दैनिक समसामयिकी 08 मार्च 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिक्कों की नयी श्रृंखला का अनावरण किया

इस नई श्रृंखला में 1,2, 5, 10 तथा 20 रुपये के सिक्के जारी किये गये है। पहली बार 20 रुपये का सिक्का भी जारी किया जा रहा है। इस सिक्का 12 किनारों वाला पंचभुकाकर सिक्का है। इस सिक्के पर अन्न के दाने उकेरे गये है, इसके द्वारा देश में कृषि के महत्व को दर्शया गया है। 20 रुपये के सिक्के के अलावा अन्य सभी सिक्के गोलाकार हैं। नई सिक्कों का भार व आकार उनके मूल्य के अनुसार कम या अधिक है। यह नये सिक्के राष्ट्रीय डिजाईन संस्थान द्वारा डिजाईन किये गये हैं। इनका उत्पादन केन्द्रीय वित्त मंत्रालय के अधीन सिक्यूरिटी प्रिंटिंग एंड मिन्टिंग कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा किया गया है। यह नए सिक्कों दृष्टिबाधित लोगों के लिए मैत्रीपूर्ण है, इस सिक्कों को छू कर वे सिक्के के मूल्य इत्यादि का पता लगा सकते हैं।

पश्चिम बंगाल की युवाश्री अर्पण योजना

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हाल ही में युवाश्री योजना II अथवा युवाश्री अर्पण योजना को लांच किया, इसका उद्देश्य युवाओं में उद्यमिता को प्रोत्साहन देना है। युवाश्री अर्पण योजना के तहत राज्य के 50 हज़ार ITI तथा बहुतकनीकी संस्थानों के पास आउट्स को अपना व्यापार शुरू करने के लिए राज्य के सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग विभाग द्वारा 1 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के पहले हिंदी विश्वविद्यालय की आधारशिला हावड़ा के अरुपारा में रखी। युवाश्री I को पश्चिम बंगाल के श्रम मंत्रालय ने लांच किया था। इस योजना के तहत 1 लाख बेरोजगार युवाओं को प्रतिमाह 1500 रुपये का बेरोज़गारी भत्ता प्रदान किया जाता है।

अजीत कुमार मोहंती को भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र (BARC) का निदेशक नियुक्त किया गया

केन्द्रीय कार्मिक मंत्रालय ने हाल ही में अधिसूचना जारी करके अजीत कुमार मोहंती को भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र का निदेशक नियुक्त किया है, उनका कार्यकाल तीन वर्ष का है। वर्तमान में वे BARC में भौतिक विज्ञान समूह के निदेशक हैं। BARC भारत के प्रमुख परमाणु अनुसन्धान संस्थान है, यह महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित है। यह एक बहुमुखी अनुसन्धान केंद्र है, यहाँ एडवांस्ड शोध के लिए आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध है। इसमें परमाणु विज्ञानं, इंजीनियरिंग तथा अन्य क्षेत्रों के लिए शोध कार्य किया जा सकता है। इसका उपयोग केवल शान्तिपूर्ण उद्देश्य जैसे उर्जा उप्तादन के लिए किया जाता है।

जापानी आर्किटेक्ट अराता इसोजाकी ने जीता प्रित्ज्कर प्राइज

जापानी आर्किटेक्ट अराता इसोजाकी ने प्रित्ज्कर प्राइज 2019 जीता। वे इस पुरस्कार को जीतने वाले 46वें व्यक्ति तथा आठवें जापानी आर्किटेक्ट हैं। उन्हें 1 लाख डॉलर की इनामी राशि तथा एक कांस्य पदक भी प्रदान किया जायेगा। उन्हें यह सम्मान फ्रांस के शैटॉ डी वर्सेल्स में मई में प्रदान किया जायेगा। प्रित्ज्कर प्राइज एक वार्षिक पुरस्कार है, यह पुरस्कार आर्किटेक्ट को बेहतरीन कार्य के लिए प्रदान किया जाता है। इस पुरस्कार की स्थापना शिकागो के प्रित्ज्कर परिवार ने 1979 में हयात फाउंडेशन के द्वारा की थी। इस पुरस्कार को आर्किटेक्चर का नोबेल प्राइज कहा जाता है।

चीन ने रक्षा बजट में 7.5% वृद्धि की

चीन ने अपने रक्षा बजट में 7.5% वृद्धि की है, अब चीन का बजट 177.61 अरब डॉलर पर पहुँच गया है। पिछले वर्ष चीन का रक्षा बजट 165 अरब डॉलर था। चीन का रक्षा बजट भारत के रक्षा बजट से लगभग तीन गुणा अधिक है।

