दैनिक समसामयिकी 05 फ़रवरी 2019

सीबीआइ के नए निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने संभाला पदभार

सीबीआइ के नव नियुक्त निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने सोमवार को कार्यभार संभाल लिया। मध्य प्रदेश कैडर के 1983 बैच के आइपीएस अधिकारी शुक्ला ने ऐसे समय में कार्यभार संभाला है जब सीबीआइ और कोलकाता पुलिस के बीच का विवाद राजनीतिक रूप ले चुका है। इसे लेकर केंद्र और पश्चिम बंगाल की सरकारें आमने-सामने हैं। शुक्ला ने दो दिनों के भीतर ही कमान संभाल ली। शुक्ला को शनिवार को ही सीबीआइ निदेशक बनाया गया था। एजेंसी पहले ही चिटफंड घोटाला मामलों में पश्चिम बंगाल सरकार की कार्रवाई को चुनौती देने के लिए सुप्रीम कोर्ट जा चुकी है।

ब्रिटिश सरकार ने भी माल्या के भारत प्रत्यर्पण की मंजूरी दी

यूके के गृह मंत्री साजिद जाविद ने विजय माल्या के भारत प्रत्यर्पण की मंजूरी दे दी है। जाविद ने सोमवार को माल्या के प्रत्यर्पण आदेश पर औपचारिक दस्तखत कर दिए। लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट अदालत ने 10 दिसंबर माल्या के प्रत्यर्पण की मंजूरी दे दी थी। अदालत ने मामला ब्रिटिश सरकार को भेज दिया था। माल्या पर भारतीयों बैंकों के 9,000 करोड़ रुपए बकाया हैं। वह मार्च 2016 में लंदन भाग गया था। भारत ने पिछले साल फरवरी में यूके से उसके प्रत्यर्पण की अपील की थी। माल्या को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) अदालत पिछले महीने भगोड़ा घोषित कर चुकी है। भगोड़ा आर्थिक अपराधी कानून-2018 के तहत माल्या पहला अपराधी है जिसे भगोड़ा घोषित किया गया है।

15 विपक्षी दलों की मांग- आम चुनाव के नतीजे से पहले 50% वीवीपैट-ईवीएम का मिलान करें

लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी का आरोप लगा रहा है। चुनाव प्रक्रिया में और पारदर्शिता लाने की मांग को लेकर सोमवार को 15 विपक्ष दलों के नेता चुनाव आयोग पहुंचे। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और तेदेपा प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि हमने पेपर बैलट से चुनाव की मांग की। अगर यह संभव नहीं है तो आयोग आम चुनावों के नतीजे से पहले रेंडम आधार पर कम से कम 50% ईवीएम और वीवीपैट का मिलान करे। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा हैं।

नीलांबर आचार्य बने भारत में नेपाल के राजदूत

नेपाल ने पूर्व कानून मंत्री नीलांबर आचार्य को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया है। करीब एक साल से यह पद खाली था। पूर्व राजदूत दीप कुमार उपाध्याय ने राजनीति में शामिल होने के लिए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने रविवार को राष्ट्रपति भवन में आचार्य को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इससे पहले तक राजदूतों को सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश शपथ दिलाया करते थे। नए प्रावधान के तहत पद और गोपनीयता की शपथ लेने वाले आचार्य नेपाल के पहले राजदूत हैं।

ईयू की तुर्कमेनिस्तान एयरलाइंस

सुरक्षा चिंताओं के चलते तुर्कमेनिस्तान एयरलाइंस की सेवाओं को ब्रिटेन ने निलंबित करने की घोषणा की है। कहा है कि यह निर्णय 28 देशों के संगठन यूरोपीय यूनियन (ईयू) ने लिया है। यूरोपीय यूनियन के इस फैसले का असर भारत से शुरू होने वाली इस सस्ती विमान सेवा की उड़ानों पर भी पड़ेगा।

ईयू ने गुएडो को अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दी

स्पेन, ब्रिटेन, फ्रांस,ऑस्टिया, स्वीडेन, डेनमार्क समेत यूरोपीय संघ(ईयू) के कई अन्य देशों ने भी विपक्ष के नेता जुआन गुएडो को वेनेजुएला के अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दे दी है। यूरोपीय संघ ने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो से चुनाव कराने की घोषणा करने के लिए रविवार तक का वक्त दिया था। लेकिन मादुरो ने इसे नकार दिया, जिसके बाद यूरोपीय संघ के देशों ने यह कदम उठाया है। यूरोपीय देशों से पहले अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और कई लैटिन अमेरिकी देशों ने पहले ही गुएडो को राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दे दी थी।

