दैनिक समसामयिकी 06 जुलाई 2019

एआई और मौसम तकनीक के माध्यम से कृषि के क्षेत्र में एक समाधान खोजने के लिए आईबीएम के साथ सरकार ने एसओआई पर हस्ताक्षर किए

केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने किसानों को मौसम के पूर्वानुमान और मिट्टी की नमी की जानकारी प्रदान करने के लिए आईटी प्रमुख आईबीएम (इंटरनेशनल बिजनेस मशीन) के साथ एक स्टेटमेंट ऑफ इंटेंट (एसओआई) पर हस्ताक्षर किए। एसओआई पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और कनिष्ठ मंत्री कैलाश चौधरी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए थे। परियोजना के तहत, भोपाल (मध्य प्रदेश), राजकोट (गुजरात) और नांदेड़ (महाराष्ट्र) के तीन जिलों में खरीफ फसल सीजन 2019 के लिए एक पायलट अध्ययन किया जाएगा।

अर्थशास्त्री डेविड लिप्टन को आईएमएफ के अंतरिम लीडर के रूप में नियुक्त किया गया

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने अमेरिकी अर्थशास्त्री डेविड लिप्टन को अपना अंतरिम लीडर नियुक्त किया। उन्होंने क्रिस्टीन लेगार्ड की जगह ली जिन्हें यूरोपीय सेंट्रल बैंक के प्रमुख के रूप में नामित किया गया था।

ए.के.मिश्रा को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जम्मू और कश्मीर बैंक के निदेशक मंडल (बीओडी) में एक अतिरिक्त निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया

भारतीय रिजर्व बैंक ने ए.के.मिश्रा को जम्मू और कश्मीर बैंक के निदेशक मंडल (बीओडी) में एक अतिरिक्त निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। वह आरबीआई के पूर्व कार्यकारी निदेशक थे। उनकी नियुक्ति 3 जुलाई, 2019 से 2 जुलाई, 2021 तक या अगले आदेशों तक दो साल की अवधि के लिए होगी।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने जीवन अवधि बीमा बेचने के लिए भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस के साथ साझेदारी की

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने जीवन अवधि बीमा योजना की पेशकश करने के लिए भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस के साथ साझेदारी की है। बैंक पूरे देश में बैंकिंग बिंदुओं के व्यापक नेटवर्क के माध्यम से योजना पेश करेगा। उत्पाद, भारती एक्सा लाइफ (प्वाइंट ऑफ सेल) सरल जीवन बीमा योजना, एक शुद्ध जीवन अवधि बीमा योजना है, जिसका लक्ष्य भारत में बीमाकृत और बिना बीमा वाले क्षेत्र है।

एयरटेल ने टाटा टेली के उपभोक्ता मोबाइल व्यवसाय का विलय पूरा कर लिया

भारती एयरटेल लिमिटेड और भारती हेक्साकोम लिमिटेड ने टाटा टेलीसर्विसेज लिमिटेड (टीटीएसएल) और टाटा टेलीसर्विसेज (महाराष्ट्र) लिमिटेड (टीटीएमएल) के उपभोक्ता मोबाइल व्यवसायों (सीएमबी) की दो भारती समूह की कंपनियों के साथ विलय करने की घोषणा की।

नासा ने सफलतापूर्वक चंद्रमा-मिशन कैप्सूल के लिए लॉन्च-एबॉर्ट सिस्टम का परीक्षण किया

द नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) के अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर ले जाने के लिए डिज़ाइन किए गए ओरियन कैप्सूल के लॉन्च-एबॉर्ट सिस्टम का सफल परीक्षण किया। यह अमेरिका के फ्लोरिडा में केप कैनवेरल एयर फोर्स स्टेशन पर किया गया। यह एक मिनी-रॉकेट द्वारा लॉन्च किया गया था, जो एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का पहला चरण था।

अर्जेन रॉबेन ने फुटबॉल से संन्यास की घोषणा की

डच दिग्गज अर्जन रोबेन ने जर्मन जाइंट्स बायन म्यूनिख के साथ 10 साल के स्पेल के बाद 35 साल की उम्र में फुटबॉल से संन्यास की घोषणा की है। उन्होंने नीदरलैंड के लिए 96 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें 37 गोल किए हैं, और 2010 विश्व कप फाइनल में पहुंचने वाली टीम में अभिनय किया है।

ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) के वयोवृद्ध न्यूज़रीडर बरुण हलदार का कोलकाता में 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया

ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) के वयोवृद्ध न्यूज़रीडर बरुण हलदार का कोलकाता में 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म कोलकाता, पश्चिम बंगाल में हुआ था। वे आकाशवाणी कोलकाता में पश्चिमी संगीत के लोकप्रिय प्रस्तुतकर्ता थे। वह 1999 तक एआईआर समाचार से जुड़े रहे।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के सबसे अग्रणी नेताओं में से एक संतोष राणा का कोलकाता में 76 वर्ष की आयु में निधन

संतोष राणा, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) (सीपीआई-एमएल) के अग्रणी नेताओं में से एक थे, जिनका 76 वर्ष की आयु में कोलकाता में निधन हो गया। उनका जन्म भारत के पश्चिम बंगाल के गोपीबल्लवपुर में हुआ था। सीपीआई-एमएल (पीसीसी) (अनंतिम केंद्रीय समिति) चुनावों में भाग लेने वाले पहले नक्सली समूहों में से एक था।

गुजरात के वित्त मंत्री ने 2019-20 के लिए राज्य का सबसे अधिक बजट 2 लाख करोड़ रुपये पेश किया

गुजरात के वित्त मंत्री नितिन पटेल ने राज्य के लिए वर्ष 2019-20 के लिए 2,04,815 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तुत किया। बजट में कुल 572 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय और 287 करोड़ रुपये की अतिरिक्त कर आय का संकेत दिया गया है। यह पहली बार है जब राज्य का बजट 2 लाख करोड़ रुपये के पार गया।

स्‍टार्ट-अप के लिए डीडी चैनल

वित्‍त एवं कॉरपोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार स्‍टार्ट-अप के लिए विशेष रूप से डीडी चैनल शुरू करने का प्रस्‍ताव कर रही है। आज संसद में आम बजट 2019-20 पेश करते हुए श्रीमती सीतारमण ने कहा कि यह चैनल स्‍टार्ट-अप को प्रोत्‍साहन देने के लिए मंच उपलब्‍ध कराएगा, जिसके तहत स्‍टार्ट-अप के विकास, वेंचर पूंजी और अन्‍य प्रावधानों के बारे में चर्चा की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि इस चैनल को
स्‍टार्ट-अप खुद तैयार करेंगे और चलाएंगे।

312 पंचायतों को तंबाकू मुक्त बनाने के लिए जम्मू-कश्मीर में ऑपरेशन खुमार शुरू किया गया

‘ड्रग्स-मुक्त पंचायतों’ को बनाने के उद्देश्य से एक बड़े कदम के रूप में, जम्मू और कश्मीर में जिला प्रशासन राजौरी ने जिले के सभी 312 पंचायतों में “ऑपरेशन खुमार” नाम से एक एंटी ड्रग अभियान शुरू किया।

जापानी कंपनी नेमोतो पंजाब में लगाएगी संयंत्र

स्वास्थ्य उपकरण बनाने वाली जापान की दिग्गज कंपनी नेमोतो क्योरिंदो अब पंजाब में संयंत्र लगाना चाह रही है। कंपनी ने बुधवार को इसकी घोषणा की। जापानी कंपनी ने कहा कि वह राजस्थान के नीमराणा की तर्ज पर राजपुरा को एक औद्योगिक केंद्र के तौर पर विकसित करना चाहती है। । यह शल्य चिकित्सा में इस्तेमाल होने वाले उपकरण जैसे सर्जिकल ब्लेड और कॉन्ट्रास्ट एजेंट इन्जेक्टर्स बनाने वाली दुनिया की अग्रणी कंपनी है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह हैं।

जर्मनी की उर्सुला वोन डर लेयेन को यूरोपीय आयोग का अध्यक्ष चुना गया

जर्मनी की उर्सुला वोन डर लेयेन को यूरोपीय आयोग का अध्यक्ष चुना गया, उन्होंने जीन-क्लॉउड़े जंकर के स्थान पर नियुक्त किया गया है। उर्सुला वोन डर लेयेन एक जर्मन मंत्री हैं, वे 2005 से एंजेला मर्कल की सरकार में कार्यरत्त हैं। वे जर्मन चांसलर एंजेला मर्कल की रक्षा मंत्री हैं। यूरोपीय आयोग यूरोपीय संघ का एक संस्थान है, इसकी स्थापना जनवरी, 1958 को की गयी थी। इसका मुख्यालय बेल्जियम के ब्रुसेल्स में स्थित है।

