दैनिक समसामयिकी 06 अगस्त 2019

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाये जाने की घोषणा की

केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन की बात भी कही गयी है। लद्दाख को जम्मू-कश्मीर से अलग करके केंद्र शासित प्रदेश बनाया जायेगा, परन्तु इसकी कोई विधानसभा नहीं होगी। दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर को भी अब केंद्र शासित प्रदेश बनाया जायेगा। राज्य में अब तक 22 जिले थे। दो केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू-कश्मीर में 20 और लद्दाख में 2 जिले होंगे। राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद यह निर्णय लागू हो जायेगा। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा भी समाप्त हो जायेगा। अनुच्छेद 370 के तहत ही राष्ट्रपति को जम्मू-कश्मीर के लिए फैसले लेने और आदेश जारी करने का अधिकार है। जो प्रावधान राष्ट्रपति को यह अधिकार देता है, उसे छोड़कर बाकी खंडों को निष्प्रभावी किया गया है। चूंकि राष्ट्रपति आदेश जारी कर चुके हैं, इसलिए इस पर वोटिंग भी नहीं होगी। राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के साथ ही यह लागू हो गया है।

ललित कला अकादेमी ने मनाया 65वां स्थापना दिवस

नई दिल्ली में रबीन्द्र भवन परिसर स्थित आर्ट गैलरीज़ में देश की राष्ट्रीय कला संस्था, ललित कला अकादेमी का 65वां स्थापना दिवस मनाया गया। समारोह का उद्घाटन माननीय संस्कृति राज्य मंत्री, भारत सरकार, श्री प्रह्लाद सिंह पटेल जी ने किया। ललित कला अकादमी की स्थापना 5 अगस्त, 1954 को की गयी थी। इसका मुख्यालय दिल्ली के रबिन्द्र भवन में स्थित है। यह केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय के अधीन आती है।

IIT दिल्ली में प्रौद्योगिकी एक्सपो का उद्घाटन

विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवीनतम नवाचार का प्रदर्शन करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्री IIT दिल्ली में प्रौद्योगिकी एक्सपो का उद्घाटन कर रहे हैं। जांचकर्ताओं द्वारा विकसित किए गए प्रोटोटाइपों को देशभर के 80 नवीनतम नवाचारों और 90 शोध पोस्टर का प्रदर्शन कर रहे हैं।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने इंस्टिट्यूट ऑफ़ एमिनेंस के लिए 20 संस्थानों की अनुशंसा की

Empowered Expert Committee अनुसार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने इंस्टिट्यूट ऑफ़ एमिनेंस के लिए 20 संस्थानों की अनुशंसा की है। इस समिति के चेयरमैन एन. गोपालस्वामी थे। इंस्टिट्यूट ऑफ़ एमिनेंस के लिए IIT मद्रास, IIT खड़गपुर, दिल्ली विश्वविद्यालय, हैदराबाद विश्वविद्यालय, अमृता विद्या विद्यापीठम तथा VIT जैसे संस्थान शामिल हैं। इंस्टिट्यूट ऑफ़ एमिनेंस का उद्देश्य 20 विश्वस्तरीय संस्थानों को विकसित करना है और भारत को विश्व शिक्षा मानचित्र पर स्थापित करना है।

2021 की जनगणना 18 अनुसूचित भाषाओँ में की जायेगी

जनगणना 2021 का संचालन 22 में से 18 अनुसूचित भाषाओँ में किया जायेगा, जबकि 2011 की जनगणना का संचालन 16 अनुसूचित भाषाओँ में किया गया था। जनगणना दो चरणों में की जायेगी। पहले चरण अप्रैल, 2020 से सितम्बर 2020 के बीच किया जाएगा, जबकि दूसरे चरण का आयोजन 9 फरवरी, 2021 से 28 फरवरी, 2021 के दौरान किया जायेगा। इस जनगणना में 31 लाख से अधिक प्रशिक्षित कर्मचारी हिस्सा लेंगे, इस दौरान डाटा कलेक्शन एंड्राइड बेस्ड स्मार्टफ़ोन्स के द्वारा एकत्रित किया जाएगा। जनगणना से सम्बंधित डाटा 2024-25 तक उपलब्ध हो जायेगा। भारत में पहली बार जनगणना 1872 में की गयी थी, परन्तु देश की प्रथम पूर्ण जनगणना 1881 में की गयी। देश की अंतिम जनगणना 2011 में की गयी थी, यह 15वीं जनगणना थी। जनगणना से सम्बंधित कार्य Registrar General and Census Commissioner of India (under Union Home Ministry) द्वारा किया जाता है।