ऑस्ट्रेलिया में अब तक की सबसे बड़ी बाढ़

उत्तर-पश्चिम ऑस्ट्रेलिया में जबर्दस्त बाढ़ से हजारों लोगों को घर छोड़कर जाना पड़ा है। 20 हजार घरों को खतरे में बताया गया है। रॉस रिवर डैम से प्रति सेकंड 1900 क्यूबिक मीटर पानी छोड़ा जा रहा है। अधिकारियों ने अगले कुछ दिनों में हालात और खराब होने की बात कही है। बाढ़ के पानी में बहकर मगरमच्छ सड़कों पर आ गए हैं। इसके मद्देनजर प्रशासन ने लोगों को अलर्ट रहने को कहा है।

लाहौर में भी बनेगी पंजाबी यूनिवर्सिटी

लाहौर में आयोजित तीन दिवसीय विश्व अमन पंजाबी काॅन्फ्रेंस में सर्वसम्मति से 13 प्रस्ताव पारित किए गए। इनमें लाहौर में पंजाबी यूनिवर्सिटी की स्थापना करना प्रमुख है। अगली काॅन्फ्रेंस का आयोजन फरवरी 2020 में किया कराया जाएगा।

इसरो कल फ्रेंच गुएना से संचार उपग्रह जीसैट-31 छोड़ेगा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) फ्रेंच गुएना के अंतरिक्ष केंद्र से बुधवार को अपने 40वें संचार उपग्रह जीसैट-31 को प्रक्षेपित करेगा। इसरो के मुताबिक उपग्रह की आयु 15 साल की है। यह कक्षा के अंदर मौजूद कुछ उपग्रहों पर संचालन संबंधी सेवाओं को जारी रखने में मदद मुहैया करेगा और जियोस्टेशनरी कक्षा में केयू-बैंड ट्रांसपोंडर की क्षमता बढ़ायेगा। 2,535 किलोग्राम वजनी उपग्रह को फ्रेंच गुएना के कुरू से रॉकेट एरिएन-5 (वीए247) के माध्यम से प्रक्षेपित किया जाएगा। अंतरिक्ष एजेंसी के मुताबिक, उपग्रह जीसैट-31’ को इसरो के परिष्कृत आइ-2के बस पर स्थापित किया गया है। यह इसरो के पूर्ववर्ती इनसैट/जीसैट उपग्रह श्रेणी के उपग्रहों का उन्नत रूप है। यह उपग्रह भारतीय भू-भाग और द्वीप को कवरेज प्रदान करेगा। इसरो ने यह भी कहा है कि जीसैट-31 का इस्तेमाल सहायक वीसेट नेटवर्क, टेलीविजन अपलिंक्स, डिजिटल उपग्रह समाचार जुटाने, डीटीएच टेलीविजन सेवाओं, सेलुलर बैक हॉल संपर्क और इस तरह के कई कार्यो में किया जायेगा।

ऐतिहासिक यात्रा पर यूएई पहुंचे पोप फ्रांसिस

संयुक्त अरब अमीरता(यूएई) के ऐतिहासिक दौरे पर पहुंचे पोप फ्रांसिस का शाही स्वागत किया गया। फ्रांसिस इस्लाम की जन्मस्थली अरब प्रायद्वीप की यात्रा करने वाले पहले पोप हैं।

महिलाओं को भूमिगत खदानों में काम करने की दी अनुमति

महिला सशक्तीकरण की दिशा में कदम बढ़ाते हुए केंद्र सरकार ने उन्हें भूमिगत खदानों में नौकरी करने की छूट दे दी है। यही नहीं खुली खदानों (ओपेन कास्ट माइन) में रात के दौरान महिलाओं को तैनात भी किया जा सकेगा। इससे पहले खनन कानून 1952 के तहत भूमिगत खदानों में महिलाओं के काम करने पर प्रतिबंध था वहीं खुली खदानों में महिलाओं को नौकरी पर रखा जा सकता है, लेकिन उसमें भी उनकी ड्यूटी दिन में होनी चाहिए थी।