः सत्रात्मक मंत्रालयी बैठक में एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। बैठक के दौरान उन्होंने अभी तक हुई आरसीईपी वार्ताओं को आकार देने में भारत के योगदान को रेखांकित किया। मंत्रालयी बैठक से इतर, वाणिज्य सचिव ने चीन, थाइलैंड, दक्षिण कोरिया, न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया, सिंगापुर, इंडोनेशिया, जापान के वाणिज्य सचिवों एवं आसियान आर्थिक मंत्रियों के साथ बैठक की।

RBI ने PNB पर 50 लाख का जुर्माना लगाया

RBI ने पंजाब नेशनल बैंक (PNB) पर किंगफिशर एयरलाइंस के एक ऋण खाते में खाते में 10 जुलाई, 2018 को प्रस्तुत धोखाधड़ी निगरानी रिपोर्ट-1 से संबंधित जानकारी देने में देरी के कारण 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

लोकसभा ने पारित किया जलियांवाला बाग़ राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) बिल, 2019

लोक सभा ने हाल ही में जलियांवाला बाग़ राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) बिल, 2019 पारित किया, इस बिल की प्रमुख विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

  1. जलियांवाला बाग़ राष्ट्रीय स्मारक अधिनियम, 1951 के तहत अमृतसर में 13 अप्रैल, 1919 को मारे गये मासूम लोगों की स्मृति में एक राष्ट्रीय स्मारक बनाने की व्यवस्था की गयी थी।
  2. इस अधिनियम में राष्ट्रीय स्मारक के प्रबंधन के लिए एक ट्रस्ट की स्थापना की व्यवस्था की गयी थी।
  3. 1951 के अधिनियम द्वारा इस ट्रस्ट में प्रधानमंत्री, चेयरपर्सन, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का अध्यक्ष, संस्कृति मंत्री, लोकसभा में विपक्ष का नेता, पंजाब का गवर्नर, पंजाब का मुख्यमंत्री तथा केंद्र सरकार द्वारा मनोनीत तीन प्रतिष्ठित व्यक्ति शामिल होते हैं ।
  4. 2018 के संशोधन के द्वारा ट्रस्टी के रूप में कांग्रेस के अध्यक्ष को हटाए जाने की व्यवस्था है।
  5. इस बिल में कहा गया है कि यदि लोकसभा में कोई विपक्ष का नेता न हो तो सबसे बड़े दल के नेता को ट्रस्टी चुना जायेगा।
  6. 1951 के अधिनियम में पांच वर्ष के कार्यकाल के लिए 3 प्रतिष्ठित व्यक्तियों को ट्रस्टी के रूप में शामिल करने का निर्णय लिया गया था।
  7. 2019 के संशोधन के द्वारा केंद्र सरकार को प्रतिष्ठित व्यक्ति के कार्यकाल को समाप्त करने का अधिकार दिया गया है।

एसबीआई, शंघाई CNAPS के साथ जुड़ने वाला पहला भारतीय बैंक बना

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) शंघाई शाखा अब चीन के राष्ट्रीय अग्रिम भुगतान प्रणाली (CNAPS) से जुड़ गयी है। SBI एकमात्र भारतीय बैंक है जिसने स्थानीय मुद्रा में व्यापार करने के लिए लाइसेंस प्राप्त किया है और इसे पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना (PBOC) द्वारा CNAPS में भी शामिल किया गया है। SBI शंघाई PBOC के माध्यम से उन्हें अनुमार्गण करके चीन के भीतर स्थानीय फंडों के वास्तविक समय के हस्तांतरण की पेशकश कर सकता है। पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना (PBOC) द्वारा 2008 में लॉन्च किया गया CNAPS सभी भुगतानों के लिए वास्तविक समय पर निपटान सेवाएं प्रदान करता है।

RBI ने बैंक ऑफ़ चाइना को भारत में नियमित बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने की अनुमति दी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक ऑफ़ चाइना को देश में नियमित बैंकिंग सेवाएं देने की अनुमति दी है। इस अनुसूची के अंतर्गत आने वाले बैंकों को RBI के मानदंडों का पालन करना होता है। ‘बैंक ऑफ चाइना लिमिटेड’ को भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 की दूसरी अनुसूची में शामिल किया गया है।

“लोक प्रशासन के राज्य संस्थानों का सुदृढ़ीकरण” विषयवस्तु पर आयोजित सुशासन पर क्षेत्रीय सम्मेलन 14-15 नवम्बर, 2019 को जयपुर में आयोजित किया जाएगा

