दैनिक समसामयिकी 07 मार्च 2018

सर्विस क्वॉलिटी देने के मामले में आईजीआई विश्व का नंबर-1 एयरपोर्ट
अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा परिषद( एसीआई) द्वारा कराए गए एक सर्वेक्षण में दिल्ली के इंदिरा गांधी को यात्रियों के प्रबंधन के लिए दुनिया का सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट घोषित किया गया है. सालाना चार करोड़ से ज्यादा यात्रियों के कुशल प्रबंधन के कारण उसे इस रैंक में सबसे उपर रखा गया है. एयरपोर्ट सर्विस क्वॉलिटी अवॉर्ड्स-2017 के लिए एसीआई ने दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट को इस कैटिगिरी में नंबर-1 रैंक दी है.

डोनाल्ड ट्रंप के शीर्ष आर्थिक सलाहकार गैरी कॉन ने दिया इस्तीफा
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शीर्ष आर्थिक सलाहकार एवं व्हाइट हाउस में वॉल स्ट्रीट की आवाज माने जाने वाले गैरी कॉन ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया. अमेरिकी मीडिया के अनुसार, व्हाइट हाउस के शीर्ष आर्थिक सलाहकार गैरी कॉन ने कहा कि वह ट्रंप की संरक्षणवादी व्यापार नीतियों के प्रति आंतरिक संघर्ष के कारण अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं.

‘जबरन भुखमरी’ को मजबूर हैं रोहिंग्या शरणार्थी: संयुक्त राष्ट्र
संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकारों से संबंधित संस्था के सहायक महासचिव एंड्रयू गिलमोर का कहना है कि रोहिंग्या के लिए आतंक और जबरन भुखमरी का दौर उनके खिलाफ हुई जबरदस्त सैन्य कार्रवाई के छह माह बाद भी अब तक जारी है.

एमेजॉन के जेफ बेजोस विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति: फ़ोर्ब्स
एमेजॉन के मालिक और सीईओ जेफ बेजोस ने माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को पीछे छोड़ते हुए विश्व का सबसे अमीर व्यक्ति होने का ख़िताब जीत लिया है. गेट्स की कमाई इस दौरान 90 बिलियन डॉलर आंकी गई है. पिछले 24 सालों में गेट्स लगातार 18 साल तक विश्व के सबसे धनी व्यक्ति रहे. लिस्ट में तीसरे स्थान पर वॉरेन बफेट का स्थान रहा, जिनकी कमाई 84 बिलियन डॉलर है.