दैनिक समसामयिकी 08 अगस्त 2019

आरबीआई ने रेपो रेट को कम किया

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति ने रेपो रेट (अल्पकालिक उधार दर) में 35 बेसिस पॉइंट्स की कमी की है। रेपो रेट वह दर है जिस पर आरबीआई बैंकों को कर्ज देता है। इसमें कमी आने से बैंकों को सस्ता कर्ज मिलेगा तो उन पर ब्याज दरें घटाने का दबाव बढ़ेगा। रेपो रेट 5.75% से घटकर 5.40% हो गया है। यह 9 साल में सबसे कम है। इससे कम 5.25% दर अप्रैल 2010 में थी। रिवर्स रेपो रेट 5.50% से घटाकर 5.15% किया गया है। रिवर्स रेपो रेट वह दर होती है जिस पर आरबीआई बैंकों से कर्ज लेता है। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास है।

सेरेना सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला खिलाड़ी, सिंधु 13वें स्थान पर

भारत की स्टार शटलर पी.वी. सिन्धु को फोर्ब्स पत्रिका ने सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला खिलाडियों की सूची में 13वाँ स्थान दिया है। सिन्धु की कुल कमाई 5.5 मिलियन डॉलर है। इस सूची में पहले स्थान पर टेनिस खिलाडी सेरेना विलियम्स हैं। जापान की टेनिस स्टार नाओमी ओसाका दूसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने सेरेना को हराकर 2018 के यूएस ओपन का खिताब अपने नाम किया था। तीसरे स्थान पर एंजिलिक कर्बर(टेनिस) है।

पाकिस्तान ने राजनयिक संबंधों में कटौती कर भारतीय उच्चायुक्त को वापस भेजा

पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार खत्म करने का फैसला लिया। पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक में यह फैसला लिया। पाक सरकार ने यह भी निर्णय लिया कि भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को वापस भेजा जाएगा। इमरान सरकार ने कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद यह कदम उठाया है।

5वां इंटरनेशनल आर्मी स्काउट मास्टर्स कॉम्पिटिशन शुरू

अंतर्राष्ट्रीय सेना स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता के 5वें संस्करण का जैसलमेर(राजस्थान) सैन्य स्टेशन में उद्घाटन किया गया। भारत में पहली बार इंटरनेशनल आर्मी स्काउट मास्टर्स कॉम्पिटिशन का आयोजन हो रहा है। भारत में पहली बार यह प्रतियोगिता हो रही है। भारत इसकी मेजबानी के साथ-साथ इसमें हिस्सा भी ले रहा है। दक्षिण कमान की कोणार्क कोर के निर्देशन में प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इसमें आर्मेनिया, रूस, बेलारूस, चीन, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, सूडान व भारत की टीमें हिस्सा ले रही हैं।

संयुक्त राष्ट्र फिलिस्तीन शरणार्थी एजेंसी में भारत द्वारा 5 मिलियन अमरीकी डालर का योगदान

भारत ने संयुक्त राष्ट्र के फिलिस्तीन शरणार्थी एजेंसी में 5 मिलियन अमरीकी डालर का योगदान दिया और संगठन के कार्य के लिए निरंतर वित्तीय सहायता सुनिश्चित करने का आह्वान किया। राशि को फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और निर्माण एजेंसी (UNRWA) को सौंप दिया गया था। यूएनआरडब्ल्यूए 1950 से जॉर्डन, लेबनान, सीरिया, पश्चिमी तट और गाजा पट्टी में अपने पांच क्षेत्रों में स्वास्थ्य, शिक्षा, राहत और सामाजिक सेवाओं के साथ-साथ आपातकालीन मानवीय सहायता प्रदान कर रहा है।

