दैनिक समसामयिकी 09 अगस्त 2019

राष्‍ट्रपति ने ‘भारत रत्‍न’ अलंकरण प्रदान किए

राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने 8 अगस्‍त, 2019 को राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित अलंकरण समारोह में श्री नानाजी देशमुख (मरणोपरांत), डॉ. भूपेन्‍द्र कुमार हजारिका (मरणोपरांत) और श्री प्रणब मुखर्जी को ‘भारत रत्न’ अलंकरण प्रदान किए।

‘फेम’ के दूसरे चरण के तहत 5595 इलेक्ट्रिक बसों को मंजूरी

भारी उद्योग विभाग ने ‘फेम इंडिया स्‍कीम’ के दूसरे चरण के तहत शहर के अन्‍दर परिचालन के साथ-साथ एक शहर से दूसरे शहर के बीच परिचालन के उद्देश्‍य से 64 शहरों, राज्‍य सरकारों के निकायों और राज्‍य परिवहन उपक्रमों (एसटीयू) के लिए 5595 इलेक्ट्रिक बसों को मंजूरी दी है। इसके तहत उत्तर प्रदेश के खाते में सर्वाधिक 600 बसें आई हैं जो उसके 11 शहरों के लिए होंगी। दूसरा स्थान तमिलनाडु का है, जिसे 550 बसों की मंजूरी मिली है।केंद्र सरकार के भारी उद्योग विभाग ने दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों, स्मार्ट सिटी और राज्य परिवहन निगमों से फेम योजना के तहत इलेक्टिक बसों के लिए आवेदन मांगे थे। इसका मुख्‍य उद्देश्‍य सार्वजनिक परिवहन में स्‍वच्‍छ ईंधन वाली गतिशीलता को और ज्‍यादा बढ़ावा देना है। ये बसें अपनी अनुबंध अवधि के दौरान लगभग 4 अरब किलोमीटर की दूरी तय करेंगी और इन बसों के द्वारा अनुबंध अवधि के दौरान कुल मिलाकर तकरीबन 1.2 अरब लीटर ईंधन की बचत होने की आशा है। इसकी बदौलत 2.6 मिलियन टन कार्बन डाई ऑक्‍साइड (सीओ2) के उत्‍सर्जन से बचा जा सकेगा।

विश्‍व जैव ईंधन दिवस 10 अगस्‍त, 2019 को मनाया जाएगा

विश्‍व जैव ईंधन दिवस हर साल 10 अगस्‍त को मनाया जाता है, जिसका उद्देश्‍य पांरपरिक जीवाश्‍म ईंधनों के विकल्‍प के रूप में गैर-जीवाश्‍म ईंधनों के महत्‍व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और जैव ईंधन क्षेत्र में सरकार द्वारा किए गए विभिन्‍न प्रयासों पर प्रकाश डालना है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय नई दिल्‍ली स्थित विज्ञान भवन में 10 अगस्‍त, 2019 को विश्‍व जैव ईंधन दिवस पर एक कार्यक्रम आयोजित करेगा। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्‍पात मंत्री श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। इस वर्ष विश्‍व जैव ईंधन दिवस की थीम ‘प्रयुक्‍त कुकिंग ऑयल (यूसीओ) से जैव डीजल का उत्‍पादन करना’ है। ‘जैव ईंधन पर राष्‍ट्रीय नीति 2018’ में वर्ष 2030 तक एचएसडी में 5 प्रतिशत जैव डीजल (बायोडीजल) को मिश्रित करने के लक्ष्‍य की परिकल्‍पना की गई है। मिश्रित करने के इस लक्ष्‍य की प्राप्ति के लिए हर वर्ष 500 करोड़ लीटर जैव डीजल की जरूरत है।

एनईएफटी के जरिए 24 घंटे फंड ट्रांसफर सुविधा दिसंबर से शुरू होगी

दिसम्बर, 2019 से NEFT (National Electronic Funds Transfer) की सुविधा 24*7 उपलब्ध होगी, इससे पहले NEFT की सुविधा केवल बैंक के काम करने के घंटे के दौरान ही उपलब्ध होती थी। इससे पहले NEFT के द्वारा किये जाने वाले लेनदेन पर लगने वाले शुल्क को भी ख़त्म किया गया था, यह देश में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है। NEFT का पूर्ण स्वरुप National Electronic Funds Transfer है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रान्सफर सिस्टम है, इसे नवम्बर, 2005 में शुरू किया गया था। NEFT के द्वारा बैंक ग्राहक किसी दूसरे बैंक खाते में पैसे भेज सकते हैं। NEFT धन हस्तांतरण का समायोजन हर आधे घंटे बाद करता है।

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री ने किया ई-रोज़गार समचार लॉन्च

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री ने ई-रोज़गार समचार लॉन्च किया है। रोज़गार समचार, Employment News (English) का हिंदी संस्करण है। इसे सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों सहित सरकारी क्षेत्र में नौकरी के अवसरों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। यह विशेषज्ञों द्वारा कैरियर बनाने से सम्बन्धित आलेखों के माध्यम से विभिन्न धाराओं में प्रवेश और कैरियर के अवसरों के बारे में जानकारी और मार्गदर्शन प्रदान करेगा। यह संचार के इलेक्ट्रॉनिक तरीकों पर स्विच करने वाले युवा पाठकों की उभरती चुनौती को पूरा करने की उम्मीद है।

