दैनिक समसामयिकी 09 अक्टूबर 2018

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की सहायता हेतु एसपीजी गठित

केंद्र सरकार ने 08 अक्टूबर 2018 को राष्‍ट्रीय सुरक्षा और सामरिक हितों के मामले में प्रधानमंत्री को सलाह देने वाली राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद की सहायता के लिए सामरिक नीति समूह-एसपीजी का गठन किया है. रणनीतिक नीति समूह (एसपीजी) राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की सहायता के साथ ही देश के सुरक्षा मामलों की दीर्घकालिक रणनीतिक समीक्षा समेत दूसरे कार्य करेगा.

गृह मंत्रालय के सूत्रों ने नई दिल्‍ली में बताया कि एसपीजी की अध्‍यक्षता राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल करेंगे और नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष, मंत्रिमंडल सचिव, तीनों सेनाओं के अध्‍यक्ष, रिजर्व बैंक के गवर्नर, विदेश सचिव, गृह सचिव, वित्‍त सचिव और रक्षा सचिव इसके सदस्‍य होंगे. इनके अलावा रक्षा उत्‍पादन और आपूर्ति के सचिव, रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार और मंत्रिमंडल के सचिव भी इस समूह में शामिल होंगे.

भारत दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था: आईएमएफ

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि अगर अनुमान सही रहा तो भारत फिर से दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना रहेगा. आईएमएफ ने वितीय वर्ष 2018 के लिए भारत की विकास दर का अनुमान 7.3 प्रतिशत रखा है, जबकि वित्तीय वर्ष 2019 के लिए यह अनुमान 7.4 प्रतिशत कर दिया है.

वित्तीय वर्ष 2017 में भारत की विकास दर 6.7 प्रतिशत रही थी. आईएमएफ ने ताजा वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक रिपोर्ट में कहा है कि भारत की विकास दर वर्ष 2018 में 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है और 2019 में यह 7.4 प्रतिशत रहेगी. हालांकि यह अप्रैल 2018 में वर्ष 2019 के लिए वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक रिपोर्ट से थोड़ा कम है.

अरुणाचल प्रदेश ने मुख्यमंत्री सशक्त किसान योजना तथा कृषि समूह योजना लॉन्च की

अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में राज्य में मुख्यमंत्री सशक्त किसान योजना तथा मुख्यमंत्री कृषि समूह योजना लॉन्च की गई. यह योजना राज्य के किसानों और कामगारों के लिए लाभप्रद हो सकती है.

अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में मुख्यमंत्री कृषि मैकेनाईजेशन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री रोज़गार सृजन योजना तथा चाय व रबड़ के लिए फ्लैगशिप कार्यक्रम लॉन्च किया गया. इन योजनाओं में सशक्त किसान योजना का उद्देश्य किसानों को समय पर सहायता उपलब्ध करवाया जाना शामिल है.

रैपिड एक्शन फ़ोर्स की पांच नई बटालियनों के गठन की घोषणा

भारत के अर्धसैनिक बल रैपिड एक्शन फ़ोर्स (आरएएफ) की पांच नई बटालियनों के गठन की घोषणा की गई है. इसके तहत भारत में पांच नये आरएएफ बेस बनाए जायेंगे. ऐसा करने पर देश में आरएएफ की कुल बटालियनों की संख्या 15 हो जाएगी.

वाराणसी के अतिरिक्त रैपिड एक्शन फ़ोर्स की चार नई बटालियन जयपुर (राजस्थान), मंगलोर (कर्नाटक), हाजीपुर (बिहार) और नूह (हरियाणा) में होंगी. वाराणसी उत्तर प्रदेश में आरएएफ का चौथा बेस होगा, इनमें तीन मेरठ, इलाहाबाद और अलीगढ़ में हैं. पांच नए केंद्रों के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है और पांच बटालियन जल्द अपने स्थाई क्षेत्रों से परिचालन शुरू कर देंगी.

हरियाणा सरकार द्वारा आतंकवाद निरोधक बल ‘कवच’ की घोषणा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 08 अक्टूबर 2018 को घोषणा की कि हरियाणा सरकार आतंकवाद निरोधक बल (एटीएफ) का गठन करेगी. इस बल का नाम ‘कवच’ रखा जायेगा जिसमें राज्य पुलिस से विशेष रूप से प्रशिक्षित जवान शामिल होंगे.

कवच नामक यह बल राज्य की वर्तमान सुरक्षा चुनौतियों का सामना करेगा. हरियाणा पुलिस के चुनिंदा जवानों को इसमें शामिल किया जाएगा जिन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) से प्रशिक्षण हासिल होगा. गुरुग्राम और फरीदाबाद जैसे शहरों की आवश्यकता को देखते हुए इस बल के गठन का फैसला लिया गया है.