प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी), राजस्थान सरकार के प्रशासनिक सुधार विभाग एवं हरीश चन्द्र माथुर राजस्थान लोक प्रशासन राज्य संस्थान (एचसीएमआरआईपीए) के सहयोग से 14-15 नवम्बर, 2019 को राजस्थान के जयपुर में “लोक प्रशासन के राज्य संस्थानों का सुदृढ़ीकरण” विषयवस्तु पर आयोजित सुशासन पर क्षेत्रीय सम्मेलन 14-15 नवम्बर, 2019 को जयपुर में आयोजित करेगा। सुशासन पर क्षेत्रीय सम्मेलन सुशासन पहलों के अनुभव एवं कार्यान्वयन को साझा करने के लिए राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय संगठनों को एक ही मंच पर बुलाएगा।

राज्य सभा ने पारित किया अवैध गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) बिल 2019

राज्य सभा ने अवैध गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) बिल 2019 पारित कर दिया है। विपक्ष इस बिल को सेलेक्ट समिति के पास भेजने की मांग कर रहा था। इस बिल को लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह द्वारा 8 जुलाई को प्रस्तुत किया गया था। इस बिल के द्वारा देश में आतंकवादी गतिविधियों से निपटने में मदद मिलेगी। इस बिल के द्वारा अवैध गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, 1967 में संशोधन किया गया है। अवैध गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के द्वारा किसी संगठन को ही आतंकवादी घोषित किया जा सकता है, परन्तु इस नए संशोधन के बाद किसी व्यक्ति को भी आतंकवादी घोषित किया जा सकता है।

गुजरात के मुख्यमंत्री ने ‘वह्लि डिक्री योजना’ शुरू की

गुजरात के मुख्यमंत्री ने अपने गृह नगर राजकोट, गुजरात से ‘वह्लि डिक्री योजना‘ की शुरुआत की है। यह बालिकाओं के कल्याण के लिए योजना है। योजना के अनुसार, राज्य सरकार मानक 4 वीं में प्रवेश के समय प्रत्येक बालिका को 4,000 रुपये,कक्षा IX में प्रवेश के समय 6,000 रुपये,18 वर्ष की आयु में उच्च शिक्षा के लिए प्रवेश लेने के समय 1 लाख रुपये और शादी के समय भी 1 लाख रुपये का भुगतान करेगी.यह गुजरात में जन्म लेने वाली प्रत्येक बालिका के लिए एक राज्यव्यापी नकद प्रोत्साहन योजना है।

मेसी पर अंतरराष्ट्रीय मैचों में 3 महीने का बैन

अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी पर दक्षिण अमेरिकन फुटबॉल कन्फेडरेशन (कॉनमेबोल) ने तीन महीने का प्रतिबंध लगा दिया। इस दौरान वे अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेल पाएंगे। हालांकि, मेसी स्पैनिश क्लब बार्सिलोना के लिए खेल सकते हैं। मेसी ने पिछले महीने खत्म हुए कोपा अमेरिका फुटबॉल टूर्नामेंट के दौरान कन्फेडरेशन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे। मेसी पर 34.83 लाख रुपए (50 हजार डॉलर) का जुर्माना लगाया।

सात्विक-चिराग फाइनल में, थाईलैंड ओपन के खिताबी मुकाबले में पहुंचने वाली पहली भारतीय जोड़ी

भारत के सात्विक साइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने थाईलैंड ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के मेन्स डबल्स के फाइनल में पहुंच गई। शनिवार को खेले गए सेमीफाइनल में दोनों ने कोरिया के को सून ह्यून और शिन बीक च्योल की जोड़ी को 22-20 22-24 21-9 से हराया। इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाली यह पहली भारतीय जोड़ी है। सात्विक-चिराग की जोड़ी इस साल पहली बार किसी फाइनल में पहुंची थी।

आमिर के बाद अब वहाब रियाज टेस्ट से संन्यासलेंगे

मोहम्मद आमिर के बाद अब एक और तेज गेंदबाज वहाब रियाज भी टेस्ट से संन्यास का ऐलान करने जा रहे हैं। रियाज ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन एहसान मनी को सूचना दे दी है कि वो अब टेस्ट क्रिकेट के लिए लिए उपलब्ध नहीं हैं। रियाज फिलहाल, कनाडा में टी-20 लीग खेल रहे हैं।

एयरटेल मार्च 2020 तक देशभर में बंद कर देगी 3G सर्विस, कोलाकात से हुई शुरुआत

एयरटेल ने 3G नेटवर्क को बंद करने की शुरुआत कोलकाता से कर दी है। वहीं, कंपनी मार्च 2020 तक देशभर में अपनी 3G सर्विस को बंद कर देगी।