दैनिक समसामयिकी 07 जुलाई 2019

भारत को मिली एक और उल्लेखनीय उपलब्धि, गुलाबी शहर जयपुर भारत के 38वें स्थल के तौर पर यूनेस्को विश्व हेरिटेज सूची में शामिल

भारत को एक और ऐतिहासिक उपलब्धि मिली जब अजरबैजान की राजधानी बाकू में आयोजित यूनेस्को विश्व हेरिटेज समिति के 43वें सत्र के दौरान भारत के गुलाबी शहर जयपुर को यूनेस्‍को की विश्‍व हेरिटेज सूची में शामिल कर लिया गया। राजस्थान के जयपुर शहर के नामांकन ने 2017 के विभिन्न यूनेस्को दिशा-निर्देशों का सफलतापूर्वक अनुपालन किया। यूनेस्‍को की इस सूची में जयपुर शहर के सफल नामांकन के साथ ही अब भारत में कुल 38 विश्व विरासत स्थल हैं, जिसमें 30 सांस्कृतिक स्‍थल, 7 प्राकृतिक स्‍थल और 1 मिश्रित स्‍थल शामिल हैं। इससे पहले जयपुर स्थित आमेर किले और जंतर-मंतर को इस सूची में स्थान मिल चुका है। केंद्रीय संस्कृति मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री प्रहलाद सिंह पटेल हैं।

भारतीय रेलवे की सबसे लम्बी विद्युतिकृत सुरंग को कमीशन किया गया

दक्षिण केन्द्रीय रेलवे ने सबसे लम्बी विद्युत् सुरंग को कमीशन किया, इस सुरंग की लम्बाई 6.6 किलोमीटर है। इसका निर्माण 460 करोड़ रुपये की लागत से दक्षिण मध्य रेलवे (South Central Railway- SCR) ने आंध्र प्रदेश राज्य में चेरलोपल्ली (Cherlopalli) और रापुरु (Rapuru) स्टेशनों के बीच किया है। यह एक हॉर्स शू के आकार में बनाया गया है। यह सुरंग 113 किलोमीटर लम्बी ओबुलावारीपल्ली-वेंकटचलम-कृष्णापटनम पोर्ट रेलवे लाइन का हिस्सा है। इस विद्युतिकृत सुरंग की ऊंचाई 6 मीटर है। इस सुरंग का निर्माण “न्यू ऑस्ट्रलियन टनलिंग मेथड” से किया गया है।

बांग्लादेश में नदियों को कानूनी व्यक्ति का दर्जा

बांग्लादेश के उच्च न्यायालय ने नदियों को जीवित इकाई के समान अधिकार दिये जाने संबंधी प्रस्ताव को मंज़ूरी प्रदान की। यह निर्णय वर्ष 2016 में एक अधिकार समूह द्वारा दायर याचिका की सुनवाई के संबंध में सामने आया। इसके अंतर्गत सैकड़ों नदियों को कानूनी अधिकार प्रदान किया जाएगा । बांग्लादेश नदियों को इस प्रकार के अधिकार प्रदान करने वाला कोलम्बिया, भारत और न्यूजीलैंड के बाद चौथा ऐसा देश बन गया है।

डब्लूईएफ के ग्लोबल लाइटहाउस नेटवर्क में शामिल हुआ टाटा स्टील कलिंगानगर

टाटा स्टील कलिंगानगर (टीएसके) पहला और एकमात्र भारतीय विनिर्माण संयंत्र बन गया है जिसे वर्ल्ड इकोनॉमिक फ़ोरम के प्रतिष्ठित लाइटहाउस नेटवर्क में शामिल किया गया है, जो निर्माताओं का एक समुदाय है जो प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करने के लिए चौथी औद्योगिक क्रांति प्रौद्योगिकियों को लागू करने में सबसे आगे हैं जो या तो अपनी उत्पादन प्रणाली को नया रूप दे रहा है या अपने संपूर्ण मूल्य श्रृंखलाओं को नया करके और नए उत्पादों और सेवाओं की पेशकश कर रहा है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने लांच की टोल फ्री हेल्पलाइन

उत्तर प्रदेश सरकार ने टोल-फ्री चीफ मिनिस्टर हेल्पलाइन नंबर 1076 लांच किया है, इसके द्वारा राज्य के लोग अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं और इन शिकायतों का समयबद्ध तरीके से निपटान भी किया जायेगा। यह हेल्पलाइन नंबर 24*7 कार्य करेगा, इस नंबर पर राज्य का कोई भी व्यक्ति किसी भी समय अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है। इस हेल्पलाइन के लिए 500-सीटर कॉल सेंटर की स्थापना की गयी है। इस कॉल सेंटर द्वारा प्रतिदिन 80,000 आउटबाउंड तथा 55,000 कॉल्स हैंडल की जा सकती है।