RACE : राजस्थान का नया उच्च शिक्षा मॉडल

राजस्थान सरकार ने हाल ही में उच्च शिक्षा का नया मॉडल लांच किया है, इसे “RACE” (Resource Assistance for Colleges with Excellence) नाम दिया गया है। इस मॉडल के तहत सरकारी महाविद्यालयों में फैकल्टी तथा चल संपत्ति के वितरण पर बल दिया जायेगा, इससे संसाधनों का इष्टतम उपयोग संभव हो सकेगा। राज्य में सरकारी कॉलेजों में शिक्षकों के 6500 पद हैं, परन्तु अभी भी राज्य में लगभग 2000 शिक्षकों की कमी है। जब तक महाविद्यालयों में शिक्षकों के सभी पद भर नही जाते तब तक RACE मॉडल के द्वारा मौजूदा संसाधनों का इष्टतम उपयोग किया जायेगा और उच्च शिक्षा गुणवत्ता भी सुनिश्चित की जा सकेगी। जिन कॉलेज में शिक्षकों की कमी है, उन्हें अपने जिले के नोडल कॉलेज को अपनी मांग सौंपनी होगी। बाद में उस कॉलेज में प्रतिनियुक्ति (deputation) के आधार पर शिक्षक भेजे जायेंगे। आवश्यकता पड़ने पर इन कॉलेज को प्रोजेक्टर, डिजिटल लाइब्रेरी, उपकरण तथा तकनीशियन इत्यादि भी उपलब्ध करवाए जा सकते हैं।

RBI “केंद्रीय भुगतान धोखाधड़ी रजिस्ट्री” स्थापित किया

भारतीय रिजर्व बैंक ने केंद्रीय भुगतान धोखाधड़ी रजिस्ट्री स्थापित करने का निर्णय लिया है। रजिस्ट्री भुगतान प्रणाली में धोखाधड़ी को ट्रैक करेगी। इस रजिस्ट्री के तहत, भुगतान प्रणाली प्रतिभागियों को निकट-वास्तविक समय धोखाधड़ी की निगरानी के लिए इसका उपयोग प्रदान किया जाएगा। उभरते जोखिमों पर ग्राहकों को शिक्षित करने के लिए एकत्रित धोखाधड़ी डेटा प्रकाशित किया जाएगा। वर्तमान में, बैंक भारतीय रिज़र्व बैंक की केंद्रीय धोखाधड़ी निगरानी सेल को सभी बैंकिंग धोखाधड़ी की रिपोर्ट पेश करते हैं।

उपभोक्ता संरक्षण विधेयक,2019 को संसद की मंजूरी

संसद ने आज ऐतिहासिक उपभोक्ता संरक्षण विधेयक,2019 को अनुमति प्रदान की। इस विधेयक का उद्देश्य उपभोक्ताओ के विवादो के शीघ्र और प्रभावी रूप से समाधान करने के लिए एक प्राधिकरण की स्थापना करना है। यह विधेयक तीन दशक से भी पुराने उपभोक्ता संरक्षण विधेयक,1986 का स्थान लेगा। विधेयक में केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण(सीसीपीए) की स्थापना करने का प्रस्ताव किया गया है जो उपभोक्ता के अधिकारो का प्रचार,संरक्षण और अधिकारो को एक वर्ग के रूप में लागू करेगा।

इसरो ने अंतरिक्ष विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अनुसंधान में विक्रम साराभाई पत्रकारिता पुरस्कार की घोषणा की

भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक डॉ विक्रम साराभाई के शताब्दी वर्ष समारोह के अंग के रूप में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने पत्रकारिता में दो श्रेणियों के पुरस्कारों की स्थापना की है। इसरो ने अंतरिक्ष विज्ञान, अनुप्रयोगों और अनुसंधान के क्षेत्र में सक्रिय योगदान देने वाले पत्रकारों को मान्यता देने और पुरस्कृत करने के लिए “अंतरिक्ष विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अनुसंधान में विक्रम साराभाई पत्रकारिता पुरस्कार” की घोषणा की है। इन पुरस्कारों के लिए नामांकन पत्रकारिता का अच्छा अनुभव रखने वाले समस्त भारतीयों के लिए खुला है। इसरो का कहना है कि इन पुरस्कारों के लिए 2019 से 2020 तक प्रकाशित लेखों(हिंदी, अंग्रेजी या क्षेत्रीय भाषाओं में) पर विचार किया जाएगा। रस्कारों की दो श्रेणियां हैं, जिनमें पहली श्रेणी के अंतर्गत दो पत्रकारों या प्रिंट मीडिया के स्वतंत्र पत्रकारों को 5,00,000 रुपये नकद, एक पदक और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। पुरस्कार की दूसरी श्रेणी के तहत पत्रकारों या प्रिंट मीडिया के स्वतंत्र पत्रकारों के लिए 3,00,000, 2,00,000 और 1,00,000 रुपये के 3 नकद पुरस्कार और प्रशस्ति पत्र दिए जाएंगे।

लोकसभा को अनिश्चित काल के लिए स्थगित किया गया

17वीं लोकसभा के पहले सत्र को अनिश्चित काल के लिए स्थगित किया गया है, इस सत्र में 99% सरकारी कामकाज संपन्न हुआ। हालांकि 17वीं लोकसभा का बजट सत्र 26 जुलाई को समाप्त होना था, परन्तु बाद में इसे बढ़ाकर 7 अगस्त तक कर दिया गया। सत्र के समापन के दौरान स्पीकर महोदय ने इस सत्र को 1952 के बाद का सबसे उत्पादक सत्र कहा। इस सत्र में सदन में 36 बिल पास किये, यह 1952 में पास किये गये बिल की संख्या से अधिक है। इस सत्र में 280 घंटे तक कार्य किया गया। इस दौरान सदन की उत्पादकता 125% रही।

कामकाज में राज्यसभा ने तोड़ा 17 साल का रिकॉर्ड

संसद का बजट सत्र रिकॉर्ड स्थापित कर गया। एक तरफ जहां लोकसभा में दो दशक का रिकॉर्ड टूटा, वहीं राज्यसभा में कामकाज के लिहाज से 17 साल का रिकॉर्ड टूट गया। इस बार 32 विधेयक पारित हुए हैं। इससे पहले 2002 में 35 विधेयक पारित हुए थे। इसके साथ ही सदन ने पिछले 14 साल में सबसे ज्यादा 35 बैठकों का भी रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले वर्ष 2005 में 38 बैठकें हुई थीं।राज्यसभा को अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित करने से पहले सभापति वेंकैया नायडू ने बताया कि इस बार जो 32 विधेयक पारित हुए हैं उनमें तत्काल तीन तलाक, मोटरयान संशोधन विधेयक, आरटीआइ संशोधन, मेडिकल कमीशन और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक सबसे अहम हैं। उन्होंने कहा कि यह सत्र कामकाज के लिहाज से 104 फीसद उपयोगी रहा है जो पिछले 17 सत्रों में सबसे अधिक है। इससे पहले वर्ष 2014 के 232वें सत्र में 105 फीसद से ज्यादा कामकाज हुआ था। सदन में करीब 19 घंटे का व्यवधान भी आया, लेकिन सदन ने तय समय से ज्यादा बैठक करके करीब 28 घंटे ज्यादा काम करने का भी रिकॉर्ड बनाया।

SEBI ने GIFT सिटी के संयुक्त संचालन के लिए SGX और NSE को मंजूरी दी

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड ने गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी, गांधीनगर में संयुक्त रूप से संचालित करने के लिए सिंगापुर स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड को मंजूरी दी है। दोनों संस्थाएं एनएसई इंटरनेशनल फाइनेंशियल सर्विस सेंटर (IFSC)-SGX कनेक्ट नामक ट्रेडिंग के लिए एक नया प्लेटफॉर्म बनाएंगी। नया प्लेटफॉर्म निफ्टी इंडेक्स डेरिवेटिव्स के साथ-साथ निफ्टी के 50 घटक के सिंगल-स्टॉक डेरिवेटिव्स में ट्रेडिंग की अनुमति देगा।

