दैनिक समसामयिकी 05 जनवरी 2020

केवीआईसी ने प्रसिद्ध ‘पटोला साड़ी’ का उत्‍पादन बढ़ाने के लिए गुजरात में प्रथम सिल्‍क प्रोसेसिंग प्‍लांट का उद्घाटन किया

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने अपनी एक ऐतिहासिक पहल के तहत गुजरात के सुरेन्‍द्रनगर में प्रथम सिल्‍क प्रोसेसिंग प्‍लांट का उद्घाटन किया, जिससे रेशम के धागे की उत्‍पादन लागत को काफी कम करने के साथ-साथ गुजराती पटोला साडि़यों के लिए स्‍थानीय स्‍तर पर कच्‍चे माल की उपलब्‍धता एवं बिक्री बढ़ाने में मदद मिलेगी। यह संयंत्र एक खादी संस्‍थान द्वारा 75 लाख रुपये की लागत से स्‍थापित किया गया है, जिसमें केवीआईसी ने 60 लाख रुपये का योगदान किया है। इस यूनिट में 90 स्‍थानीय महिलाएं कार्यरत हैं, जिनमें से 70 महिलाएं मुस्लिम समुदाय की हैं। गुजरात की ट्रेडमार्क साड़ी ‘पटोला’ अत्‍यंत महंगी मानी जाती है और केवल शाही एवं धनाढ्य परिवारों की महिलाएं ही इसे पहनती हैं। कारण यह है कि इसके कच्‍चे माल रेशम के धागे को कर्नाटक अथवा पश्चिम बंगाल से खरीदा जाता है, जहां सिल्‍क प्रोसेसिंग इकाइयां (यूनिट) अवस्थित हैं। इसी वजह से फैब्रिक की लागत कई गुना बढ़ जाती है।

इरफान पठान ने सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान किया

ऑलराउंडर इरफान पठान ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की। इरफान ने 2003 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड ओवल में भारत की तरफ से टेस्ट मैच में पदार्पण किया था। इरफान ने 29 टेस्ट मैचों में 1105 रन बनाये और 100 विकेट लिये। उन्होंने 120 वनडे में 1544 रन बनाने के अलावा 173 विकेट हासिल किये। 24 ट्वेंटी-ट्वेंटी अंतरराष्ट्रीय मैचों में इरफान ने 172 रन बनाये और 28 विकेट लिये। वह 2007 में ट्वेंटी-ट्वेंटी विश्वकप खिताब जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे और पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मैच में उन्हें मैन आफ द मैच चुना गया था। पठान टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज थे। उनसे पहले ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2001 में कोलकाता टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की थी। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय हैं। इरफान पठान को छोड़कर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक कोई भी ऐसा गेंदबाज नहीं हुआ है जिन्होंने किसी भी टेस्ट मैच के पहली पारी के पहले ही ओवर में हैट्रिक विकेट लेने का कमाल किया हो। इरफान पठान ने पाकिस्तान के खिलाफ ऐसा कमाल किया और अब तक ये रिकॉर्ड उनके नाम पर ही दर्ज है।

बिहार में अपनी तरह का पहला कछुआ पुनर्वसन केंद्र

ताजे पानी के कछुओं के लिए अपने तरह के 1 पुनर्वास केंद्र का उद्घाटन बिहार के भागलपुर वन प्रभाग में जनवरी 2020 में किया जाना है। आधा हेक्टेयर में फैला यह केंद्र एक बार में 500 कछुओं को आश्रय देने में सक्षम होगा। केंद्र उन कछुओं का भी इलाज करेगा जो बीमार हैं, गंभीर रूप से घायल हैं या तस्करी किये गये हैं, और फिर अपने प्राकृतिक आवास में सुरक्षित रूप से वापस भेज दिया जाएगा।

सोलर पार्क के वित्तपोषण के लिए भारत ने क्यूबा के लिए 75 मिलियन डॉलर की लाइन ऑफ़ क्रेडिट जारी की

एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट (एक्ज़िम) बैंक, भारत की प्रमुख निर्यात वित्त संस्था ने क्यूबा को 75 मेगावाट (मेगावाट) फोटोवोल्टिक सौर पार्क का वित्तपोषण करने के लिए 75 मिलियन डॉलर (500 करोड़ रुपये से अधिक) की लाइन ऑफ़ क्रेडिट दी है।

मुख्यमंत्री जगन मोहन ने आंध्र प्रदेश के एलुरु में वाईएसआर आरोग्यश्री योजना का उद्घाटन किया

गरीबों को मुफ्त चिकित्सा प्रदान करने के लिए, आंध्र प्रदेश (एपी) के मुख्यमंत्री (मुख्यमंत्री), येदुगुरी संदीप्ति जगनमोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के पश्चिम गोदावरी जिले के एलुरु में ‘वाईएसआर आरोग्यश्री योजना’ का उद्घाटन किया है। इस योजना को अप्रैल 2020 से राज्य के प्रत्येक जिले में विस्तारित किया जाएगा। पुनर्निर्मित स्वास्थ्य सेवा योजना का उद्देश्य 5 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले लोगों को मुफ्त चिकित्सा प्रदान करना है और उन पात्र लोगों को आरोग्यश्री कार्ड भी दिए जाएंगे। इसके लिए, राज्य सरकार राज्य भर में क्यूआर (क्विक रिस्पांस) कोड के साथ 1.42 करोड़ कार्ड वितरित करेगी। मुफ्त इलाज उस व्यक्ति को प्रदान किया जाएगा, जिसकी उपचार लागत 1,000 रुपये से अधिक है।

मुख्‍य निर्वाचन कार्यालय ने दिव्‍यांग जनों के लिए टोल फ्री मतदाता हेल्‍प लाइन 1950 की विशेष व्‍यवस्‍था की

मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने दिव्‍यांग जनों के लिए टोल फ्री मतदाता हेल्‍प लाइन 1950 की विशेष व्‍यवस्‍था की है जिससे वे अपना पंजीकरण करा सकते हैं। दिल्‍ली के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी डॉक्‍टर रणबीर सिंह ने कहा कि दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर दिव्‍यांग जनों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए अनूठा कदम उठाया है। मतदाता सहायता केन्‍द्र संख्‍या हिन्‍दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्‍ध रहेगी। इसमें चुनाव से जुड़ी सूचना, शिक्षा और संचार की सुविधा होगी। दिव्‍यांग जनों को और सशक्‍त बनाने के लिए उनकी शिकायतों को दर्ज करने के नये फीचर भी शामिल किये गए हैं।

दुबई की रहने वाली भारतीय गायिका, सुचेता सतीश ने ग्लोबल चाइल्ड प्रॉडिजी अवा‌र्ड्स 2020 जीता

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दुबई शहर में रहने वाली 13 साल की भारतीय लड़की सुचेता सतीश को ग्लोबल चाइल्ड प्रॉडिजी अवा‌र्ड्स 2020 के लिए चुना गया है। सुचेता 120 भाषाओं में गा सकती हैं। उनकी इसी अद्भुत प्रतिभा के लिए उन्हें इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। पुरस्कार समारोह दिल्ली के अशोक होटल में आयोजित किया गया था। सुचेता का नाम उस समय विश्व पटल पर उभरा था जब दो साल पहले उन्होंने दुबई स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास में 102 भाषाओं में लगातार छह घंटे से ज्यादा समय तक गायन किया था। दुबई के अपने अपने स्कूल में उन्हें स्वर कोकिला कहकर बुलाया जाता है। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम इंटरनेशनल फाउंडेशन और मशहूर संगीतकार एआर रहमान भी ग्लोबल चाइल्ड प्रॉडिजी अवार्ड के प्रायोजकों में शामिल हैं।

