दैनिक समसामयिकी 08 जुलाई 2019

भारत युद्ध प्रभावितों के पुनर्वास के लिए 100 गांवों का निर्माण कर रहा

भारत श्रीलंका में युद्ध प्रभावित लोगों के पुनर्वास के लिए 100 गांवों का निर्माण कर रहा है। इस प्रोजेक्ट के तहत भारत 1200 करोड़ रुपए खर्च कर 2400 घर बनाएगा। भारत की मदद से पहला मॉडल गांव बनकर तैयार हो गया है। भारत ने 2,400 घर बनाने के लिए श्रीलंका के आवास निर्माण और संस्कृति मंत्रालय के साथ समझौता किया। आवास निर्माण और संस्कृति मंत्री सजीत प्रेमदास, पूर्व राष्ट्रपति चंद्रिका भंडारनायके कुमारतुंगा और भारत के कार्यवाहक उच्चायुक्त शिल्पक अम्बुले ने शनिवार को गामपाहा के रानीदुगामा में पहले मॉडल गांव का उद्घाटन किया। युद्ध प्रभावित लोगों ये घर सौंपे गए।

अमेरिका ने लगातार दूसरी बार वुमन्स वर्ल्ड कप जीता

वुमन्स वर्ल्ड कप(FIFA Women’s World Cup) के फाइनल में अमेरिका ने नीदरलैंड को 2-0 से हरा दिया। इस जीत के साथ अमेरिकी महिला टीम लगातार दूसरी और कुल चौथी बार चैम्पियन बन गई। पिछली बार उसने फाइनल में जापान को 5-2 से हराया था। नीदरलैंड की टीम पहली बार फाइनल में पहुंची थी, लेकिन खिताब जीतने से चूक गई। अमेरिका इससे पहले 1991, 1999 और 2015 में चैम्पियन बना था। बेहतर गोल औसत के कारण अमेरिका की मेगन रपिनो को गोल्डन बूट दिया गया। उन्हें गोल्डन बॉल भी मिला। FIFA Women’s World Cup 2019 के टूर्नामेंट का आयोजन इस साल फ्रांस में हुआ।

भारत को मार्च 2020 तक पहला ई-व्हीकल चार्जिंग हाइवे मिलेगा

दिल्ली-जयपुर और दिल्ली-आगरा के राजमार्ग भारत के पहले राजमार्ग गलियारे हैं जिन्हें मार्च 2020 तक इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन मिलेंगे। यमुना एक्सप्रेसवे (दिल्ली और आगरा के बीच) और राष्ट्रीय राजमार्ग 48 (दिल्ली और जयपुर के बीच) पर गलियारों की कुल दूरी 500 किमी होगी और बैटरी चार्ज करने और बदलने के लिए इन दोनों राजमार्ग मार्गों पर टोल प्लाजा के पास 18 चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।

परमाणु समझौते को तोड़कर यूरेनियम संवर्धन की सीमा बढ़ाएगा ईरान

ईरान ने एलान किया है कि वह यूरेनियम संवर्धन की सीमा बढ़ाएगा। ऐसा करते हुए वह एक बार फिर 2015 में वैश्विक शक्तियों के साथ हुए परमाणु समझौते की शर्तो का उल्लंघन करने की तैयारी में है। ईरान के इस कदम से अमेरिका के साथ उसकी तनातनी और बढ़ सकती है। अधिकारियों का कहना है कि समझौते की शर्तो के उल्लंघन का यह कदम अगले 60 दिन में उठाया जाएगा।

‘‘पहल’’ योजना के तहत मार्च, 2019 तक 59,599 करोड़ रुपए की अनुमानित बचत/लाभ

पैट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की ‘‘पहल’’ योजना के तहत मार्च 2019 तक 59,599 करोड़ रुपए की अनुमानित बचत/लाभ रहा है। ‘‘पहल’’ योजना के तहत लाभार्थी बाजार मूल्‍य पर एलपीजी सिलेंडर की खरीद करते हैं और उसके बाद अपने बैंक खातों में सीधे सब्सिडी प्राप्‍त करते हैं। प्रत्‍यक्ष लाभ हस्‍तांतरण सरकार की एक ऐतिहासिक पहल है, जो यह सुनिश्चित करती है कि देश की विभिन्‍न कल्‍याण एवं सब्सिडी योजनाओं का लाभ योग्‍य और सुपात्र लाभार्थियों तक पहुंचे। दस्‍तावेज में कहा गया है कि इसके अतिरिक्‍त 1.03 करोड़ ‘गिव इट अप’ उपभोक्‍ताओं सहित 1.86 करोड़ गैर सब्सिडी प्राप्‍त एलपीजी उपभोक्‍ता हैं।

