दैनिक समसामयिकी 08 सितंबर 2018

भारतीय रेल ने रेलों के संचालन और यात्री सुविधा को बेहतर बनाने हेतु विभिन्न आईटी पहलों की शुरुआत की

भारतीय रेल जीपीएस उपकरणों की मदद से रेलों की जानकारी रखता है. इस प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए और एक सतत समाधान हेतु वास्तविक समय रेल जानकारी प्रणाली (आरटीआईएस) को लागू किया गया है.

भारत और फ्रांस ने ‘मोबिलाइज योर सिटी’ क्रियान्वयन समझौता पर हस्ताक्षर किये

मोबिलाइज योर सिटी (एमवाईसी) का उद्देश्य तीन पायलट शहर-नागपुर, कोच्चि तथा अहमदाबाद में शहरी परिवहन से संबंधित ग्रीन हाऊस गैस (जीएचजी) उत्सर्जन कम करने में समर्थन देना और राष्ट्रीय स्तर पर सतत परिवहन नीति में सुधार के लिए भारत को मदद देना है.

भारतीय लड़ाकू विमान तेजस ने पहली बार हवा में ईंधन भरने का सफल परीक्षण किया

भारतीय वायुसेना (आईएएफ) वर्तमान में एक प्रारंभिक ऑपरेटिंग क्लीयरेंस (आईओसी) मानक में निर्मित नौ तेजस लड़ाकू विमानों का संचालन करती है. इन जेटों को तमिलनाडु के सुलूर वायुसेना स्टेशन पर आधारित नंबर 45 स्क्वाड्रन, फ्लाइंग डैगर्स द्वारा उड़ाया जा रहा है.

*भारत और अमेरिका ने किया ‘काॅमकासा’ करार*

भारत और अमेरिका ने नई रक्षा संधि(काॅमकासा) पर हस्ताक्षर कर दिए हैं, इस समझौते के बाद अमेरिका के लिए भारत का महत्व एक नाटो(उत्तर अटलांटिक संधि संगठन) देश की तरह हो गया है। भारत से पहले जापान और आस्ट्रेलिया के साथ ही इस तरह का समझौता अमेरिका ने किया है। अमेरिका के साथ हुई पहली टू-प्लस टू वार्ता में दोनों देशों के रक्षा मंत्री औश्र विदेश मंत्री के बीच हाॅटलाइन स्थापित करने का फैसला लिया गया।भातर की रक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए पेंटागन में एक विशेष अधिकारी की नियुक्ति भी होगी।
काॅमकासा – कम्यूनिकेशंस एंड इंर्फोमेशन आॅन सिक्यूरिटी मेमोरेंडम आफ एग्रीमेंट

*भारत में समलैंगिक संबंधों को कानूनी मान्यता*

सुप्रीम कोर्ट ने आइपीसी की धारा 377 के उस अंश को रद कर दिया है, जो दो वयस्कों के बीच एकांत में सहमति से बनाए गए समलैंगिक संबंधों को अपराध घोषित करती थी। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से भारत उन देशों में शामिल हो गया है, जहां समलैंगिक संबंधों को कानूनी मान्यता है।

*तेलंगाना विधानसभा भंग*

तेलंगाना सरकार ने विधानसभा भंग करने की सिफारिश राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन को सौंपी जिसे राज्यपाल ने मंजूर करते हुए राव को कार्यवाहक सीएम बने रहने को कहा।

*इलेक्ट्रिक व बायो फ्यूल वाहनों को परमिट से छूट*

इलेक्ट्रिक तथा बायो फ्यूल जैसे वैकल्पिक ईंधन पर चलने वाले वाहनों को परमिट लेने की छूट देने का निर्णय सरकार द्वारा लिया गया है।

*अक्षय कुमार बने ‘भारत के वीर’ के ट्रस्टी*

अर्धसैनिक बल के शहीद जवानों के परिवार की मदद के लिए शुरू किए गए ‘भारत के वीर’ नाम के फंड को ट्रस्ट में बदल दिया गया है। फिल्म अभिनेता अक्ष्य कुमार और बैडमिंटन कोच पुलेलागोपी चंद इसके ट्रस्टी बनाए गए हैं।

*भगत सिंह के नाम पर होगा लाहौर का सादमन चौक*

लाहौर स्थिति सादमन चौक को भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा। भगतसिंह मेमोरियल फाउंडेशनश् के चेयरमैन इम्तियाज राशिद कुरैशी की याचिका पर कोर्ट ने यह निर्देश दिया है।

*एेश्वर्या राय बच्चन बनीं मेरिल स्ट्रीप अवार्ड फॉर एक्सीलेंस पाने वाली पहली भारतीय अभिनेत्री*

फिल्मों और टीवी की बेहतरीन फीमेल एक्ट्रेस को सम्मानित करने के लिए वूमेन इन फिल्म एंड टेलीविजन (WIFT) इंडिया अवार्ड स्थापित किए गए हैं। इन अवार्ड्स के अंतर्गत बॉलीवुड और हाॅलीवुड की फीमेल बेस्ट एक्ट्रेस को चुना जाएगा। पहली बार ऐश्वर्या राय बच्चन को भारतीय फिल्म इंडस्ट्री से इस मेरिल स्ट्रीप एक्सीलेंस अवार्ड के लिए चुना गया है।