ट्रम्प ने पाकिस्तानी सैनिकों के प्रशिक्षण पर लगा 10 साल का प्रतिबंध डेढ़ साल में ही खत्म किया

ट्रम्प प्रशासन ने अमेरिकी संस्थानों में पाकिस्तानी सैनिकों के लिए अपने सैन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम को शुरू करने की मंजूरी दे दी है। शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने कहा कि इससे दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग और मजबूत होगा। अगस्त 2018 में अमेरिका ने अपने देश में पाकिस्तानी सैनिकों के प्रशिक्षण पर रोक लगा दी थी। हाल ही में पाकिस्तान ने अपने सैनिकों के प्रशिक्षण के लिए रूस से समझौता किया है। इसके बाद ही ट्रम्प प्रशासन ने पाकिस्तान पर से प्रतिबंध हटाने का फैसला किया।

2019 में केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने उल्‍लेखनीय काम किया

पिछले पांच वर्षों में लिए गये प्रमुख नीतिगत फैसलों के तहत 2019 में केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने उल्‍लेखनीय काम किया है। वर्ष 2018-19 के दौरान करीब पांच हजार चार सौ 94 किलोमीटर लम्‍बाई की परियोजनाएं स्‍वीकृत की गयीं थीं। जबकि इसी अवधि के दौरान दस हजार आठ सौ 55 किलोमीटर के सड़क मार्ग बनकर तैयार किये गये। वर्ष 2013-14 में प्रतिदिन करीब 11 दशमलव सात किलोमीटर लम्‍बाई के सड़क मार्ग बनाये जाने की तुलना में इस समय रोजाना तीस किलोमीटर लम्‍बाई के सड़क मार्ग बनाये जा रहे हैं।

अपने ग्राहकों को जीवन बीमा प्रदान करने के लिए PNB MetLife के साथ RevFin भागीदार

भारत के प्रमुख डिजिटल लेंडिंग स्टार्टअप, RevFin ने PNB MetLife India Insurance Company के साथ हाथ मिलाया है ताकि RevFin के ग्राहकों को अपने ऋणों पर जीवन बीमा कवर सुरक्षा प्रदान कर सके। इस बीमा में 3 वर्ष की अवधि के लिए lakh 3 लाख तक के ऋण शामिल हैं।

CSC ने FASTags की बिक्री के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ समझौता किया

CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड ने FASTags को बेचने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक लि. (PPBL) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौता ज्ञापन के माध्यम से, FASTags को 3.6 लाख CSCs (कॉमन सर्विस सेंटर) के अंतिम मील नेटवर्क के माध्यम से बेचा जाएगा। इससे देश के टोल प्लाजा पर कैशलेस और स्मूथ ट्रांज़िट के लिए सरकार के दृष्टिकोण को बढ़ाने में मदद मिलेगी। CSC लेनदेन करने के लिए PPBL के साथ अपने मंच को एकीकृत करेगा। ग्राम स्तर के उद्यमियों को ऑनलाइन बिक्री का प्रशिक्षण दिया जाएगा जो कैशलेस और पेपरलेस हैं।

बोस्‍टन कन्‍सलिटंग ग्रुप ने आंध्र प्रदेश के विकास के लिए संतुलित और समावेशी रणनीति अपनाने का सुझाव दिया