सबसे ज्यादा गोल के मामले में छेत्री ने मेसी को पीछे छोड़ा

इंटरकॉन्टिनेंटल कप के पहले मैच में ताजिकिस्तान ने भारत को 4-2 से हरा दिया। अहमदाबाद में खेले गए इस मैच में भारत के लिए कप्तान सुनील छेत्री ने दो गोल किए। छेत्री के इंटरनेशनल मैचों में 70 गोल हो गए। उन्होंने 69वां गोल करते ही अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी को पीछे छोड़ दिया दिया। छेत्री ने मेसी के मुकाबले 27 अंतरराष्ट्रीय मैच कम खेले। छेत्री ने 109 मुकाबले खेले। वहीं, मेसी ने 136 मैच में हिस्सा लिया। मौजूदा फुटबॉलर्स में अब छेत्री से आगे केवल पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं, जिन्होंने 158 मैच में 88 अंतरराष्ट्रीय गोल किए हैं।

लखनऊ में होगा अफगान प्रीमियर लीग का पहला सीजन

अफगान क्रिकेट टीम का नया होम ग्राउंड अब लखनऊ का अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम होगा। इसकी शुरुआत अफगानिस्तान प्रीमियर क्रिकेट लीग (APCL) टूर्नामेंट के पहले सीजन के साथ होगी। उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (UPCA) के डायरेक्टर राजीव शुक्ला ने भी इकना स्टेडियम को अफगान टीम का घरेलू मैदान बनाने के BCCI के फैसले की पुष्टि कर दी।

मनमोहन सिंह राजस्थान से होंगे राज्यसभा सदस्य

पूर्व प्रधानमंत्री डाॅ. मनमोहन सिंह राजस्थान से राज्यसभा सदस्य बनेंगे। कांग्रेस फोरम में उनका नाम लगभग तय हो चुका है। निर्वाचन आयोग की ओर से चुनाव की तिथि तय करने के बाद पार्टी की ओर से सिंह के नाम का अधिकारिक तौर पर ऐलान किया जाएगा। मनमोहन का राज्यसभा का कार्यकाल पूरा हो चुका है।

यूनेस्को ने नई दिल्ली में स्टेट ऑफ़ द एजुकेशन रिपोर्ट फॉर इंडिया 2019 जारी की

नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) द्वारा ‘स्टेट ऑफ़ द एजुकेशन रिपोर्ट फॉर इंडिया: चिल्ड्रेन विद डिसएबिलिटीज’ की पहली 2019 रिपोर्ट जारी की गई है। रिपोर्ट, जो एक वार्षिक प्रकाशन होगी, विकलांग बच्चों (सीडब्लूडी) के शिक्षा के अधिकार के संबंध में उपलब्धियों और चुनौतियों पर प्रकाश डालती है। भारत में आठ मिलियन बच्चे विकलांग हैं और 19 से कम आयु के 78 लाख से अधिक बच्चे विकलांग हैं। वर्तमान में भारत में 5-वर्षीय बच्चों में से तीन-चौथाई और 5 से 19 वर्ष के विकलांग बच्चों में से एक-चौथाई बच्चे स्कूल से बाहर हैं।

ग्रीनपीस इंडिया के अनुसार, छह भारतीय महानगर वायु प्रदूषक नाइट्रोजन ऑक्साइड के हॉटस्पॉट

पर्यावरण गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) ग्रीनपीस इंडिया के विश्लेषण के अनुसार, परिवहन और औद्योगिक क्लस्टर हॉटस्पॉट जैसे दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और हैदराबाद देश की नाइट्रोजन ऑक्साइड (एनओएक्स) को बढ़ा रहे है। उनके पास उच्च वाहनों की आबादी और डीजल की खपत है।

आरबीआई को एनएचबी के बजाय हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों को विनियमित करने की शक्ति मिली

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत का केंद्रीय बैंक, भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) अब एनएचबी(नेशनल हाउसिंग बैंक) की जगह हाउसिंग फ़ाइनेंस फ़र्म्स (एचएफएफ) के नियामक के रूप में काम करेगा।

एलावेनिल वलारिवन ने 30 वें समर यूनिवर्स गेम्स 2019 में महिलाओं के 10 वें एयर राइफल में रजत पदक जीता

एलावेनिल वलारिवन (19), तीन बार की जूनियर विश्व कप पदक विजेता ने 30 वें वर्ल्ड यूनिवर्सिटी समर यूनिवर्स गेम्स 2019 में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में रजत पदक जीता, जो नापोली, इटली में आयोजित किया गया था। वह आईएसएसएफ (इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन) जूनियर विश्व कप 2019, जर्मनी के सुहल में भाग लेगी, जो 12 जुलाई, 2019 से शुरू होने वाला है।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने सार्वजनिक सभा आयोजित करने के लिए ‘जन चौपाल’ कार्यक्रम का उद्घाटन किया

