दैनिक समसामयिकी 08 नवम्बर 2018

UN ने दीपावली पर जारी किया विशेष डाक टिकट

विश्व में शांति व संतुलन कायम रखने में जुटे वैश्विक संगठन संयुक्त राष्ट्र के डाक विभाग ने दीपावली के मौके पर विशेष डाक टिकट जारी किया है। भारत ने इसके लिए संयुक्त राष्ट्र का आभार जताया है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि सैयद अकबरद्दीन ने ट्वीट किया ‘अच्छाई व बुराई के बीच संघर्ष रोज होता है। बुराई पर अच्छाई की जीत की हमारी संयुक्त आकांक्षा जाहिर करने के लिए यूएन के डाक विभाग को दीपावली के मौके पर डाक टिकट का पहला सेट जारी करने के लिए धन्यवाद।’

यूएन डाक विभाग ने यह टिकट 18 अक्टूबर को जारी किया था। 10 डाक टिकट की इस शीट का मूल्य 1.15 डॉलर (83.32 रुपये) है। इस पर प्रकाश के प्रतीक दीये का चित्र अंकित है। इसकी पृष्ठभूमि में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय की जगमगाई बिल्डिंग का चित्र है, जिस पर ‘हैप्पी दीपावली’ लिखा है। अक्टूबर 2016 में अमेरिकी डाक विभाग ने दीपावली के अवसर पर डाक टिकट जारी किया था।

जी धर्मेद्र होंगे ईरान में नए भारत के राजदूत

वरिष्ठ राजनयिक जी धर्मेद्र को ईरान में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है। विदेश मंत्रालय ने यह घोषणा सोमवार को की। भारतीय विदेश सेवा के 1990 बैच के अधिकारी धर्मेद्र फिलहाल विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव हैं। वह सौरभ कुमार की जगह लेंगे। पिछले महीने ही सौरभ को म्यांमार में भारत के राजदूत नियुक्त किया गया था। धर्मेद्र के जल्द ही अपना नया कार्यभार संभालने की उम्मीद है। खास बात यह है कि उनकी नियुक्ति ऐसे वक्त की गई है, जब ईरान से तेल आयात का मुद्दा चर्चा में है। यही नहीं अमेरिका ने ईरान पर सोमवार को ही अब तक के सबसे सख्त प्रतिबंध लगाए हैं। विदेश मंत्रालय ने कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (डीआर कांगो) में मौजूदा भारतीय राजदूत नीना शेरिंग ला को कांगो गणराज्य में भारत की अगली राजदूत के तौर पर आधिकारिक मान्यता दी है। उनका आवास किनशासा में होगा। वह जल्द ही कार्यभार संभालेंगी।

चीन / चेहरा देखे बगैर शरीर के आकार, चाल से व्यक्ति को पहचान लेगा सॉफ्टवेयर

चीन में आम लोगों पर नजर रखने के लिए नई तकनीक ईजाद की गई है। यहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की मदद से ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है, जो किसी भी व्यक्ति का चेहरा देखे बगैर शरीर के आकार और चलने के अंदाज से ही पहचान सकता है। इसे ‘गेट रिकगनीशन’ नाम दिया गया है। यह किसी व्यक्ति को भीड़ के बीच भी पहचान सकता है। नया सॉफ्टवेयर पुलिस की कई जरूरतें पूरी कर सकता है, क्योंकि यह अपराधियों की पहचान करने वाली फेशियल रिकगनीशन तकनीक में छूटी कमी को पूरा करता है।

ईरान के चाबहार पोर्ट पर विकास को लेकर अमेरिका ने भारत को प्रतिबंधों से छूट दी

ईरान के चाबहार पोर्ट पर विकास को लेकर अमेरिका ने भारत को कुछ खास प्रतिबंधों से छूट दी है। भारत चाबहार पोर्ट के निर्माण में सहयोग दे रहा है। यहां से अफगानिस्तान को रेलमार्ग से जोड़ा जाएगा। इससे भारत, ईरान और अफगानिस्तान को व्यापार में सुविधा मिलेगी। इन छूटों में चाबहार पोर्ट को अफगानिस्तान से जोड़ने वाली रेलवे लाइन का निर्माण भी शामिल है।

दिवाली पर PM का ARMY को खास उपहार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौ नवंबर को सेना को बड़ी सौगात देंगे। आर्टीलरी की मारक क्षमता बढ़ाने के लिए भारतीय सेना को तीन एम-777 अल्ट्रालाइट होवित्जर तोप और तीन बख्तरबंद तोप के-9 वज्र बख्तरबंद तोप नौ नवंबर को मिल जाएंगी। महाराष्ट्र के नासिक स्थित देवलाली में होने वाले एक भव्य समारोह में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत भी मौजूद रहेंगे।

वह ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने अपने एक कार्यकाल में तीन बार दुर्गम शरहद पर जवानों के साथ दीपावली मनाई है। इस वर्ष भी जवानों संग दीपावली मनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार सुबह 7.55 पर हर्षिल पहुंचे। उन्होंने हेलीपैड के निकट गंगा किनारे छोटे शिव मंदिर में पूजा अर्चना की। गंगा को प्रणाम किया। इसके बाद पीएम मोदी महार रेजिमेंट के कैंप में पहुंचे। जहां आर्मी जवानों ने पीएम का भव्य स्वागत किया।