आंध्र प्रदेश के नियोजन विभाग के सचिव विजय कुमार ने कहा है कि बोस्‍टन कन्‍सलिटंग ग्रुप ने अपनी रिपोर्ट में आंध्र प्रदेश के सभी क्षेत्रों के विकास के लिए संतुलित और समावेशी रणनीति अपनाने का सुझाव दिया है। रिपोर्ट में आंध्र प्रदेश के 13 जिलों को छह क्षेत्रों में विभाजित किया गया है। इस ग्रुप ने अपनी रिपेर्ट कल मुख्‍यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी को सौंपी। बोस्‍टन कन्‍सलिटंग ग्रुप ने अन्‍य क्षेत्रों के सरकारी विभागों में भी विशेष व्‍यवस्‍था करने को कहा है। राज्‍य सरकार राजधानी से संबंधित गतिविधियों के लिए तीन शहरों के विकास की योजना बना रही है। इससे पहले जी.एन. राव कमेटी ने सुझाव दिया था कि आंध्र प्रदेश में विधायी, कार्यकारी और न्‍यायिक कार्यों के लिए तीन राजधानियां होनी चाहिए ताकि सभी क्षेत्रों का संतुलित विकास हो सके। सेवानिवृत्‍त आई.ए.एस. अधिकारी जी.एन. राव की अध्‍यक्षता वाली छह सदस्‍यों की विशेषज्ञ कमेटी ने इस बारे में 21 दिसम्‍बर, 2019 को अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपी थी।

BSF के महानिरीक्षक अभिनव कुमार को कार्य विस्तार दिया गया

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने BSF के महानिरीक्षक अभिनव कुमार को कार्य विस्तार देने के लिए मंज़ूरी दे दी है। आईपीएस अभिनव कुमार अब 27 जून, 2021 तक कार्य करेंगे।

फेम इंडिया स्‍कीम के दूसरे चरण में इलेक्‍ट्रिक वाहनों के लिए 2636 चार्जिंग स्‍टेशनों को मंजूरी

सड़क परिवहन क्षेत्र में स्‍वच्‍छ ईंधन चालित वाहनों से लोगों के आवागमन को और भी अधिक बढ़ावा देने के लिए भारी उद्योग विभाग ने फेम इंडिया (भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को तेजी से अपनाना और विनिर्माण करना) स्‍कीम के दूसरे चरण में 24 राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों के 62 शहरों में 2636 चार्जिंग स्‍टेशनों को मंजूरी दी है। इनमे से सर्वाधिक 317 चार्जिंग स्टेशन महाराष्ट्र में स्थापित किये जायेंगे।

171 अस्पतालों को आयुष्मान भारत योजना से हटाया गया

3 जनवरी, 2020 को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 171 अस्पतालों को फ्रॉड के आरोप में आयुष्मान भारत योजना से हटाया (डी-एम्पैनल) कर दिया गया है। इन पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने 4.5 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया है। उत्तराखंड और झारखण्ड में 6 अस्पतालों पर FIR भी दर्ज की गयी है। एंटी-फ्रॉड यूनिट्स ने यह पाया कि कई निजी अस्पताल नकली ई-कार्ड तैयार कर रहे हैं, जबकि यह कार्य राज्य स्वास्थ्य एजेंसी का होता है। इस तरह के कई मामले छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और पंजाब में पाए गये।

श्री नित्यानंद राय ने अखिल भारतीय पुलिस जूडो क्लस्टर चैम्पियनशिप 2019 का उद्घाटन किया

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री श्री नित्यानंद राय ने नई दिल्ली में चौथे अखिल भारतीय पुलिस जूडो क्लस्टर चैंपियनशिप 2019 का उद्घाटन करते हुए कहा कि पुलिस बलों के लिए खेलों का विशेष महत्व है, क्योंकि उत्साह, अनुशासन और कर्तव्य के प्रति समर्पण, खेलों में सन्निहित हैं। पांच दिनों का यह खेल आयोजन इस महीने की 7 तारीख को सम्पन्न होगा।

विदेश मंत्रालय न्यू इमर्जिंग एंड स्ट्रेटेजिक टेक्नोलॉजी (NEST) प्रभाग की करेगा स्थापना