इसरो ने बंगलुरु में की SSAM केंद्र की स्थापना

भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन (इसरो) ने हाल ही में कर्नाटक के बंगलुरु में SSAM (Space Situational Awareness Control Centre) की आधारशिला रखी। इसका उद्देश्य भारतीय उपग्रहों को अन्तरिक्ष में फैले हुए कचरे से बचाना है। SSAM निष्क्रिय उपग्रहों से भारतीय उपग्रहों की रक्षा में काफी कारगर सिद्ध होगा, इससे विपरीत मौसम के बारे में जानकारी भी मिलेगी। यह केंद्र निष्क्रिय उपग्रहों के बारे में डाटा एकत्रित करेगा। इससे अन्तरिक्ष में फैले हुए कचरे को हटाने तथा अन्तरिक्ष के सतत उपयोग में भी सहायता मिलेगी।

राजस्थान लिंचिंग संरक्षण विधेयक पास

मणिपुर के बाद राजस्थान उन्मादी भीड़ की हिंसा (मॉब लिंचिंग) को लेकर कानून बनाने वाला देश का दूसरा राज्य बन गया है। राजस्थान में अब उन्मादी हिंसाकी घटना में पीड़ित की मौत पर दोषियों को आजीवन कारावास और पांच लाख रुपये तक के जुर्माने की सजा भुगतनी होगी। पीड़ित के गंभीर रूप से घायल होने पर 10 साल तक की सजा और 50 हजार से 3 लाख रुपये तक का जुर्माना दोषियों को भुगतना होगा। उन्मादी हिंसा में किसी भी रूप से सहायता करने वाले को भी वही सजा मिलेगी जो, हिंसा करने वाले को मिलेगी। अशोक गहलोत सरकार ने विधानसभा में ‘राजस्थान लिंचिंग संरक्षण विधेयक-2019’ में पेश किया, जो पारित हो गया।

कार्बन उत्सर्जन न हो, इसलिए क्लाइमेट समिट में हिस्सा लेने नौका से जाएंगी 16 वर्षीय एक्टिविस्ट ग्रेटा

स्वीडन की 16 साल की ग्रेटा थनबर्ग जलवायु परिवर्तन रोकने की कोशिशों के लिए पूरी दुनिया में जानी जाती हैं। क्लाइमेंट चेंज से जुड़े हर बड़े समिट में ग्रेटा प्रदर्शन करती नजर आती हैं। इस बार वह कुछ खास करने जा रही हैं। ग्रेटा 23 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के क्लाइमेट समिट में हिस्सा लेंगी। इसके लिए वे विमान से जाने की बजाय नौका से जा रही हैं ताकि कार्बन उत्सर्जन को रोका जा सके। इस साल मार्च में ग्रेटा को नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित किया जा चुका है। अगर दिसंबर में उन्हें यह पुरस्कार मिलता है तो इसे पाने वाली वे सबसे युवा शख्सियत होंगी।

जम्मू-कश्मीर से जुड़े दो संकल्प और दो बिल राज्य सभा में पास

गृहमंत्री श्री अमित शाह ने राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के लिये जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल 2019 के अंतर्गत दो संकल्प और दो बिल विचार तथा पारण के लिए प्रस्तुत किये-

  1. 370 (1) के प्रावधानों के अनुसार जम्मू और कश्मीर के लिए संविधान का अध्यादेश।
  2. 370 (3) के अनुसार 370 को खत्म करने का संकल्प
  3. जम्मू और कश्मीर के पुनर्गठन के लिए विधेयक
  4. जम्मू-कश्मीर में ईडब्ल्यूएस के लिए 10% आरक्षण का बिल

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि घाटी के लोगों को भी 21वीं सदी के साथ जीने का अधिकार है। धारा 370 के कारण सरकार द्वारा बनाए गए कानून वहां नहीं पहुंच पाते। वर्तमान में जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन है और उस अधिकार के तहत राष्ट्रपति के संविधान आदेश 2019 (जम्मू-कश्मीर के लिये) पर संसद के इस सदन में प्रस्तुतिकरण किया जा रहा है। इस संशोधन से अनुच्छेद 370 के सिर्फ खंड एक को छोड़कर अन्य खंड लागू नहीं होंगे। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर को मिला विशेष राज्य का दर्जा खत्म करने के लिये भी प्रस्ताव रखा तथा जम्मू-कश्मीर में विधान सभा के साथ अलग केंद्र शासित प्रदेश बनेगा जबकि लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाये जाने की बात की।