नोर्दहॉस और रोमर को मिलेगा अर्थशास्त्र का नोबेल

इस साल इकोनॉमिक्स का नोबेल दो अमेरिकी अर्थशास्त्रियों को दिया जाएगा। विलियम डी नोर्दहॉस और पॉल एम रोमर को यह पुरस्कार मिलेगा। इनको इकोनॉमिक ग्रोथ पर रिसर्च के लिए अवॉर्ड मिलेगा। दोनों ने जलवायु परिवर्तन और इकोनॉमिक ग्रोथ पर रिसर्च की। नोर्दहॉस येल यूनिर्सिटी में प्रोफेसर, रोमर न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से जुड़े हैं।

तजाकिस्तान के राष्ट्रपति से मिले रामनाथ कोविंद, 9 अहम समझौते पर हुए हस्ताक्षर

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को तजाकिस्तान के राष्ट्रपति एमोमली रहमोनोव से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता। वार्ता के बाद भारत और तजाकिस्तान के बीच नौ अहम समझौते हुए। ये समझौते कृषि, खेल, अंतरिक्ष, ऊर्जा, औषधि और पर्यटन के क्षेत्र में हुए हैं। इसके अलावा भारत ने तजाकिस्तान के विकास कार्यों के लिए 20 मिलियन अमरीकी डॉलर अनुदान देने की घोषणा की है।

बाढ़ से बचने के लिए बैंकॉक बना रहा पार्क

पर्यावरण पर नजर रखने वाले ग्रीनपीस संगठन के मुताबिक, थाईलैंड की खाड़ी में जलस्तर सालाना चार मिमी की दर से बढ़ रहा है। यह वैश्विक औसत से ज्यादा है। 2011 में आई बाढ़ से बैंकॉक में काफी नुकसान हुआ था। यहां बाढ़ के खतरे और शहर को डूबने से बचाने के लिए बाढ़ निरोधक पार्क बनाए जा रहे हैं। इनमें जमीन के नीचे ऐसे कंटेनर और बड़े तालाब बनाने की योजना है जहां लाखों गैलन पानी जमा हो सकेगा।

यूथ ओलिंपिक / तबाबी ने रजत जीता, ओलिंपिक स्तर पर पदक जीतने वाली पहली जुडोका बनीं

थांगजाम तबाबी देवी ओलिंपिक स्तर पर जूडो में पदक जीतने वाली पहली भारतीय बन गईं हैं। उन्होंने तीसरे यूथ ओलिंपिक में यहां महिलाओं की 44 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता। इस वर्ग का स्वर्ण पदक वेनेजुएला की मारिया गिमिनेज ने हासिल किया। मारिया ने फाइनल में मणिपुर की रहने वाली तबाबी को 10-0 से हराया। तबाबी कैडेट वर्ग में एशियाई चैम्पियन रह चुकी हैं।

यूथ ओलिंपिक / मेहुली घोष ने रजत जीता, ओलिंपिक स्तर पर पदक जीतने वाली पहली भारतीय शूटर बनीं

तुषार साहू माने के 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में रजत जीतने के बाद भारत की महिला राइफल निशानेबाज मेहुली घोष ने यहां यूथ ओलिंपिक गेम्स में सोमवार को सिल्वर मेडल अपने नाम किया। इसके साथ ही वे ओलिंपिक स्तर पर पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला शूटर बन गईं। मेहुली से पहले ओलिंपिक में सीनियर या जूनियर किसी भी स्तर पर कोई भी भारतीय महिला शूटर पदक नहीं जीत पाई थी।

पैरा एशियाड / जेवलिन थ्रोअर संदीप चौधरी ने भारत का दिलाया पहला गोल्ड

जेवलिन थ्रोअर (भााला फेंक खिलाड़ी) संदीप चौधरी ने तीसरे एशियन पैरा गेम्स में सोमवार को भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया। उन्होंने पुरुषों की एफ 42.44/61.64 प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल किया। संदीप ने 60.01 मीटर दूर भाला फेंका। उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में यह दूरी हासिल की। संदीप पैरा एशियाई खेलों के इतिहास में जेवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय हैं। उनसे पहले कोई भी भारतीय पैरा एशियन गेम्स में जेवलिन थ्रो में स्वर्ण नहीं जीता पाया था। इसके अलावा महिलाओं की 1500 मीटर टी 11 स्पर्धा में भारत की राजू रक्षिता ने स्वर्ण पदक हासिल किया। भारतीय तैराक सुयश जाधव नारायण ने तैराकी में 50 मीटर बटरफ्लाई एस 7 (6-7) स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता। जाधव का इन खेलों में यह तीसरा पदक था। उन्होंने रविवार को दो कांस्य पदक जीते थे।