कैबिनेट सचिव ने महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, केरल और गुजरात में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा के लिए एनसीएमसी बैठक की अध्‍यक्षता की

कैबिनेट सचिव श्री पी. के. सिन्‍हा की अध्‍यक्षता में आज राष्‍ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) की बैठक हुई। इस बैठक में महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और गुजरात में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की गई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो दिनों में गुजरात, महाराष्‍ट्र और तटवर्ती कर्नाटक में भारी बारिश का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।

कांदिकुप्पा श्रीकांत बने पावर ग्रिड के CMD

राज्य के स्वामित्व वाली पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन के निदेशक (वित्त) कांदिकुप्पा श्रीकांत ने पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक का पदभार ग्रहण किया। ऊर्जा मंत्रालय, कांदिकुप्पा श्रीकांत का कार्यकाल 31 दिसंबर, 2023 तक रहेगा।

IIT मद्रास ने समुद्र की लहरों से बिजली उत्पन्न करने के लिए NIOT के साथ की भागीदारी

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास ने समुद्र की लहरों से बिजली का दोहन करने के लिए राष्ट्रीय महासागर प्रौद्योगिकी संस्थान के साथ भागीदारी की। दोनों संस्थान मिलकर टर्बाइन विकसित करेंगे जो बिजली उत्पन्न करने के लिए समुद्र की लहरों की शक्ति का दोहन कर सकते हैं। इस शोध का नेतृत्व आईआईटी मद्रास में किया जा रहा है। यह साझेदारी भारत सरकार के नवीकरणीय ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन के उद्देश्यों को पूरा करने के उद्देश्य से है।

UNIDO और NISE के मध्य समझौते पर हस्ताक्षर

राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान और संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन ने सौर तापीय ऊर्जा क्षेत्र में लाभार्थियों के विभिन्न स्तरों के लिए एक कौशल विकास कार्यक्रम शुरू करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। NISE और UNIDO विशेष प्रशिक्षण सामग्री विकसित करके सर्वोत्तम प्रथाओं को लाने के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों को शामिल करेंगे।

मास्टरकार्ड ने लॉन्च किया आइडेंटिटी चेक एक्सप्रेस

मास्टरकार्ड ने 6 अगस्त को आइडेंटिटी चेक एक्सप्रेस लॉन्च करने का ऐलान किया। यह मोबाइल पर पहला और अगली पीढ़ी का भरोसेमंद समाधान है जो लाखों भारतीय उपभोक्ताओं को ऑनलाइन शापिंग का अलग अनुभव कराएगा। भारत में पहली बार आयोजित ग्लोबल मास्टरकार्ड साइबर सिक्युरिटी समिट में आइडेंटिटी चेक एक्सप्रेस को प्रदर्शित किया गया।। मास्टरकार्ड आइडेंटिटी चेक एक्सप्रेस नवीनतम तकनीक, जिसमें डिवाइस इंटेलिजेंस और बिहेवियरल बायोमेट्रिक्स शामिल हैं, एक निर्बाध मोबाइल भुगतान अनुभव देने के लिए नवीनतम ईएमवी 3-डी सिक्योर और एफआईडीओ प्रमाणीकरण मानकों के साथ जोड़ती है।

राज्य सभा ने राष्ट्रीय डिजाईन संस्थान (संशोधन) बिल, 2019 को पारित किया

राज्यसभा ने हाल ही में राष्ट्रीय डिजाईन संस्थान (संशोधन) बिल, 2019 को पारित कर दिया है। इस बिल के द्वारा राष्ट्रीय डिजाईन संस्थान, 2014 अधिनियम में संशोधन किया जायेगा, इस बिल के द्वारा राष्ट्रीय डिजाईन संस्थान, अहमदबाद को राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया गया है। इस बिल के द्वारा आंध्र प्रदेश (अमरावती), असम (जोरहाट), मध्य प्रदेश (भोपाल) तथा हरियाणा (कुरुक्षेत्र) के चार राष्ट्रीय डिजाईन संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान घोषित किया जायेगा।

नाज़ जोशी को मिला मिस वर्ल्ड डायवर्सिटी 2019 का खिताब

भारत की ट्रांससेक्सुअल महिला नाज़ जोशी को मिस वर्ल्ड डायवर्सिटी 2019 का ताज पहनाया गया। यह कार्यक्रम मॉरीशस के पोर्ट लुई में आयोजित किया गया था। सौंदर्य प्रतियोगिता मिस वर्ल्ड डायवर्सिटी में यह उनकी लगातार 3 वीं जीत थी।

