दैनिक समसामयिकी 05 अक्टूबर 2018

मोदी-पुतिन के बीच बातचीत आज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच शुक्रवार को दिल्ली के हैदराबाद हाउस में औपचारिक चर्चा होगी। दोनों नेता 19वीं भारत-रूस सालाना समिट में भी हिस्सा लेंगे। दोनों देशों के बीच 20 समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं। इनमें सबसे अहम एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम डील पर मुहर लग सकती है। पुतिन गुरुवार शाम नई दिल्ली पहुंचे थे। एयरपोर्ट पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज उनकी अगवानी करने पहुंचीं।

मुकेश अंबानी 11वीं बार सबसे अमीर भारतीय

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी फोर्ब्स की लिस्ट में लगातार 11वें साल सबसे अमीर भारतीय घोषित किए गए हैं। उनकी संपत्ति 3.45 लाख करोड़ (47.3 अरब डॉलर) है। विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी 1.53 लाख करोड़ (21 अरब डॉलर) की संपत्ति के साथ दूसरे नंबर पर रहे। प्रतिशत के आधार पर किरण मजूमदार शॉ की संपत्ति में सबसे ज्यादा 66.7 फीसदी बढ़ोतरी हुई।

पवन व सौर ऊर्जा से बनेगी 160 गीगावाट बिजली

देश में वर्ष 2022 तक पवन व सौर ऊर्जा के जरिये 160 गीगावाट विधुत का उत्पादन किया जाएगा। इसमें पांच गीगावाट विधुत उत्पादन सिर्फ समुद्र में स्थापित पवन ऊर्जा संयंत्र के जरिये होगा, जबकि 15 गीगावाट विधुत उत्पादन स्माल हाइड्रो, बायोमास व बायोगैस के जरिये किया जाएगा। पवन ऊर्जा से इतने बड़े पैमाने पर विधुत उत्पादन करने वाला भारत विश्व का पंाचवां देश होगा। इससे पहले अमेरिका, जर्मनी, डेनमार्क व नार्वे हैं।

भारतवंशी रीता अमेरिका परमाणु ऊर्जा इकाई की प्रमुख

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल की जानी मानी परमाणु ऊर्जा विशेषज्ञ रीता बरनवाल को परमाणु ऊर्जा इकाई का प्रमुख नामित किया है।

पृथ्वी शॉ का शतक, डेब्यू में सेन्चुरी लगाने वाले सबसे युवा भारतीय

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में पृथ्वी शॉ ने शतक लगाया। वे डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले सबसे युवा भारतीय और दुनिया के चौथे सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बने। पृथ्वी की उम्र 18 साल 329 दिन है। पृथ्वी डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले 15वें भारतीय और दुनिया भर में 106वें नंबर पर हैं। वहीं, 100 से कम गेंदों में शतक लगाने वाले वे भारत के नौवें क्रिकेटर हैं।

रोनाल्डो पुर्तगाल टीम से बाहर

दुष्कर्म के आरोप के चलते क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पुर्तगाल की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम से बाहर कर दिया गया है। उन्हें 11 अक्टूबर को पोलैंड में होने वाली यूईएफए नेशन्स लीग के मैच और 14 अक्टूबर को फ्रेंडली मुकाबले के लिए टीम में जगह नहीं दी गई है। उन्हें नवंबर में होने वाले अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए भी टीम में शामिल नहीं किया गया।

गूगल को पीछे छोड़ एपल बना दुनिया का टॉप ब्रांड, फेसबुक 9वें स्थान पर

ग्लोबल ब्रांड कंसल्टेंसी इंटरब्रांड ने गुरुवार को ‘बेस्ट-100 ग्लोबल ब्रांड 2018’ लिस्ट जारी की। इसके मुताबिक, गूगल को पीछे छोड़कर एपल दुनिया का टॉप ब्रांड बन गया। वहीं, डेटा चोरी के विवाद के चलते फेसबुक 8वें से 9वें नंबर पर पहुंच गया। एजेंसी के मुताबिक, 56% की ग्रोथ के साथ अमेजन दुनिया का तीसरा टॉप ब्रांड बन गया। 2017 की लिस्ट में यह 5वें नंबर पर था।

भ्रष्टाचार के आरोप में भारत की ओलिव हेल्थकेयर पर बैन

वर्ल्ड बैंक ने भ्रष्टाचार के आरोप में इस साल दुनियाभर की 78 कंपनियों को बैन कर दिया। इनमें ओलिव हेल्थ केयर समेत कई भारतीय कंपनियां भी शामिल हैं। कई इंडिविजुअल पर भी प्रतिबंध लगा है। इनमें ओलिव हेल्थकेयर के जय मोदी का नाम भी है। वर्ल्ड बैंक ने दुनिया भर की अपनी परियोजनाओं से इन्हें प्रतिबंधित कर दिया है। वर्ल्ड बैंक की सालाना ग्रुप सैंक्शंस सिस्टम रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

भारत और कज़ाकिस्तान रक्षा तथा सैन्य तकनीक क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमत

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण कजाकिस्तान के रक्षा मंत्री नूरलान यरमेकबायेव के निमंत्रण पर 02 अक्टूबर 2018 से राजधानी अस्ताना की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं.

भारतीय मूल की रीता बरनवाल अमेरिकी परमाणु विभाग की प्रमुख नियुक्त

बरनवाल वर्तमान में गेटवे फॉर एक्सीलरेटेड इनोवेशन इन न्यूक्लियर (जीएआईएन) में निदेशक के तौर पर काम कर रही हैं. सीनेट से अंतिम पुष्टि होने पर सहायक ऊर्जा सचिव के तौर पर बरनवाल महत्वपूर्ण परमाणु ऊर्जा विभाग का नेतृत्व करेंगी.

वैज्ञानिकों को पहली बार सौरमंडल के बाहर किसी चंद्रमा का साक्ष्य मिला

रिपोर्ट के मुताबिक, यह चांद अपने आकार की वजह से काफी विचित्र है. वैज्ञानिकों का कहना है कि आकार के मामले में इसकी तुलना वरूण ग्रह से की जा सकती है.

केंद्र सरकार ने हवाई यात्रा के लिए ‘डिजी यात्रा’ सेवा आरंभ की

सुरेश प्रभु ने एक संवाददाता सम्मेलन में इसे जारी करते हुए कहा कि डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से विमान यात्रियों के लिए देश भर के हवाई अड्डों पर टिकट बुकिंग तथा अन्य सुविधाएं प्राप्त करने के लिए एकसमान व्यवस्था की है.