दैनिक समसामयिकी 05 अगस्त 2019

पृथ्वी विज्ञान और कृषि मंत्रालय ने किसानों की मदद के लिए “मेघदूत” नाम से एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया

डिजिटल इंडिया पहल और किसानों के लिए प्रौद्योगिकी लाने के रूप में, पृथ्वी विज्ञान, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने नई दिल्ली में ‘मेघदूत‘ नामक एक नया मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है, जिसे भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) और भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (IITM) और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) के विशेषज्ञों द्वारा विकसित किया गया है।

जमीन से हवा में मार करने वाली क्यूआरएसएम मिसाइल का सफल परीक्षण, 30 किमी तक मारक क्षमता

भारत ने रविवार को ओडिशा में चांदीपुर स्थित परीक्षण रेंज से ऑल-वेदर और ऑल-टेरेन क्विक रिएक्शन सरफेस-टू-एयर मिसाइल (क्यूआरएसएम) का सफल परीक्षण किया। इस अत्याधुनिक मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने सेना के लिए विकसित किया है। ऑल-वेदर और ऑल-टेरेन मिसाइल को एक ट्रक पर लगाया जा सकता है। इसके साथ ही यह इलेक्ट्रॉनिक काउंटर सिस्टम से लैस है, जिससे यह रडार के जैमर होने के बावजूद हमला करने में सक्षम है। सूत्रों ने बताया कि क्यूआरएसएम में ठोस ईंधन का इस्तेमाल होता है और इसकी मारक क्षमता 25 से 30 किमी है। क्यूआरएसएम का पहला परीक्षण 4 जून, 2017 को हुआ था। इसके बाद 26 फरवरी, 2019 को एक ही दिन सफलतापूर्वक दो राउंड परीक्षण सफल रहा था।

सात्विक-चिराग ने थाईलैंड ओपन जीता, मेन्स डबल्स में चैम्पियन बनने वाली पहली भारतीय जोड़ी

भारतीय शटलर सात्विक साइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने पहला थाईलैंड ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट खिताब जीता। मेन्स डबल्स के फाइनल में दोनों ने चीन की वर्ल्ड चैम्पियन जोड़ी ली जुन हुई और लियू यू चेन को 21-19, 18-21, 21-18 से हराया। इस टूर्नामेंट को जीतने वाली यह पहली भारतीय जोड़ी है।

मध्य प्रदेश- रोगाणुरोधी प्रतिरोध (AMR) का अनावरण करने वाला दूसरा राज्य

भोपाल में रोगाणुरोधी प्रतिरोध की रोकथाम के लिए मध्‍य प्रदेश राज्‍य कार्रवाही योजना (MP-SAPCAR) जारी की गई है। इसके साथ ही भारत में केरल के बाद मध्‍य प्रदेश दूसरा ऐसा राज्‍य बन गया है जिसने रोगाणुरोधी प्रतिरोध के प्रबंधन हेतु एक कार्य योजना विकसित की है। MP-SAPCAR- 6 प्रमुख रणनीतिक प्राथमिक क्षेत्रों और बहुक्षेत्रीय भागीदारी के माध्‍यम से ए.एम.आर. की रोकथाम करने हेतु “वन हेल्थ” दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करता है।

डब्ल्यूटीओ में पाकिस्तान ने गंवा दिए तीन महत्वपूर्ण पद

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में अपना राजदूत नहीं नियुक्त कर पाने के कारण पाकिस्तान को इसके तीन महत्वपूर्ण पदों से हाथ धोना पड़ा। पाकिस्तान को जहां व्यापार व पर्यावरण समिति (सीटीई) व डब्ल्यूटीओ कानून के परामर्श केंद्र का चेयरमैन पद गंवाना पड़ा, वहीं विकास के ई-कॉमर्स मित्र के समन्वयक की जिम्मेदारी भी उसके पास नहीं रही। डब्ल्यूटीओ अंतरराष्ट्रीय व्यापार का नियामक है। पिछले साल अगस्त में पाक की तरफ से डब्ल्यूटीओ स्थित स्थायी दूतावास से तत्कालीन राजदूत तारिक शाह को वापस बुलाए जाने के बाद से ही पद खाली पड़ा है। पाक ने शाह की जगह पर राजदूत की नियुक्ति की प्रक्रिया जून में शुरू की थी, लेकिन 15 दावेदार होने के बावजूद वह नियुक्ति को अंतिम रूप नहीं दे सकी।