राष्ट्रीय वार्षिक ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण 2018-19

हाल ही में विश्व बैंक के अधीन स्वतंत्र प्रमाणीकरण एजेंसी द्वारा राष्ट्रीय वार्षिक ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण 2018-19 करवाया। इस सर्वेक्षण अवधि में देश के 93.1% घरों को शौचालय की सुविधा है। जिन घरों में शौचालय हैं उनमे से 96.5% लोग उनका उपयोग भी करते हैं। इस सर्वेक्षण के तहत विभिन्न राज्यों व जिलों में 90.7% गाँव खुले में शौच से मुक्त हैं। स्वच्छता कवरेज भी 93% पर पहुँच गया है। सर्वेक्षण किये गये कुल गावों में से 95.4% में कूड़ा-कर्कट काफी कम था और रुके हुए जल की समस्या मौजूद नहीं थी। सार्वभौमिक स्वच्छता कवरेज प्राप्त करने और स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करने के उदेश्य से अक्टूबर 2014 में यह मिशन लॉन्च किया गया था। मिशन का उद्देश्य स्वच्छ भारत की प्राप्ती करना तथा महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर उचित श्रद्धांजलि देने रूप में 2019 तक भारत को स्वच्छ बनाना है। SBM में भी दो उप-मिशन शामिल हैं, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), ग्रामीण इलाकों में लागू करने के लिए और स्वच्छ भारत मिशन (शहरी), शहरी क्षेत्रों में लागू करने के लिए।

अमेरिका ने भारत के लिए जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ़ प्रेफेरंस समाप्त करने के लिए अधिसूचना जारी की

व्यापार व निवेश नीतियों पर बढ़ते विवाद को लेकर अमेरिका भारत को जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ़ परेफरेंस (GSP) के तहत मिलने वाले लाभों को सीमित अथवा समाप्त कर सकता है। हाल ही में राष्ट्रपति ट्रम्प ने कांग्रेस को इस सन्दर्भ में अधिसूचित किया है। अमेरिका जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ़ परेफरेंस (GSP) के तहत भारत और तुर्की को मिलने वाले लाभ समाप्त करने जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के साथ व्यापार घाटे को कम करने के लिए कड़ी कारवाई करने के लिए प्रतिबद्धता जताई थी। जनरलाइज्डसिस्टम ऑफ़ परेफरेंस (GSP) की स्थापना 1976 में व्यापार अधिनियम, 1974 के तहत की गयी थी। यह अमेरिका का एक व्यापारिक कार्यक्रम है। इसका उद्देश्य विकासशील देशों के आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है। इसके तहत 129 देशों के 4,800 उत्पादों को निशुल्क प्रवेश की सुविधा प्रदान की जाती है।

IQAir AirVisual 2018 विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट

हाल ही में IQAir AirVisual 2018 विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट का संकलन ग्रीनपीस द्वारा IQAir AirVisual के साथ किया गया है। इस सूचकांक में वायु में PM 2.5 महीन कण की मौजूदगी का अध्ययन किया गया है। विश्व के 10 सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में से 7 शहर भारत में हैं। विश्व के 5 सबसे अधिक प्रदूषित शहर इस प्रकार हैं : गुरुग्राम, गाज़ियाबाद, फरीदाबाद, भिवाड़ी तथा फैसलाबाद (पाकिस्तान)। एक ज़माने में विश्व के सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में शुमार रहा चीन का बीजिंग शहर इस वर्ष 122वें स्थान पर है।

विश्व बैंक तथा भारत सरकार ने “राष्ट्रीय ग्रामीण आर्थिक परिवतन परियोजना” (NRETP) के लिए 250 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये

हाल ही विश्व बैंक तथा भारत सरकार ने “राष्ट्रीय ग्रामीण आर्थिक परिवतन परियोजना” (NRETP) के लिए 250 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये। “राष्ट्रीय ग्रामीण आर्थिक परिवतन परियोजना” के द्वारा भारत के 13 राज्यों में ग्रामीण आय में वृद्धि करना है। विश्व बैंक का मुख्यालय वाशिंगटन डी. सी. में है। इसकी स्थापना जुलाई 1945 को हुई थी।

त्रिपुरा सरकार ने नोतून दिशा कार्यक्रम लांच किया

त्रिपुरा सरकार ने हाल ही में एक महीने का – नोतून दिशा (नयी दिशा) कार्यक्रम लांच किया गया है, यह कार्यक्रम स्कूली अध्यापकों के प्रशिक्षण के लिए लांच किया गया गया है। इस कार्यक्रम के तहत त्रिपुरा सरकार 800 स्कूली अध्यापकों को लैपटॉप प्रदान करेगी।