दिल्ली पुलिस और सौर ऊर्जा निगम के बीच साथ समझौते पर हस्ताक्षर

दिल्ली पुलिस ने भारत के सौर ऊर्जा निगम के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत, SECI दिल्ली पुलिस के प्रतिष्ठानों पर ग्रिड से जुड़े रूफटॉप सौर फोटोवोल्टिक प्रणालियों के कार्यान्वयन का समर्थन करेगा। दिल्ली पुलिस शहर भर में अपने 200 से अधिक भवनों में रूफटॉप सौर ऊर्जा प्रणाली स्थापित करेगी।

अजय बंगा अजीम प्रेमजी को 2019 ग्लोबल एक्सीलेंस अवार्ड्स

यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम ने घोषणा की है कि मास्टरकार्ड के सीईओ और अध्यक्ष अजय बंगा और विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी को 2019 ग्लोबल एक्सीलेंस अवार्ड्स दिए जाएंगे। यह USISPF का दूसरा वार्षिक नेतृत्व शिखर सम्मेलन है। उन्हें अमेरिका और भारत के बीच आर्थिक संबंधों को मजबूत करने में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

एनपीए वसूली प्रक्रिया को डिजिटल बनाने के लिए ‘Vasool So-Ft’ लॉन्च किया गया

कर्नाटक बैंक लिमिटेड ने बैंक के नॉन परफॉर्मिंग एसेट रिकवरी प्रोसेस को डिजिटल बनाने के लिए वेब ‘Vasool So-Ft’ (वसूल सो-फास्ट) लॉन्च किया है। तनावग्रस्त संपत्ति की वसूली के लिए डिजिटल टूल, शुरू से अंत तक डिजिटल सॉल्यूशन प्रदान करेगा। यह वसूली क्षेत्र में आसान और तेज प्रसंस्करण, वास्तविक समय की जानकारी और तत्काल निर्णय लेने में सक्षम करेगा।

अब दुबई हवाई अड्डे पर भारतीय रुपए होंगे स्वीकृत

दुबई ड्यूटी फ्री ने घोषणा की है कि भारतीय रुपया अब दुबई हवाई अड्डे के सभी खुदरा दुकानों पर एक स्वीकृत मुद्रा होगी। यह कदम भारतीय रुपए को 16वीं अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा के रूप में दुबई के हवाई अड्डों पर स्वीकार किया गया है। दुबई एयरपोर्ट के स्टोर पर 100, 200, 500 और 2000 के नोट सहित विभिन्न मूल्यवर्ग के नोट स्वीकार किये जायेंगे ।

ओला को लंदन टैक्सी व्यवसाय के लिए मिली हरी झंडी

भारत के सबसे बड़े राइड-हाइलिंग प्लेटफॉर्म ओला कैब्स को ब्रिटेन की राजधानी शहर में निजी किराया वाहन (PHV) शुरू करने के लिए लंदन के परिवहन नियामक से मंजूरी मिल गई है। ओला यूके में PHV और ब्लैक कैब दोनों की पेशकश करने वाला पहला प्लेटफॉर्म होगा।

नागेश्वर राव की सीबीआइ से छुट्टी, डीजी फायर सर्विस बने

एम नागेश्वर राव को सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक पद से हटाकर डीजी फायर सर्विस, नागरिक रक्षा और होम गार्ड नियुक्त किया गया है। पहले यह पद सीबीआइ के पूर्व निदेशक आलोक वर्मा को दिया गया था लेकिन उन्होंने चार्ज संभालने से इन्कार करते हुए पद से इस्तीफा दे दिया था। ओडिशा कैडर के 1986 बैच के आइपीएस अधिकारी राव दो बार सीबीआइ के अंतरिम निदेशक का पद भी संभाल चुके थे। बाद में ऋषि कुमार शुक्ल को इस साल फरवरी में सीबीआइ का निदेशक नियुक्त किया गया था।

अफ्रीका के मुस्लिम देश ट्यूनीसिया में नकाब पर प्रतिबंध

अफ्रीका के मुस्लिम देश ट्यूनीसिया ने महिलाओं के चेहरे को ढंकने वाले नकाब के पहनने पर रोक लगा दी। ट्यूनीसिया ने यह कदम आतंकी हमलों से सुरक्षा के मद्देनजर उठाया है। 27 जून को ट्यूनिस में हुए दो आत्मघाती हमलों में दो लोग मारे गए थे और सात घायल हुए थे। नकाब पर प्रतिबंध का सरकारी आदेश प्रधानमंत्री यूसेफ चाहेद के हस्ताक्षर से जारी हुआ है।