रोहित अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

भारतीय टी-20 टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ फ्लोरिडा में दूसरे टी-20 के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। रोहित के कुल 107 छक्के हो गए। उन्होंने वेस्टइंडीज के क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा। गेल ने 58 मैच में 107 छक्के लगाए थे।

एचएएल संचालन इकाई के निदेशक के रूप में एम एस वेलपारी नियुक्त

बेंगलुरु स्थित हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के निदेशक (संचालन) के रूप में एम. एस. वेलपारी ने सुनील कुमार की जगह ली।

सिद्धार्थ मोहंती ने एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस के एमडी और सीईओ के रूप में कार्यभार संभाला

सिद्धार्थ मोहंती (ओडिशा) ने भारत में सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों में से एक एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन एचएफएल) के एमडी (प्रबंध निदेशक) और सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) के रूप में पदभार ग्रहण किया है। उन्होंने श्री विनय शाह की जगह ली।

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी बाला प्रसाद को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के विशेष सचिव के रूप में नामित किया गया

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति, भारत सरकार (भारत सरकार) के अनुसार, बिहार कैडर के 1986 बैच के आईएएस अधिकारी, एएलएसएन बाला प्रसाद को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के विशेष सचिव के रूप में नामित किया गया।

1947 से 1970 तक के शहीदों के आश्रितों को अब मिलेगी नौकरी

राजस्थान में 1970 से पहले के शहीदों के आश्रितों को सरकारी नौकरी का रास्ता साफ हो गया है। पिछली वसुंधरा सरकार ने अक्टूबर 2018 में नोटिफिकेशन जारी किया था कि 1947 से 31 दिसंबर 1970 तक शहीद हुए सैनिकों के एक-एक आश्रित को नौकरी दी जाएगी। प्रदेश में 1947 से 1970 तक लगभग एक हजार सैनिक शहीद हुए हैं। इनके सहित अब तक प्रदेश के करीब 2 हजार सैनिक शहीद हो चुके हैं। इसमें से लगभग 400 से ज्यादा सैनिक कारगिल के दौरान शहीद हुए थे। 1971 के बाद तथा 1999 में शहीद सैनिकों के आश्रितों को ही राज्य सरकार के करगिल पैकेज के तहत सरकारी नौकरी देने का प्रावधान पहले से था।

कश्मीर में हलचल

पिछले कुछ दिनों में कश्मीर में हलचल बढ़ जाने के बाद एक बार फिर से अनुच्छेद 370 तथा अनुच्छेद 35-A काफी सुर्ख़ियों में हैं। दरअसल हाल ही में कश्मीर में बड़ी संख्या में सैन्य बल की तैनाती से सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 तथा अनुच्छेद 35-A पर कदम उठाने की आशंका जताई जा रही है। हाल ही में कश्मीर के लिए 28,000 अतिरिक्त सैन्य भेजने का निर्णय लिया था। सरकार ने कश्मीर में वायुसेना तथा थलसेना को हाई अलर्ट पर रखा है। हालांकि सरकार की तरफ से इस सम्बन्ध में कोई भी आधिकारिक ब्यान जारी नही किया गया, अभी केवल अटकलें ही लगाई जा रहीं हैं। काफी लम्बे समय से इन अनुच्छेदों को हटाने की मांग की जा रही है। जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने की चर्चा के बीच राज्य प्रशासन ने कश्मीर के नौ जिलों में आधी रात को मोबाइल इंटरनेट सेवाएं आंशिक रूप से बंद कर दीं हैं। प्रशासन ने यह कदम अहतियात के तौर पर उठाए हैं। दो पूर्व मुख्यमंत्रियों महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला को नजरबंद किए जाने की खबर है। खुद महबूबा और उमर ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है।

भीड़ की हिंसा और हिंसा का मुकाबला करने के लिए अमित शाह मंत्रियों के 4-सदस्यीय पैनल का नेतृत्व करेंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) के अध्यक्ष, अमित शाह अब मंत्रियों के 4-सदस्यीय भीड़ के खिलाफ मुकाबला करने के पैनल का नेतृत्व करेंगे, जिसे 2018 में कार्रवाई का प्रस्ताव देने के लिए बनाया गया था । इस पैनल की अध्यक्षता उस समय के गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने की थी।