संस्कृति मंत्रालय ने अमरनाथ यात्रा कार्यक्रम के लिए बालटाल पर 103.7 मेगाहर्टस फ्रीक्‍वेंसी पर एफएम रेडियो ट्रांसमीटर की स्थापना में सार्थक भूमिका निभाई

संस्कृति मंत्रालय के अनुरोध पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने अमरनाथ यात्रा के मार्ग में स्थित बालटाल में प्रथम बार 103.7 मेगाहर्टस फ्रीक्‍वेंसी पर एक एफएम रेडियो ट्रांसमीटर स्थापित किया है। बालटाल बेस कैंप से ‘अमरनाथ यात्रा’ के कार्यक्रम को तैयार किया जा रहा है और इसके लिए पहलगाम ट्रांसमीटर को बालटाल से जोड़ा गया है। आकाशवाणी के माध्‍यम से यात्री प्रबंधन, मौसम, स्वास्थ्य और अन्य जानकारियों के साथ-साथ किसी सी भी तरह के अलर्ट का नियमित रूप से प्रसारण किया जा रहा है। संस्कृति मंत्रालय के द्वारा इस भक्तिपूर्ण संगीत को उपलब्‍ध कराया जा रहा है।

रिलायंस जियो ने फेसबुक के साथ ‘डिजिटल उड़ान’ के लिए समझौता किया

रिलायंस जियो ने डिजिटल साक्षरता पहल ‘डिजिटल उड़ान’ के लिए फेसबुक के साथ समझौता किया है। इस पहल में 10 क्षेत्रीय भाषाओं में ऑडियो-विजुअल प्रशिक्षण होगा। देश में पहली बार इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए पहल की घोषणा की गई है। यह कार्यक्रम 13 राज्यों में लगभग 200 विभिन्न स्थानों में शुरू किया जा रहा है।

रोहित वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

रोहित शर्मा श्रीलंका के खिलाफ आखिरी ग्रुप स्टेज मुकाबले में 100 रन बनाए। वे इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने 8 पारियों में 647 रन बनाए। रोहित ने बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को पीछे छोड़ा। शाकिब ने 8 पारियों में 606 रन बनाए। रोहित एक वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने इस मामले में सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा। सचिन ने 2003 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज तक 586 रन बनाए थे। रोहित एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। रोहित का इस वर्ल्ड कप में पहला शतक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ था। इसके बाद पाकिस्तान, इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाफ सेंचुरी लगाकर उन्होंने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के तीन शतक का रिकॉर्ड तोड़ा था। श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाकर उन्होंने कुमार संगकारा के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। संगकारा ने 2015 में 4 शतक लगाए थे। वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अब तक सचिन तेंदुलकर के नाम है। उन्होंने 2003 वर्ल्ड कप में 673 रन बनाए थे। रोहित के अभी तक 8 पारियों में 92.43 की औसत से 647 रन बना लिए। वे एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंच गए। सचिन के अलावा उनसे आगे ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन हैं। हेडन ने 2007 में 10 पारियों में 659 रन बनाए थे।

भारत का पहला डिजाइन विकास केंद्र गुजरात में शुरू किया गया

भारत का पहला डिजाइन डेवलपमेंट सेंटर ‘फैशनोवा’ टेक्सटाइल शहर सूरत में लॉन्च किया गया। केंद्र फैशन डिजाइन क्षेत्र के क्षेत्र में शहर को बढ़ावा देगा। यह सह-कार्यशील स्थान, तकनीशियनों से व्यवसाय की जरूरतों को भी पूरा करेगा, विशेषज्ञ संज्ञानात्मक कार्यशालाओं और उद्योग के संपर्क की सलाह देता है।

नैसकॉम, एनएसडीसी ने ग्लोबल क्लाउड कंप्यूटिंग चैलेंज शुरू किया

नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने नैसकॉम के साथ के ‘वर्ल्ड स्किल्स इंडियाज इंटरनेशनल क्लाउड कंप्यूटिंग चैलेंज 2019’ के आयोजन के लिए साझेदारी की. प्रतियोगिता में भारत सहित दस देश न्यूजीलैंड, बेल्जियम, जापान, चीन, दक्षिण कोरिया, रूस, ओमान और आयरलैंड के साथ भाग ले रहे हैं। WorldSkills India, 2011 में शुरू की गई एक NSDC पहल है।

पंजाब एंड सिंध बैंक ने Cen-MARG की स्थापना की

पंजाब एंड सिंध बैंक ने एक सेंट्रलाइज्ड हब ‘सेंट्रलाइज्ड MSME एंड रिटेल ग्रुप’ की स्थापना की है। यह व्यावसायिक अधिग्रहण में शाखाओं की बेहतर दक्षता के लिए खुदरा और एमएसएमई ऋणों की प्रक्रिया करेगा। CEN-MARG को क्रेडिट मूल्यांकन, गुणात्मक सुधार, एकरूप प्रलेखन, और कुशल निगरानी में गुणात्मक सुधार सुनिश्चित करने के लिए कल्पना की गई है।