दुनिया का सबसे पतला ‘2D’ सोना

यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स के वैज्ञानिकों ने दुनिया के सबसे पतले सोने का निर्माण किया है, जिसक माप 2 परमाणु की मोटाई के बराबर है और एक नाख़ून से लाख गुना पतला है। 2D रूप में, सोना लचीला हो जाता है, जिसे बेंडेबल स्क्रीन, इलेक्ट्रॉनिक स्याही, चिकित्सा निदान परीक्षण और जल शोधन प्रणाली में अपनी क्षमता को अधिक कुशलता से उपयोग करने के लिए जोड़ा जाता है।

बांग्लादेश ने रूस के साथ यूरेनियम आपूर्ति सौदे पर हस्ताक्षर किए

बांग्लादेश ने अपने 2400 मेगावाट के रूपपुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र (RNPP) के लिए यूरेनियम की आपूर्ति के लिए रूस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। बांग्लादेश परमाणु ऊर्जा आयोग और रूसी परमाणु ईंधन आपूर्ति कंपनी (TVEL) के बीच ढाका में समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस सौदे के तहत, रूस इसके पुरे जीवन चक्र के दौरान संयंत्र के लिए आवश्यक परमाणु ईंधन की आपूर्ति करेगा।

राष्ट्रपति की घोषणा के साथ ही निष्प्रभावी हुआ अनुच्छेद 370

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने की घोषणा कर दी है। संसद के दोनों सदनों से इससे संबंधित संकल्प पारित होने के बाद यह कदम उठाया गया है। इसके साथ ही अब जम्मू-कश्मीर में यह अनुच्छेद निष्प्रभावी हो गया है।

मीसाबंदियों को कमलनाथ सरकार देगी पेंशन

केंद्र की कांग्रेस सरकार का विरोध करने पर जेल जाने वाले मीसाबंदियों(लोकतंत्र सेनानी) को मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार पेंशन देगी। इनके भौतिक सत्यापन के बाद मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार भोपाल जिले के 13 मीसाबंदियों को पेंशन देगी। हालांकि, इनके भौतिक सत्यापन में सात महीने का वक्त लग गया।

फियोना कोलबिंगर 4,000 किमी साइकिल रेस जीतने वाली पहली महिला बनी

जर्मन कैंसर शोधकर्ता फियोना कोलबिंगर ने बुल्गारिया में बर्गास से फ्रांस में ब्रेस्ट तक मिश्रित वार्षिक 4,000 किमी (2,485 मील) साइकिलिंग ट्रांसकॉन्टिनेंटल रेस जीती। कोलबिंगर अपने पहले अल्ट्रा-डिस्टेंस इवेंट में दुनिया की सबसे कठिन साइकिल रेस में से एक जीतने वाली पहली महिला बनीं। इस चुनौती को पूरा करने में उन्हें 10 दिन, 2 घंटे और 48 मिनट लगे, जिसमें लगभग 40,000 मीटर (131,000 फीट) की चढ़ाईशामिल थी।

2010 वर्ल्ड कप में गोल्डन बॉल जीतने वाले उरुग्वे के फोरलान ने संन्यास लिया

उरुग्वे के स्टार स्ट्राइकर डिएगो फोरलान ने फुटबॉल से संन्यास ले लिया। फोरलान ने 2010 फीफा वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 5 गोल किए थे। उन्हें गोल्डन बॉल दिया गया था।

पाकिस्तान के कोच मिकी ऑर्थर की छुट्टी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने मुख्य कोच मिकी ऑर्थर का अनुबंध बढ़ाने करने से इनकार कर दिया है। ऑर्थर के साथ ही उनके सपोर्ट स्टाफ की भी छुट्टी कर दी गई। इनमें मुख्य तौर पर गेंदबाजी कोच अजहर महमूद और बल्लेबाजी कोच ग्रांट फ्लॉवर शामिल हैं। इसके अलावा ट्रेनर ग्रांट लुडेन का करार भी समाप्त कर दिया गया है। वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में पहुंचने में नाकाम रही थी।

निक किर्गियोस ने छठा एटीपी खिताब जीता

ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस ने एटीपी वाशिंगटन ओपन खिताब जीता, उन्होंने रूस के 10 वें स्थान के खिलाडी डेनियल मेदवेदेव को हराया। 24 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने ओपनिंग सेट में संघर्ष किया, लेकिन अंत में यूएस ओपन ट्यून-अप इवेंट में 365,390 $ के शीर्ष पुरस्कार और अपने छठे कैरियर एटीपी क्राउन पर कब्जा किया।

सैली पियर्सन ने ट्रैक एंड फील्ड से सन्यास की घोषणा की

ऑस्ट्रेलिया की विश्व-विजेता हर्डलर सैली पियर्सन ने चोट के कारण अपने आश्चर्यजनक सन्यास की घोषणा की। पियर्सन, 2012 में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और 100 मीटर हर्डल दौड़ में 2 बार की विश्व चैंपियन है।

पूर्व पद्म श्री पुरस्कार विजेता राजलक्ष्मी पार्थसारथी का निधन

पूर्व पद्म श्री पुरस्कार विजेता और शिक्षाविद् राजलक्ष्मी पार्थसारथी का निधन हो गया है.शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए उन्हें 2010 में पद्म श्री पुरस्कार मिला। वह पद्म शेषाद्री बाला भवन (PSBB) ग्रुप ऑफ स्कूल्स की संस्थापक थीं।

नहीं रहे रितिक रोशन के नाना और फिल्म निर्माता जे. ओम प्रकाश

बॉलीवुड अभिनेता रितिक रोशन के नाना और प्रसिद्ध निर्माता-निर्देशक जे. ओम प्रकाश का निधन हो गया। लंबे समय से बीमार चल रहे जे. ओम प्रकाश 93 वर्ष के थे। 1974 में उन्होंने बतौर निर्देशक अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘आप की कसम’ से की थी। ‘आखिर क्यों?’, ‘अपनापन’, ‘आशा’, ‘आदमी खिलौना है’, ‘अर्पण’, ‘आस पास’, ‘आशिक हूं बहारों का’ जैसी सफल फिल्मों का निर्देशन किया। बतौर निर्माता उन्होंने ‘आए दिन बहार के’, ‘आई मिलन की बेला’, ‘आंखों आंखों में’, ‘आया सावन झूम के’ और ‘आंधी’ जैसी कई फिल्मों का निर्माण किया।

पूर्व टी. एन. मंत्री जेनिफर चंद्रन का निधन

पूर्व मत्स्य मंत्री एस. जेनिफर चंद्रन का निधन हो गया है। वह 1996 में तिरुचेंदुर विधानसभा क्षेत्र से जीतीं थी और उन्होंने 1996-2001 तक डीएमके सरकार में मंत्री के रूप में कार्य किया था।

वेनेजुएला के राष्ट्रपति ने अमेरिकी एनएसए पर लगाया जानलेवा हमला कराने का आरोप

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन पर सनसनीखेज आरोप लगाया है। मादुरो ने दावा किया है कि पिछले साल उन पर हुए आत्मघाती हमले की साजिश बोल्टन ने ही रची थी। माना जा रहा है कि वेनेजुएला से जुड़ी सभी संपत्तियां फ्रीज करने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश के जवाब में मादुरो ने यह बयान दिया है।

बैट्री को अधिक सुरक्षित बनाया जा सकेगा

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, आइआइटी) भिलाई के प्रो. संजीब बनर्जी ने ऐसा फॉर्मूला विकसित किया है, जिससे तैयार बैट्री अधिक तापमान में भी काम करेगी। वह अधिक तापमान में भी नहीं फटेगी। इस तकनीक का उपयोग मोबाइल बैट्री में करने पर मोबाइल को और अधिक सुरक्षित बनाया जा सकता है।