दैनिक समसामयिकी 06 अप्रैल 2018

Currentaffairs:
*दैनिक समसामयिकी 06 अप्रैल 2018*
✅✅✅✅✅✅✅✅
*आयकर विभाग ने धनाड्य लोगों के कर अदायगी संबंधी मामलों की जांच हेतु पैनल गठित किया*

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) द्वारा एक आन्तरिक पैनल का गठन किया गया है जो अत्यधिक धनाड्य लोगों के कर/लोन अदायगी संबंधी मामलों की जांच करेगा. यह पैनल इस बात को सुनिश्चित करेगा कि धनाड्य लोग समय से कर अदायगी करें. पैनल ऐसे लोगों से बकाया करों की वसूली के लिए कार्य योजना तैयार करेगा. बोर्ड का कहना है कि वह एक नयी टीम बना रहा है, क्योंकि हाल ही के समय में ऐसे कई मामले आये हैं, जिनमें धनाड्य लोग देश छोड़कर चले जाते हैं और विदेश में बस जाते हैं. इसके अनुसार, इस तरह के अति धनाढ्य खुद को कराधान के लिहाज से प्रवासी नागरिक बता सकते हैं, जो कि बड़ा कर जोखिम है.

*ऑनलाइन खबरों के लिए नियम बनाये जाने हेतु 10 सदस्यीय समिति गठित*

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा न्यूज पोर्टल और मीडिया वेबसाइटों के नियमन हेतु नियम बनाने को लेकर एक समिति गठित की है. इस संदर्भ में एक आधिकारिक आदेश जारी किया गया है. मंत्रालय द्वारा यह आदेश ‘फेक न्यूज’ पर विवादास्पद दिशा-निर्देशों को वापस लिए जाने के एक दिन बाद जारी किया गया है. इस समिति में 10 सदस्यों को रखे जाने की बात कही गई है. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के आदेश के अनुसार इस 10 सदस्यीय समिति में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी और गृह मंत्रालय के सचिव शामिल होंगे.

*भारत कच्चे इस्पात का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश बना*

क्रूड स्टील अथवा कच्चा इस्पात उत्पादन करने के मामले में भारत चीन के बाद दूसरे स्थान पर आ गया है. स्टील यूजर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया( सूफी) ने विश्व स्टील संघ के आंकड़ों के हवाले से यह जानकारी दी है. भारत ने जापान को पीछे छोड़ते हुए क्रूड स्टील उत्पादन में यह स्थान हासिल किया है. चीन कच्चे स्टील उत्पादन में पहले स्थान पर है. कुल वैश्विक उत्पादन में चीन की हिस्सेदारी 50 प्रतिशत से अधिक है.

*कॉमनवेल्थ गेम्स 2018: संजीता चानू ने भारत के लिए दूसरा स्वर्ण पदक जीता*

कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में संजीता चानू ने भारत के लिए दूसरा स्वर्ण पदक जीता है. संजीता ने शुक्रवार को 53 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता. संजीता ने कुल 192 किलो भार उठाकर यह उपलब्धि हासिल की. पिछले गेम्स की चैंपियन पापुआ न्यू गिनी लाऊ दिका ताऊ ने 182 किलोग्राम (80 स्नैच और 102 क्लीन ऐंड जर्क) भार उठाकर सिल्वर और कनाडा की रेशल लेबनांक ने 181 किलोग्राम (81 स्नैच और 100 क्लीन ऐंड जर्क) भार उठाकर ब्रॉन्ज मेडल जीता.
✅✅✅✅✅✅✅
*डैली अपडेट के लिए जॉइन करें* https://fb.me/gktodayindia

*वेबसाइट (डैली अपडेट्स)*
http://www.gktoday.co.in

*टेलीग्राम gk और करंट अफेयर्स चैनल*
https://t.me/latestgk
🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏🙏