दैनिक समसामयिकी 08 जनवरी 2019

मानव संसाधन विकास मंत्री ने जवाहर नवोदय विद्यालय में 5,000 सीटें बढ़ाने की घोषणा की

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 07 जनवरी 2019 को शैक्षिक वर्ष 2019-20 से जवाहर नवोदय विद्यालय में 5000 सीटें बढ़ाने की घोषणा की.

फिलहाल, प्रतिभावान ग्रामीण बच्‍चों के लिए जवाहर नवोदय विद्यालयों में सीटों की संख्‍या 46600 है. जवाहर नवोदय विद्यालयों में 5000 सीटें बढ़ने से शैक्षिक वर्ष 2019-20 से सीटों की उपलब्‍धता 51000 हो जाएगी.

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई चीफ आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजने का फैसला निरस्त किया

सुप्रीम कोर्ट ने 08 जनवरी 2019 को अहम फैसला देते हुए केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजने के केन्द्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) के फैसले को निरस्‍त कर दिया है.

यानी अब आलोक वर्मा अपने तय कार्यकाल यानी 31 जनवरी तक सीबीआई निदेशक के पद पर बने रहेंगे. 06 दिसंबर 2018 को सुनवाई के बाद चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस केएम जोसेफ की पीठ ने आलोक वर्मा की याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा लिया था. सीजेआई रंजन गोगोई आज छुट्टी पर हैं, ऐसे में जस्टिस संजय किशन ने फैसला पढ़कर सुनाया है.

भारत ने ईरान में चाबहार बंदरगाह का परिचालन शुरू किया

भारत ने ईरान में सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में स्थित रणनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण चाबहार बंदरगाह के परिचालन का दायित्व संभाल लिया है. केंद्र सरकार ने 07 जनवरी 2019 को यह बात कही. यह पहली बार है कि जब भारत अपने क्षेत्र के बाहर किसी बंदरगाह का परिचालन करेगा.

भारत सरकार ने 24 दिसंबर 2018 को आयोजित चाबहार त्रिपक्षीय समझौते की बैठक के दौरान ईरान में शाहिद बेहेश्ती बंदरगाह (चाबहार) के एक हिस्से का परिचालन अपने हाथ में ले लिया है. चाबहार स्थित विशेष प्रयोजन कंपनी (एसपीवी) इंडिया पोट्स ग्लोबल चाबहार फ्री जोन (आईपीजीसीएफजेड) के कार्यालय का भारत, ईरान और अफगानिस्तान के प्रतिनिधिमंडल ने संयक्त रूप से उद्घाटन किया.

स्कूली शिक्षा में सुधार हेतु 70 पॉइंट ग्रेडिंग इंडेक्स लॉन्च किया गया

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) द्वारा हाल ही में यह घोषणा की गई कि राज्यों में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए 70 पॉइंट ग्रेडिंग इंडेक्स को लांच किया गया है. भारत के 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने इसमें शामिल होने की पुष्टि कर दी है.

स्कूल सिस्टम की ग्रेडिंग के लिए 70 इंडिकेटर्स का इस्तेमाल किया जाएगा. इस 70 पॉइंट ग्रेडिंग इंडेक्स द्वारा राज्यों की स्कूली शिक्षा प्रणाली की कमियों अथवा कमज़ोर पक्षों का आकलन किया जायेगा ताकि प्रत्येक स्तर पर शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाये जा सकें.

प्रसार भारती ने 32 वर्षों से कार्यरत आकाशवाणी के राष्ट्रीय चैनल को बंद किया

प्रसार भारती ने हाल ही में ऑल इंडिया रेडियो के राष्ट्रीय चैनल और पांच शहरों में क्षेत्रीय प्रशिक्षण अकादमी को तत्काल प्रभाव से बंद करने का निर्णय लिया है. प्रसार भारती के उप-निदेशक द्वारा जारी आदेश में बताया गया है कि ऐसा खर्चों में कटौती के लिए किया गया है, साथ ही सेवाओं को और ज्यादा तर्कसंगत बनाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है.

आकाशवाणी (ऑल इंडिया रेडियो) भारत के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधीन संचालित सार्वजनिक क्षेत्र की रेडियो प्रसारण सेवा है. भारत में रेडियो प्रसारण की शुरुआत मुंबई और कोलकाता में सन 1927 में दो निजी ट्रांसमीटरों से हुई.