हांगकांग सरकार ने चक्रवात प्रभावित ओडिशा के लिए 9 मिलियन $ से अधिक का अनुदान दिया

हांगकांग सरकार ने चक्रवात प्रभावित ओडिशा में राहत और पुनर्वास कार्य के लिए 9 मिलियन $ से अधिक की मंजूरी दी है। अनुदान से फानी चक्रवात के लगभग 45,100 पीड़ितों को लाभ होगा और इसका उपयोग स्वच्छता किट, रसोई किट, पानी, शिक्षा, घरेलू सामान और आश्रय किट प्रदान करने के लिए किया जाएगा।

सेना प्रमुख ने कारगिल श्रद्धांजलि गीत जारी किया

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कारगिल शहीदों और युद्ध के सेनानियों को सम्मान, सलामी और श्रद्धांजलि देने के लिए एक कारगिल श्रद्धांजलि गीत जारी किया है। इस गीत को प्रख्यात हिंदी गीतकार सम्मर अंजान ने तैयार किया है और शतरद्रु कबीर ने गाया है। यह गीत 26 जुलाई को मनाए जाने वाले कारगिल विजय दिवस की 20 वीं वर्षगांठ के जश्न के हिस्से के रूप में जारी किया गया था।

हरिदेश कुमार को इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया

बी.हरिदेश कुमार को तीन साल की अवधि के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन (आईबीपीएस) के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। वह कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले से हैं। इससे पहले उन्होंने केनरा बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्य किया। उन्होंने अनूप शंकर भट्टाचार्य की जगह ली, जो अपनी सेवाओं से सेवानिवृत्त हो गए।

इसरो ने ‘गगनयान’ के लिए भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को प्रशिक्षित करने के लिए रूसी कंपनी ‘ग्लावकोसमोस’ के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने ‘गगनयान’ मिशन के लिए भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों के चयन समर्थन, चिकित्सा परीक्षण और अंतरिक्ष प्रशिक्षण के लिए एक रूसी कंपनी, ‘ग्लावकोसमोस’, राज्य निगम रोसकॉसमॉस की एक सहायक कंपनी के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

इराक के बेबीलोन को यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल के रूप में सूचीबद्ध किया गया

यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति ने इराक के बेबीलोन को विश्व विरासत स्थल के रूप में सूचीबद्ध किया है। बेबीलोन को मिट्टी के ईंट मंदिरों और टावरों की दीवारों वाले शहर के रूप में विकसित किया गया है, जो कि बाबेल के टॉवर और ईशर गेट का निर्माण करता है। यह शहर 4,000 से अधिक साल पहले प्राचीन बेबीलोन साम्राज्य का केंद्र था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की प्रतिमा का अनावरण किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडे और भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे। वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गंगा किनारे 16वीं शताब्दी में आमेर के राजा मान सिंह द्वारा बनवाए गए मान महल में वचरुअल म्यूजियम का करीब सवा घंटे तक अवलोकन किया।

अंधाधुंध भूजल दोहन करने पर अब भरना होगा ‘पर्यावरणीय हर्जाना’

पूरी दुनिया में चेन्नई पेय जल संकट की गूंज के बाद नेशनल ग्रीन टिब्यूनल (एनजीटी) को भूगर्भ जल सहेजने की चिंता सताई है। पानी बचाने के पुराने और लचर नियम से आगे बढ़कर देशभर में अवैध तरीके से भूजल दोहन करने वालों पर नकेल कसने का फैसला किया है। तय हुआ है कि बिना मंजूरी के भूजल का बेहिसाब दोहन करने पर पर्यावरणीय क्षतिपूर्ति के लिए भारी-भरकम हर्जाना देना होगा। इसके लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने खासकर उद्योगों, व्यावसायिक, इंफ्रास्ट्रक्चर, बिल्डर व खनन क्षेत्र को निशाने पर लिया है।

पाकिस्तान में गायब किए जा रहे सिंधी लोग

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में सिंधी समुदाय के लोगों के गायब होने का मामला संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) में पहुंचा है। वल्र्ड सिंधी कांग्रेस के महासचिव लाखू लुआना ने परिषद से सिंधी लोगों को गायब किए जाने में लिप्त पाकिस्तानी एजेंसियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस: 6 जुलाई

संयुक्त राष्ट्र हर वर्ष जुलाई के पहले शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस सहकारिता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। यह आयोजन संयुक्त राष्ट्र द्वारा संबोधित प्रमुख समस्याओं के समाधान में सहकारी आंदोलन के योगदान को रेखांकित करता है। वर्ष 2019 के लिए विषय COOPS 4 DECENT WORK है।