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री, भूपेश बघेल ने रायपुर, छत्तीसगढ़ में ‘जन चौपाल’ कार्यक्रम का उद्घाटन किया, जो लोगों के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए हर हफ्ते एक बार सार्वजनिक सभाएँ आयोजित करता है।

पहली बार पेपरलेस होगी मुख्य न्यायमूर्ति की अदालत

दिल्ली हाई कोर्ट में मुख्य न्यायमूर्ति की अदालत पहली बार पेपरलेस होगी। मुख्य न्यायमूर्ति डीएन पटेल ने कार्यभार संभालने के बाद यह पहला निर्देश दिया है। ऐसे में अब मुख्य न्यायमूर्ति डीएन पटेल व न्यायमूर्ति सी हरिशंकर की पीठ वाली अदालत में सभी मामलों की सुनवाई इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफार्म पर होगी। अभी तक कॉमर्शियल कोर्ट और कुछ एकल पीठ को ही आंशिक या फिर पूरी तरह से डिजिटल बनाया जा सका है, लेकिन मुख्य न्यायमूर्ति की अध्यक्षता वाली अदालत में अब तक ऐसा नहीं हो सका था।

अमेरिका से होवित्जर गोले खरीदेगा भारत

भारतीय सेना अमेरिकन होवित्जर तोपों के लिए अमेरिका से गोला-बारूद खरीदेगी। इससे 50 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक के लक्ष्यों को निशाना बनाया जा सकता है। अत्याधुनिक तकनीक की मदद से घनी आबादी में भी यह आसानी से दुश्मनों को निशाना बना सकती है। एक्सकैलिबर गाइडेड इस गोले से 50 किलोमीटर से ज्यादा दूरी से भी लक्ष्य पर सटीक निशाना साधा जा सकता है। भारतीय सेना आपातकालीन खरीद प्रक्रिया के तहत अमेरिका से एक्सकैलिबर तोप के गोला-बारूद खरीदने की योजना बना रही है। 14 फरवरी को हुए पुलवामा हमले के कुछ दिनों के बाद ही तीनों सेनाओं को आपातकालीन शक्तियां दी गई थीं। इसके तहत सेना अपनी जरूरत के हिसाब से 300 करोड़ रुपए के हथियार खरीद सकती है।

पाक सीमा पर घुसपैठ रोकने के लिए बीएसएफ का बड़ा अभियान

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पंजाब और जम्मू में पाकिस्तानी सीमा पर घुसपैठरोधी कार्रवाई को मजबूती प्रदान करने के लिए बड़े अभियान की शुरुआत की है। इसके तहत सीमा पर तैनात बीएसएफ के काबिल अधिकारियों, हजारों टुकड़ियों और मशीनरी को सक्रिय किया गया है। एक जुलाई को शुरू किए गए ‘सुदर्शन’ नामक इस अभियान के अंतर्गत एक हजार किलोमीटर लंबी भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा को सील किया गया है। 485 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा जम्मू से लगी है, जबकि 553 किलोमीटर लंबी पंजाब से।

आयुर्वेद से भी दुनियाभर के बाजारों पर धाक जमाने की तैयारी में सरकार

दुनियाभर में प्राकृतिक चिकित्सा की तरफ बढ़ते रुझान को देखते हुए सरकार अब आयुर्वेद को जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों के प्रभावी इलाज के रूप में पेश करने की तैयारी में है। इसके लिए देश की अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं में नई आयुर्वेदिक दवाईयों को कड़े वैज्ञानिक परीक्षणों से गुजारा जाएगा। केंद्रीय आयुष मंत्रलय इसके लिए औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआइआर) के साथ एक समझौता भी कर चुका है। सीएसआइआर की लखनऊ स्थित सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिनल एंड एरोमैटिक प्लांट्स और नेशनल बोटैनिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने लगभग 500 जड़ी-बूटियों के गहन विश्लेषण के बाद पांच जड़ी-बूटियों (दारूहरिद्रा, गिलोय, विजयसार और गुड़मार )की मदद से नई आयुर्वेदिक दवा विकसित की। बाजार में इस दवा को बीजीआर-34 के नाम से उतारा गया और देखते ही देखते यह देश में डायबिटीज के इलाज में प्रमुख दवाओं के ब्रांड का हिस्सा बन गया। इसी तरह डीआरडीओ के वैज्ञानिकों ने सफेद दाग के इलाज के लिए ल्यूकोस्किन नाम की आयुर्वेदिक दवा विकसित की है।