आईसीएमआर ने एनसीडी पर एक रिपोर्ट ‘इंडिया: हेल्थ ऑफ़ द नेशनस स्टेट्स’ जारी की

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने ‘भारत: राष्ट्रों के राज्यों का स्वास्थ्य’ शीर्षक से गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) पर एक रिपोर्ट जारी की। एनसीडी के कारण देश में कुल मृत्यु 2016 में 61.8% थी, जबकि 1990 में 37.9% थी। आम एनसीडी के कुछ उदाहरण मधुमेह, उच्च रक्तचाप, तपेदिक और कैंसर (ओरल, ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर) हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने डिजिटल इंडिया पहल के चार साल पूरी होने पर एक कार्यक्रम का उद्घाटन किया

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में डिजिटल इंडिया पहल के चार साल पूरी होने पर एक कार्यक्रम का उद्घाटन किया। डिजिटल इंडिया पहल 1 जुलाई, 2015 को शुरू की गई थी। मंत्री ने विशाखापत्तनम में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक पर्यावरणीय प्रभावों के लिए समीर केंद्र, उस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद में वाई-फाई सक्षम कैंपस नेटवर्क और नार्थ-ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी, शिलांग और नागरिक केंद्रित ई-सेवाओं पर योजना का एक विशेष अंक जारी किया।

बजट 2019-20 में भारत के 10 बिन्‍दु ‘दशक की परिकल्‍पना’

केन्‍द्रीय वित्‍त और कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारामन ने कहा है कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था वर्तमान वर्ष में 3 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगी और यह 2024-25 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनने की प्रधानमंत्री की परिकल्‍पना को हासिल करने के रास्‍ते पर है। लोकसभा में आज 2019-20 का केन्‍द्रीय बजट पेश करते हुए उन्‍होंने कहा कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को एक ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने में 55 वर्ष लगे और पिछले 5 वर्ष में करीब 2.7 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने के लिए सरकार ने एक ट्रिलियन डॉलर जोड़े हैं। भारत अब विश्‍व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था है, जबकि 5 वर्ष पूर्व यह 11वें स्‍थान पर थी। फरवरी 2019 में पेश 2019-20 के अंतरिम बजट की चर्चा करते हुए वित्‍त मंत्री ने सरकार की ‘दशक की परिकल्‍पना’ के 10 बिन्‍दुओं को रखा :

वास्‍तविक और सामाजिक बुनियादी ढांचा तैयार करना;
डिजिटल इंडिया को अर्थव्‍यवस्‍था के प्रत्‍येक क्षेत्र तक पहुंचाना;
हरी-भरी धरती और नीले आकाश के साथ प्रदूषण मुक्‍त भारत;
विशेषकर एमएसएमई, स्‍टार्ट-अप्‍स, रक्षा निर्माण, वाहनों, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, वस्‍त्रों और बैटरियों तथा चिकित्‍सा उपकरणों के साथ मेक इन इंडिया;
जल, जल प्रबंधन, स्‍वच्‍छ नदियां;
नीली अर्थव्‍यवस्‍था;
अंतरिक्ष कार्यक्रम, गगनयान, चन्‍द्रयान और उपग्रह कार्यक्रम;
खाद्यान्‍नों, दालों, तिलहनों, फलों और सब्जियों में आत्‍मनिर्भरता और निर्यात;
स्‍वस्‍थ समाज – आयुष्‍मान भारत, अच्‍छी तरह से पोषित महिला और बच्‍चा। नागरिकों की सुरक्षा;
जन भागीदारी के साथ टीम इंडिया। न्‍यूनतम सरकार अधिकतम शासन।

सीसीएमबी और सीडीएफडी ने नए आनुवंशिक रोग निदान विधियों को विकसित करने के लिए एमओंयू पर हस्ताक्षर किए

हैदराबाद स्थित भारतीय जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान प्रतिष्ठान, सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (सीसीएमबी) और सेंटर फॉर डीएनए फ़िंगरप्रिंटिंग एंड डायग्नोस्टिक्स (सीडीएफडी) ने आनुवंशिक विकारों के इलाज के लिए नए नैदानिक ​​तरीकों को सक्षम करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओंयू) पर हस्ताक्षर किए। मानव आनुवंशिक विकारों की समझ में सुधार के लिए जनता को कम दर पर उच्च गुणवत्ता वाले डीएनए-आधारित नैदानिक ​​सेवाएं प्रदान करने और वैज्ञानिक अनुसंधान में संलग्न करने के उद्देश्य से एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए थे।