दैनिक समसामयिकी 06 मार्च 2018

*श्रीलंका में आपातकाल की घोषणा की गयी*

भारत के पड़ोसी राज्य श्रीलंका में 05 मार्च 2018 को अगले 10 दिनों के लिए आपातकाल लागू किया गया है. श्रीलंका में पिछले कुछ दिनों से हो रही हिंसा के बाद यह आपातकाल लागू किया गया है.

मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट्स के अनुसार उस समय तनावपूर्ण हालात पैदा हो गए जब कैंडी शहर में एक बौद्ध समुदाय का व्यक्ति मारा गया और मुस्लिम व्यापारियों की दुकानों को आग लगा दी गई. इससे उस क्षेत्र में सांप्रदायिक हिंसा भड़क उठी जिसके चलते कर्फ्यू लगा दिया गया.

*मनु भाकर ने 16 साल की उम्र में में रचा इतिहास, शूटिंग वर्ल्ड कप में जीता गोल्ड*

भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने मेक्सिको के गुआदालाजारा में चल रहे आईएसएसएफ विश्व कप में 05 मार्च 2018 को स्वर्ण पदक अपने नाम किया. मनु के अतिरिक्त रवि कुमार ने कांस्य पदक प्राप्त किया.

मनु भाकर ने मेजबान देश के अलेजांद्रा जावाला को पीछे छोड़ते हुए यह पदक जीता. उन्होंने 24 शॉट के फाइनल के अंतिम शॉट में 10.8 अंक का स्कोर बनाया जिससे उनका कुल स्कोर 237.5 रहा. अलेजांद्रा ने 237.1 अंक बनाये जबकि फ्रांस के सेलिन गोबरविले ने 217 से कांस्य पदक प्राप्त किया.

*भारतीय सेना विश्व की चौथी सबसे ताकतवर सेना: ग्लोबल फायरपावर रैंकिंग*

ग्लोबल फायरपावर रैंकिंग-2017 में विश्व की सबसे ताकतवर सेनाओं को शामिल किया गया. इस सूची में भारतीय सेना को चौथा स्थान प्राप्त हुआ है. सूची में कुल 133 देश शामिल हैं जिसमें भारत को अमेरिका, रूस और चीन के बाद चौथा स्थान मिला है.

इस सूचकांक को तैयार करने के लिए पचास मानकों को शामिल किया गया जिसमें सैन्य संसाधन, प्राकृतिक संसाधन, उद्योग और भौगोलिक स्थिति और उपलब्ध मानव संसाधन प्रमुख हैं. सूची में देशों की परमाणु ताकत को नहीं गिना गया है लेकिन परमाणु हथियारों की क्षमता को अंक जरूर दिए गए हैं. पाकिस्तान इस रैंकिंग में 13वें स्थान पर है.

*सऊदी अरब में पहली बार महिला मैराथन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया*

सऊदी अरब में 04 मार्च 2018 को पहली बार महिलाओं के लिए मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया है. इसे सऊदी अरब के आधुनिकीकरण और खेलों के लिए महिलाओं को प्रोत्साहन देने के लिए एक अहम कदम माना जा रहा है.

सऊदी अरब के पवित्र शहर मक्का में छह अप्रैल को एक और महिला मैराथन दौड़ का आयोजन किया जाएगा. सऊदी अरब में सुधारवादी अभियान जारी है. इस दौरान महिलाओं को प्रोत्साहन देने के लिए नए-नए कानून लाए जा रहे हैं.

*भारत की पहली हेलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस बेंगलुरु में शुरू हुई*

बेंगलुरु में 05 मार्च 2018 को केंपेगौड़ा इंटरनैशनल एयरपोर्ट से इलेक्ट्रॉनिक सिटी के लिए भारत की पहली हेलीकॉप्टर टैक्सी सर्विस शुरू हो गई है. इससे यहां के लोगों की जिंदगी में काफी बदलाव आ जाएगा.

बेंगलुरू इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (बीआईएएल) ने हेलीकॉप्टर सेवा प्रदाता थंबी एविएशन से हवाई यात्रियों को शहर से लाने-ले जाने के लिए साझेदारी की है. केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री जयंत सिन्हा ने हेलीकॉप्टर टैक्सी सेवा को शुरू करने के लिए अगस्त 2017 में घोषणा किया था
✅✅✅✅✅✅✅
*Join us on telegram*
https://t.me/latestgk

*Join us on facebook*
https://fb.me/gktodayindia

*Visit our website*
http://gktoday.co.in