दैनिक समसामयिकी 06 अगस्त 2018

सऊदी अरब ने कनाडा के साथ व्यापारिक संबंधों पर रोक लगाने की घोषणा की

सऊदी अरब द्वारा हाल ही में कनाडा के साथ व्यापारिक और निवेश संबंधों पर रोक लगाए जाने की घोषणा की गई है. सऊदी अरब की आधिकारिक समाचार एजेंसी सऊदी प्रेस एजेंसी द्वारा 05 अगस्त 2018 को यह जानकारी दी गई.

सऊदी अरब ने यह कदम कनाडा के विदेश मंत्री की उस अपील के बाद उठाया है जिसमें उन्होंने सऊदी अरब में गिरफ्तार किये गये नागरिक अधिकार कार्यकर्ता की रिहाई की मांग की थी. सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, सऊदी अरब ने कनाडा को 24 घंटे के भीतर अपने राजदूत को वापस बुलाने या उसे देश छोड़ने के लिए कहा है.

भारत अमेरिका से एसटीए-1 रैंकिंग हासिल करने वाला तीसरा एशियाई देश बना

भारत को अमेरिका से सामरिक महत्व की उच्च प्रौद्योगिकी वाली वस्तुओं की खरीद की छूट दी गई है, यह अधिकार प्राप्त करने वाला भारत एशिया का तीसरा देश बन गया है.

अब तक अमेरिका द्वारा एशिया में जापान और दक्षिण कोरिया को यह छूट दी गई थी. अमेरिका की संघीय सरकार ने भारत को “रणनीतिक व्यापार अधिकार-पत्र 1” (एसटीए1) की सुविधा देने की अधिसूचना जारी कर दी है. अमेरिका द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार भारत अमेरिका की एसटीए-1 सुविधा हासिल करने वाला 37वां देश है.

मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन रखा गया

उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध मुगलसराय रेलवे जंक्शन का नाम परिवर्तित करके 05 अगस्त 2018 को दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन रेलवे स्टेशन रख दिया गया है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने रेलवे स्टेशन के नये नाम का उद्घाटन किया.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ही मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलने का सुझाव केंद्र सरकार के पास भेजा था. गृह विभाग से अनापत्ति मिलने के बाद राज्यपाल राम नाईक ने नाम बदलने की अनुमति प्रदान की. राज्यपाल का आदेश आने के बाद प्लेटफॉर्म से मुगलसराय का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन करना शुरू कर दिया गया था.

उत्तराखंड हाई कोर्ट ने राज्य में हाथियों के व्यावसायिक उपयोग पर रोक लगाई

उत्तराखंड हाई कोर्ट ने 03 अगस्त 2018 को टाइगर रिजर्व में हाथियों के व्यावसायिक उपयोग पर रोक लगाई और राज्य वन विभाग को 24 घंटों के भीतर व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए तैनात हाथियों को बचाने के लिए दिशा निर्देश दिया है.

न्यायमूर्ति राजीव शर्मा और लोकपाल सिंह की खंडपीठ ने वनाधिकारियों के माध्यम से मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक को हाथियों के मालिकों को नोटिस जारी कर यह स्पष्टीकरण लेने को कहा है कि वह वन्यजीव संरक्षण कानून का उल्लंघन कर किस कानून के तहत हाथियों पर सवारी कराने सहित उनका व्यावसायिक उपयोग कर रहे हैं.

वैज्ञानिकों ने सौर मंडल के बाहर ग्रहों के समूह की पहचान की

वैज्ञानिकों ने हाल ही में सौर मंडल के बाहर ग्रहों के समूह की पहचान की. इन ग्रहों पर उसी तरह की रासायनिक स्थितियां हैं जो संभवत धरती पर जीवन का कारण बनी होंगी. ब्रिटेन में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि पृथ्वी जैसे एक चट्टानी ग्रह की सतह पर जीवन के विकास की संभावनाएं हैं और इनका संबंध ग्रह के ‘‘होस्ट स्टार’’ से है.

साइंस एडवांस जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन में दावा किया गया है कि पृथ्वी पर पहले पहल हुए जीवन के विकास की स्थिति की ही तरह तारों ने पराबैंगनीकिरणों (यूवी) के प्रकाश को उसी तरह इन ग्रहों पर भी छोड़ा जिससे इन ग्रहों में भी जीवन की शुरूआत हो सकती है.