दैनिक समसामयिकी 09 अगस्त 2018

सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई के संविधान मसौदे को मंजूरी दी

सुप्रीम कोर्ट ने 09 अगस्त 2018 को बीसीसीआई के संविधान के मसौदे को कुछ संशोधनों के साथ मंजूरी दे दी है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने पुराने फैसले को बदलते हुए गुजरात और महाराष्ट्र के क्रिकेट संघों को पुर्ण सदस्यता देने की बात कही है.

बीसीसीआई में सुधार के लिए जस्टिस लोढ़ा कमेटी ने कई सिफारिशें की थी, जिनमें संशोधन करने की बीसीसीआई की मांग पर सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला आया है.प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अगुवाई वाली पीठ ने कुछ संशोधनों के साथ देश में सबसे अमीर और शीर्ष क्रिकेट संस्था के संविधान के मसौदे को भी मंजूरी दी.

नीति आयोग और सीआईआई ने सतत विकास लक्ष्यों पर साझेदारी का शुभारंभ किया

नीति आयोग और उद्योग संगठन भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने 08 अगस्त 2018 को सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को लेकर साझेदारी की है.

नई दिल्ली में सरकार और व्यापार साझेदारी सम्मेलन के दौरान एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए थे. सम्मेलन का आयोजन नीति आयोग, भारतीय उद्योग परिसंघ और संयुक्त राष्ट्र द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था. सीआईआई और नीति आयोग ने आपस में तीन वर्षों के लिए साझेदारी की है. इस साझेदारी के तहत विशिष्ट गतिविधियों पर ध्यान केन्द्रित किया जाता है.

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने ‘निर्यात मित्र’ ऐप जारी किया

केंद्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने 08 अगस्त 2018 को नई दिल्‍ली में निर्यात मित्र मोबाइल ऐप जारी किया. भारतीय निर्यातक महासंघ (फीओ) द्वारा विकसित यह ऐप एन्‍ड्रायड और आईओसी प्‍लेटफॉर्म वाले सभी मोबाइल फोन पर उपलब्‍ध है.

इस ऐप की मदद से देश में निर्यात का एक माहौल तैयार होगा जो कारीगरों, कुटीर उद्योग एवं सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमियों को निर्यात के लिए प्रोत्साहित करेगा.

हरिवंश नारायण राज्यसभा के उपसभापति बने

संसद के उच्च सदन अर्थात राज्य सभा के उपसभापति पद के लिए 09 अगस्त 2018 को चुनाव में हरिवंश नारायण ने जीत दर्ज की. इन चुनावों में एनडीए की ओर से जनता दल यूनाइटेड के सांसद हरिवंश नारायण उम्मीदवार थे जबकि विपक्ष की ओर से साझा उम्मीदवार के तौर पर बीके हरिप्रसाद को मैदान में उतारा गया था.

हरिवंश नारायण को 125 वोट प्राप्त हुए जबकि विपक्ष के उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को 105 मत प्राप्त हुए. गौरतलब है कि पी.जे. कुरियन द्वारा जुलाई में सेवानिवृत्त होने के बाद से उप-सभापति का पद रिक्त था. यूपीए और एनडीए के बीच इस चुनाव को लेकर कड़ी टक्कर थी.

चीन द्वारा 16 बिलियन डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर 25% शुल्क लगाने की घोषणा

चीन ने लगभग 16 बिलियन डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर 08 अगस्त 2018 को जवाबी उत्पाद शुल्क लगा दिया है. इससे विश्व की दो शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं का व्यापार युद्ध (ट्रेड वॉर) और अधिक गहराने की आशंका है.

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार नये शुल्क 23 अगस्त से प्रभावी होंगे. दोनों देशों के बीच ट्रेड वॉर के चलते ग्लोबल ग्रोथ पर असर पड़ने की आशंका जताई जा रही थी, लेकिन चीन की ग्रोथ पर इसका कोई असर नहीं पड़ा है बल्कि इसमें बढ़ोतरी दर्ज की गई है.