विदेश मंत्रालय ने न्यू इमर्जिंग एंड स्ट्रेटेजिक टेक्नोलॉजी (NEST) प्रभाग की स्थापना करने की घोषणा की हैं। यह प्रभाग देश में राज्यों के साथ-साथ विदेशों के साथ भी निवेश समन्वय बढ़ाने का काम करेगा। NEST नई और उभरती तकनीको से संबंधित मुद्दों पर मंत्रालय के अंतर्गत नोडल प्रभाग के रूप में कार्य करेगा। यह 5 जी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के क्षेत्र में विदेशी भागीदारों के साथ सहयोग करने में मदद करेगा। साथ ही प्रभाग उन मामलों के लिए भी उत्तरदायी होगा जिनमें संयुक्त राष्ट्र, जी 20 जैसे बहुपक्षीय चर्चा मंच शामिल है। इससे भारत के हितों की रक्षा करने में मदद मिलेगी क्योंकि ऐसे मंच ऐसी तकनीको तक पहुंच के नियमों को नियंत्रित करते हैं।

आइजीआइ एयरपोर्ट से मध्य एशिया में सामान पहुंचाएगा चीन

चीन ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (आइजीआइ) का कार्गो ट्रांसशिपमेंट सेंटर (टीईसी) के रूप में चयन किया है। लिहाजा अब चीन का माल आइजीआइ से होकर मध्य एशिया के देशों में पहुंचेगा। कार्गो की पहली खेप लेकर विशेष विमान शुक्रवार को बीजिंग से आइजीआइ पहुंचा। यहां से कपड़ों और इलेक्ट्रॉनिक सामान मध्य एशिया के अन्य देशों को रवाना किया जाएगा। इससे पहले बांग्लादेश ने भी आइजीआइ एयरपोट्र को अपना केंद्र बनाया था।

इसरो कर्नाटक में अपना चौथा आरएसी-एस स्थापित करेगा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) अपने चौथे क्षेत्रीय शैक्षणिक केंद्र – स्पेस (RAC-S) को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान कर्नाटक (NITK) में मंगलुरु तालुक के सुरथकल में स्थापित करेगा।

वैज्ञानिकों को इंडोनेशिया के जंगल में दुनिया का सबसे बड़ा खिला फूल मिला

इंडोनेशिया के पश्चिम मध्य सुमात्रा के जंगलों में दुनिया का सबसे बड़ा खिला फूल मिला है। वन्य जीव अधिकारियों के मुताबिक, इसका नाम है रेफलिसिया। यह 4 वर्ग फीट में फैला है और अब तक दर्ज रिकॉर्डेड रेफलिसिया फूलों में सबसे बड़ा है। इससे पहले 2017 में 3 फीट चौड़ा और 12 बारह किलो के फूल को देखा गया था। यह फूल केसिरया आसमानी और सफेद रंग का होता है।

इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर देश की सबसे बड़ी नर्सरी तैयार

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर देश की सबसे बड़ी औषधीय नर्सरी तैयार की गई हैं। इससे वातावरण में कार्बन की कमी आएगी और ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ेगी। नर्सरी में दिन-रात ऑक्सीजन देने वाले पौधे लगाए गए हैं। इनमें तुलसी, एलोवेरा, स्नैक प्लांट प्रमुख हैं। एयरपोर्ट पर हर दिन 36 हजार लीटर सीवर जल का ट्रीटमेंट किया जाता है। इससे पौधों की सिंचाई कर पेय जल की बचत की जा रही है।

चीन की यांग्त्ज़ी नदी का पैडलफ़िश, विलुप्त घोषित

चीन ने घोषणा की है कि देश की विशालकाय पैडलफ़िश जिसे अक्सर ‘यांग्त्ज़ी नदी का पांडा’ कहा जाता है, विलुप्त हो गई है। यांग्त्ज़ी रिवर फिशरीज रिसर्च इंस्टीट्यूट (YRFRI) के वैज्ञानिकों के अनुसार वैज्ञानिक नाम Psephurus gladius के साथ पैडलफिश जो कि 22 फीट (7 मीटर) तक बढ़ सकती है, 2005 और 2010 के बीच विलुप्त हो गई।