दैनिक समसामयिकी 08 फ़रवरी 2019

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए भारत को दो मिसाइल डिफेंस सिस्टम देगा अमेरिका

अमेरिका ने भारत को पहली बार मिसाइल डिफेंस सिस्टम बेचने पर सहमति जताई है। 190 मिलियन डॉलर (करीब 1360 करोड़ रुपए) की इस डील के तहत अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन भारत की एयर इंडिया वन को दो मिसाइल डिफेंस सिस्टम देगा। एयर इंडिया वन भारत के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति की हवाई सुरक्षा में लगे हवाई दस्ते का नाम है। इसके तहत अमेरिका जल्द ही भारत को लार्ज एयरक्राफ्ट इन्फ्रारेड काउंटरमेसर्स (लायरकैम) और सेल्फ प्रोटेक्शन सूट्स (एसपीएस) नाम के दो मिसाइल डिफेंस सिस्टम देगा। पेंटागन ने साफ किया कि भारत को मिसाइल डिफेंस सिस्टम देने से उपमहाद्वीप में स्थापित सैन्य संतुलन किसी तरह से नहीं बिगड़ेगा। अमेरिका पहले ही भारत को अपने मुख्य रक्षा सहयोगी का दर्जा दिया है। इस ओहदे के चलते ही अमेरिका आसानी से भारत से तकनीक साझा करता है। पिछले साल दोनों देशों ने एक-दूसरे की बेहतर सुरक्षा और संपर्क के लिए कॉमकासा समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

डेविड माल्पास विश्व बैंक के प्रमुख नामित

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वित्त मंत्रलय के वरिष्ठ अधिकारी डेविड माल्पास विश्व बैंक का अगला प्रमुख नामित किया है। विश्व बैंक अमेरिका का वर्चस्व अधिक है, इसलिए इस पद पर आमतौर पर अमेरिकी नागरिक ही आसीन होते आए हैं। बैंक में विभिन्न देशों के वोटों की स्थिति को ध्यान में रखते हुए माल्पास के नाम की पुष्टि महज एक औपचारिकता है।

17 महीने बाद रेपो रेट में 0.25% की कमी

आरबीआई ने रेपो रेट में 0.25% की कमी की है। यह दर 6.50% से घटाकर 6.25% कर दी गई है। आरबीआई ने मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक के बाद ब्याज दर का ऐलान किया। रेपो रेट वह दर है जिस पर आरबीआई बैंकों को ब्याज देता है। इसमें कमी से लोन सस्ते होने की उम्मीद बढ़ गई है। आरबीआई ने किसानों के लिए कॉलेटरल फ्री एग्रीकल्चर लोन की लिमिट 1 लाख रुपए से बढ़ाकर 1.6 लाख रुपए की गई। यह मौद्रिक नीति इस वित्त वर्ष की छठी और आखिरी द्विमासिक समीक्षा है। नए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में यह पहली समीक्षा है। उर्जित पटेल के अचानक इस्तीफा देने के बाद दास ने दिसंबर 2018 में पद संभाला था।

सिनेमेटोग्राफ एक्ट 1952 के अनुसार फिल्म पायरेसी करने पर 3 साल की सजा

यूनियन कैबिनेट ने बुधवार को सिनेमेटोग्राफ एक्ट 1952 में संशोधन मंजूर कर लिया है। यह संशोधन फिल्मों की पायरेसी और कॉपीराइट उल्लंघन को लेकर हुआ है। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को स्वीकृति देते हुए इस संशोधन की जानकारी दी। जिसे सिनेमेटोग्राफ अमेंडमेंट बिल 2019 के तहत मान्य किया गया है। इस संशोधन के अनुसार नई धारा 6AA के तहत फिल्मों की अनाधिकृत रिकॉर्डिंग पर रोक लगाने को एक्ट में शामिल किया गया है। इसी एक्ट के सेक्शन 7 में भी एक और संशोधन किया गया है। जिसके तहत धारा 6AA के प्रावधानों का उल्लंघन करने पर दोषी को 3 साल तक की जेल होगी या 10 लाख तक का जुर्माना देना होगा। विशेष मामलों में दोषी पर दोनों सजाओं का प्रावधान होगा।

रणजी ट्रॉफी फाइनल में विदर्भ ने सौराष्ट्र को 78 रन से हराया

विदर्भ ने गुरुवार को रणजी ट्रॉफी फाइनल में सौराष्ट्र को 78 रन से हरा दिया। उसने लगातार दूसरे साल इस टूर्नामेंट का फाइनल जीता। वह लगातार दो रणजी ट्रॉफी फाइनल जीतने वाली छठी टीम बन गई है। इससे पहले मुंबई, महाराष्ट्र, कर्नाटक, दिल्ली, राजस्थान लगातार दो-दो बार रणजी ट्रॉफी का खिताब जीत चुके हैं।