सार्वजनिक क्षेत्र के सात बैंकों पर 11 करोड़ रुपये का सामूहिक जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक ने 7 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों पर 11 करोड़ रुपये का सामूहिक जुर्माना लगाया है। जुर्माना आरबीआई द्वारा जारी किए गए निर्देशों के कुछ प्रावधानों और चालू खातों के संचालन के लिए अनुपालन नहीं करने के लिए जुर्माना लगाया गया है। इलाहाबाद बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र को दो-दो करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया को प्रत्येक पर 1.5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। RBI ने बैंकों के लिए साइबर सुरक्षा ढांचे, धोखाधड़ी वर्गीकरण और रिपोर्टिंग से संबंधित मानदंडों का पालन न करने के लिए कॉर्पोरेशन बैंक पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया है।

विदेश मंत्री ने थाईलैंड के बैंकॉक में 10 वें मेकांग-गंगा सहयोग में भाग लिया

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने थाईलैंड के बैंकॉक में 10 वें मेकांग-गंगा सहयोग (एमजीसी) में भाग लिया। एमजीसी में मंत्रियों ने एमजीसी सहयोग के सात क्षेत्रों में पर्यटन और संस्कृति, शिक्षा, सार्वजनिक स्वास्थ्य और पारंपरिक चिकित्सा, कृषि और संबद्ध क्षेत्रों, परिवहन और संचार, अर्थात् परियोजना-आधारित सहयोग की परिकल्पना की गई नई एमजीसी योजना 2019-2022 को अपनाया।

लुईस हैमिल्टन ने रिकॉर्ड सातवीं बार हंगेरियन ग्रां प्री में जीत दर्ज की

फॉर्मूला वन मर्सिडीज के ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने मैक्स वर्स्टप्पेन का हराकर रिकॉर्ड सातवीं बार हंगेरियन ग्रां प्री जीत दर्ज की और चैंपियनशिप स्टैंडिंग में 62 अंक बढ़ गए।

माइंडट्री लिमिटेड के MD और CEO होंगे देबाशीस चटर्जी

भारतीय आईटी कंपनी माइंडट्री लिमिटेड ने देबाशीस चटर्जी को अपना नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त करने की घोषणा की है। साथ ही, एस.एन. सुब्रह्मण्यन, लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड (एलएंडटी) के सीईओ को गैर-कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

नोएल क्विन होंगे एचएसबीसी के अंतरिम सीईओ

एचएसबीसी ने अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी जॉन फ्लिंट के प्रस्थान की घोषणा की है। एचएसबीसी की वैश्विक वाणिज्यिक बैंकिंग इकाई के प्रमुख नोएल क्विन, जॉन फ्लिंट के स्थान पर अंतरिम सीईओ होंगे।

ओडिशा में प्राचीन बस्ती की /खोज

भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India- ASI) को ओडिशा के कटक ज़िले के जालारपुर गाँव में लगभग 3,600 साल पहले की ग्रामीण बस्ती का पता चला। ASI को पिछले साल ओडिशा के कटक ज़िले के जालारपुर गाँव में भारती हुदा (Bharati Huda) में खुदाई के दौरान प्राचीन कलाकृतियों, चारकोल एवं अनाज का पता चला था। विभिन्न स्तरों पर की गई खुदाई के दौरान पाए गए चारकोल के नमूने के तीसरे स्तर में 1072 ईसा पूर्व, चौथे स्तर में 1099 ईसा पूर्व, पाँचवें स्तर में 1269 ईसा पूर्व तथा सातवें स्तर में 1404 ईसा पूर्व के होने के प्रमाण मिले हैं।

वयोवृद्ध गुजराती पत्रकार कांति भट्ट का निधन

वयोवृद्ध गुजराती पत्रकार, लेखक और स्तंभकार कांति भट्ट का निधन हो गया है। उन्होंने चित्रलेखा, मुंबई समचार, जनशक्ति, संध्या, युवा दर्शन, जनसत्ता, व्यापर और अभियान जैसे विभिन्न गुजराती प्रकाशनों में एक लेखक और संपादक के रूप में भी काम किया।

क्रिकेट कमेंटेटर अनंत सीतलवाड़ का निधन

क्रिकेट कमेंटेटर अनंत सीतलवाड़, जो 1960 के दशक के मध्य से, 1980 के दशक तक, अंग्रेजी भाषा की अपनी बढ़िया कमांड के साथ एयरवेव पर गेम की प्रगति की तस्वीरें खींचते थे, का निधन हो गया। अनंत रणजी ट्रॉफी और अन्य बीसीसीआई टूर्नामेंटों में और टेस्ट मैचों के लिए ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) के लिए कमेंटेटर थे।