यूपी सरकार ने नीदरलैंड के साथ द्विपक्षीय समझौतों को आगे बढ़ाया

उत्तर प्रदेश सरकार ने 2024 तक नीदरलैंड के साथ द्विपक्षीय समझौतों को आगे बढ़ा दिया है। पहले से किए गए समझौता ज्ञापनों में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, स्थानिक योजना, जल निकायों की बहाली और गतिशीलता योजना सहित जल प्रबंधन के क्षेत्र में ज्ञान और तकनीकों के सहयोग और आदान-प्रदान शामिल था।

आंध्र प्रदेश में शुरू होगी सरकार नावोद्यम योजना

आंध्र प्रदेश सरकार नावोद्यम योजना शुरू करेगी। यह योजना राज्य के हजारों बीमार सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के लिए एक संपूर्ण आउटरीच कार्यक्रम है। नवोदय 31 मार्च, 2020 तक खातों के एकमुश्त पुनर्गठन के लिए सभी योग्य इकाइयों को अनुमति देकर यह सुनिश्चित करने के लिए नवोदित MSMEs को एक लाइफलाइन प्रदान करेगा। राज्य में लगभग 86,000 MSME को 3,900 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ नवोदय के तहत पुनर्गठन के लिए चिह्नित किया गया है।

बेंगलुरु स्थित हाउसिंग स्टार्टअप “ग्रीक्सटर लिविंग” ने किया I2Stay का अधिग्रहण

बेंगलुरु स्थित हाउसिंग स्टार्टअप ‘ग्रीक्सटर लिविंग’ जो एक को -लिविंग प्रदाता है, ने i2Stay का अधिग्रहण किया है। इसने कुछ बिल्ट-टू-सूट परियोजनाओं का भी अधिग्रहण किया है, जो i2stay पर काम कर रहा है। अधिग्रहण के बाद, i2stay के सीईओ, राजशेखर गोवरेनी, दक्षिण भारत के प्रबंध भागीदार के रूप में ग्रैक्सर लिविंग में शामिल होंगे।

नवाज शरीफ की बेटी मरयम मनी लांडिंग में गिरफ्तार

पाकिस्तान की भ्रष्टाचार रोधी संस्था राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरयम को मनी लांडिंग से जुड़े मामले में गिरफ्तार कर लिया। विपक्षी दल पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएलएन) की उपाध्यक्ष मरयम को कोट लखपत जेल में उस वक्त गिरफ्तार कर लिया गया जब वह इसी जेल में बंद अपने पिता से मुलाकात के बाद वापस लौट रही थीं।

विश्व तीरंदाजी संघ ने भारतीय तीरंदाजी संघ को किया निलंबित

विश्व तीरंदाजी ने भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआइ) को अपने दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने के लिए निलंबित कर दिया है और इस महीने के अंत तक महासंघ की व्यवस्था ठीक करने को कहा है। भारतीय तिरंगे के तले तीरंदाज जिस अंतिम प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं, वह 19 से 25 अगस्त तक मैडिड में होने वाली विश्व तीरंदाजी युवा चैंपियनशिप है। विश्व तीरंदाजी के महासचिव टॉम डिलेन हैं।

प्यूमा ने दुती चंद के साथ करार किया

स्पोर्ट्स ब्रांड प्यूमा ने भारतीय महिला धावक दुति चंद के साथ करार किया है। दुति पहली बार किसी एक्सल्यूजिव ब्रांड से जुड़ी हैं। दुति हर एक दिन तेज, मजबूत और बेहतर धावक बनने के लिए प्यूमा के कस्टम-मेड परफॉर्मेस गियर का उपयोग करेंगी। 23 वर्षीय दुति ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्पधाओं में देश का प्रतिनिधित्व किया है और रिकॉर्ड बनाते हुए कई पदक भी जीते हैं।

हाशिम अमला ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम अमला ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। अफ्रीकी टीम के पूर्व कप्तान अमला ने 349 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। इस दौरान 18 हजार से ज्यादा रन बनाए। उन्होंने 15 साल के करियर में 55 शतक लगाए। वर्ल्ड कप 2019 में खराब प्रदर्शन के बाद उनकी आलोचना हो रही थी। अमला इस वर्ल्ड कप में एक भी शतक नहीं लगा सके थे।

माइक हेसन ने किंग्स इलेवन पंजाब के कोच पद से इस्तीफा दिया

न्यूजीलैंड के माइक हेसन ने किंग्स इलेवन पंजाब के मुख्य कोच के पद से इस्तीफा दे दिया। हेसन 2019 में ब्रैड हॉज की जगह पंजाब के कोच बने थे। वे 10 महीने तक टीम के साथ जुड़े रहे। हेसन की कोचिंग में टीम प्लेऑफ में भी नहीं पहुंच सकी थी। हेसन भारतीय टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन कर चुके हैं। वे 2015 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने वाली न्यूजीलैंड टीम के कोच थे।

‘किंग ऑफ़ रिंग’ हार्ले रेस का निधन

पेशेवर पहलवान हार्ले रेस का निधन हो गया। रेस ने कार दुर्घटना से गंभीर चोटों पर काबू पाकर , रेसलिंग सर्किट को मुख्य आधार बन गया, जिसमें 1960, 70 और 80 के दशक में कई व्यक्तिगत और टैग-टीम खिताब जीते।