संसद ने केंद्रीय शैक्षिक संस्थानों (शिक्षकों के संवर्ग में आरक्षण) विधेयक 2019 को पारित किया

लोकसभा में पारित होने के बाद राज्यसभा ने केंद्रीय शैक्षिक संस्थानों (शिक्षकों के संवर्ग में आरक्षण) विधेयक -2019 को पारित कर दिया है। इस संबंध में पहले के अध्यादेश की जगह विधेयक को अब राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। यह अनुच्छेद 14, 16 और 21 के संवैधानिक प्रावधानों का अनुपालन सुनिश्चित करेगा। यह विधेयक अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) के सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्गों (एसईबीसी), आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) से संबंधित व्यक्तियों के लिए एक केंद्रीय संस्थान में शिक्षकों की सीधी भर्ती में पदों का आरक्षण प्रदान करता है।

सरकार ने मत्स्य पालन, पशुपालन क्षेत्र में केसीसी सुविधा का विस्तार किया

मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री, प्रताप चंद्र सारंगी ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) की सुविधा मत्स्य पालन और पशुपालन किसानों तक बढ़ा दी गई है ताकि कार्यशील पूंजी की जरूरतों को पूरा करने के लिए उनकी सहायता की जा सके। मौजूदा केसीसी धारकों के लिए ऋण सीमा 3 लाख रुपये है जिसमें पशुपालन और मत्स्य गतिविधियां शामिल हैं और पशुपालन और मत्स्य पालन के लिए केसीसी धारकों की पशुपालन और मत्स्य गतिविधियों के लिए उनकी कार्यशील पूंजी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 2 लाख रुपये की क्रेडिट सीमा है।

2016-17 में माध्यमिक शिक्षा में कुल महिला नामांकन अनुपात बढ़कर 80.29% हो गया: स्मृति ईरानी

केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री (डब्ल्यूसीडी), स्मृति ईरानी ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा स्तर में लड़कियों के सकल नामांकन अनुपात (जीईआर) में 2015-16 में 80.10% की तुलना में 2016-17 में 80.29% की वृद्धि दर्ज की गई है।

सरकार ने नशामुक्ति के उपायों के लिए बजट बढ़ाकर 135 करोड़ रुपये कर दिया

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने जानकारी दी कि 2014 में 33 करोड़ रुपये से नशा मुक्ति उपायों के लिए बजट को 135 करोड़ रुपये तक बढ़ाया गया है। यह वर्ष 2019-20 के लिए नेशनल ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर(एनडीडीटीसी) को प्रदान किया जाएगा।

उजाला योजना के तहत वितरित लगभग 35 करोड़ एलईडी बल्बों ने सालाना 18,341 करोड़ रुपये की बचत की

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2019 में बताया कि सभी के लिए सस्ती एलइडी (उजाला) योजना के तहत, लगभग 35 करोड़ एलईडी (लाइट एमिटिंग डायोड) बल्ब वितरित किए गए, जिससे सालाना 18,341 करोड़ रुपये की बचत हुई।

सभी ब्रॉड-गेज नेटवर्क में मानव रहित लेवल क्रॉसिंग को हटा दिया गया

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि सभी ब्रॉड-गेज (बीजी) नेटवर्क में सभी मानव रहित लेवल क्रॉसिंग (यूएलसी) को 31 जनवरी, 2019 को हटा दिया गया था और भारत में ब्रॉड-गेज नेटवर्क में एक भी यूएलसी नहीं है।

बीपीआरएंडडी और मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट योग ने योग शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए हस्ताक्षर किए

योग शिक्षा और प्रशिक्षण पाठ्यक्रम / पुलिस कार्मिक और सीएपीएफ (केंद्रीय सशस्त्र) के देश भर में पुलिस बल और उनके परिवार के सदस्य के के लिए योग शिक्षा और प्रशिक्षण पाठ्यक्रम / कार्यक्रम के आयोजन के लिए ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (बीपीआरएंडडी) और मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट योग (एमडीएनआईवाई) के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओंयू) पर हस्ताक्षर किए गए।

उत्तराखंड के पूर्व राज्यपाल सुदर्शन अग्रवाल का नई दिल्ली में निधन हो गया

उत्तराखंड के पूर्व राज्यपाल सुदर्शन अग्रवाल का 88 वर्ष की आयु में नई दिल्ली में निधन हो गया। उनका जन्म लुधियाना, पंजाब में हुआ था।

भारत सरकार ने त्रिपुरा को सड़क परियोजनाओं के लिए 358 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि की मंजूर दी

भारत सरकार ने त्रिपुरा के ग्रामीण क्षेत्रों में नई सड़कों के निर्माण के लिए 358 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि को मंजूर दी है।