मप्र में बेरोजगार युवाओं को मिलेंगे 13 हजार रूपये

मध्य प्रदेश सरकार ने बेरोजगार युवाओं को प्रतिवर्ष 13 हजार रूपये भत्ता देगी। बेरोजगारों को सौ दिन का रोजगार देने के लिए मनरेगा की तर्ज पर युवा स्वाभिमान योजना लागू करने का कैबिनेट में फैसला लिया गया है। इसमें युवाओं को सौ दिन के एवज में 13 हजार रूपये भत्ता मिलेगा।

ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति सिल्वा को भ्रष्टाचार में 13 साल की कैद

जील के पूर्व राष्ट्रपति लुईस इनसिओ लूला दा सिल्वा को भ्रष्टाचार के एक और मामले में करीब 13 साल जेल की सजा सुनाई गई है। वह भ्रष्टाचार के एक अन्य मामले में गत अप्रैल से ही जेल की सजा काट रहे हैं।

विंटर ओलिंपिक

चीन की राजधानी बीजिंग में 2022 में होने वाले विंटर ओलिंपिक और पैरालिंपिक पूरी तरह ग्रीन एनर्जी की मदद से ऑपरेट होंगे। यह पहला मौका है, जब किसी ओलिंपिक को पूरी तरह ग्रीन एनर्जी पर आधारित किया जा रहा है। ओलिंपिक के आयोजन का जिम्मा संभाल रही बीजिंग ऑर्गनाइजिंग कमेटी और स्टेट ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ चीन (एसजीसीसी) के बीच हुई बैठक में इस बात पर मुहर लगी कि ओलिंपिक में इस्तेमाल होने वाले ऊर्जा उपकरणों से वातावरण को कम से कम नुकसान हो। ग्रीन एनर्जी प्राप्त करने के पांच तरीके हो सकते हैं- सोलर, विंड, बायोमास, जियोथर्मल और हाइड्रोपावर। इससे पहले 2020 टोक्यो ओलिंपिक को भी रिन्यूएबल एनर्जी की मदद से कराने का फैसला लिया गया था। इसके तहत ओलिंपिक में इस्तेमाल होने वाली चीजों को वेस्ट रिसाइकिल करके तैयार किए जाने की योजना बनाई गई है। इसी तरह लंदन ओलिंपिक 2012 में भी वेस्ट चीजों को रिसाइकिल करके गेम्स में इस्तेमाल किया गया था। तब 62% चीजों को रिसाइकिलिंग के जरिए तैयार किया गया था। इस बार ये टारगेट 65% का रखा गया है।

स्वतंत्रता सेनानियों को अब 24 हजार की जगह 30 हजार रुपए पेंशन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन 24 हजार रुपए से बढ़ाकर 30 हजार करने की घोषणा की है। इसके तहत पेंशन में 5 हजार रु. और मेडिकल भत्ते में एक हजार रु. बढ़ाए गए हैं। इसके अलावा द्वितीय वर्ल्ड वाॅर में लड़ने वाले सैनिकों या उनकी विधवाओं को 10 हजार रु. तक की पेंशन दी जाएगी।

रायपुर एयरपोर्ट देशभर में यात्रियों के सैटिस्फेक्शन में फिर नंबर वन

51 एयरपोर्ट में हुए सर्वे के बाद केंद्र सरकार ने चौथी बार रायपुर के एयरपोर्ट को ग्राहकों की सुविधा के हिसाब से सबसे बेहतरीन माना है। जुलाई से दिसंबर 2018 में हुए सर्वे में भी रायपुर नंबर वन पर था। इसके बाद हुए सर्वे में भी यही स्थिति बरकरार रही। इससे पहले रायपुर एयरपोर्ट को 2017 और 2018 कैलेंडर वर्ष में दो-दो बार यह अवार्ड मिल चुका है।

सिर्फ 24% भारतीयों के पास ही स्मार्टफोन

दुनियाभर के 5 अरब लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं, जबकि इनमें से आधे लोग इंटरनेट से जुड़े हुए हैं। लेकिन, अभी भी ज्यादातर आबादी बिना मोबाइल फोन के ही रह रही है। अमेरिकी रिसर्च फर्म प्यू के सर्वे में सामने आया है कि दुनिया के 18 विकसित देशों के 24% और 9 विकासशील देशों के 54% लोगों के पास मोबाइल फोन नहीं है। प्यू ने ये सर्वे मई-अगस्त 2018 में किया था, जिसमें 27 देशों के 30,133 लोगों को शामिल किया गया था। इस सर्वे में 18 विकसित देश और 9 विकासशील देश शामिल हुए थे। इस सर्वे के मुताबिक, सबसे ज्यादा स्मार्टफोन यूजर्स दक्षिण कोरिया में जबकि सबसे कम भारत में हैं। प्यू के सर्वे में सामने आया कि सिर्प 24% भारतीयों के पास ही स्मार्टफोन हैं, जबकि 40% लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन 35% लोग ऐसे भी थे जिनके पास किसी तरह का कोई फोन ही नहीं था। सबसे ज्यादा 95% स्मार्टफोन यूजर्स दक्षिण कोरिया में हैं और बाकी के बचे 5% भी किसी न किसी तरह का मोबाइल फोन इस्तेमाल करते हैं।