BOLD-QIT प्रोजेक्ट

केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने BOLD-QIT (बॉर्डर इलेक्ट्रानिकली डोमिनेटिड QRT इंटरसेप्शन तकनीक) का उद्घाटन भारत-बांग्लादेश सीमा पर असम के धुबरी जिले में किया। यह प्रोजेक्ट विस्तृत एकीकृत सीमा प्रबंधन प्रणाली (CIBMS) का हिस्सा है। इस तकनीक का उपयोग इजराइल समेत कई देश करते हैं। यह सीमा प्रबंधन का एक कुशल तरीका है। BOLD-QT प्रोजेक्ट से न केवल बॉर्डर सिक्यूरिटी फाॅर्स को सभी प्रकार के सीमा पार के अवैध व्यापार को रोकने में सहायता मिलेगी बल्कि सैनिकों को भी चौबीसों घंटे निगरानी करने से राहत मिलेगी। अब ब्रह्मपुत्र नदी का समस्त क्षेत्र माइक्रोवेव संचार, OFC केबल, DMR कम्युनिकेशन, दिन व रात कार्य करने वाले निगरानी कैमरे तथा घुसपैठ का पता लगाने वाले सिस्टम के नेटवर्क से सुरक्षित है। इन अत्याधुनिक तकनीकों की सहायता से BSF कण्ट्रोल रूम को सूचना प्राप्त होगी और BSF की क्विक रिएक्शन टीम सीमा में अवैध घुसपैठ अथवा अवैध व्यापार को रोक सकती है।

आइजीआइ को फिर मिला सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट का अवार्ड

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आइजीआइ) एयरपोर्ट को फिर अंतरराष्ट्रीय संस्था की ओर से सराहना मिली है। बेहतर सुविधा प्रदान करने पर इसको इसके वर्ग में फिर सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट के अवार्ड से नवाजा गया है। यह सम्मान एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआइ) की ओर से दिया गया। एशिया भर के जिन हवाई अड्डों पर चार करोड़ से अधिक यात्री पहुंचे थे, उनके बीच हुई प्रतियोगिता के बाद यह अवार्ड प्रदान किया गया। इसके लिए वैश्विक स्तर पर एयरपोर्ट प्रबंधन, यात्रियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं और सुरक्षा इत्यादि का गत वर्ष सर्वे कराया गया था।

फॉक्सवैगन पर एनजीटी ने 500 करोड़ रु का जुर्माना लगाया

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने जर्मनी की कार कंपनी फॉक्सवैगन पर 500 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। कंपनी को 2 महीने में यह रकम जमा करवानी होगी। भारत में फॉक्सवैगन की डीजल कारों से हुए पर्यावरण प्रदूषण की वजह से यह पेनल्टी लगाई गई है। जांच में यह साबित हुआ था कि कंपनी ने एक डिवाइस के जरिए फर्जी तरीके से अपनी गाड़ियों से कम प्रदूषण होने का दावा किया था। एनजीटी ने 16 नवंबर 2018 को फॉक्सवैगन से कहा था कि वह केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) को 100 करोड़ रुपए की अंतरिम राशि जमा करवाए।

मुंबई दुनिया का 16वां सबसे महंगा रिहायशी शहर

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई दुनिया के सबसे महंगे प्रमुख आवासीय शहरों में 16वें पर है। नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है। ‘द वेल्थ रिपोर्ट 2019’ में दुनिया के 20 सबसे महंगे प्रमुख आवासीय शहरों में मुंबई एकमात्र भारतीय शहर है।

कानपुर मेट्रो परियाेजना का हुआ शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कानपुर में कई योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। मोदी ने कानपुर से लखनऊ मेट्रो के नए रूट का भी बटन दबाकर शुभारम्भ किया। मोदी ने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि पनकी परियोजना में एक यूनिट 52 साल पहले लगी थी और दूसरी यूनिट 43 वर्षों पहले लगी थी। इतने वर्षों में मशीनें भी पुरानी हो जाती हैं। इसकी वजह से बिजली महंगी हो गई थी। आज से लगभग छह हजार करोड रुपऐ की लागत से पनकी विद्युत परियोजना के विस्तारीकरण का काम शुरू हो जाएगा। इससे बिजली पहले की तुलना में आधे दाम में मिलेगी।

सोलोमन आईलैंड : समुद्र में 80 टन तेल बहा

सोलोमन द्वीप के पास स्थित रेनेल द्वीप के समुद्र में एक टैंकर से 80 टन तेल बह गया। तेल अभी भी बह रहा है और इसका फैलाव 6 किमी तक हो गया है। इसके चलते स्थानीय लोगों का दैनिक कामकाज रुक सा गया है। तेल के बहने से मछलियां मर गई हैं। लिहाजा लोगों को खाने की दिक्कत हो रही है। समुद्र के पास स्थित झरनों तक तेल पहुंच चुका है, इसके चलते लोगों को पीने का पानी तक नहीं मिल पा रहा। करीब चार हफ्ते पहले हॉन्ग कॉन्ग के जहाज एमवी सोलोमंस से 80 टन तेल कोंगोबाइनियु रीफ में फैल गया है। टैंकर में 700 टन तेल भरा हुआ था। इसके चलते खाड़ी की मछलियां मर रही हैं।