राजस्थान की पहली बस जिसमें लैब बनाई

राजस्थान के नागौर जिले में ऐसी बस बनाई गई है, जिसमें कंप्यूटर लैब बनी है। इसके माध्यम से 100 सरकारी स्कूलों के 6000 बच्चों को कंप्यूटर, गणित और अंग्रेजी की पढ़ाई कराई जा सकेगी। दरअसल, सूरजमल तापड़िया मेमोरियल ट्रस्ट एवं सुप्रीम फाउंडेशन ने एक कंप्यूटर लैब मोबाइल बस सेवा (लैब) शुरू की है। इनमें कंप्यूटर और आधुनिक उपकरण लगे हैं। बस उन सरकारी स्कूलों में पहुंचेगी, जहां 11वीं और 12वीं में अंग्रेजी, विज्ञान और कंप्यूटर जैसे विषयों वाले विद्यार्थियों के लिए लैब की व्यवस्था नहीं है। दावा है कि यह राजस्थान की पहली आधुनिक बस (लैब) है।

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बैंक ऑफ इंडिया पर 1.5 करोड़ रुपये का जुर्माना

रोटोमैक समूह की कंपनियों में ‘भारतीय रिजर्व बैंक (भारतीय रिज़र्व बैंक) के साथ धोखाधड़ी पर दिशा-निर्देश’ का अनुपालन नहीं करने पर बैंक ऑफ इंडिया पर 1.5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया था।

एनएचबी एनबीएफसी में 10,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश करेगा

नेशनल हाउसिंग बैंक (एनएचबी) ने हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों (एचएफसी) के लिए गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) में 10,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश किया और किफायती आवास के लिए व्यक्तिगत आवास ऋण के लिए अतिरिक्त तरलता के रूप में। यह आवास क्षेत्र को धन के प्रवाह को कम करने के लिए किया जाता है।

एशियन फुटबॉल कप टूर्नामेंट में मैच फिक्सिंग के आरोप में चार फुटबॉलरों को आजीवन प्रतिबंधित कर दिया गया

2017 और 2018 के एएफसी कप में मैच फिक्सिंग के लिए एएफसी (एशियन फुटबॉल कन्फेडरेशन, एशिया और ऑस्ट्रेलिया में एसोसिएशन फुटबॉल के शासी निकाय) द्वारा 2 अगस्त, 2019 को चार फुटबॉल खिलाड़ियों पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया है। चार खिलाड़ियों में कुर्बानबेक शेरतोव, व्लादिमीर वेरेकिन और इलियाज अलिमोव (सभी किर्गिस्तान), अब्दुअज़ीज़ महकमोव (ताजिकिस्तान) शामिल हैं।

राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार विजेता सीटू मल्लिक का ओडिशा में एक सड़क दुर्घटना में निधन हो गया

ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिले के राजनगर क्षेत्र के तहत जरीमुला के पास सड़क दुर्घटना में 16 साल की उम्र में सीटू मल्लिक का निधन हो गया। उन्होंने अपने चाचा को एक मगरमच्छ के जबड़े से बचाया था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भारतीय बाल कल्याण परिषद द्वारा स्थापित राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया था।

वयोवृद्ध तेलुगु अभिनेता देवदास कनकला का हैदराबाद में निधन

वयोवृद्ध तेलुगु अभिनेता देवदास कनकला, 74 वर्ष की आयु में लंबी बीमारी के बाद हैदराबाद के तेलंगाना के KIMS अस्पताल कोंडापुर में निधन हो गया। उनका जन्म 30 जुलाई 1945 को हुआ था और उनका जन्म आंध्र प्रदेश से हुआ था।

नेशनल मोटरसाइकिल रेसिंग के बादशाह बने राजीव सेतु

मद्रास मोटर स्पोट्र्स क्लब रेस ट्रैक पर होंडा रेसिंग इंडिया टीम के राजीव सेतु ने एमआरएफ एमएमएससी इंडियन नेशनल मोटरसाइकिल रेसिंग चैंपियनशिप-2019 पर कब्जा किया। उन्होंने देश के 15 श्रेष्ठ राइडरों को मात देकर यह मुकाम हासिल किया।

फ्रांस के फ्रैंकी जपाटा ने उड़ने वाले होवरबोर्ड से पार किया English Channel

फ्रांस के फ्रैंकी जपाटा ने उड़ने वाले एक होवरबोर्ड की मदद से फ्रांस और ब्रिटेन के बीच इंग्लिश चैनल को पार कर लिया। तेज रफ्तार से उड़े होवरबोर्ड पर 35 किलोमीटर के सफर को जपाटा ने 20 मिनट में पूरा कर लिया।